Current Affairs May 2016 in Hindi, मई 2016 करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
आर्थिक करेंट अफेयर्स
खेल करेंट अफेयर्स
पुरस्कार/सम्मान/पद/निधन करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

ईरानी संसद में अब मौलवियों से ज्यादा महिलाएं
ईरान की 290 सदस्यीय संसद में 17 महिलाएं और 16 मौलवी चुनाव जीतने में सफल रहे। वर्ष 1979 के इस्लामिक क्रांति के बाद यह पहला मौका है, जब मौलवियों से ज्यादा महिला सांसद चुनी गई हैं। दूसरे संसदीय चुनाव में 153, तीसरे में 85, चौथे में 67 और पांचवें संसदीय चुनाव में 52 मौलवियों ने चुनाव जीते थे। पिछली बार इनकी संख्या महज 27 थी।

दुनिया का नंबर एक एयरपोर्ट बना आइजीआई
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को विश्व का नंबर-वन एयरपोर्ट होने का गौरव हासिल हुआ है। एयरपोर्ट की यह उपलब्धि देश के लोगों के लिए गर्व की बात है ही, एयरपोर्ट संचालक और स्टेक होल्डरों के लिए भी बड़ा सम्मान है। वर्ष 2007 में इस एयरपोर्ट की विश्वस्तर पर रैकिंग 101वीं थी। चंद वर्ष में यह विश्व का नंबर एक एयरपोर्ट बन गया। ज्ञात हो कि वर्ष 2006 में दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने इसका अधिग्रहण किया था।

राज्यसभा की सदस्यता से माल्या का इस्तीफा
भारतीय बैंकों से करीब नौ हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेकर डिफॉल्टर होकर विदेश भागे विजय माल्या ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। साठ वर्षीय उद्योगपति माल्या ने सभापति हामिद अंसारी को इस्तीफा भेजा है। माल्या को राज्यसभा से बर्खास्त करने की तलवार पहले से ही लटकी हुई थी। माल्या मामले की जांच कर रही समिति ने उन्हें एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया था।

एफ-16 ने भरी विवादों की उड़ान
एफ-16 लड़ाकू विमान सौदे पर अमेरिका और पाकिस्तान के बीच ठन गई है। अमेरिका ने इसके लिए पाक को आर्थिक मदद नहीं देने के फैसला किया है। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने कहा है कि यदि अमेरिका लड़ाकू विमान के लिए फंड की व्यवस्था नहीं करता तो वह इसे किसी और से खरीद लेगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि आतंकवाद से लड़ाई के लिए पाकिस्तान को इन लड़ाकू विमानों की सख्त जरूरत है।
अधर में सौदा
1 –
पाकिस्तान और अमेरिका के बीच 70 करोड़ डॉलर का है एफ-16 सौदा।
2 –
इसमें 43 करोड़ डॉलर अमेरिका ने मदद देने का किया था वादा।
3 –
आपत्तियों के बाद अमेरिका ने सब्सिडी देने से कर दिया है इन्कार।
4 –
अब आठ विमान के बदले पाक को देने होंगे 4640 करोड़ रुपये।
5 –
पाकिस्तान को इस महीने लेना है फैसला, देरी करने पर विमानों की बढ़ जाएगी कीमत।

तीन गुना अधिक कीमत पर खरीदे थे हेलीकॉप्टर!
अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआइपी हेलीकॉप्टर असली कीमत से तीन गुना अधिक दाम पर खरीदे गए थे। अगस्ता वेस्टलैंड के जिन हेलीकॉप्टरों को खरीदा गया था, उनकी असली कीमत 100 करोड़ रुपये के करीब है। लेकिन भारत ने इसके लिए प्रति हेलीकॉप्टर लगभग 300 करोड़ रुपये चुकाए थे। यही नहीं, इटली में घोटाले के आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद भारत में सीबीआई ने आनन-फानन में एफआइआर तो दर्ज की। 12 वीवीआइपी हेलीकॉप्टरों की खरीद की बेस प्राइस 4800 करोड़ रुपये तय कर दी गई थी।

ट्रंप की उम्मीदवारी पक्की, चुनावी मैदान से हटे क्रूज
अरबपति कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप ने 4 मई 2016 को रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवारी लगभग सुनिश्चित कर ली। इंडियाना प्राइमरी में पराजय के बाद उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज मैदान से हट गए हैं। इसके साथ ही ट्रंप के राह की अड़चनें समाप्त हो गईं है। गवर्नर जॉन कैसिच अभी भी मैदान में हैं, लेकिन उनसे ट्रंप को चुनौती मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। दूसरी ओर, डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी तय करने के लिए इंडियाना प्राइमरी में सीनेटर बर्नी सैंडर्स को जीत मिली है।

नेपाली राष्ट्रपति की भारत यात्रा रद
नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने भारत की प्रस्तावित यात्रा टाल दी है। राष्ट्रपति बनने के बाद भंडारी की यह पहली विदेश यात्रा थी और उनका शानदार स्वागत करने के लिए भारत ने भी पूरी तैयारी की थी। विदेश मंत्रलय के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि नेपाल की राष्ट्रपति का भारत दौरा रद हो गया है।

पाक के सादिक खान बने लंदन के मेयर
पाकिस्तानी मूल सादिक खान ब्रिटेन की राजधानी लंदन के मेयर चुने गए। लेबर पार्टी से ताल्लुक रखने वाले खान ने कंजरवेटिव पार्टी के जैक गोल्डस्मिथ को पराजित किया। वे इस पद पर पहुंचने वाले पहले मुस्लिम नेता हैं। पूर्व बस चालक के बेटे 45 वर्षीय खान 2005 से लेबर पार्टी के सांसद भी हैं। 2009-10 में ब्राउन की सरकार में वे परिवहन मंत्री भी रह चुके हैं।

अमेरिका में भारतवंशी दोबारा अहम पद पर नियुक्त
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतवंशी सचिन देव पवित्रन को विकलांगों के लिए समर्पित स्वतंत्र सरकारी एजेंसी के अहम पद पर दोबारा नियुक्त किया है। ह्वाइट हाउस ने बताया कि पवित्रन को आर्किटेक्चरल एंड ट्रांसपोर्टशन बेरियर कंप्लायंस बोर्ड में बतौर सदस्य दोबारा नियुक्त किया गया है।

ऑनलाइन अंडरवर्ल्‍ड बैंक के संस्थापक को 20 साल कैद
पूरी दुनिया के अपराधियों के काले धन को सफेद करने वाली ऑनलाइन अंडरवर्ल्‍ड बैंकिंग सेवा के संस्थापक को अमेरिका में 20 साल कैद की सजा सुनाई है। 42 साल का आर्थर बुदोवस्की डिजिटल मुद्रा ‘लिबर्टी रिजर्व’ के जरिये इस कारोबार को अंजाम देता था। अमेरिकी जिला जज डेनिस एल कोटे ने उस पर 5 लाख डॉलर (करीब तीन करोड़ 33 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया है।

ईरान ने किया मिसाइल परीक्षण
ईरान मिसाइल क्षमता को लगातार बढ़ाने में जुटा है। तेहरान ने अब दो हजार किलोमीटर तक मार करने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया है। अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के साथ परमाणु समझौता के बाद ईरान लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। ईरानी समाचार एजेंसी ने उप सेना प्रमुख जनरल अली अब्दुलाही के हवाले से यह खबर दी है। परीक्षण दो सप्ताह पहले किया गया। स्थान और समय को गुप्त रखा गया है।

वेस्ट वर्जीनिया प्राइमरी में हारीं हिलेरी
अमेरिका में राष्ट्रपति उम्मीदवारी तय करने के लिए हो रहे प्राइमरी चुनावों में डेमोक्रेटिक दावेदार हिलेरी क्लिंटन को एक और हार मिली है। सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने उन्हें वेस्ट वर्जीनिया में 15 फीसद के बड़े अंतर से हराया। हालांकि इससे हिलेरी के उम्मीदवार बनने की संभावनाएं प्रभावित नहीं होंगी, क्योंकि डेलीगेट के मामले में वे सैंडर्स काफी आगे हैं। दूसरी ओर, रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने वेस्ट वर्जीनिया और नेब्रास्का दोनों रायों में प्राइमरी चुनाव जीत लिया है।

पाक के पूर्व सैन्य शासक मुशर्रफ भगोड़ा घोषित
पाकिस्तान में पूर्व सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ से जुड़े मामले की सुनवाई कर रहे विशेष न्यायाधिकरण ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। मुशर्रफ पर राजद्रोह का मामला चल रहा है। न्यायाधिकरण ने मुशर्रफ को 30 दिन के भीतर पेश करने का भी निर्देश दिया है। जस्टिस मजहर आलम खान मिनाखेल की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने सरकार को इस संबंध में विज्ञापन अखबारों में प्रकाशित करवाने का निर्देश दिया है।

भारतीय सीमा पर तैनात चीनी कमान का दर्जा बढ़ा
भारत से लगने वाली सीमा पर चीन ने बड़ा सैन्य बदलाव किया है। इस सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार तिब्बत सैन्य कमान का दर्जा बढ़ा दिया है। इस बदलाव के बाद यह कमान सैन्य युद्धक अभियानों में हिस्सा लेने के काबिल हो गई है। चीन ने इस आश्चर्यजनक फैसले से सैन्य विशेषज्ञों को भी हैरान कर दिया है। सरकार अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया है कि तिब्बत सैन्य कमान (टीएमसी) का ओहदा उसकी समकक्ष प्रांत स्तरीय सैन्य कमानों से एक स्तर ऊंचा कर दिया गया है।

भारतीय इंजीनियर को अमेरिका में अहम पद
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के इंजीनियर मंजीत सिंह को अहम प्रशासनिक पद की जिम्मेदारी सौंपी है। ह्वाइट हाउस ने बताया कि सिंह को प्रेसिडेंट्स एडवाइजरी काउंसिल ऑन फेथ-बेस्ड एंड नेबरहुड पार्टनरशिप में बतौर सदस्य नियुक्त किया है। सिंह ने 2013 में एक साफ्टवेयर परामर्श कंपनी की स्थापना की थी। वह सिख अमेरिकन लीगल डिफेंस एंड एजुकेशन फंड के सह संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं।

बांग्लादेश में बंद होंगी 319 कपड़ा फैक्टियां
बांग्लादेश के अधिकारियों ने वैश्विक मुकाबले का सामना न कर पाने वाली 319 कपड़ा फैक्टियों को बंद करने की घोषणा की है। बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चर्स एंड एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन (बीजीएमईए) के अध्यक्ष सिद्दीकुर रहमान ने कहा, ‘यह चिंता की बात है कि पिछले तीन वर्षो में अलग-अलग वजहों से उत्पादन क्षमता में गिरावट आने पर 618 फैक्टियां बंद हो गई हैं। अब 319 और फैक्टियां बंद होने जा रही हैं।

भारत के इंटरसेप्टर मिसाइल ने पाकिस्तान की नींद उड़ाई
भारत के सुपरसोनिक इंटरसेप्ट मिसाइल परीक्षण से पाकिस्तान सहम गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने अमेरिका पर भारत को तकनीकी सहयोग देने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अमेरिका को लगता है कि मजबूत भारत से ही वह चीन को काबू में रख सकता है। रेडियो पाकिस्तान को अजीज ने बताया कि पाकिस्तान अपनी रक्षा को लेकर आंख मूंदकर नहीं रहेगा।

