Current Affairs March 2016 in Hindi


अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

किसानों और गरीबों के नाम रहा आम बजट 2016
अरुण जेटली ने 29 फरवरी 2016 को पेश आम बजट में अमीरों से टैक्स वसूलने के इंतजाम तो किए, लेकिन सर्विस टैक्स बढ़ाकर मिडिल क्लास की जेब को भी नहीं छोड़ा। राहत के मामले में यह बजट किसानों-गरीबों के नाम रहा। एजुकेशन सेक्टर पर भी फोकस रहा।
आम बजट 2016-17 की प्रमुख घोषणाएं और अहम बिंदु

  • एक करोड़ रुपये से ज्‍यादा आय पर सरचार्ज बढ़ा और अमीरों पर सरचार्ज टैक्‍स बढ़ाया गया।
  • मकान भत्ता 24 हजार से बढ़ाकर 60 हजार किया गया व पहली बार घर खरीदने पर ब्‍याज में छूट।
  • एसयूवी पर चार फीसदी टैक्‍स बढ़ा, महंगी हुई।
  • देश में कालाधन रखने वालों के लिए कर-कानून अनुपालन के लिए चार माह का अवसर। उन पर लगेगा 45 प्रतिशत का कर और ब्याज।
  • बैटरी वाली कारों को छोड़कर सभी तरह की कारें महंगी हुई।
  • पांच लाख तक की आय पर टैक्स में तीन हजार का फायदा, छोटे कर दाताओं को बजट में बड़ी राहत।
  • 50 लाख रुपये तक के घर पर 50000 हजार रुपये की अतिरिक्‍त छूट।
  • भारत में पैदा हुए और भारत में तैयार खाद्य उत्पादों पर 100 प्रतिशत एफडीआई की मंजूरी
  • चुनिंदा जिलों में पायलट आधार पर उर्वरक सब्सिडी के हस्तांतरण के लिए डीबीटी का इस्तेमाल।
  • नई विनिर्माण इकाइयों के लिए कारपोरेट कर की दर 25 प्रतिशत तय की गई।

65 पाकिस्तानियों को भारतीय नागरिकता
2016 के शुरुआती दो महीनों में 65 पाकिस्तानी और 55 अन्य देशों के नागरिकों को भारतीय नागरिकता दी गई है। नागरिकता पाने वालों में पाकिस्तानी गायक अदनान सामी भी शामिल रहे। गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि 2015 में 263 पाकिस्तानी और 344 अन्य देशों के नागरिकों को भारतीय नागरिकता दी गई। 2014 में यह संख्या क्रमश: 267 और 352 थी।

पांच राज्यों में बजा चुनाव का बिगुल
पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज गया है। 294 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में चार अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में मतदान होंगे तो पड़ोसी राज्य असम में दो चरणों में। इंडो-बांग्लादेश समझौते के बाद भारतीय सीमा में आए इलाकों में आखिरी चरण में मतदान पांच मई को होगा।
1- बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल व पुड्डुचेरी का चुनाव कार्यक्रम घोषित
2- 4 अप्रैल से असम व प. बंगाल में वोट असम में दो, प.बं. में सात चरण
3- तमिलनाडु, केरल व पुड्डुचेरी में 16 मई को वोटिंग, 19 को चुनाव नतीजे
4- बंगाल और असम के लिए विशेष सतर्कता, नोटा को चिन्ह मिला

खस्ताहाल चीन के रक्षा खर्च में इजाफे की रफ्तार धीमी
2015 के मुकाबले इस बार वह रक्षा बजट में सात से आठ फीसद की वृद्धि करेगा। पिछले साल इस मद में 10.1 फीसद का इजाफा किया था। 2010 के बाद से यह पहला मौका होगा जब चीन के रक्षा खर्च में दोहरे अंक की बढ़ोतरी नहीं होगी। हालांकि वास्तविक आंकड़े शनिवार को सामने आएंगे जब नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) का वार्षिक सत्र शुरू होगा।

चीन का फौजी खर्च भारत से चार गुना
नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के सालाना सत्र के पहले दिन वर्ष 2016 के लिए रक्षा बजट 7.6 फीसद बढ़ाकर 146 अरब डॉलर (9,771 अरब रुपये) करने की घोषणा की गई। यह वृद्धि पिछले छह साल में सबसे कम है। इसके बावजूद भारत के रक्षा बजट से उसका सैन्य खर्च करीब चार गुना है। भारत का रक्षा बजट 40 अरब (2677 अरब रुपये) डॉलर के आसपास है। हालांकि चीन का रक्षा खर्च अमेरिका के मुकाबले अब भी चौथाई है।

पाकिस्तान को आठ एफ-16 देने पर अमेरिका की मुहर
भारत और अमेरिकी सांसदों के तमाम विरोध के बावजूद ओबामा सरकार ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान बेचने के सौदे को मंजूरी दे दी है। 5 मार्र्च 2016 को जारी अधिसूचना में परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम, अत्याधुनिक तकनीक से लैस आठ विमानों को बेचने को स्वीकृति दी गई है। सरकार ने इस सौदे को दक्षिण एशिया में अपनी नीति का हवाला देते हुए रणनीतिक सहयोगी के सुरक्षा हितों के लिए जरूरी बताया है।

ब्रिटिश महारानी का सबसे छोटा पोट्र्रेट बनाया
ब्रिटेन के ग्राहम शॉर्ट (60) ने तीन महीने की कड़ी मेहनत के बाद ब्रिटिश महारानी का सबसे छोटा पोट्र्रेट बनाया है। इसका आकार महज पांच माइक्रोन है जो मनुष्य के बाल से भी 20 गुना कम है। इसे शक्तिशाली माइक्रोस्कोप की मदद से ही देखा जा सकता है। शॉर्ट पहले भी ऐसी अनोखी कलाकृतियां बना चुके हैं। उसने बताया कि यह पोर्ट्रेट बनाने के लिए उन्हें 30 बार प्रयास करना पड़ा।

अब नौकरी छोड़ने पर मिलेगा सिर्फ आधा पीएफ
सरकार ने गैर सरकारी कर्मचारियों के प्रोवीडेंट फंड (पीएफ) निकालने के संबंध में बड़ा बदलाव कर दिया है। अब कर्मचारी नौकरी छोड़ने पर नियोक्ता का अंशदान और पेंशन में जमा अंशदान नहीं निकाल पाएंगे। नए नियम के अनुसार, कर्मचारियों को पीएफ में जमा नियोक्ता के अंशदान पर पहले की तरह ब्याज मिलता रहेगा। पेंशन के अंशदान से उन्हें पेंशन मिलेगी।

नग्न वीडियो पर 370 करोड़ का मुआवजा
अमेरिकी यूरी ने नग्न वीडियो की शिकार महिला खेल पत्रकार इरीन एंड्रयूज को 370 करोड़ रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिया। 51 फीसद राशि का भुगतान वीडियो बनाने वाले को करना होगा। शेष का भुगतान संबंधित दो होटल कंपनियों की ओर से किया जाएगा। यूरी का फैसला सुनते ही इरीन कोर्ट रूम में रो पड़ीं। उस वक्त उनके परिजन भी मौजूद थे।