भाषण से क्लिंटन दंपती ने कमाए 44 करोड़
राष्ट्रपति उम्मीदवारी की प्रबल डेमोक्रेटिक दावेदार हिलेरी क्लिंटन और उनके पति व पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की अमीरी का राज खुल गया है। इस दंपती ने पिछले साल भाषणों से करीब 44 करोड़ रुपये की कमाई की है। 2015 में हिलेरी को अपनी लिखी किताबों की रॉयल्टी और भाषणों से 6.4 मिलियन डॉलर (42.83 करोड़ रुपये) मिले। उनके पति बिल को 22 भाषणों से 5.25 मिलियन डॉलर (35 करोड़ रुपये) की आमदनी हुई। 68 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी को अपनी किताब हार्ड चॉइसेज से पांच मिलियन डॉलर (33.46 करोड़ रुपये) की रॉयल्टी प्राप्त हुई है।

भारतवंशी उद्यमी की नियुक्ति पर सीनेट ने लगाई मुहर
ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (ओपीआइसी) के निदेशक मंडल में शीर्ष भारतवंशी उद्यमी दीपक पारेख की नियुक्ति पर अमेरिकी सीनेट ने मुहर लगा दी है। अगस्त 2014 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 46 वर्षीय पारेख को नामित किया था। फिलहाल वे न्यूयॉर्क के इक्विटी एंड वेंचर कैपिटल कंपनी ‘इनसाइट वेंचर पार्टनर्स’ के प्रबंध निदेशक हैं। इस पद पर वह 2001 से हैं।

ताइवान की पहली महिला राष्ट्रपति ने ली शपथ
डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) की साइ इंग ने ताइवान में राष्ट्रपति पद की शपथ ली। वे द्विपीय देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं। राजधानी ताइपे में हुए शपथ ग्रहण समारोह में करीब 700 राज्य प्रमुखों, कूटनीतिज्ञों और पदाधिकारियों ने भाग लिया। इंग के नेतृत्व में डीपीपी ने जनवरी में चीन के साथ नजदीकी रिश्तों की पैरोकार क्वामिनतांग पार्टी (केएमटी) को परास्त किया था।

पाकिस्तान को तीन हजार करोड़ की सैन्य मदद रोकी
ह्वाइट हाउस की आपत्ति को अनदेखा करते हुए अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा ने पाकिस्तान को मिलने वाली 450 मिलियन डॉलर (तीन हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) की रक्षा सहायता पर रोक लगा दी है। अफगानिस्तान में सक्रिय हक्कानी आतंकी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान के असफल रहने पर यह रोक लगाई गई है। अमेरिकी संसद इससे पहले आठ एफ-16 लड़ाकू विमानों के सौदे पर पाकिस्तान को झटका दे चुकी है।

श्रीलंका में बारिश ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, चार लाख बेघर
श्रीलंका में बारिश और भूस्खलन से 71 लोगों की मौत हो गई तथा 127 लापता बताए जा रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का केंद्र बनने से आसमान से आफत बरस रही है। सरकारी सूत्रों के अनुसार वर्षा ने पिछले 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस आपदा 22 जिलों के करीब चार लाख लोग बेघर हो गए हैं। सहायता के लिए आवश्यक सामान लेकर भारतीय जहाज आइएनएस सुनयना शनिवार को कोलंबो पहुंचा है।

संसद में शराब पीकर पहुंचे तंजानिया के गृहमंत्री, बर्खास्त
पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया के गृह मंत्री चाल्र्स कितवांगा शराब के नशे में संसद पहुंच गए। नाराज राष्ट्रपति जॉन मगुफुली ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है। गृह मंत्रलय के पास आंतरिक सुरक्षा और देश में कानून-व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है। राष्ट्रपति भवन की ओर से शुक्रवार को गृह मंत्री के बर्खास्तगी की खबर सार्वजनिक की गई।

अमेरिकी हमले में मारा गया तालिबान प्रमुख मुल्ला मंसूर
पाकिस्तान में किए गए ड्रोन हमले में अफगान तालिबान का प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर मारा गया है। आतंकियों के लिए यह जबरदस्त झटका है, वहीं युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया अब सुचारू होने की उम्मीद बंधी है। अफगानिस्तान की मुख्य खुफिया एजेंसी नेशनल डाइरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी के अनुसार, मंसूर पाकिस्तान के भीतर अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया।

भारत, ईरान रिश्तों में चाबहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए ऐतिहासिक समझौते पर दस्तखत किया। दक्षिण ईरान स्थित चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए भारत 50 करोड़ डॉलर (3376 करोड़ रुपये) का निवेश करेगा। इस समझौते से भारतीय कारोबारियों की अफगानिस्तान और रूस तक सीधी पहुंच हो जाएगी। इसके लिए उन्हें पाकिस्तान नहीं जाना पड़ेगा।
भारत और ईरान के बीच हुए अहम समझौते
1- चाबहार बंदरगाह पर विकास एवं अन्य कार्यो के लिए समझौता।
2- चाबहार बंदरगाह परियोजना में विशेष नियमों के लिए एमओयू।
3- चाबहार के विकास और स्टील रेल आयात करने के लिए 3000 करोड़ रुपये का क्रेडिट देने पर सहमति।
4- चाबहार जाहेदान रेलमार्ग के निर्माण के लिए सेवाएं देने के लिए एमओयू।
5- भारत व ईरान का सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम।
6- विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में परस्पर सहयोग।
7- दोनों देशों के बीच कूटनीतिज्ञों के प्रशिक्षण और प्रख्यात वक्ताओं के आदान-प्रदान के लिए सहयोग बढ़ाने पर समझौता।
पाक को दो हजार करोड़ की मदद रोकने पर सीनेट समिति की मुहर
अमेरिकी सीनेट की समिति ने पाकिस्तान को 30 करोड़ डॉलर (करीब दो हजार करोड़ रुपये) की सैन्य मदद रोकने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता। रोक हटने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री को संसद में यह प्रमाणित करना होगा कि इस्लामाबाद ने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कठोर कदम उठाए हैं।

पाकिस्तान में पांच नौसेना अधिकारियों को मृत्युदंड
इस्लामिक स्टेट (आइएस) से जुड़े पाकिस्तान नौसेना के पांच अधिकारियों को मौत की सजा सुनाई गई है। उन्होंने अमेरिकी नौसेना के रीफ्यूल जहाज पर हमले के मंसूबे से पाकिस्तानी युद्धपोत हाइजैक करने की कथित साजिश रची थी। एक नेवी टिब्यूनल ने सब लेफ्टिनेंट हमाद अहमद और चार अन्य नौसैनिक अधिकारियों को सजा सुनाई है।

हैबतुल्ला अखूनजादा बना तालिबान का नया प्रमुख
बीते हफ्ते में अमेरिकी ड्रोन हमले में तालिबान प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर की मौत की पुष्टि करते हुए संगठन ने हैबतुल्ला अखूनजादा को अपना नया मुखिया घोषित किया है। आतंकी संगठन ने हक्कानी नेटवर्क के सरदार सिराजुद्दीन हक्कानी और तालिबान के संस्थापक मुल्ला मुहम्मद उमर के बेटे मुहम्मद याकूब को संगठन का उप प्रमुख नियुक्त किया है।

पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति पहुंचे हिरोशिमा
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा 27 मई 2016 को जापान दौरे के तहत हिरोशिमा पहुंच गए। ओबामा ने हिरोशिमा आने से पहले इवाकुनी मरीन एयर स्टेशन की यात्रा के दौरान कहा, “यह द्वितीय विश्वयुद्ध में जान गंवाने वाले सभी लोगों की स्मृति को सम्मानित करने का अवसर है। यह शांति व सुरक्षा पाने और एक ऐसा विश्व पाने की कोशिश करने का मौका है, जहां परमाणु हथियारों की जरूरत न पड़े।

पाकिस्तान में कॉन्डम और अन्य गर्भ निरोधकों के विज्ञापन पर रोक
पाकिस्तान में कॉन्डम के विज्ञापनों पर सरकारी रोक लगी दी गई है। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी द्वारा इस हफ्ते जारी किए गए आदेश के मुताबिक देश के सभी टेलिविजन और रेडियो चैनलों को गर्भनिरोधकों और परिवार नियोजन से जुड़े प्रॉडक्ट्स के विज्ञापनों का प्रसारण ‘फौरन रोकने’ का फरमान सुनाया गया है।

दस लाख के इनामी हिज्ब कमांडर ने किया समर्पण
कश्मीर में स्थानीय आतंकियों के सबसे बड़े संगठन हिजबुल मुजाहिदीन को करारा झटका लगा है। दक्षिण कश्मीर में हिजबुल के प्रमुख कमांडर व ए श्रेणी के आतंकियों में शुमार तारिक अहमद पंडित ने हथियारों संग सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। उसको जिंदा अथवा मुर्दा पकड़ने पर 10 लाख का इनाम था। अलबत्ता, पुलिस व सेना ने आतंकी के आत्मसमर्पण से इन्कार करते हुए कहा कि तारिक को विशेष सूचना पर पकड़ा है।

इस बार हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे ईरानी जायरीन
ईरान और सऊदी अरब के बीच जारी तनाव की छाया इस बार की हज यात्रा पर भी दिखेगी। ईरानी जायरीनों की सुरक्षा के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मतभेद उभर आए हैं। ऐसे में ईरान के जायरीन इस बार हज की यात्रा पर नहीं जा सकेंगे। ईरान हज संगठन ने इसकी जानकारी दी है।

सेक्स वर्कर्स की जगह लेंगे रोबॉट्स
अगर वेश्‍यालयों में सेक्‍स वर्कर्स की जगह रोबॉट्स ले लें तो क्‍या होगा? अगर नहीं सोचा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आने वाले सालों में ऐसा हो सकता है। मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, रोबॉट्स वाले ये वेश्‍यालय एक तरफ जहां एड्स जैसी खतरनाक बीमारी को रोकने में कामयाब होंगे वहीं ये औरतों और लड़कियों की तस्‍करी के मामलों में भी कमी ला सकेंगे।


 

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

अब गरीबों को मिलेगी मुफ्त गैस
मजदूर दिवस पर 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया से दस महिलाओं को अपने हाथों से कनेक्शन देकर तीन साल में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले पांच करोड़ परिवारों के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने वाली उवला योजना का आगाज किया। 21वीं सदी का मंत्र देते हुए कहा कि विश्व के मजदूरों आओ, हम दुनिया को एक करें, दुनिया को जोड़ दें।
राज्यवार सब्सिडी छोड़ने वाले लोग
महाराष्ट्र – 16.42 लाख
उत्तरप्रदेश – 12.53 लाख
दिल्ली – 7.27 लाख
कर्नाटक – 6.97 लाख
तमिलनाडु – 6.47 लाख 22

सिंहस्थ में किन्नर लक्ष्मी नारायण बनीं महामंडलेश्वर
फिल्म अभिनेत्री और भरतनाट्यम डांसर किन्नर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी को आचार्य महामंडलेश्वर के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने कुंभनगरी उजैन में वैदिक विधिविधान से किन्नर अखाड़े की पहली महामंडलेश्वर का पद संभाला। उन्होंने कहा कि अखाड़ा किन्नरों के उत्थान के लिए काम करेगा। इसका मुख्यालय उजैन ही रहेगा। पर्यावरण संरक्षण, गोरक्षा, कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह रोकने के लिए कार्यक्रम किए जाएंगे। ।

बंगाल में 1961 उम्मीदवारों में से 244 करोड़पति
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे 1961 उम्मीदवारों में से 244 करोड़पति हैं। यह आंकड़ा पश्चिम बंगाल इलेक्शन वाच एंड एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में उजागर किया है। एडीआर के सर्वेक्षण में कहा गया है कि चुनाव में 46 करोड़पति उम्मीदवारों के साथ भाजपा दूसरे स्थान पर है, जबकि कांग्रेस के 31, निर्दलीय में से 19 , माकपा के 13, बसपा के चार और आरएसपी के दो उम्मीदवार करोड़पति हैं।