 ‘आधार’ को कानूनी आधार का रास्ता साफ
आम नागरिकों को अधिकार सम्पन्न बनाने वाले आधार बिल को 11 मार्च 2016 को लोकसभा ने पारित कर दिया। आधार को इससे कानूनी मान्यता दी जाएगी, और फिर सब्सिडी व अन्य लाभ सीधे बांटने के लिए उसी का इस्तेमाल किया जाएगा। बिल पर हुई संक्षिप्त बहस के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सदन को आश्वासन दिया कि आधार कार्ड के लिए दिए जाने वाले विवरण का किसी भी तरह का दुरुपयोग नहीं होगा।

यौन उत्पीड़न में घिरे भारतवंशी डीन ने छोड़ा पद
बार्कले लॉ स्कूल के डीन सुजीत चौधरी ने पद से इस्तीफा दे दिया है। दिल्ली में पैदा 45 वर्षीय चौधरी ने यौन शोषण के आरोपों में घिरने के बाद यह कदम उठाया है। लॉ स्कूल ने बताया कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पीड़ित ने चौधरी पर यौन उत्पीड़न, उत्पीड़न रोकने में नाकामी, प्रतिशोध, भावनात्मक परेशानी और हमले का आरोप लगाते हुए कैलिफोर्निया के अलमेडा काउंटी सुपीरियर कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया है। याचिका में आरोप लगाया है कि चौधरी उन्हें लगभग हर दिन गले लगाते और उनका चुंबन लेते थे।

कनाडाई प्रधानमंत्री की कैबिनेट में मोदी से ज्यादा सिखमंत्री
कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन टिडियू ने कैबिनेट की तुलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट से की है। उन्होंने कहा कि उनकी कैबिनेट में भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी की कैबिनेट से ज्यादा सिख हैं। 44 वर्षीय ट्रुडियू ने पिछले साल नवंबर में बतौर प्रधानमंत्री पदभार ग्रहण किया था। ट्रुडियू की कैबिनेट में चार सिख मंत्री हैं। इनमें रक्षा मंत्री हरजीत सजन का नाम सर्वाधिक चर्चा में रहा है।

महाराष्‍ट्र के पूर्व उप मुख्‍यमंत्री भुजबल की दो और संपत्तियां जब्त
राकांपा नेता छगन भुजबल की दो और संपत्तियां 21 मार्च 2016 को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त कर लीं। दोनों की अनुमानित कीमत करीब 55 करोड़ रुपये है। इससे पहले भी तीन बार उनकी संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं, जिनकी कीमत 280 करोड़ रुपये है। जब्त की गई भुजबल की संपत्तियों में उनकी कंपनी आर्मस्ट्रांग इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा चलाई जा रही नासिक स्थित गिरना चीनी मिल एवं उससे सटा भूखंड है। यह चीनी मिल भुजबल की कंपनी द्वारा 2010 में एक नीलामी के दौरान खरीदी गई थी।

मलेशिया की राजधानी को मिला पहला सिख पुलिस कमिश्नर
मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में पहली बार सिख अधिकारी को पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भारतीय मूल के अमर सिंह (58) ने ताजुद्दीन मुहम्मद का स्थान लिया है। उन्होंने कहा, ‘इस पद पर मेरी नियुक्ति मलेशिया के अल्पसंख्यक समुदाय का सम्मान है।

हिलेरी और ट्रंप ने लगाया जीत का चौका
डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन ने 16 मार्च 2016 को हुए प्राइमरी चुनावों में जबर्दस्त सफलता हासिल की है। चार-चार राज्यों में जीत हासिल कर दोनों अपनी-अपनी पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के बेहद करीब पहुंच गए हैं। रिपब्लिकन दावेदार ट्रंप को फ्लोरिडा, इलिनॉयस और नॉर्थ कैरोलिना और मिसौरी में शानदार सफलता मिली है।

चीन में खुला एशिया-प्रशांत का सबसे बड़ा परमाणु सुरक्षा केंद्र
एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सबसे बड़ा परमाणु केंद्र 18 मार्च 2016 को चीन की राजधानी बीजिंग में खोला गया। परमाणु सामग्रियों की सुरक्षा और नियंत्रण को लेकर इस क्षेत्र के देशों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के मकसद से यह केंद्र बनाया है। चीन परमाणु ऊर्जा प्राधिकरण (सीएईए) के अध्यक्ष शू दाजे ने बताया कि अमेरिका के ऊर्जा विभाग की मदद से यह केंद्र बनाया गया है।

सेक्स टेप कांड में पहलवान को 763 करोड़ मुआवजा
चर्चित सेक्स टेप कांड में फ्लोरिडा की अदालत ने अमेरिका के मशहूर पहलवान टेरी बोलेया उर्फ हल्क होगन के पक्ष में फैसला सुनाया है। यह टेप प्रसारित करने वाली वेबसाइट ग्वकर पर 11.5 करोड़ डॉलर (करीब 763 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। निजता का उल्लंघन में दोषी पाए जाने पर मुआवजे की राशि और बढ़ सकती है। वेबसाइट ने 2012 में 1.41 मिनट का संपादित वीडियो अपलोड किया था।

विदेश में पढ़ाई करने वाले डॉक्टर भारत में फेल
आंकड़ों के अनुसार पिछले 12 वर्षो में औसतन 77 फीसद ऐसे विदेशी डिग्री धारी डॉक्टर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) की अनिवार्य स्क्रीनिंग को उत्तीर्ण करने में असफल रहे हैं। विदेश से एमबीबीएस या मेडिकल की अन्य डिग्री लेने वालों को एमसीआइ की ओर से आयोजित स्क्रीनिंग में उत्तीर्ण होना होता है। एनबीई के मुताबिक 12 वर्षो के दौरान सिर्फ दो बार ही 50 फीसद से ज्यादा अभ्यर्थी स्क्रीनिंग में सफल रहे।

चार राज्यों से शुरू होगा रोटा वायरस का टीका
बच्चों को उल्टी-दस्त (डायरिया) के वायरस से बचाव मुहैया करवाने वाला रोटा वायरस टीका अब सरकारी कार्यक्रम के तहत मुफ्त उपलब्ध हो सकेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, रोटा वायरस के स्वदेशी टीके को इन चार रायों में शुरू करने की तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां से मिलने वाले नतीजों के आधार पर ही इसे दूसरे राज्यों में शुरू करने का फैसला लिया जाएगा।

उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लागू
उत्तराखंड में 27 मार्च2016  को राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की अनुशंसा पर संविधान के अनुछेद-356 के तहत उद्घोषणा पर मुहर लगा दी। हरीश रावत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को बर्खास्त करते हुए विधानसभा को निलंबित कर दिया। मंत्रिमंडल के फैसले को सही ठहराते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि संवैधानिक संकट से बचने के लिए राष्ट्रपति शासन लागू करने का फैसला लिया गया।

हरियाणा में जाट समेत छह जातियों को मिला दस फीसद आरक्षण
हरियाणा में करीब डेढ़ साल की जद्दोजहद और हिंसक आंदोलन के बाद जाट समुदाय समेत छह जातियों को कानूनी रूप से पिछड़ा वर्ग में आरक्षण मिल गया है। जाटों के साथ जट सिख, रोड़, बिश्नोई, त्यागी और मुल्ला जाट/मुस्लिम जाट को पिछड़ा वर्ग (बीसी) में सी श्रेणी बनाकर 10 फीसद आरक्षण का कानूनी अधिकार प्रदान कर दिया है।