विजय माल्या का इस्तीफा मंजूर
उद्योगपति विजय माल्या के नए इस्तीफे को राज्यसभा सभापति हामिद अंसारी ने मंजूर कर लिया है। माल्या ने 4 मई 2016 को दोबारा इस्तीफा भेजा जिसमें प्रक्रियागत खामियों को दुरुस्त कर लिया गया था। इस्तीफा मंजूर किए जाने की घोषणा राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन ने की है।

दिल्ली हाट में ज्ञान केंद्र बनाने को मंजूरी
मिसाइलमैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की याद में आइएनए स्थित दिल्ली हाट में ‘कलाम नेशनल सेंटर फॉर नॉलेज डिस्कवरी’ नाम से संग्रहालय बनाने को दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल समूह ने मंजूरी दे दी है। इस संग्रहालय में डॉ. कलाम की व्यक्तिगत वस्तुएं जो गत माह दिल्ली सरकार के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्र रामेश्वरम स्थित उनके घर से लाए थे, वे रखी जाएंगी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस चंद्रचूड़ बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज
इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के जज बनेंगे। उनका स्थान आंध्र प्रदेश/तेलंगाना के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीबी भोसले लेंगे। सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने जस्टिस चंद्रचूड़ के अलावा मध्य प्रदेश तथा केरल हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों क्रमश: एएम खानविलकर और अशोक भूषण को भी शीर्ष न्यायालय के जज के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की है।

महाराष्ट्र में बाहर से गोमांस लाने पर रोक हटी
बांबे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र में गो हत्या व बिक्री पर प्रतिबंध को जारी रखा है। हालांकि दूसरे राज्यों से महाराष्ट्र में गोमांस लाने और खाने पर लगी रोक हटा दी है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रस्तावित महाराष्ट्र एनिमल प्रिजर्वेशन (संशोधन) एक्ट को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फरवरी 2015 को मंजूरी दी थी।

कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर हैं दिल्ली वाले
देशभर में कमाई के मामले में दिल्ली वाले दूसरे नंबर पर पर है। पहले नंबर पर गोवा और तीसरे नंबर पर चंडीगढ़ का स्थान होगा। दिल्ली की प्रति व्यक्ति सालाना आय 2,80,142 रुपये रहने का अनुमान है, जबकि वर्ष 2014-15 में 2.52 लाख रुपये थी। दिल्ली की राज्य घरेलू उत्पाद अनुमान रिपोर्ट 2015-16 जारी की है। इसके अनुसार राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति आय 93, 231 रुपये के मुकाबले करीब तीन गुना है। वहीं दिल्ली में घरेलू उत्पाद की वार्षिक वृद्धि दर 13 फीसद बताई गई है।

परंपरा टूटी, महिला ने किए बाबा बालकनाथ के दर्शन
शनि शिंगणापुर मंदिर के बाद अब उत्तर भारत के प्रसिद्ध बाबा बालकनाथ मंदिर में गुफा तक महिलाओं के न जाने की वर्षो पुरानी परंपरा शनिवार को टूट गई। मंदिर में बाबा की गुफा तक पहली बार अपनी बेटियों संग महिला ने प्रवेश कर सभी को सकते में डाल दिया। पुरानी परंपरा के अनुसार महिलाएं गुफा में प्रवेश नहीं करती थीं।

एसजीपीसी चुनाव में वोट नहीं दे सकेंगे सिगरेट-शराब पीने वाले
हाल में संसद द्वारा पारित सिख गुरुद्वारा (संशोधन) अधिनियम 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे अब सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के चुनावों में वे लोग वोट नहीं कर सकेंगे, जो शराब और सिगरेट-बीड़ी पीते हैं। मोना सिख यानी बाल-दाढ़ी कटाने वालों पर भी इन चुनावों में वोट डालने को लेकर कानूनन प्रतिबंध रहेगा।

पेयजल की कमी से जूझ रहे 308 जिले
उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक समेत 13 राज्यों के 308 जिले पेयजल की कमी से जूझ रहे हैं। केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता रायमंत्री रामकृपाल यादव ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 50 और 46 जिले पानी की कमी से जूझ रहे हैं। जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक के 33 और 27 जिले पानी की कमी से प्रभावित हैं।

दिल्ली की टीना डाबी ने यूपीएससी किया टॉप
यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने सिविल सर्विस परीक्षा के फाइनल रिजल्ट की घोषणा कर दी है। दिल्ली की टीना डाबी ने अपने पहले चांस में देश की इस सर्वाधिक प्रतिष्ठित परीक्षा में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर रहे जबकि तीसरा स्थान जसमीत सिंह संधु को मिला है। इसी तरह चौथे स्थान पर अर्तिका शुक्ला और पांचवें स्थान पर शशांक त्रिपाठी हैं।

उत्तराखंड में हरीश रावत सरकार बहाल
उत्तराखंड में हरीश रावत की अगुआई में कांग्रेस की सरकार फिर सत्ता संभालेगी। रावत सरकार की वापसी की रूपरेखा तो 10 मई 2016 को सदन में हुए शक्ति परीक्षण के बाद ही तय हो गई थी। बुधवार को शीर्ष अदालत ने शक्ति परीक्षण के नतीजे देखने के बाद राय से राष्ट्रपति शासन हटाने और रावत सरकार की पुनर्बहाली को मंजूरी दे दी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देर रात केंद्रीय कैबिनेट की सिफारिश पर राज्य से राष्ट्रपति शासन हटाने की मंजूरी दे दी।

उप्र के निलंबित आइपीएस अमिताभ ठाकुर बहाल
निलंबित आइपीएस अमिताभ ठाकुर को सेवा में बहाल कर दिया। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा ने 11 मई 2016 को उनकी बहाली का आदेश जारी किया। पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी ठाकुर को 11 अक्टूबर 2015 से पूरे वेतन के साथ बहाल किया है। आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने 31 मार्च 2016 को अमिताभ का निलंबन निरस्त कर दिया था।

9455 नवचयनित जेबीटी की नियुक्ति पर रोक
हरियाणा के शिक्षा विभाग में चयनित 9455 जेबीटी उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने एकल बेंच के आदेश पर रोक लगाते हुए 9455 टीचर को नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगाते हुए भर्ती का पूरा रिकार्ड सील कर समन कर लिया है। हाईकोर्ट के जस्टिस महेश ग्रोवर पर आधारित बेंच ने यह आदेश एकल बेंच के उस आदेश, जिसमें एकल बेंच ने इस भर्ती को सही करार दिया था।

योग और आयुर्वेद को बढ़ावा के लिए भारत और डब्ल्यूएचओ में समझौता
पारंपरिक दवाओं को बढ़ावा देने में सहयोग के लिए भारत और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है। इससे पहली बार डब्ल्यूएचओ के दस्तावेज में योग, आयुर्वेद, यूनानी और पंचकर्म के प्रशिक्षण को स्थान मिलेगा। सरकारी बयान के मुताबिक, आयुष मंत्रलय और डब्ल्यूएचओ के बीच ऐतिहासिक परियोजना सहयोग समझौता (पीसीए) किया गया।

अब ऑनलाइन पास होगा भवन का नक्शा
नई दिल्ली में भवन का नक्शा पास कराने के लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी है। एनडीएमसी के प्रवक्ता एमएस सहरावत ने बताया कि भवन नक्शा पास कराने के लिए अब तक लोगों को ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते थे। निर्माण स्वीकृत प्रणाली को सरल, सुगम और निष्पक्ष बनाने के मकसद से ही यह सुविधा शुरू की गई है।

एयर इंडिया का शिमला से हवाई सेवाएं देने से इन्कार
शिमला हवाई अड्डे पर हवाई सेवाओं को चलाने से एयर इंडिया ने इंकार कर दिया है। इस पर्यटन सीजन में शिमला के लिए हवाई सेवाएं शुरू होने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। शिमला के लिए शुरू होने वाली हवाई सेवाएं न्यायालय के निर्देशों पर टिकी हुई हैं। सवरेच न्यायालय के हवाई सेवाओं के बहाल किए जाने के आदेशों के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि जल्द ही एक बार फिर से जुब्बड़हट्टी में हवाई जहाज उतरेंगे।

ताला मरांडी बने झारखंड भाजपा अध्यक्ष
प्रदेश भाजपा को नया अध्यक्ष मिल गया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ताला मरांडी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। मरांडी बोरियो से विधायक हैं। वह रवींद्र राय का स्थान लेंगे। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ताला मरांडी को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई दी है।

हरियाणा सरकार ने गृह सचिव को हटाया
हरियाणा में हुई जातीय हिंसा में अधिकारियों की भूमिका की जांच करने वाली प्रकाश कमेटी की रिपोर्ट पर सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है। रिपोर्ट मिलने के चार दिन बाद ही सरकार ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास को पद से हटा दिया। सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास नए गृह सचिव होंगे। दास को हटाकर सरकार ने उन अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करने का संकेत दे दिया है।

उत्तराखंड के नौ बागी कांग्रेसी विधायक भाजपा में शामिल
उत्तराखंड में राजनीतिक उठापटक को भुलाकर भाजपा अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटना चाहती है। इसी लिहाज से कांग्रेस के बागियों को भी पार्टी में शामिल कर लिया है। इसका फैसला पार्टी मुख्यालय में हुई कोरग्रुप की बैठक में लिया गया और पांच घंटे के अंदर इसे अंजाम दिया गया ताकि विवाद ज्यादा तूल न पकड़े। वहीं पार्टी के पुराने नेताओं को स्पष्ट कर दिया गया है।

हिंदूओं के 20.24 करोड़ और मुस्लिमों के 3.12 करोड़ परिवार
2011 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, देश के कुल 24.88 करोड़ परिवारों में हंिदूुओं के 20.24 करोड़ परिवार हैं। जबकि मुसलमानों के 3.12 करोड़ परिवार हैं। ईसाइयों के 63 लाख परिवार हैं। देश में अल्पसंख्यकों में गिने जाने वाले सिखों के करीब 40 लाख और जैनियों के 19 लाख परिवार हैं। आंकड़ों में सामने आया है कि देश में अल्पसंख्यक कहे जाने वाले मुसलमानों के परिवार सबसे लंबे-चौड़े होते हैं। मुसलमानों के परिवार में औसतन 5.6 लोग रहते हैं। वहीं, सिखों के परिवार में औसतन 5.1 लोग होते हैं।

किरण बेदी पुडुचेरी की उप राज्यपाल नियुक्त
भाजपा नेता तथा पूर्व आइपीएस अधिकारी किरण बेदी को 22 मार्च 2016 तक पुडुचेरी का उप रायपाल नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी बयान के अनुसार उनकी नियुक्ति पदभार संभालने के दिन से प्रभावी होगी। नियुक्ति पर सरकार के प्रति आभार जताते हुए देश की पहली महिला आइपीएस अधिकारी रहीं 66 वर्षीय बेदी ने कहा, ‘मैं अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह से निभाऊंगी।

आइएमए के नए कमांडेंट बने लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी
लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) नए कमांडेंट का कार्यभार संभाल लिया है। इससे पहले वह नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली में सीनियर डायरेक्टिंग स्टाफ के पद पर थे। गौरतलब है कि लेफ्टिनेंट जनरल बीएस नेगी को मध्य कमान का जीओसी इन चीफ बनाए जाने के बाद से अकादमी में यह पद पिछले साल दिसंबर से रिक्त चल रहा था। लेफ्टिनेंट जनरल सैनी आइएमए के 46वें कमांडेंट हैं।