उत्तराखंड में शक्ति परीक्षण पर रोक
उत्तराखंड के हाईवोल्टेज सियासी ड्रामे में एक और मोड़ आ गया है। हाईकोर्ट ने 30 मार्च 2016 को विधानसभा में होने वाले शक्ति परीक्षण पर सात अप्रैल तक रोक लगा दी है। मुख्य न्यायाधीश केएम जोजफ और न्यायाधीश वीके बिष्ट की खंडपीठ के इस आदेश ने केंद्र सरकार को काफी राहत बख्शी है। न्यायाधीश यूसी ध्यानी की एकल पीठ ने सूबे में राष्ट्रपति शासन के बावजूद विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने का आदेश दिया था।


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पूर्व केंद्रीय मंत्री पीके थुंगन को साढ़े तीन साल की सजा
भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पीके थुंगन को साढ़े तीन साल कैद की सजा सुनाई है। एक अन्य मामले में पहले से ही जेल में हैं। वर्ष 1993-94 में सरकारी दुकानों को गलत तरीके से आवंटित करने के मामले में उन्हें सजा सुनाई गई है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थुंगन को विशेष जज संजीव अग्रवाल ने साढ़े तीन साल कैद की सजा सुनाने के साथ एक लाख का जुर्माना भी लगाया है।

आलोक वर्मा ने संभाला पुलिस आयुक्त का पदभार
वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी आलोक कुमार वर्मा ने 29 फरवरी 2016 को दिल्ली के 20 वें पुलिस आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया। वह 1979 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं। पुलिस लाइन में पूर्व पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया है।

दिल्ली से बार कोडेड रेल टिकट प्रणाली शुरू
रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली स्टेशन पर बार कोड वाले अनारक्षित टिकट लांच करने के साथ रेलवे टिकटों पर बार कोडिंग प्रणाली की शुरुआत की है। रेल भवन से रिमोट के जरिए प्रणाली लांच करते हुए प्रभु ने कहा कि बार कोडेड टिकट शुरू में दिल्ली के तीन स्टेशनों पर शुरू किए जा रहे हैं। इनमें नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली तथा निजामुद्दीन स्टेशन शामिल हैं।

उप्र, बिहार, हरियाणा, पंजाब में परमाणु ऊर्जा केंद्र बनेंगे
देश में बिजली की बढ़ती आवश्यकताओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब समेत पांच रायों में परमाणु ऊर्जा केंद्र की स्थापना की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने 3 मार्च 2016 तक लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि सरकार का मकसद दस सालों में परमाणु ऊर्जा पैदा करने की क्षमता तीन गुना बढ़ाने का लक्ष्य है।

809 दंगा पीड़ितों को 12.42 करोड़ की मदद
हरियाणा सरकार ने जाट आंदोलन में प्रभावित 809 व्यक्तियों को 12 करोड़ 42 लाख 49 हजार 443 रुपये की अंतरिम राहत राशि जारी की है। रोहतक में 785 व्यक्तियों के लिए 12 करोड़ 31 लाख 50 हजार 44 रुपये की वित्तीय सहायता और सोनीपत में 24 व्यक्तियों के लिए 10 लाख 99 हजार 399 रुपये की राशि प्रदान की गई है।

दिल्ली विधानसभा सदन में मिली ऐतिहासिक सुरंग
आजादी की लड़ाई में जिन क्रांतिकारियों के खून से धरा लाल हुई है, ऐसे महान क्रांतिकारियों को फांसी के फंदे पर पहुंचाने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली सुरंग दिल्ली विधानसभा में मिली है। सुरंग की लंबाई लगभग सात किलोमीटर मानी जा रही है, जो यहां से लालकिला तक जाती है। इतिहास में प्रमाण मिलते हैं कि वर्तमान दिल्ली विधानसभा की इमारत को स्वतंत्रता संग्राम के अंतिम दिनों के वर्षो में अंग्रेजों ने अदालत के रूप में इस्तेमाल किया।

डीईआरसी के चेयरमैन बने कृष्णा सैनी
दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) के नए चेयरमैन कृष्णा सैनी नियुक्त किए गए हैं। 4 मार्च 2016 को दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने इन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई है। पीडी सुधारक जो इससे पूर्व डीईआरसी के चेयरमैन थे, वे गत 28 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे। तभी से यह पद खाली था।

हिमाचल प्रदेश में 11 हजार बढ़ी प्रति व्यक्ति आय
हिमाचल प्रदेश में सालाना प्रति व्यक्ति आय में इस साल 11 हजार रुपये की वृद्धि हुई है। प्रति व्यक्ति आय एक लाख 30 हजार 67 रुपये आंकी गई है, जबकि वित्त वर्ष 2014-15 में यह एक लाख 19 हजार 720 रुपये थी। इसमें कृषि क्षेत्र के योगदान में दस फीसद की कमी आई है। मौजूदा पंचवर्षीय योजना में 600 करोड़ रुपये खर्च नहीं हो पाए तो राशि लैप्स हो जाएगी।

सोनिया की रायबरेली, राहुल की अमेठी सबसे फिसड्डी
सर्वेक्षण के अनुसार अमेठी, रायबरेली, देवरिया, बलिया, सुल्तानपुर, गोरखपुर, फैजाबाद और अंबेडकर नगर को शामिल किया था। जुलाई, 2015 में शुरू हुए सर्वेक्षण की रिपोर्ट हाल ही में आई है। इसके अनुसार अमेठी और रायबरेली की हालत सबसे बदतर है। अमेठी में सड़कों व राष्ट्रीय राजमार्गो की स्थिति बहुत खराब है। जिले के स्कूलों में अध्यापकों की संख्या छात्रों के अनुपात में काफी कम है। अमेठी में कुल 2498 प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय हैं।

एमबीबीएस छात्रों को भरने होंगे 25 लाख रुपये के बांड
राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में प्रवेश लेने वाले छात्रों से 25 लाख रुपये का बांड भरवाया जाएगा। यही नहीं पढ़ाई पूरी होने के बाद छात्रों को पांच वर्ष तक सरकारी नौकरी करना भी अनिवार्य होगा। पीजी और एमसीएचओ के लिए 50-50 लाख रुपये का बांड भरना होगा। उन्होंने कहा कि 3,600 चिकित्सकों की भर्ती की गई थी।

7वें वेतन आयोग के लिए 70 हजार करोड़ का प्रावधान
सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने को 2016 के केंद्रीय बजट में 70 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। फिलहाल बजट में कुल प्रावधान के स्पष्ट आंकड़े नहीं दिए गए हैं। वेतन आयोग को लागू करने पर सरकार को 1.02 लाख करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

पांच करोड़ जुर्माने के साथ श्रीश्री को हरी झंडी
नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने 9 मार्च 2016 को श्रीश्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ लिविंग को यमुना किनारे विश्व संस्कृति महोत्सव की मंजूरी दे दी। एनजीटी अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने आर्ट ऑफ लिविंग को शपथपत्र देने को कहा कि यमुना में एंजायम नहीं छोड़े जाएंगे। पर्यावरण को और नुकसान नहीं होने देने का भी निर्देश दिया है।
एनजीटी का आदेश
1- कार्यक्रम शुरू होने से पहले आर्ट ऑफ लिविंग पांच करोड़ का जुर्माना डीडीए के पास जमा करे
2- यमुना मामले में एनजीटी की प्रधान समिति यमुना खादर के मरम्मत की निगरानी करेगी
3- एनजीटी ने आयोजन के दौरान निकलने वाले सीवेज के निदान को एक समिति बनाई
4- डीडीए को भविष्य में यमुना नदी के बाढ़ क्षेत्र में ऐसे आयोजन को अनुमति नहीं देने को कहा
5- डीडीए पर पांच लाख रुपये और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति पर एक लाख रुपये का जुर्माना

दिल्ली में बारह सौ सरकारी बंगलों पर अनधिकृत कब्जा
दिल्ली में 1200 से ज्यादा सरकारी बंगलों पर अनधिकृत कब्जा है। दिल्ली में सामान्य पूल आवासीय सुविधा (जीपीआरए) के तहत ये कुल आवासों के 2 फीसद हैं। इनमें से न्यूनतम वर्ग टाइप-1 और टाइप-1एस के 299, टाइप-2 के 472 आवास, टाइप-3 के 202, टाइप-4 और टाइप-4 एस के 189, टाइप-5 (ए और बी) के 20, हास्टल सुविधा के 5, टाइप-6 (ए और बी) के 16, टाइप-7 के 4 और टाइप-8 का एक बंगला है।

पहली पत्नी को ही पेंशन और सेवानिवृत्ति का लाभ
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी सरकारी कर्मचारी की एक से अधिक पत्नियां हैं तो उसकी मृत्यु पर प्रथम विवाहित पत्नी को ही पेंशन और सेवानिवृत्ति का लाभ मिलेगा। ऐसा तभी होगा जब कर्मचारी ने किसी पत्नी को नामित न किया हो। कोर्ट ने यह भी कहा है कि येष्ठ पत्नी से तात्पर्य उस पत्नी से है जिसका विवाह पहले हुआ है, भले ही वह आयु में कम हो।

टेलीग्राम से तलाक के फैसले पर रोक
मद्रास हाई कोर्ट ने टेलीग्राम से तलाक के मामले में मुस्लिम महिला को राहत दी है। हाई कोर्ट ने निचली अदालत के उस फैसले पर रोक लगाई है, जिसमें पति द्वारा टेलीग्राम से तीन बार तलाक भेजने को सही माना गया था। पीड़ित महिला नजीमा की याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने उसके पति से तीन हफ्ते में जवाब मांगा है। नजीमा ने 2007 में मायदीन बचा से शादी की थी।

आइजीआई को लगातार दूसरे वर्ष स्काईट्रैक्स अवार्ड
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) को लगातार दूसरे वर्ष मध्य एशिया में सर्वश्रेष्ठ कर्मियों के लिए प्रतिष्ठित स्काईट्रैक्स अवार्ड से नवाजा है। वहीं, कंफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) द्वारा भी एयरपोर्ट को काइजन पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

पीडब्ल्यूडी के 10 इंजीनियरों को पांच साल की कैद
विशेष सीबीआई अदालत ने 19 मार्च 2016 को 21 साल पुराने जवाहर रोजगार योजना में सड़क निर्माण घोटाले मामले में दस इंजीनियरों को पांच-पांच साल कैद की सजा सुनाई है। विशेष न्यायाधीश रंजना अस्थाना ने करीब 55 लाख रुपये के गबन के इस मामले में आरईओ रांची के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता राम अयोध्या साह सहित सभी अभियुक्तों पर 35-35 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

देश में आइपीएस के 908 पद खाली
देश में भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के 900 से अधिक पद रिक्त हैं। इनमें सर्वाधिक 114 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के पद उत्तर प्रदेश में खाली हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक, एक जनवरी, 2016 को देश में 908 आइपीएस अधिकारियों की कमी थी, जबकि उनकी कुल निर्धारित संख्या 4,809 हैं। फिलहाल 3,894 आइपीएस अधिकारी सेवारत हैं, जबकि 2015 के 140 परिवीक्षा अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। सबसे अधिक जनसंख्या वाले राय उत्तर प्रदेश में आइपीएस की 114 रिक्तियां हैं।

गंगा किनारे निर्माण पर एनजीटी ने लगाया 20 लाख जुर्माना
गंगा के किनारे निर्माण पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्तराखंड में एक डेवलपर पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एनजीटी ने कहा कि डेवलपर्स ने गंगा किनारे 200 मीटर के दायरे में व्यावसायिक इकाई का निर्माण कर उत्तराखंड हाईकोर्ट की ओर से जारी निषेद्याज्ञा आदेश का उल्लंघन किया है।

डीयू के प्रो. हंसराज सुमन बने रिदम के निदेशक
देश में दलित साहित्य, आदिवासी, स्त्री व अल्पसंख्यकों से जुड़ी कला, संस्कृति, भाषा आदि को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाले रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर दलित, आदिवासी एंड मॉनारिटी (रिदम) के नए निदेशक प्रो. हंसराज सुमन चुन लिए गए हैं। प्रो. हंसराज सुमन डीयू के श्री अरबिंदो कॉलेज में प्रोफेसर और विद्वत परिषद के सदस्य भी हैं।

उप्र के परिषदीय स्कूलों में अब राष्ट्रगान अनिवार्य
राष्ट्रवाद को लेकर जारी देशव्यापी बहस के बीच उप्र सरकार ने परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है। यह व्यवस्था पहली अप्रैल से शुरू होने वाले नये शैक्षिक सत्र में लागू होगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र 2016-17 में परिषदीय स्कूलों की गतिविधियों के लिए जो कैलेंडर जारी किया है।

कांग्रेस के सभी विधायक गुजरात विधानसभा से निलंबित
पाटीदार आरक्षण आंदोलन व भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस विधायकों ने गुजरात विधानसभा में 30 मार्च 2016को चर्चा की मांग करते हुए हंगामा किया। विधानसभा अध्यक्ष के बार-बार आग्रह पर भी शांत नहीं होने पर कांग्रेस के सभी 55 विधायकों को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। बजट सत्र का प्रश्नोत्तर काल शुरू होते ही कांग्रेस विधायक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण के लिए गैरसरकारी विधेयक पर चर्चा की मांग करने लगे थे।


 

 आर्थिक करेंट अफेयर्स

सबसे दौलतमंद बिल गेट्स, मुकेश अंबानी 36वें पायदान पर
फोर्स पत्रिका 2016 की अरबपतियों की सालाना सूची में 75 अरब डॉलर की दौलत के साथ गेट्स को एक बार फिर पहले स्थान पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी को इस सूची में 36वां स्थान मिला है। इस साल की सूची में 1,810 अरबपति हैं। जबकि यह संख्या एक साल पहले 1,826 थी। इस सूची में 84 भारतीय हैं। गेट्स लगातार तीसरे साल इस सूची में पहले स्थान पर हैं।