सोनोवाल ने संभाली असम की कमान
पूवरेत्तर के प्रवेश द्वार असम में पहली भाजपा सरकार ने कमान संभाल ली है। भाजपा और राजग के तमाम बड़े नेताओं की उपस्थिति में सर्बानंद सोनोवाल ने असम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 10 मंत्रियों ने भी शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के विकास को लेकर बिना नाम लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर चुटकी भी ली।

पिनराई विजयन ने संभाली केरल की कमान
माकपा के शक्तिशाली नेता पिनराई विजयन ने 25 मई 2016 को केरल के 12वें मुख्यमंत्री के रूप शपथ ली। उनके साथ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार के 18 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की। राज्यपाल जस्टिस पी. सतशिवम ने यहां सेंट्रल स्टेडियम में शाम चार बचे केरल के नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई। 19 कैबिनेट मंत्रियों में विजयन समेत माकपा के 12, भाकपा के चार, राकांपा, जसएस और कांग्रेस (एस) के एक-एक सदस्य शामिल हैं।

महाराष्ट्र से राज्यसभा जाएंगे पी. चिदंबरम
कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को महाराष्ट्र से राज्यसभा में लाने का फैसला किया है। इसके अलावा कपिल सिब्बल को उत्तर प्रदेश और जयराम रमेश को कर्नाटक से उच्च सदन में भेजा जाएगा। माना जा रहा है कि चिदंबरम और सिब्बल को राज्यसभा में प्रवेश कराने और जयराम को फिर टिकट देने के पीछे कांग्रेस का मकसद उच्च सदन में अपने हमले को और धारदार बनाना है।

किस नेता को कहां से टिकट
पी निदंबरम – महाराष्ट्र
कपिल सिब्बल – उत्तर प्रदेश
ऑस्कर फर्नांडिज – कर्नाटक
जयराम रमेश – कर्नाटक
अंबिका सोनी – पंजाब
छाया वर्मा – छत्तीसगढ़
विवेक तन्खा – मध्य प्रदेश
प्रदीप टमटा – उत्तराखंड

दिल्‍ली विधानसभा उपाध्यक्ष पद बंदना कुमारी ने दिया इस्‍तीफा
दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष और शालीमार बाग की विधायक बंदना कुमारी ने उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीधे इस्तीफा भेजा है। नगर निगम उपचुनाव में अपने विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले निगम वॉर्ड संख्या 55 (शालीमार बाग) से पार्टी प्रत्याशी अवनिका मित्तल के हार की जिम्मेदारी लेते हुए बंदना ने इस्तीफा दिया है।

वेंकैया राजस्थान और नकवी झारखंड से आएंगे राज्यसभा
शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू राजस्थान से और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी झारखंड से राज्यसभा में आएंगे। भाजपा ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है, जिसमें इन दोनों समेत 12 लोगों के नाम हैं। राजस्थान से सबसे ज्यादा चार उम्मीदवार बनाए गए हैं जबकि हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार से एक-एक सदस्य राज्यसभा आएंगे।
भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार
राजस्थान : वेंकैया नायडू, ओम प्रकाश माथुर, हर्षवर्धन सिंह और राम कुमार वर्मा
हरियाणा : चौधरी वीरेंद्र सिंह
महाराष्ट्र : पीयूष गोयल
कर्नाटक : निर्मला सीतारमण
झारखंड : मुख्तार अब्बास नकवी
गुजरात : पुरुषोत्तम रूपाला
मध्य प्रदेश :अनिल माधव दवे
छत्तीसगढ़ : रामविचार नेताम
बिहार : गोपाल नारायण सिंह


 आर्थिक करेंट अफेयर्स

सऊदी कंपनी ने 77,000 को नौकरी से निकाला
सऊदी अरब की प्रमुख कंपनी बिनलादेन ग्रुप ने 77,000 विदेशी कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। सऊदी अखबार अलवतन में यह खबर छपी है। यह कंस्ट्रक्शन कंपनी मुश्किलों से घिर गई है। कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के कारण कंपनी को सऊदी सरकार से भी कोई मदद नहीं मिल पाई। सैलरी नहीं दे पाने के चलते कंपनी ने हजारों कामगारों को नौकरी से निकालने का फैसला किया।

डीजल टैक्सी पर रोक से होगा एक अरब डॉलर का नुकसान
डीजल टैक्सियों पर प्रतिबंध 2-3 हफ्ते बना रहा तो बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (बीपीएम) सेक्टर को एक अरब डॉलर यानी करीब 6,650 करोड़ रुपये की चपत लग सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डीजल वाहनों को सीएनजी में तब्दील करने की 30 अप्रैल की समयसीमा बढ़ाने से इन्कार कर दिया था। इसके बाद उद्योग के सामने यह स्थिति पैदा हुई है।

माइक्रोटेक को नंबर एक ब्रांड अवार्ड
देश के प्रमुख पावर ब्रांड माइक्रोटेक को इनवर्टर श्रेणी में ‘इंडियाज नंबर 1 ब्रांड 2016’ का पुरस्कार मिला है। यह अवार्ड कंपनी को मुंबई में हुए समारोह में अमेरिका की इंटरनेशनल ब्रांड कंसल्टिंग कॉरपोरेशन की तरफ से दिया गया है। माइक्रोटेक अंतरराष्ट्रीय क्वालिटी के इनवर्टर का निर्माण करता है। कंपनी की इनवर्टर उत्पादों की लंबी रेंज है। कंपनी को यह अवार्ड 100 शीर्ष ब्रांडों के मुकाबले मिला है।

मेक इन इंडिया होगा एप्पल का आइफोन
चीन के बाजार में घटती मांग और नौ वर्षो बाद पहली बार राजस्व में आई गिरावट के बाद लगता है कि एप्पल को यह समझ में आ गया है कि अब वह भारतीय बाजार को ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज नहीं कर सकता। कारण जो भी हो लेकिन एप्पल के आइफोन, आइपैड जल्द ही भारत में बनने शुरू हो सकते हैं। ऐसा होने पर देश में एप्पल के उत्पादों की कीमत 20 फीसद तक घट सकती है।

वेदांता लगाएगी स्टील प्लांट
वेदांता समूह झारखंड में दल लाख टन उत्पादन क्षमता का स्टील प्लांट लगाएगा। प्लांट की स्थापना को लेकर वेदांता समूह ने झारखंड सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। वेदांत के आयरन ओर बिजनेस के सीईओ किशोर कुमार और उद्योग निदेशक के. रविकुमार ने करार पर हस्ताक्षर किए है।

लंबित आयकर रिफंड का रास्ता साफ
अगर लंबे समय से आयकर रिफंड नहीं मिलने से परेशान हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। अब रिफंड मिलने में ज्यादा देर नहीं लगेगी, क्योंकि आयकर विभाग को लंबित रिटर्न का निपटारा 31 अगस्त तक करना होगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यह एलान किया है। सीबीडीटी की ओर से तय की गई समयसीमा के दायरे में छह साल तक के लंबित आयकर रिटर्न (आइटीआर) आएंगे। सीबीडीटी ने इस बारे में दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।

भारत और मॉरिशस के बीच संशोधित टैक्स डील पर दस्तखत
भारत और मॉरिशस के बीच दोहरे कराधान से बचाव की संधि में संशोधन का बहुप्रतीक्षित समझौता हो गया समझौते के तहत लागू नई व्यवस्था में भारत को वहां के निवेशकों द्वारा एक अप्रैल 2017 के बाद भारतीय कंपनी के बेचे गए शेयरों पर अर्जित पूंजीगत लाभ (कैपिटल गेन्स) पर टैक्स लगाने का अधिकार मिल गया है। स्थानीय कंपनी के शेयरों की बिक्री पर 1 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2019 के बीच लागू कैपिटल गेन्स टैक्स की दर के 50 प्रतिशत की दर से टैक्स लगाया जाएगा।

हर घर को अबाध बिजली सप्लाई जल्द
राजग सरकार के पिछले दो वर्षो के कार्यकाल के दौरान अगर किसी एक क्षेत्र में साफ तौर पर बदलाव दिख रहा है तो वह देश का बिजली क्षेत्र है। बिजली का उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर है और देश के अधिकांश हिस्सों में कटौती काफी कम हो रही है। गर्मी की वजह से मांग बढ़ने के बावजूद पावर एक्सचेंज में बिजली की दर दो रुपये के आस-पास बनी हुई है। दो वर्षो की प्रगति का आलम यह है कि हर घर को वर्ष 2022 तक चौबीसों घंटे आपूर्ति वाले बिजली कनेक्शन से जोड़ने का लक्ष्य अब तीन साल पहले हासिल करने की सूरत बन गई है।

जालसाजी विरोधी अमेरिकी समूह ने अलीबाबा को किया निलंबित
गुची और माइकल कोर्स जैसे ब्रांडों के दबाव में इंटरनेशनल एंटी-काउंटरफीटिंग कोलिशन (आइएसीसी) ने अलीबाबा की सदस्यता निलंबित कर दी है। जालसाजी और नकली उत्पादों के खिलाफ अभियान चलाने वाले अमेरिकी समूह आइएसीसी ने चीन की ई-कॉमर्स के खिलाफ कार्रवाई करने का ऐलान किया है। समूह ने अलीबाबा को अप्रैल में अपना सदस्य बनाया था। इससे खफा इतालवी फैशन ब्रांड गुची ने सात मई को इस समूह को छोड़ दिया था। गुची दूसरी ऐसी कंपनी थी, जिसने चीन की ई-कॉमर्स फर्म के सदस्य बनने के बाद समूह से किनारा कर लिया था।

बुलेट ट्रेन योजना पर चर्चा को पानगड़िया जापान रवाना
मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए सक्रियता बढ़ गई है। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगड़िया के साथ रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल और कई अन्य शीर्ष अधिकारी जापान दौरे पर गए हैं। सरकार ने इस प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन बनाया है। इसकी चुकता पूंजी 200 करोड़ रुपये है।

बैंक के बाद अपनी रेटिंग एजेंसी खोलेंगे ब्रिक्स देश
पांच विकासशील देशों का समूह ब्रिक्स, बैंक के बाद अब क्रेडिट रेटिंग फर्म खोल सकता है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फॉर इमर्जिंग मार्केट ‘ नाम से इसकी शुरूआत अक्टूबर में भारत में होने वाली ब्रिक्स समिट में होने की उम्मीद है। ब्रिक्स के एक अधिकारी के अनुसार ब्रिक्स देशों- भारत, रुस, ब्राजील, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस विषय पर बातचीत पहले से चल रही है। इसके अलावा समिट में भारत में एनडीबी इंस्टिट्यूट बनाने के प्रस्ताव पर भी बात होगी। यह इंस्टिट्यूट न्यू डेवलपमेंट बैंक( एनडीबी ) के लिए रिसर्च और प्रोजेक्ट ढ़ूढ़ने का काम करेगा।

एसईजेड के जरिये होगी दोस्ती पक्की
कुछ समय पहले तक यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, जापान समेत अन्य विकसित देशों से आर्थिक मदद हासिल करने वाले भारत की तस्वीर बदल गई है। भारत की सरकारी व निजी कंपनियां दूसरे देशों में अब बढ़-चढ़ कर निवेश करने लगी हैं। यही नहीं, भारत ने कूटनीतिक रणनीति के तहत दूसरे देशों में विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) के निर्माण पर जोर देना शुरू कर दिया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो बांग्लादेश में दो और ईरान में एक एसईजेड पर सरकार जल्द ही इन दोनों देशो के साथ समझौता कर लेगी।

एप्पल प्रमुख आएंगे भारत, मोदी से मिलेंगे
एप्पल के सीईओ टिम कुक भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की योजना है। पिछली तिमाही में पहली बार एप्पल के फोन की बिक्री गिरी थी। एप्पल भारत में अपना पहला रिटेल आउटलेट खोलने जा रही है। भारत में कंपनी का मार्केट शेयर अभी सिर्फ दो फीसद ही है। हालांकि इस साल की पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री भारत में 56 फीसदी बढ़ी है।

एसबीआई में मिलेंगे सहयोगी बैंक
पांच साल के लंबे अंतराल के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को अब अपने सहयोगी बैंकों के खुद में विलय की राह पर बढ़ चला है। देश के इस दिग्गज बैंक ने पांच सहयोगियों और नवगठित भारतीय महिला बैंक के विलय से जुड़ा प्रस्ताव पेश किया। एसबीआई ने केंद्र सरकार से मंजूरी मांगी है। इसके साथ ही बैंकिंग क्षेत्र में छोटे बैंकों को मिलाकर बड़े बैंक बनाने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। विलय पूरा होने के बाद एसबीआइ के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 50 करोड़ हो जाएगी। साथ ही इसका कारोबार 37 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच जाएगा।

एचएम के सीईओ का इस्तीफा
हिदुस्तान मोटर्स के सीईओ अजय कुमार बंसल ने पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी की ओर से इस संबंध में बीएसई को भेजी सूचना के अनुसार बंसल 13 मई के बाद से कंपनी के सीईओ नहीं हैं। संकट के दौर से गुजर रही अंबेसडर बनाने वाली इस कंपनी ने बंसल को दो नवंबर 2015 को दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया था।

पीएनबी को 5,367 करोड़ की चपत
फंसे कर्जो ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को जबरदस्त चोट पहुंचाई है। बीते वर्ष 2015-16 की चौथी तिमाही के दौरान पीएनबी को 5,367 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। देश के बैंकिंग इतिहास में किसी बैंक को पहली बार इतना भारी नुकसान उठाना पड़ा है। देश के इस दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक को वित्त वर्ष 2014-15 की समान तिमाही में 306.56 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। खास बात यह है कि एनपीए के लिए प्रावधान बढ़ाने की वजह से यादातर सरकारी बैंकों को या तो नुकसान हुआ है या फिर उनके मुनाफे में भारी कमी आई है।

आइडीबीआई को भारी घाटा
आइडीबीआई बैंक को एनपीए के लिए यादा राशि का प्रावधान करने के कारण बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 1,736 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा लगा है। इस दौरान बैंक के फंसे कर्जो (एनपीए) का अनुपात बढ़कर 11 फीसद पर पहुंच गया। इससे पिछले वर्ष 2014-15 की समान तिमाही में बैंक को 546 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था।

गूगल का मॉड्यूलर मोबाइल फोन अगले साल तक
अब मॉड्यूलर मोबाइल में उपभोक्ता अपनी पसंद का केमरा या कोई अन्य पोर्ट जोड़कर इस्तेमाल कर सकेंगे। गूगल अगले साल तक इसी तरह का मॉड्यूलर मोबाइल फोन बाजार में उतारेगा।  नए प्रोडक्ट के विकास में लगी प्रोजेक्ट आरा टीम ने इस बात की पुष्टि की है कि यह फोन अगले साल तक बाजार में मिलने लगेगा। यह जानकारी टेक्नोलॉजी वेबसाइट वर्ज ने दी है।

टारगेट अधूरा, बैंक टॉप मैनेजमेंट को नहीं मिलेगा बोनस
संगीता मेहता, मुंबई सिर्फ आईसीआईसीआई बैंक के टॉप मैनेजमेंट को ही बोनस से हाथ नहीं धोना पड़ रहा है। सरकारी बैंकों के टॉप मैनेजमेंट को भी 2015-16 के लिए बोनस नहीं मिलेगा। हालांकि, दोनों मामलों में थोड़ा अंतर है।आईसीआईसीआई बैंक ने शायद बढ़ते बैड लोन के चलते बोनस नहीं लेने का फैसला किया है। 2015-16 में रिजर्व बैंक ने एसेट क्वॉलिटी रिव्यू (एक्यूआर) के तहत सभी बैंकों को दिसंबर 2015 या मार्च 2016 क्वॉर्टर तक 150 लोन एकाउंट्स को सब-स्टैंडर्ड घोषित करने और उनके लिए प्रविजनिंग का आदेश दिया था।

एलएंडटी इंफोटेक के आइपीओ को मंजूरी
दिग्गज इंजीनियरिंग कंपनी लार्सन एंड टूब्रो की सहयोगी एलएंडटी इंफोटेक को आइपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है। अप्रैल में सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस फाइल किया था। इसके तहत एलएंडटी की ओर से सब्सिडियरी के 1,75,00,000 इक्विटी शेयर बेचे जाएंगे।

भारत में चीन के निवेश में छह गुना तक बढ़ोतरी
भारत में चीन के निवेश में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। सालाना आधार पर वर्ष 2015 में यह छह गुना बढ़कर 87 करोड़ डॉलर हो गया। चीन की कंपनियों पर प्रतिबंधों में ढील और अनुकूल टैक्स दरों के चलते और निवेश की उम्मीद है। चीन के व्यापार विशेषज्ञों के हवाले से ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीन की कंपनियों का भारत में निवेश 2015 में 2014 की तुलना में छह गुना हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में चीन का निवेश 2015 में बढ़कर लगभग 87 करोड़ डॉलर हो गया जो कि 2014 की तुलना में छह गुना है।

देश की पहली कैपिटल गुड्स नीति को मंजूरी
देश की औद्योगिक विकास दर रसातल में है। रोजगार के बिना तेज विकास दर हासिल करने की बातें हो रही हैं। ऐसे समय में केंद्र सरकार ने भारत में पहली बार पूंजीगत सामान उद्योग (कैपिटल गुड्स इंडस्ट्री) के लिए नीति का एलान किया है। बुधवार को कैबिनेट ने नेशनल कैपिटल गुड्स पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट के फैसलों के बारे में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि अभी देश में कैपिटल गुड्स उद्योग का उत्पादन 2.30 लाख करोड़ रुपये है। इसे वर्ष 2025 तक बढ़ाकर 7.50 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा।

भारत-नेपाल का प्लान, मिलकर बनाएंगे एनर्जी बैंक
संकट के समय बिजली की कमी को पूरा करने के लिए नेपाल और भारत ने एक ऊर्जा बैंक बनाएंगे। ‘काठमांडू पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल ने भारत-नेपाल संयुक्त स्थाई समिति की बैठक में प्रस्ताव रखा। संयुक्त स्थाई समिति जल संसाधनों, ऊर्जा और सिंचाई परियोजनाओं के लिए एक द्विपक्षीय व्यवस्था है। इस मुद्दे पर दोनों देशों ने पहले भी चर्चा की है, लेकिन नेपाल ने पहली बार इस आशय का एक औपचारिक प्रस्ताव रखा है।

खादी उद्योग की सेल में 14 पर्सेंट का इजाफा
बीते दो साल के लगातार सूखे के चलते भले ही इंडिया इंक को ग्रामीण भारत में कमजोर सेल का सामना करना पड़ा हो, लेकिन शहद से लेकर साबुन और हैंडिक्राफ्ट्स तक का काम करने वाले खादी एवं ग्रामोद्योग इंडस्ट्री की बिक्री में बड़ा उछाल आया है। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के पास मौजूद डेटा के मुताबिक 2015-16 में खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पादों की बिक्री में 14 पर्सेंट का इजाफा हुआ है।

सरकारी बैंकों के 17995 करोड़ के घाटे से सरकार को भी नुकसान
सरकारी बैंकों को फंसे हुए लोन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ने के कारण साल 2015-16 में कुल 17,995 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। सरकारी बैंकों से सरकार को डिविडेंड के रूप में होने वाली कमाई 66 प्रतिशत घटकर 1,447 करोड़ रुपये रह जाएगी। 2014-15 में इन बैंकों ने कुल 37,520 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। 2015-16 के दौरान प्राइवेट बैंकों ने पिछले साल के मुकाबले नेट प्रॉफिट में 7 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की। इनका मुनाफा 40,189 करोड़ रुपये रहा। दिसंबर 2015 में आरबीआई ने 150 अकाउंट्स की लिस्ट जारी की थी

 


खेल करेंट अफेयर्स

पंजाब की जीत में अक्षर की हैट्रिक
स्पिनर अक्षर पटेल की इस सत्र की पहली हैट्रिक और नए कप्तान मुरली विजय की उम्दा पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने गुजरात लायंस को 23 रन से हराया है। इस हार के बावजूद गुजरात आठ मैचों में छह जीत से 12 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर चल रही है, जबकि पंजाब के सात मैचों में दूसरी जीत से चार अंक हो गए हैं। गुजरात के चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक के अच्छे प्रदर्शन से पंजाब की टीम कप्तान विजय के अर्धशतक के बावजूद 19.5 ओवर में 154 रन पर सिमट गई।

भारत को मिले एक रजत और दो कांस्य पदक
भारतीय महिला रिकर्व टीम को यहां तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में रविवार को फाइनल में चीनी ताइपे से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जबकि रिकर्व वर्ग में ही पुरुष टीम स्पर्धा और मिक्स्ड डबल्स के कांस्य पदक भारत की झोली में गिरे। महिला टीम में दीपिका कुमारी, लैशराम बोंबाल्या देवी और लक्ष्मीरानी माझी की तिकड़ी फाइनल में बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रही।

यूसुफ की पठानी पारी से जीते नाइटराइडर्स
यूसुफ पठान की तूफानी पारी के दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2 मई 2016 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को पांच विकेट से हराकर अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। 186 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पठान ने नाबाद रहते हुए 29 गेंद पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन बनाए। कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल ने भी 39 रनों की पारी खेली। गौतम गंभीर ने कप्तानी पारी खेलते हुए 37 रन बनाए। पठान और रसेल के बीच पांचवें विकेट पर 96 रन की मैच विजयी साङोदारी हुई।

डेयरडेविल्स ने किया लायंस का शिकार
गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत की 69 रन की पारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस को आठ विकेट से रौंद दिया। इस जीत के बाद दिल्ली सात मैचों में दस अंक लेकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। दिनेश कार्तिक (53) के अर्धशतक की मदद से गुजरात लायंस ने खराब शुरुआत से उबरते हुए सात विकेट पर 149 रन बनाए। जवाब में दिल्ली के लिए सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और ऋषभ पंत ने पहले विकेट की साङोदारी में 115 रन बनाए जिसकी मदद से दिल्ली ने 17.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

नाइटराइडर्स की किंग्स पर रोमांचक जीत
कप्तान गौतम गंभीर (54) और रॉबिन उथप्पा (70) के शानदार अर्धशतकों के बाद आंद्रे रसेल (4/20) की घातक गेंदबाजी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब पर सात रनों से हराया है। इस जीत के साथ ही कोलकाता न सिर्फ अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गया, बल्कि ईडन गार्डेंस में पंजाब के खिलाफ शत-प्रतिशत जीत का अपना रिकॉर्ड भी बरकरार रखा। गंभीर और उथप्पा के बीच पहले विकेट के लिए 101 रनों की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 164 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम नौ विकेट पर 157 रन ही बना सकी।

हैदराबाद की जीत में चमके भुवी व धवन
मुस्तफिजुर रहमान और भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के बाद शिखर धवन की संयमित पारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लायंस को पांच विकेट से हरा दिया है। सनराइजर्स ने मुस्तफिजुर (2/17) और भुवनेश्वर (2/28) की उम्दा गेंदबाजी से लायंस को छह विकेट पर 126 रन के स्कोर पर रोकने के बाद धवन (नाबाद 47) की पारी की मदद से 19 ओवर में पांच विकेट पर 129 रन बनाकर जीत दर्ज की। धवन ने 40 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाए है।