ईपीएफ टैक्स मुक्त श्रेणियों की अधिसूचना जल्द
सरकार उन कर्मचारी श्रेणियों की अधिसूचना जारी करेगी जो भविष्य निधि (ईपीएफ) निकासी के समय टैक्स से मुक्त होंगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में पीएफ निकासी पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव किया है। प्रस्ताव के अनुसार, एक अप्रैल से बाद जमा राशि के 60 फीसद हिस्से की निकासी पर टैक्स लगेगा।

सुनील आइएमएफ में निदेशक
स्वतंत्र निवेशक सुनील सब्बरवाल अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष यानी आइएमएफ में बड़ा पद पाने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी बन गए हैं। अमेरिका की ओर से उन्हें आइएमएफ में अल्टरनेट एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया है।

तापी पाइपलाइन के लिए निवेश समझौता
चार देशों की भागीदारी वाली 10 अरब डॉलर की तुर्कमेनिस्तान- अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत (तापी) गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट के लिए शुरुआती निवेश समझौते पर हस्ताक्षर हो गए हैं। पाकिस्तान एक अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस गैस पाइपलाइन के लिए पिछले माह टर्की की राजधानी इस्तंबूल में चारों देशों के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किए।

कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम
ग्लोबल रिक्रूटमेंट टेंडरिंग प्लेटफॉर्म माइहाइरिंगक्लब डॉट कॉम और ऑनलाइन जॉब पोर्टल जॉबपोर्टल डॉट को डॉट इन के अनुसार ‘वुमन ऑन बोर्ड 2016’ नाम के इस अध्ययन में पाया गया कि भारतीय कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं की मौजूदगी विकासशील देशों के कुल औसत से कम है। सीईओ राजेश कुमार ने कहा कि दुनियाभर की 38,313 सूचीबद्ध कंपनियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 1,459 भारत की थीं। भारतीय सूचीबद्ध कंपनियों के बोर्ड में 6.91 फीसद महिलाएं हैं। बीते साल यह आंकड़ा 6.69 फीसद था। इस मामले में नॉर्वे के बाद स्वीडन (29.31 फीसद) का दूसरा स्थान है।

करदाताओं की सेवा के लिए बने दो निदेशालय
करदाताओं की शिकायतों का समय पर निवारण सुनिश्चित करने के लिए आयकर विभाग ने दो निदेशालय बनाए हैं। वित्त मंत्रालय ने 7 मार्च2016 को कहा कि सीबीडीटी ने करदाता सेवा निदेशालय-1 और करदाता सेवा निदेशालय-2 का गठन किया है। दोनों ही निदेशालय सभी फील्ड कार्यालयों के साथ मिलकर करदाताओं से जुड़ी सेवाओं के लिए जवाबदेह होंगे।

एक तिहाई कीमत पर भारत को गैस देगा ईरान
ईरान में भारत की तरफ से होने वाले निवेश को लेकर स्थिति अब साफ होने लगी है। ईरान के चाबहार पोर्ट के पास भारत पहली बार किसी दूसरे देश में विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) स्थापित करने की तैयारी में है। इस एसईजेड में भारत एक यूरिया प्लांट के साथ ही प्लास्टिक व रसायन उद्योग में इस्तेमाल होने वाले कचे माल का उत्पादन भी करेगा।

खेती में पंजाब और उप्र की बादशाहत खत्म
खेती में बाजी मारने वालों की सूची से इस बार उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे कृषि प्रधान राज्यों का नाम गायब है। खाद्यान्न की पैदावार में एक करोड़ टन से अधिक उत्पादन करने वाले राज्यों की पहली श्रेणी में मध्य प्रदेश को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि दस लाख टन से एक करोड़ टन के बीच उत्पादन करने वाली दूसरी श्रेणी में ओडिशा ने बाजी मारी है।

फॉक्सवैगन पर 646 करोड़ का जुर्माना
फॉक्सवैगन कंपनी पर सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट ने फॉक्सवैगन की तीन फर्मो पर कारों की कम कीमत दिखाकर 323 करोड़ की ड्यूटी चोरी का आरोप लगा है। पुणो के प्रिंसिपल कमिश्नर के ऑर्डर के मुताबिक ये कारें जनवरी 2010 से दिसंबर 2014 के बीच बेची गई थी। इन फर्मो पर इतनी ही रकम की पेनल्टी भी लगाई गई है। इस तरह से कुल जुर्माना 646 करोड़ का बनता है।

हरियाणा में 5.84 लाख करोड़ निवेश
हरियाणा सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट हैपनिंग हरियाणा में हुए 584,000 करोड़ के 357 निवेश समझौतों (एमओयू) को सिरे चढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। इन्वेस्टर्स समिट से लौटे मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने यहां कहा कि निवेशक खुले बाजार में जमीन खरीदने के लिए स्वतंत्र रहेंगे। जरूरत पड़ने पर सरकार अपने भूमि बैंक से भी जमीन उपलब्ध कराएगी।

भारत ने 300 से ज्यादा दवाओं पर लगाई रोक
भारत सरकार ने 300 से ज्यादा कंबीनेशन दवाओं के उत्पादन और बिक्री पर रोक लगा दी है। भारत में साल 2014 में जितनी दवाएं बेची गईं, उनमें करीब आधी ‘फिक्स्ड डोज कंबीनेशन’ थीं। दुनिया भर में कंबीनेशन ड्रग्स मरीज के लिए दवा की खुराक बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। ये कई दवाओं का मिश्रण होती हैं। इसलिए रोगी को कई दवाओं के बजाय एक ही दवा लेनी पड़ती है।

बाजार में 344 कॉम्बिनेशन दवाओं की बिक्री बंद
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश भर में तत्काल प्रभाव से 344 कंबिनेशन दवाओं की बिक्री पर रोक लगा दी है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 344 से ज्यादा दवा कंपनियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए गए थे। उन्हें विशेषज्ञ समिति के सामने अपने जवाब दलीलों के साथ पेश करने थे। इसके बावजूद कई दवा कंपनियों कोई जवाब देना तक मुनासिब नहीं समझा है।

विक्स एक्शन 500 का उत्पादन और बिक्री बंद
एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल (पीएंडजी) ने ‘विक्स एक्शन 500 एक्सट्रा’ का उत्पादन और बिक्री बंद कर दी है। अमेरिकी कंपनी पीएंडजी की भारतीय यूनिट ने सर्दी-जुकाम की इस लोकप्रिय दवा को बंद करने का कदम प्रतिबंध के बाद उठाया है। भारत में दवा नियामकों ने इसे स्वास्थ्य के लिए संभावित रूप से खतरनाक करार दिया था।

इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में 1.20 लाख करोड़ निवेश
मेक इन इंडिया के अभियान के तहत देश को इलेक्ट्रॉनिक्स का मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने के प्रयासों को बड़ी कामयाबी मिली है। 16 मार्च 2016 को संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा हमारी सरकार साल 2014 के दौरान सत्ता में आई, उस वक्त इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में कुल निवेश 11,500 करोड़ रुपये का था। अब यह बढ़कर 1,20,000 करोड़ रुपये हो चुका है।