विराट शतक से जीता बेंगलूर
कप्तान विराट कोहली (नाबाद 108 रन, 58 गेंद, 8 चौके, 7 छक्के) के दूसरे शतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने राइजिंग पुणो सुपरजाइंट्स को सात विकेट से धो दिया। पुणो ने अजिंक्य रहाणो (74 रन, 48 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) और सौरभ तिवारी (52 रन, 39 गेंद, 9 चौके) के अर्धशतकों से निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 191 रन बनाए थे। जबाव में बेंगलूर ने तीन गेंद बाकी रहते हुए तीन विकेट पर 195 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। लोकेश राहुल (38) के साथ मिलकर विराट ने 11 ओवर में 94 रन जोड़े।

विनेश व साक्षी ने कटाया रियो का टिकट
महिला पहलवान विनेश फोगाट (48 किग्रा) और साक्षी मलिक (58 किग्रा) ने 7 मई 2016 को दूसरे विश्व ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में अपने-अपने भार वर्ग से फाइनल में पहुंचने के साथ ही रियो ओलंपिक का टिकट कटा लिया। इसके बाद विनेश ने स्वर्ण पदक और साक्षी मलिक ने रजत पदक जीतकर अपने अभियान का शानदार अंत किया। यह पहला मौका है, जब दो महिला पहलवानों ने खेलों के महाकुंभ के लिए क्वालीफाई किया है।

हैदराबाद कीमुम्‍बई इंडियस पर धमाकेदार जीत
शिखर धवन की अर्धशतकीय पारी के बाद आशीष नेहरा की कहर बरपाती गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 85 रन की धमाकेदार जीत दर्ज की। सनराइजर्स की यह नौ मैच में छठी जीत है, जिससे उसके 12 अंक हो गए। मुंबई ने दस मैच खेल लिए हैं और उसे पांचवीं हार का सामना करना पड़ा। धवन ने 57 गेंदों पर दस चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 82 रन बनाए। उन्होंने डेविड वार्नर (33 गेंदों पर 48) और युवराज सिंह (23 गेंदों पर 39) के साथ पहले और तीसरे विकेट के लिए समान 85 रन की दो उपयोगी साङोदारियां कीं।

ईडन में गुजरात लायंस की दहाड़
प्रवीण कुमार (2/19) की घातक गेंदबाजी के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (51) की शानदार पारी की बदौलत गुजरात लायंस ने 8 मई 2016 को कोलकाता नाइटराइडर्स को ईडन गार्डेंस में पांच विकेट से हराकर अंक तालिका में फिर से पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया। गुजरात की जीत के साथ ही यूसुफ पठान (नाबाद 63) और हरफनमौला शाकिब अल हसन (नाबाद 66) की संकट के समय खेली गई साहसिक पारियां भी बेकार चली गईं।

मुरली भी नहीं दिला पाए पंजाब को विजय
अंतिम गेंद तक चले संघर्षपूर्णमुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने किंग्स इलेवन पंजाब को एक रन से शिकस्त दी है। बेंगलूर के 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम शेन वॉटसन (2/22) और युजवेंद्र चहल (2/30) की धारदार गेंदबाजी के सामने कप्तान मुरली विजय (89) के बड़े अर्धशतक के बावजूद चार विकेट पर 174 रन ही बना सकी। विजय ने 57 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके और एक छक्का लगाया। मार्कस स्टोइनिस ने अंत में 22 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 34 रन बनाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

प्लातिनी ने छोड़ा यूईएफए अध्यक्ष पद
स्पोर्ट्स टिब्यूनल में प्रतिबंध के खिलाफ दायर की गई आखिरी अपील खारिज होने के बाद माइकल प्लातिनी ने यूरोपियन फुटबॉल (यूईएफए) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। फुटबॉल की सवरेच संस्था (फीफा) से गैरकानूनी तरीके से 20 लाख डॉलर (लगभग 13 करोड़ रुपये) लेने के आरोप में प्लातिनी पर फुटबॉल से जुड़ी किसी भी गतिविधि में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाया है।

शशांक मनोहर ने बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा
शशांक मनोहर ने स्वर्गीय जगमोहन डालमिया के स्थान पर दूसरी बार बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के केवल सात महीने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया। शशांक मनोहर का आईसीसी का पहला स्वतंत्र चेयरमैन बनना तय है। मनोहर ने ऐसे समय में अपना पद छोड़ा है, जबकि बोर्ड को सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त लोढ़ा पैनल की सुधार संबंधी सिफारिशों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

पुणे को हराकर टॉप पर सनराइजर्स
हाफ टाइम में जब सनराइजर्स हैदराबाद 137 रन बनाकर गई तो शायद ही किसी ने डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली टीम को जीत का दावेदार बताया होगा। लेकिन आशीष नेहरा और अन्य तेज गेंदबाजों ने इतने कम स्कोर को डिफेंड करके साबित कर दिया। पुणे की ओर से लेग स्पिनर एडम जंपा ने छह विकेट लिए। सनराइजर्स के 138 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे की टीम नेहरा (29 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 133 रन ही बना सकी है।

मुंबई ने जड़ा जीत का ‘सिक्सर’
गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद कीरोन पोलार्ड और जोस बटलर की तूफानी पारियों के दम पर मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को छह विकेट से हरा दिया। मुंबई के अब 11 मैचों में छठी जीत से 12 अंक हो गए हैं। बेंगलूर ने लोकेश राहुल (नाबाद 68) के जुझारू अर्धशतक की बदौलत चार विकेट पर 151 रन बनाए जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने पोलार्ड (नाबाद 35) और बटलर (नाबाद 29) के बीच पांचवें विकेट की सिर्फ 3.3 ओवर में 55 रन की अटूट साङोदारी की बदौलत 18.4 ओवर में चार विकेट पर 153 रन बनाकर जीत दर्ज की।

बबीता और रविंद्र को मिला रियो का टिकट
भारत के दो और पहलवानों को रियो ओलंपिक का टिकट मिला है। हालांकि इसे भाग्य ही कहेंगे, क्योंकि जिन पहलवानों से भारतीय पहलवान हार गए थे, वे डोपिंग में शामिल पाए गए हैं। इस वजह से महिलाओं के 53 किलोग्राम भार वर्ग में बबीता फोगाट और पुरुष ग्रीको रोमन के 85 किलोग्राम भार वर्ग में रविंद्र खत्री को ओलंपिक में हिस्सा लेने का मौका मिला है। अब रियो में भारत के आठ पहलवान जाएंगे।

किंग्स के आगे मुंबई धराशायी
मार्कस स्टोइनिस की घातक गेंदबाजी के बाद मुरली विजय (नाबाद 54 रन, 52 गेंद, 05 चौके, 01 छक्का) और ऋद्धिमान साहा (56 रन, 40 गेंद, 06 चौके, 01 छक्का) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने चैंपियन मुंबई इंडियंस को सात विकेट से धूल चटाई। मुंबई ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 124 रन बनाए। स्टोइनिस ने 15 रन देकर चार विकेट झटके।

अनिल कुंबले फिर बने समिति के प्रमुख
भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को दूसरी बार तीन वर्ष के लिए आइसीसी क्रिकेट समिति का फिर अध्यक्ष चुन लिया गया है। उनके साथी खिलाड़ी रहे महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को सदस्य बनाया गया है। भारत के लिए सर्वाधिक विकेट ले चुके कुंबले को 2012 में पहली बार अध्यक्ष चुना गया था और अब वह 2018 तक अध्यक्ष बने रहेंगे। द्रविड़ के अलावा श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को भी आइसीसी क्रिकेट समिति का सदस्य नियुक्त किया गया। द्रविड़ और जयवर्धने 1996 से 2015 के बीच कुल 1161 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं।

चावला एनएसई के चेयरमैन
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) के पूर्व मुखिया अशोक चावला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई के नए चेयरमैन बन गए हैं। उनकी नियुक्ति को पूंजी बाजार नियामक सेबी ने मंजूरी दे दी है। एनएसई चेयरमैन के तौर पर उनका कार्यकाल 27 मार्च, 2019 तक रहेगा। पिछले महीने ही देश के इस दिग्गज स्टॉक एक्सचेंज ने उन्हें अपने निदेशक बोर्ड में शामिल किया था।

भारतीय टैंकर से पाबंदी हटी
संयुक्त राष्ट्रसंघ ने भारतीय झंडे वाले तेल टैंकर एमटी दिस्ट्या अमेया पर लगी पाबंदी हटा ली है। यह टैंकर पूर्वी लीबिया से 6.5 लाख बैरल अवैध कचा तेल (क्रूड) लेकर आ रहा था। भारतीय जहाजरानी महानिदेशक दीपक शेट्टी ने इस टैंकर को वापस लीबिया जाकर क्रूड खाली करने का आदेश दिया है।

सनराइजर्स का प्लेऑफ में स्थान लगभग पक्का
कप्तान डेविड वार्नर के अर्धशतक के बाद युवराज सिंह की आकर्षक पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को सात विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह लगभग पक्की कर ली है। इस जीत से सनराइजर्स 12 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ शीर्ष पर है। पंजाब के 180 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स ने वार्नर (52), युवराज (24 गेंद में नाबाद 42) और दीपक हुड्डा (34) की पारियों की बदौलत 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 180 रन बनाकर जीत दर्ज की है। बेन कटिंग ने भी 11 गेंद में नाबाद 18 रन बनाए है।

सानिया-हिंगिस की जोड़ी बनी चैंपियन
शीर्ष वरीय सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने वर्ष के दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन से पहले अपनी तैयारियों को पुख्ता करते हुए 15 मई 2016 को इटली ओपन टेनिस का खिताब जीत लिया। यह क्ले कोर्ट पर इस जोड़ी का पहला खिताब है। दुनिया की नंबर एक जोड़ी ने फाइनल में रूस की एकाटेरिना माकारोवा और इलिना वेस्नीना की जोड़ी को तीन सेटों तक चले मुकाबले में 6-1, 7-6, 10-3 से पराजित कर सत्र का पांचवां खिताब जीता। वहीं, सानिया का यह कुल 37वां और हिंगिस का 55वां डबल्स खिताब है।

कोहली और डिविलियर्स ने दिलाई रॉयल जीत
करियर के सबसे शानदार दौर में चल रहे विराट कोहली (नाबाद 75)  और विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (नाबाद 59) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को नौ विकेट से हराया है। बेंगलूर की इस जीत में कई मैचों के बाद फॉर्म में लौटे क्रिस गेल के 49 रन भी बेहद अहम रहे। 184 रन के बड़े लक्ष्य को इन तीनों बल्लेबाजों ने आठ गेंद शेष रहते ही बड़े आराम से हासिल कर लिया।

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर दीपक शोधन का निधन
पूर्व टेस्ट क्रिकेटर दीपक शोधन का 16 मई 2016 को अहमदाबाद में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। वह पहले भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्होंने पदार्पण पारी में यादगार शतक जड़ा था। शोधन ने महज तीन टेस्ट मैच खेले थे, जिन सभी में उनका औसत 60 से ज्यादा का था। उन्होंने 1952-53 में कोलकाता में पाकिस्तान के खिलाफ पांचवें और अंतिम ड्रॉ हुए टेस्ट में अपनी पदार्पण पारी में नाबाद 110 रन बनाकर भारत को मुश्किल स्थिति से निकाला था। यह दोनों के बीच बंटवारे के बाद पहली सीरीज थी।

पुणो ने बिगाड़ा दिल्ली का खेल
अशोक डिंडा (20/3)  और एडम जांपा (21/3) की गेंदबाजी और उसके बाद अजिंक्य रहाणो के नाबाद 42 रन की पारी की बदौलत राइजिंग पुणो सुपरजाइंट्स ने विशाखापत्तनम में खेले गए बारिश से बाधित आइपीएल-9 मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को डकवर्थ-लुइस नियम से 19 रन से शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 121 रन का मामूली स्कोर बनाया। जवाब में पुणो की पारी के दौरान दो बार खेल रोका गया।