एफआइपीबी ने 15 एफडीआई प्रस्तावों को मंजूरी
विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआइपीबी) ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) के 15 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। ये 7,262 करोड़ रुपये के हैं। इसके अलावा यस बैंक के विदेशी निवेश सीमा 41.87 फीसद से बढ़ाकर 74 फीसद करने के प्रस्ताव को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) के पास भेजा गया है। वित्त मंत्रलय ने बताया कि एफआइपीबी की सात मार्च को हुई बैठक में की गई सिफारिशों के आधार पर सरकार ने 7,261.6 करोड़ रुपये के 15 एफडीआइ प्रस्तावों को मंजूरी दी है।

मैन्यूफैक्चरिंग निवेश में ओडिशा सबसे आगे
देशभर में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर ने निवेश के रूप में करीब 33 लाख करोड़ रुपये आकर्षित किए। इसमें से अधिकतम 17 फीसद ओडिशा की झोली में गया। इसके अनुसार, मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की ओर से असल निवेश आकर्षित करने के मामले में ओडिशा के बाद गुजरात दूसरे स्थान पर है। इसके बाद कर्नाटक और झारखंड हैं। इस मामले में छत्तीसगढ़ पांचवें पायदान पर है। हालांकि, ओडिशा में करीब 39 फीसद मैन्यूफैक्चरिंग प्रोजेक्ट सितंबर 2015 तक क्रियान्वयन के चरण में थे।

पोंजी स्कीमों पर रोक का बनेगा कानून
कायदे कानून को ताक पर रखकर चल रही डिपॉजिट स्कीमों पर सरकार नकेल कसने की तैयारी में है। इसके लिए सरकार ने एक नए कानून का खाका तैयार किया है जिसमें न सिर्फ दस साल तक की सजा का प्रावधान किया है। वित्त मंत्रालय ने इस नए कानून का खाका सार्वजनिक करके 30 अप्रैल तक इस पर सुझाव मांगे हैं। नए कानून का खाका सरकार के एक अंतर मंत्रलयीय समिति ने तैयार किया है।

अक्षय ऊर्जा में भारत और चीन ने किया बड़ा निवेश
बीते साल दोनों के नेतृत्व में विकासशील देशों सौर, पवन और अन्य अक्षय ऊर्जा में क्षमता विस्तार के लिए प्रतिबद्ध निवेश का आंकड़ा अमीर मुल्कों से पहली बार आगे निकल गया। संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्यक्रम द्वारा तैयार रिपोर्ट के मुताबिक, विकासशील मुल्कों ने 2015 में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में 156 अरब डॉलर का भारी निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। इसके उलट विकसित देशों का अक्षय ऊर्जा में निवेश आठ फीसद घटकर 130 अरब डॉलर हो गया।

अप्रैल से वाहन बीमा चालीस फीसद महंगा
बीमा नियामक इरडा ने थर्ड पार्टी मोटर बीमा 40 फीसद तक महंगा कर दिया है। नियामक ने 29 मार्च 2016 को यह घोषणा की। ज्यादातर वाहनों के बीमा प्रीमियम की राशि बढ़ाई गई है। मगर 350 सीसी से यादा क्षमता वाली बाइक के लिए प्रीमियम में 10 प्रतिशत कटौती की गई है। 12 टन से कम क्षमता वाले माल ढुलाई वाहनों के प्रीमियम में इजाफा नहीं किया है।


खेल करेंट अफेयर्स

एशिया कप में श्रीलंका को हरा भारत फाइनल में पहुंचा
एशिया कप में एक मार्च 2016 को श्रीलंका को हराकर भारत फाइनल में पहुंच गया है। श्रीलंका टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने फिर से अच्छा प्रदर्शन किया। युवा हार्दिक पांड्या (2/26) और जसप्रीत बुमराह (2/27) ने उसका शीर्ष क्रम झकझोर दिया। चमारा कापूगेदरा ने सर्वाधिक 30 रन बनाए, लेकिन यदि श्रीलंका नौ विकेट पर 138 रन तक पहुंच पाया तो उसका श्रेय निचले क्रम के बल्लेबाजों मिलिंदा श्रीवर्धने (22) तिषारा परेरा (17) और नुवान कुलशेखरा (13) को जाता है!

पंजाब ने चुलानी को बनाया हाई परफॉर्मेस कोच
इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब ने एक मार्च 2016 को नौवें संस्करण के लिए आनंद चुलानी को टीम का हाई परफॉर्मेस कोच बनाया है। चुलानी खेल, व्यवसाय, मनोरंजन से संबंधित कई संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने रोहित शर्मा, युवराज सिंह, स्टीवन स्मिथ और सेरेना विलियम्स के साथ भी काम किया है।

प्रति मिनट कमाई के मामले में धौनी विराट से आगे योगेश्‍वर
भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त प्रति मिनट कमाई के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के दोनों कप्तानों महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली से आगे हैं। सुपर इनसाइट के निदेशक रमन रहेजा ने 2 मार्च 2016 तक भारत की पहली खेल वेतन रिपोर्ट जारी की है। उन्होंने कई दिलचस्प आंकड़े जारी किए। रिपोर्ट के अनुसार योगेश्वर का प्रति मिनट वेतन 1.65 लाख रुपये है, जबकि क्रिकेटरों में युवराज सिंह 1.01 लाख प्रति मिनट के हिसाब से 17वें नंबर पर आते हैं।

निशानेबाजी में जीतू ने जीता स्वर्ण
जीतू राई ने 4 मार्च 2016 को आइएसएसएफ विश्व कप निशानेबाजी की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। जीतू ने चीन के पूर्व विश्व और ओलंपिक चैंपियन पैंग वी की चुनौती को ध्वस्त कर 191.3 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे नंबर पर रहे वी को 186.5 अंक हासिल हुए। चीन के एक अन्य निशानेबाज और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता वांग ङिावेई ने 165.8 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।

भारतीय पैडलरों ने जीते दो स्वर्ण पदक
भारतीय पैडलरों ने 5मार्च 2016 को विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप में 24 घंटे के भीतर दूसरी बार इतिहास रच डाला। भारतीय पुरुषों और महिलाओं ने चैंपियनशिप के दूसरे डिवीजन में स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाकर देश को यह गौरव प्रदान किया है। पहले भारत की महिला टीम ने लक्जमबर्ग को 3-1 से हराया।

बांग्‍लादेश को हराकर भारत ने जीता एशिया कप
भारत ने 6 मार्च 2016 को मीरपुर में खेले गए रोमांचक फाइनल में बांग्लादेश को आठ विकेट से पराजित कर रिकॉर्ड छठी बार एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। पहली बार एशिया कप टी-20 प्रारूप में खेला गया। धौनी की कप्तानी में भारत ने दूसरी बार यह खिताब जीता है। मेजबान बांग्लादेश ने शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में भारत के सामने 121 रनों का लक्ष्य रखा है।

श्‍वेता के हुए क्रिकेटर मोहित
क्रिकेटर मोहित शर्मा ने 8 फरवरी 2016 को कोलकाता की श्वेता के साथ परिणय सूत्र में बंध गए। विवाह दिल्ली के होटल में हुआ। इसमें टीम के अन्य खिलाड़ियों के अलावा विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हुए। मोहित के मूल निवास स्थान फरीदाबाद से भी कई लोग बारात का हिस्सा बने। इन लोगों ने मोहित-श्वेता को विवाह की बधाई दी। दो महीने पहले ही इन दोनों की सगाई हुई थी।

विश्‍वकप में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर किया आगाज
विश्‍वकप में 15 मार्च 2016 को न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 47 रनों से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने तो 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 126 रन बना भी लिए, जबकि लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम तो 18.1 ओवर में 79 रन पर ही धराशायी हो गई। इसके साथ न्यूजीलैंड ने खिताब की दावेदार मानी जा रही नंबर वन टी-20 टीम के खिलाफ अपराजेय रहने का रिकॉर्ड भी बरकरार रखा है।

विश्‍वकप में भारत ने पाकिस्‍तान को हराया
19 मार्च 2016 को टी-20 विश्व कप में भारत ने पाकिस्‍तान को हराकर जीत दर्ज की है। दबाव और बड़े मैचों में हमेशा शांत रहकर विजयी पारी खेलने में माहिर विराट कोहली (55) ने एक बार फिर खुद को साबित किया। जिन गेंदबाजों को रोहित शर्मा (10), शिखर धवन (06) और सुरेश रैना (00) समझ नहीं पाए उनको विराट ने मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा। भारत ने एक समय 23 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।

गुरमीत ने स्वर्ण जीत रचा इतिहास
गुरमीत सिंह ने 20 मार्च 2916 को यहां इतिहास रचते हुए एशियन 20 किलोमीटर रेस वॉक चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। 30 साल के गुरमीत ने एक घंटा, 20 मिनट और 29 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। फुजीसावा ने एक घंटा, 20 मिनट और 49 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक हासिल किया।

तैराक आर्यन ने 1500 मी फ्रीस्टाइल में जीता रजत
भारतीय तैराक आर्यन मखीजा ने दक्षिण अफ्रीकन लेवल तीन राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। आर्यन ने अंडर -18 वर्ग में 1500 मीटर फ्री स्टाइल स्पर्धा में 16.42.28 सेकेंड के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। स्पर्धा का स्वर्ण पदक जोहानिसबर्ग के रॉबटरे गोमेज ने 16.21.93 सेकेंड के रिकॉर्ड समय के साथ जीता। क्रिस्टोफर ने कांस्य पर कब्जा किया।

श्रीजेश और दीपिका बने प्लेयर ऑफ द ईयर
भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश और दीपिका को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में ध्रुव बत्र प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा गया। हॉकी इंडिया (एचआइ) ने शनिवार को अपने दूसरे वार्षिक पुरस्कार वितरित किए। श्रीजेश और दीपिका को 25-25 लाख रुपये और ट्रॉफी दी गई। स्वर्गीय कैप्टन शंकर लक्ष्मण को मेजर ध्यान चंद लाइफटाइम अवार्ड के रूप में 30 लाख रुपये और ट्रॉफी दी गई है।

जहीर संभालेंगे दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी
पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के नौवें सत्र के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की कप्तानी सौंपी गई है। टीम के मेंटर राहुल द्रविड़ ने कहा, ‘जहीर लंबे समय से नेतृत्व करने वाले रहे हैं, जो भी भारतीय क्रिकेट को जानता है, वह जाक (जहीर) के प्रभाव को जानता होगा। उन्होंने हमेशा ही खुद को सर्वश्रेष्ठ अगुआ साबित किया है। मुङो पूरा भरोसा है कि जहीर टीम के बाकी सदस्यों को प्रेरित करेंगे। ड्रेसिंग रूम में उनका सभी सम्मान करते हैं।

आइसीसी टी 20 रैंकिंग में विराट नंबर वन बल्लेबाज
टी-20 विश्व कप में अपनी विस्फोटक पारियों से गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने वाले विराट कोहली को आइसीसी टी-20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए। जबकि टीम रैंकिंग में टीम इंडिया पहले पायदान पर बनी हुई है। कोहली ने चार मैचों में 132 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 184 रन बनाए हैं और उनका औसत 92 का है।


पुरस्कार, सम्मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

स्पॉटलाइट को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर
गिरजाघरों में बच्चों के यौन उत्पीड़न पर आधारित फिल्म स्पॉटलाइट को सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानते हुए वर्ष 2016 के ऑस्कर अवार्ड से नवाजा है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार लियोनाडरे डिकैप्रियो को मिला है। उन्हें यह पुरस्कार फिल्म द रेवेनांट में अभिनय के लिए मिला। स्पॉटलाइट के निर्देशक टॉम मैकार्थी को गायकी के लिए स्क्रीनप्ले ट्रॉफी से भी सम्मानित किया गया।

जीन के साथ विवाह बंधन में बंधीं प्रिटी जिंटा
फिल्म अभिनेत्री प्रिटी जिंटा ने 29 फरवरी 2016 को लॉस एंजेलिस में अपने अमेरिकी मित्र जीन गुडइनफ के साथ शादी कर ली। विवाह में दोनों पक्षों के सिर्फ परिवार के सदस्य और करीबी दोस्त को ही आमंत्रित किया गया था। प्रिटी से उम्र में दस साल छोटे जीन अमेरिका स्थित हाइड्रो इलेक्टिक पॉवर कंपनी में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट(फाइनेंस) हैं। हालांकि 41 वर्षीय अभिनेत्री ने अपनी शादी की खबर पर चुप्पी साध रखी है।

अंतरिक्ष में रिकार्ड 340 दिन बिताकर लौटे केली
अंतरिक्ष में करीब एक साल गुजारने के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली और रूसी अंतरिक्ष यात्री मिखाइल कॉर्निएंको 2 मार्च 2016 को धरती पर लौट आए। यह अमेरिकी स्पेस मिशन के लिए एक रिकार्ड है। सोयूज कैप्सूल केली, कोर्निएंको और रूसी मिशन के दूसरे अंतरिक्ष यात्री सर्गेई वोल्कोव को लेकर कजाखिस्तान में उतरा। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में केली (52) और कोर्निएंको (55) ने रिकार्ड 340 दिन गुजारे है।

मनोज कुमार को मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार
देशभक्ति फिल्मों के लिए भारत कुमार नाम से मशहूर रहे अभिनेता मनोज कुमार को इस वर्ष दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। ‘पूरब और पश्चिम’, ‘उपकार’ और ‘क्रांति’ जैसी फिल्मों में दमदार अभिनय करने वाले अभिनेता को फिल्मोद्योग में योगदान के लिए पुरस्कार से नवाजा जाएगा। उन्होंने कहा है कि अधिक उम्र होने के बावजूद वह पुरस्कार लेने खुद दिल्ली पहुंचेंगे। 78 वर्षीय बुजुर्ग अभिनेता इस सम्मान को पाने वाले 47वीं फिल्मी हस्ती होंगे।

सेल्युलॉयड मैन’ पीके नायर का निधन
सेल्युलॉयड मैन के नाम से प्रसिद्ध फिल्म आर्किविस्ट पीके नायर का 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। तिरुअनंतपुरम में जन्मे नायर नायर पुणो में स्थित नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (एनएफएआइ) के संस्थापक निदेशक रह चुके थे। नायर जीवन भीर फिल्मों के संग्रह और उसके रख-रखाव के प्रति समर्पित रहे।