कोहली और गेल की धमाके से जीता बेंगलूर
बेंगलुरू में 18 मई 2916 को मूसलाधार बारिश के बाद कप्तान विराट कोहली (113 रन, 50 गेंद, 12 चौके, 08 छक्केभ) और क्रिस गेल (73 रन, 32 गेंद, 04 चौके, 08 छक्के) के बल्लों से रन बरसे। कोहली के टूर्नामेंट में रिकार्ड चौथे शतक और फार्म में लौट गेल की अर्धशतकीय पारी की बदौलत चैलेंजर्स बेंगलूर ने किग्स इलेवन पंजाब को डकवर्थ लुइस आधार पर 82 रनों से हराया है। बेंगलूर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 15 ओवर में तीन विकेट पर 211 रन का विशाल स्कोर बनाया है।

नायर ने पार लगाई दिल्ली की नैया
करुण नायर (नाबाद 83, 59 गेंद, 08 चौके, 03 छक्के) के अर्धशतक की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद पर अंतिम गेंद पर छह विकेट से रोमांचक जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवित रखा। हैदराबाद ने कप्तान डेविड वार्नर (73 रन, 56 गेंद, 08 चौके, 01 छक्के) के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 158 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली ने दूसरे ओवर में क्विंटन डिकॉक (02) का विकेट गंवा दिया।

दुती चंद ने जीता दूसरा स्वर्ण पदक
भारत की स्टार स्प्रिंटर दुती चंद ने ताइवान ओपन एथलेटिक्सचैंपियनशिप में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने यह पदक महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में हासिल किया। इसके तीनों पदक भारत की झोली में गए। श्रवणी नंदा और एचएम योति ने क्रमश: रजत और कांस्य पदकों पर कब्जा जमाया। एक दिन पहले महिलाओं की 100 दौड़ का स्वर्ण पदक जीतने वाली दुती ने महिलाओं की 200 मीटर दौड़ के फाइनल में 23.52 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

गुजरात लायंस ने मुंबई इंडियंस को हराया
दूसरे घरेलू मैदान में खेल रही नई नवेली टीम गुजरात लायंस ने ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम में हुए दूसरे मुकाबले को भी छह विकेट से अपने नाम करते हुए 18 अंकों के साथ आइपीएल प्लेऑफ में क्वालीफाई किया। 13 मैचों में 16 अंक हासिल करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद का भी प्लेऑफ में स्थान पक्का है। हालांकि बाकी दोनों टीमों का फैसला रविवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर)-सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के बीच होने वाले मुकाबलों के बाद होगा।

पठानी पारी से कोलकाता प्लेऑफ में
यूसुफ पठान (नाबाद 52)  और मनीष पांडेय (48) की संकट से उबारने वाली पारियों के बाद सुनील नरेन (3/26) की घातक फिरकी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 22 रन से मात देकर आखिरकार प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली। कुलदीप यादव ने भी 28 रन देकर दो अहम विकेट लिए। 172 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 149 रन ही बना सकी। मेहमान टीम की तरफ से शिखर धवन ने सर्वाधिक 51 रन बनाए।

ठाकुर को मिली बीसीसीआई की कमान
अनुराग ठाकुर को सर्वसम्मति से बीसीसीआई के दूसरे सबसे युवा अध्यक्ष, जबकि अजय शिर्के उनकी जगह सचिव चुने गए। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) के अध्यक्ष 41 वर्षीय ठाकुर ने शशांक मनोहर की जगह ली है, जिन्होंने आइसीसी चेयरमैन का पदभार संभालने के लिए इस पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल सितंबर, 2017 तक होगा। महाराष्ट्र क्रिकेट संघ के प्रमुख और व्यवसायी शिर्के उम्मीद के अनुरूप सचिव पद पर चुने गए जो ठाकुर के इस्तीफे के बाद खाली हो गया था।

अबुधाबी में पंकज आडवाणी ने जीता खिताब
भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने अबु धाबी में एशियन 6-रेड स्नूकर खिताब जीतकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। आडवाणी 6-रेड में विश्व और महाद्वीपीय खिताब दोनों एक साथ जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। डबल्स आइबीएसएफ विश्व सिक्स-रेड स्नूकर चैंपियन ने रविवार रात मलेशिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त कीन हो मो को 7-5 से हराकर खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में अपना दबदबा बनाए रखा।

डिविलियर्स के धमाके से बेंगलूर फाइनल में पहुंचा
सदाबहार एबी डिविलियर्स ने दिलकश बल्लेबाजी का बेहतरीन नजारा किया, जबकि इकबाल अब्दुल्ला ने सही समय पर अपनी ऑलराउंड क्षमता दिखाई जिससे शीर्ष क्रम के धुरंधरों की नाकामी से बैकफुट पर पहुंचे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने गुजरात लायंस को चार विकेट से हराकर आइपीएल-9 के फाइनल में प्रवेश किया। बेंगलूर ने 159 रन के लक्ष्य के सामने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली सहित चोटी के पांच विकेट 29 रन तक गंवा दिए थे, लेकिन डिविलियर्स ने 47 गेंदों पर पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाए।

हैदराबाद ने किया कोलकाता को आउट
युवराज सिंह की नाजुक वक्त में खेली गई उपयोगी पारी (44 रन, 30 गेंद, 08 चौके, 01 छक्का) और मोइसेस हेनरिक्स (31 रन और 2/17) के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स को एलिमिनेटर मुकाबले में 22 रन से शिकस्त दी। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (3/35) की फिरकी के सामने हैदराबाद ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 162 रन बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम आठ विकेट पर 140 रन ही बना सकी।

वॉर्नर के सामने गुजरात के शेर ढेर, हैदराबाद फाइनल में
गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कप्तान डेविड वॉर्नर के नाबाद अर्धशतक से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल नौ में गुजरात लायंस पर जीत की हैटट्रिक बनाते हुए चार विकेट की जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई। गुजरात के 163 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वॉर्नर ने 58 गेंद में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 93 रन की पारी खेलने के अलावा बिपुल शर्मा (11 गेंद में नाबाद 27, तीन छक्के) के साथ सातवें विकेट के लिए 3.3 ओवर में 46 रन की अटूट साझेदारी की भी, जिससे टीम चार गेंद शेष रहते छह विकेट पर 163 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही।

हैदराबाद बना आइपीएल का नया बादशाह
चिन्नास्वामी स्टेडियम में 29 मई 2016 को आई रनों की सुनामी ने गेंदबाजों को बहाकर रख दिया। डेविड वार्नर (69) ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 208 रनों का स्कोर खड़ा किया, लेकिन गेंदबाजों के लिए विध्वंसक क्रिस गेल (76) और रन मशीन विराट कोहली (54) ने इतनी धुनाई की कि पूरा मैदान चौकों-छक्कों से पट गया। भुवनेश्वर कुमार (चार ओवर में 25 रन) और मुस्तिफजुर रहमान ने आखिरी ओवरों में इतनी धारदार गेंदबाजी की कि बेंगलूर के लिए रन बनाना मुश्किल हो गया और मेजबान टीम सिर्फ 20 ओवरों में सात विकेट पर सिर्फ 200 रन ही बना सकी।
आइपीएल में अब तक के चैंपियन
आइपीएल-1 (2008) – विजेता : राजस्थान रॉयल्स – उपविजेता : चेन्नई सुपर किंग्स
आइपीएल-2 (2009)विजेता : डेक्कन चार्जर्सउपविजेता : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर
आइपीएल-3 (2010)विजेता : चेन्नई सुपर किंग्सउपविजेता : मुंबई इंडियंस
आइपीएल-4 (2011)विजेता : चेन्नई सुपर किंग्सउपविजेता : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर
आइपीएल-5 (2012)विजेता : कोलकाता नाइटराइडर्सउपविजेता : चेन्नई सुपर किंग्स
आइपीएल-6 (2013)विजेता : मुंबई इंडियंसउपविजेता : चेन्नई सुपर किंग्स
आइपीएल-7 (2014)विजेता : कोलकाता नाइटराइडर्स – उपविजेता : किंग्स इलेवन पंजाब
आइपीएल-8 (2015)विजेता : मुंबई इंडियंसउपविजेता : चेन्नई सुपरकिंग्स
आइपीएल-9 (2016)विजेता : सनराइजर्स हैदराबादउपविजेता : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर

पूनिया ने भी कटाया ओलंपिक का टिकट
एशियन गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता डिस्कस थ्रोअर सीमा पूनिया ने भी रियो ओलंपिक का टिकट कटा लिया। पूनिया ने अमेरिका के सालिनास (कैलिफोर्निया) में पैट यंग्स थ्रोअर्स क्लासिक 2016 प्रतियोगिता में 62.62 मीटर के प्रयास से पीला तमगा जीतते हुए रियो के लिए क्वालीफाई किया है।


पुरस्कार, सम्मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष बलराज मधोक का निधन
भारतीय जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के दिग्गज नेता बलराज मधोक (96) का 2 मई 2016 को निधन हो गया। वह जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से थे, हालांकि उन्हें बाद में निष्कासित कर दियाथा। जम्मू-कश्मीर के स्कादरू इलाके में 25 फरवरी, 1920 को जन्मे मधोक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के भी संस्थापक सचिव थे। वह 1951 में भारतीय जनसंघ के प्रथम समन्वयक बने और उन्हें राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया है।

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजे गए मनोज कुमार
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 3 मई 2016 को बॉलीवुड अभिनेता मनोज कुमार को वर्ष 2015 के 47वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया। वहीं अमिताभ बच्चन को फिल्म पीकू के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स में बेहतरीन अदाकारी के लिए कंगना राणावत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यहां विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में 78 वर्षीय मनोज कुमार दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया।

गायत्री परिवार के मुखिया पांड्या राज्यसभा के लिए मनोनीत
विश्व गायत्री परिवार के मुखिया प्रणव पांड्या को 4 मई 2016 को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार की अनुशंसा पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 65 वर्षीय पांड्या को संसद के ऊपरी सदन के लिए मनोनीत किया। इससे पूर्व मोदी सरकार की ओर से 22 अप्रैल को सुब्रrाण्यम स्वामी, नरेंद्र जाधव, नवजोत सिंह सिद्धू, सुरेश गोपी, स्वप्न दासगुप्ता तथा मैरी कॉम को राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया था।

चीन में अब रोबोट देगा प्रवेश परीक्षा
दुनिया भर के तकनीक विशेषज्ञ रोबोट को दिन-ब-दिन और आधुनिक बनाने में जुटे हैं। आज रोबोट सर्जरी में मदद करने से लेकर टीवी पर खबरें पढ़ने तक अनेक काम कर रहे हैं। अब चीन में ऐसा रोबोट विकसित किया जा रहा है जो बारहवीं कक्षा के छात्रों के साथ कॉलेज में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा में बैठेगा। चेंगदू में कृत्रिम इंटेलिजेंस (बुद्धि या तर्कशक्ति) कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लिन हुई ने यह जानकारी दी है।

ज्यादा सोती हैं 30 से 60 वर्ष तक की उम्र वाली महिलाएं
अध्ययन के मुताबिक 30 से 60 वर्ष आयु वर्ग की महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा सोती हैं। अधेड़ उम्र के पुरुष सबसे कम सो पाते हैं। करीब सौ देशों में कराए गए इस सर्वे में उम्र और लिंग के आधार पर नींद की बात सामने आई है। इसके अनुसार, सामाजिक दबाव से शाम के वक्त जैविक प्रक्रिया कमजोर होती है। इसके चलते लोग देर से सोते हैं और कम नींद लेते हैं। उम्र का नींद पर सबसे ज्यादा असर दिखा। अध्ययन में 15 वर्ष और उससे ऊपर के लोगों को शामिल किया गया था।

हॉलीवुड फिल्मों में भी काम करेगी सोनम कपूर
दो बड़ी अभिनेत्रियों प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण के हॉलीवुड में कदम रखने के बाद अब सोनम कपूर भी हॉलीवुड में उसी राह पर चलने की कोशिश में जुट गई हैं। हालांकि अभी तक सोनम के हाथ हॉलीवुड की कोई फिल्म नहीं लगी है, लेकिन वह बराबर हॉलीवुड फिल्मों के लिए आडिशन दे रही हैं। उन्हें अभी तक कहीं से कोई ठोस जवाब नहीं मिला है। पहले वह इन प्रयासों से इन्कार करती रही थीं।

फेसबुक ने चीन में जीती ट्रेडमार्क की जंग
दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के लिए चीन से राहत भरी खबर है। अमेरिकी कंपनी ने चीन की एक कंपनी से ट्रेडमार्क की कानूनी जंग जीत ली है। हाई कोर्ट ने फेसबुक के पक्ष में फैसला देते हुए कहा कि चीनी कंपनी सोशल साइट के ट्रेडमार्क का इस्तेमाल नहीं कर सकती। इससे पहले एप्पल को ऐसे ही मामले में अदालत ने झटका दिया था। गुआंगडोंग प्रांत में स्थित झोंगशान पर्ल रिवर डिंक्स फैक्टरी ने ब्रांड नाम ‘फेसबुक’ को पंजीकृत कराया था। यह कंपनी खाद्य पदार्थ जैसे आलू, चिप्स और डिब्बाबंद सब्जियों का उत्पादन करती है।

एनके सिंह को मिला जापान का दूसरा सर्वोच्च सम्मान
नौकरशाह से नेता बने एनके सिंह को जापान के दूसरे सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान भारत और जापान के बीच संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान के लिए दिया गया। राजधानी टोक्यो स्थित इंपीरियल पैलेस में प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने सिंह को ‘राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’ सम्मान प्रदान किया। इस दौरान भारत में जापान के निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए सिंह के प्रयासों की सराहना की गई।

भारतवंशी शिक्षिका सम्मानित
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए टेक्सास के भारतवंशी महिला शिक्षक को व्हाइट हाउस में सम्मानित किया। पैटसी सोमर प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका रेवती बालकृष्णन को 2016 की ‘टेक्सास एलिमेंटरी टीचर ऑफ दि ईयर’ भी नामित किया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने टीबी के नए इलाज को मंजूरी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बहु-औषधि प्रतिरोधी क्षय रोग (एमडीआर-टीबी) के लिए नए इलाज को मंजूरी दे दी है। इस बीमारी के पुराने, महंगे इलाज को बदलने की दिशा में दी गई मंजूरी महत्वपूर्ण कदम है। पुराना इलाज क्रूर भी है और केवल 50 प्रतिशत ही कारगर है। हर वर्ष करीब 480,000 लोग एमडीआर-टीबी के संक्रमण में आते हैं।

बाबा हरदेव सिंह का कनाडा में सड़क हादसे में निधन
आध्यात्मिक गुरु और संत निरंकारी मिशन के प्रमुख बाबा हरदेव सिंह की कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में एक सड़क हादसे के दौरान मौत हो गई है। बाबा के दामाद ने इस बात की पुष्टि की है कि बाबा हरदेव का निधन सड़क हादसे में हुआ है। 25 अप्रैल को बाबा दिल्ली से रवाना हुए थे और न्यूयार्क के बाद कनाडा पहुंचे थे। संत निरंकारी बाबा की 27 देशों में 100 शाखाएं हैं।

पोस्टर प्रतियोगिता में भारतवंशी को इनाम
संयुक्त राष्ट्र की पोस्टर प्रतियोगिता में भारतीय मूल की अंजलि चंद्रशेखर (22) तीसरे स्थान पर रहीं। संयुक्त राष्ट्र ने प्रतियोगिता का आयोजन परमाणु हथियार के दुष्प्रभावों के प्रति दुनिया को सचेत करने के लिए किया था। न्यूयॉर्क में रहने वाली डिजायनर और सामाजिक कार्यकर्ता अंजलि की यूएन महासचिव बान की मून ने भी तारीफ की है। अंजलि ने पोस्टर को ‘शांति के जरिये बाधाओं से पार पाएं’ नाम दिया था।

एक-दूजे के हुए आरजे अनमोल और अमृता राव
‘विवाह’ फेम बॉलीवुड अभिनेत्री अमृता राव रेडियो जॉकी अनमोल के साथ शादी के बंधन में बंध गई हैं। दोनों एक-दूसरे को पिछले सात वर्षो से जानते थे। परिवार के सदस्यों और चुनिंदा मित्रों की उपस्थिति में 15 मई 2016 को दोनों ने शादी कर ली है। अनमोल ने ट्विटर और फेसबुक पोस्ट के जरिये यह जानकारी साझा की है। उन्होंने फेसबुक पर फोटो भी पोस्ट की है।

प्रेम रतन धन पायो और शाहरुख को घंटा अवार्ड
बॉलीवुड के दबंग सलमान खान की फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ को घंटा अवार्ड मिला है। इसी तरह अभिनय के मामले में शाहरुख खान को भी घंटा अवार्ड से नवाजा गया है। सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी ‘प्रेम रतन धन पायो’ के हिस्से में सबसे घटिया फिल्म के अलावा भी कुछ अवार्ड आए हैं। सोनम कपूर को इस फिल्म के लिए सबसे घटिया अभिनेत्री और फिल्म के टाइटल गीत को सबसे घटिया गीत चुना गया है।

अमेरिका में भारतवंशी को नेशनल मेडल ऑफ साइंस
आइआइटी कानपुर से बीटेक करने वाले भारतीय मूल के राकेश जैन को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रतिष्ठित नेशनल मेडल ऑफ साइंस अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे। उन्हें यह सम्मान ट्यूमर बायोलॉजी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए 19 मई को दिया जाएगा। वर्ष 1972 में केमिकल इंजीनियरिंग करने वाले राकेश जैन हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में ट्यूमर बायोलॉजी के प्रोफेसर हैं। पहले पुरस्कार समारोह 22  जनवरी को आयोजित होना था, लेकिन भारी बर्फबारी के चलते कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ा दी गई।

भारतीय मूल के वैज्ञानिक को अमेरिका में सम्मान
भारतीय मूल के वैज्ञानिक राकेश के जैन को अमेरिका में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सवरेच सम्मान मिला है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ह्वाइट हाउस में एक कार्यक्रम के दौरान यह सम्मान प्रदान किया। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और मैसायुसेट्स जनरल हॉस्पिटल से जुड़े 65 वर्षीय जैन को नेशनल मेडल ऑफ साइंस से नवाजा गया। उन्हें यह पुरस्कार कैंसर के क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान के लिए दिया गया।

मैजिक बस’ को ब्रिटेन में चैरिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड
गैरसरकारी संस्था मैजिक बस को ब्रिटेन में चैरिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। मुंबई स्थित यह संस्था गरीब बचों की पढ़ाई में मदद करता है। मैजिक बस फिलहाल 3,60,000 से यादा बचों और 8,500 युवाओं को अपना सहयोग दे रही है। मैजिक बस 22 भारतीय रायों में सक्रिय है। इसने हाल में ही ब्रिटेन में पायलट कार्यक्रम की शुरुआत की है।

ट्विटर पर बिग बी के 2.10 करोड़ फॉलोअर
सदी के महानायक अमिताभ बचन ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। इस लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर उनके फॉलोअरों की संख्या 2.10 करोड़ हो गई है। 73 वर्षीय बिग बी के मुकाबले शाह रुख खान (1.96 करोड़), सलमान खान (1.78 करोड़), आमिर खान (1.76 करोड़) और प्रियंका चोपड़ा (1.4 करोड़) काफी पीछे हैं। अमिताभ माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर मई, 2010 में सक्रिय हुए थे।

ऑस्कर की दौड़ में शामिल फिल्म को सरकार देगी एक करोड़
ऑस्कर की दौड़ में शामिल होने वाली भारतीय फिल्मों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से एक करोड़ रुपये तक का सहयोग मिलेगा। वहीं कांस या वेनिस में जाने वाली फिल्मों को 50 लाख रुपये तक मिलेंगे। मंत्रालय इस दिशा में भारतीय फिल्म निर्माताओं के सहयोग के लिए कोष का निर्माण करने की योजना बना रहा है। मंत्रलय भारत को फिल्म निर्माण के लिहाज से पसंदीदा ठिकाना भी बनाना चाहता है।

रेडियो ट्रांसमिशन की दुनिया में बना नया रिकॉर्ड
रेडियो ट्रांसमिशन की दुनिया में शोधकर्ताओं ने नया रिकॉर्ड कायम किया है। जर्मनी के शोधकर्ताओं ने 37 किमी की दूरी पर रिकॉर्ड छह गीगाबिट प्रति सेकेंड की दर से ट्रांसमिशन को अंजाम दिया। शोधकर्ताओं ने डीवीडी का डाटा 10 सेकेंड में ट्रांसफर करने में सफलता हासिल की। शोधकर्ताओं ने 36.7 किमी की दूरी पर स्थित शहरों कोलोन और वाचबर्ग के बीच इस ट्रांसमिशन को अंजाम दिया।

दो भारतवंशी बच्चेो बने स्पेलिंग बी विजेता
न्यूयॉर्क में रहने वाले श्रीराम हाथवर (14 साल) और टेक्सास के अंसुन सुजॉय (13 साल) को 87वें स्पेलिंग बी चैम्पियनशिप का संयुक्त विजेता घोषित किया गया। 1962 के बाद यह पहला मौका है। 26 मई 2016 की रात को पांच राउंड तक चले इस मुकाबले में दोनों में से किसी ने भी गलत स्पेलिंग नहीं बताई। फाइनल राउंड में श्रीराम को stichomythia वर्ड की स्पेलिंग बताई।

भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक ने जीता स्प्रिंगर थीसिस अवॉर्ड
सिंगापुर में भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक को चिकित्सा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट अनुसंधान के लिए सिंगापुर के प्रतिष्ठित ‘स्प्रिंगर थीसिस अवॉर्ड’ से नवाजा गया है। वैज्ञानिक ने महत्वपूर्ण ‘A-20’ नामक ट्यूमर सप्रेसर (ट्यूमर विकसित होने से रोकने वाले) पर अध्ययन के लिए ट्रांसजेनिक चूहा विकसित किया है। वैज्ञानिक अर्णब डे की थीसिस को न्यूयॉर्क की कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने नामित किया था।

अभिनेता सुरेश चटवाल का निधन
फिल्म और टेलीविजन अभिनेता सुरेश चटवाल का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उन्होंने टीवी शो ‘एफआइआर’ में काम किया था। पुत्र यमन चटवाल ने बताया कि उनके पिता का देहांत हो गया। सुरेश चटवाल ने 1969 में ‘राखी राखी’ से एक्टिंग की शुरुआत की। उन्होंने ‘करण अर्जुन’, ‘कोयला’, और ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ जैसी चर्चित फिल्मों में काम किया। उनकी अंतिम फिल्म 2010 में आई ‘नक्षत्र’ थी।

Updated: May 31, 2016 — 11:38 am

Leave a Reply

Recent Posts

सरकारी जॉब न्यूज | Sarkari Job News Hindi © 2016 Frontier Theme