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला नैंसी रीगन का निधन
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की पत्‍नी नैंसी रीगन का हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया। वह 94 साल की थीं। सहयोगी एलिसन बोरियो के मुताबिक, पूर्व प्रथम महिला नैंसी ने रविवार को अपने निवास पर अंतिम सांस ली। नैंसी ने पति रोनाल्ड रीगन के अभिनेता से राष्ट्रपति तक के सफर में उनकी सलाहकार और संरक्षक की भूमिका निभाई थी।

ई-मेल के जनक रे टॉमलिंसन का निधन
ई-मेल के जनक रे टॉमलिंसन का निधन हो गया है। वह 74 वर्ष के थे। कंप्यूटर प्रोग्रामर टॉमलिंसन ने वर्ष 1971 में ई-मेल का ईजाद किया था। रेथियॉन कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक, टॉमलिंसन का निधन शनिवार को हुआ था। हार्ट अटैक को इसकी वजह बताई जा रही है। कंपनी के बयान में कहा गया, ‘टॉमलिंसन तकनीक के एक सचे प्रणोता थे।

मुंबई की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी हर्षा मां बनीं
अपने जन्म के 29 साल बाद मुंबई की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी हर्षा चावड़ा शाह अब खुद मां बन गई हैं। विश्व महिला दिवस से एक दिन पहले उन्होंने जसलोक अस्पताल में एक बेटे को जन्म दिया। टेस्ट ट्यूब बेबी हर्षा का जन्म छह अगस्त, 1986 को मुंबई के केईएम अस्पताल में हुआ था। डॉ. हिंदूजा के के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने आइवीएफ तकनीक के जरिये हर्षा का जन्म कराया था।

कैनबरा विवि के वाइस चांसलर बने दीप सैनी
पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के छात्र रहे जाने-माने भारतीय स्कॉलर एच दीप सैनी को प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ऑफ कैनबरा का अगला वाइस चांसलर नियुक्त किया है। 60 वर्षीय सैनी फिलहाल यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के वाइस प्रेसीडेंट और यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो मिसिसॉगा के प्रिसिंपल हैं। वह सितंबर में यूनिवर्सिटी ऑफ कैनबरा में मौजूदा वाइस चासंलर स्टीफेन पार्कर की जगह लेंगे।

पहली बार इतनी गर्म रही फरवरी
प्रशांत महासागर में मजबूत अल-नीनो और बढ़ते वैश्विक तापमान के कारण 1880 से अब तक पहली बार फरवरी का महीना इतना गर्म रहा है। नासा के अनुसार, 2016 में फरवरी का औसत तापमान 1951-1980 के औसत तापमान से 1.35 डिग्री सेल्सियस यादा रहा। उल्लेखनीय है कि धरती के तापमान का रिकार्ड रखने का काम 1880 में शुरू किया गया था।

मदर टेरेसा चार सितंबर को घोषित होंगी संत
पोप फ्रांसिस ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा को संत बनाने पर औपचारिक मुहर लगा दी है। उन्हें चार सितंबर को संत की उपाधि दी जाएगी। पोप ने पिछले साल दिसंबर में उनके दूसरे चमत्कार की पुष्टि की थी। मदर टेरेसा का 87 वर्ष की उम्र में पांच सितंबर, 1997 में देहांत हो गया था। वेटिकन ने हालांकि मदर टेरेसा को संत की उपाधि देने के स्थान के बारे में अभी जानकारी नहीं दी है, लेकिन इसका आयोजन रोम में होने की संभावना है।

सूर्य से सौ गुना बड़े तारों को खोजा
नासा/ईएसए के हब्बल अंतरिक्ष दूरबीन के जरिये वैज्ञानिकों ने ऐसे नौ विशालकाय तारों की खोज की है, जो हमारे सूर्य के मुकाबले सौ गुना से भी ज्यादा बड़े हैं। यानी उनका द्रव्यमान सूर्य से सौ गुना से भी अधिक है। खगोलविदों ने इनको आर136 तारा समूह से खोज निकाला है। यह तारा समूह आकाशगंगा में लार्ज मैगेलेनिक क्लाउड के अंतर्गत तरनतुला नेबुला में 1,70,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

तोइफा 2016 में ‘बाजीराव मस्तानी’ ने मारी बाजी
टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवार्डस (तोइफा) 2016 के दूसरे संस्करण में ऐतिहासिक प्रेम कहानी पर आधारित संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ का जलवा रहा। फिल्म पांच पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ पाश्र्वगायिका और सर्वश्रेष्ठ जोड़ी) जीतने में कामयाब रही। भंसाली ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, रणवीर सिंह ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, प्रियंका ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। श्रेया घोषाल को सर्वश्रेष्ठ पाश्र्वगायिका का पुरस्कार दिया गया।

1901 से पांचवां सबसे गर्म साल रहा 2014
साल 2014 में देशभर में बारिश सामान्य से कम हुई थी। हालांकि आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 1901 के बाद से 2014 पांचवां सबसे गर्म साल था। 22 मार्च 2016 को जारी एनर्जी और रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘साल 2014 के दौरान भारत का सालाना औसत तापमान 1961 से 1990 के औसत तापमान से भी 0.53 डिग्री सेंटीग्रेड अधिक था। वर्ष 2014 1901 के बाद से पांचवां सबसे गर्म साल रिकॉर्ड किया है।’

दुनिया के 50 अग्रणी लोगों में केजरीवाल भी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रतिष्ठित पत्रिका ने दुनिया के 50 सबसे अग्रणी लोगों की सूची में स्थान दिया है। 47 वर्षीय केजरीवाल का नाम फर्ॉाून की सूची में 42वें नंबर पर है। फर्ॉाून ने दुनिया के अग्रणी लोगों की इस तरह की सूची तीसरी बार जारी की है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में असामान्य व अनुकरणीय प्रदर्शन करने वाले 50 प्रमुख लोगों को रखा गया है। सूची में भारतीय मूल की अमेरिका के साउथ कैरोलिना की गवर्नर निक्की हेली को 17वें स्थान पर रखा गया है!

वरिष्ठ भाजपा नेता लालमुनि चौबे का एम्स में निधन
बिहार के वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व सांसद लालमुनि चौबे का 25 मार्च 2016 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। वे 73 साल के थे और बक्सर संसदीय क्षेत्र से चार बार सांसद निर्वाचित हुए। उनके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। एक महीने से अधिक समय से उनका एम्स में इलाज चल रहा था। शुक्रवार शाम 4.50 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली है।

असगर वजाहत को मिला प्रतिष्ठित शलाका सम्मान
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जाने माने साहित्यकार और नाटककार असगर वजाहत को हंिदूी अकादमी दिल्ली के सवरेच साहित्यक सम्मान शलाका से नवाजा है। असगर वजाहत अपनी रचना सात आसमान और नाटक जिन लाहौर नई देख्या के लिए काफी चर्चित हैं। शहीद भगत सिंह साहित्य महोत्सव के दौरान यहा आयोजित सम्मान अर्पण समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत दिल्ली सरकार के कला व संस्कृति मंत्री कपिल मिश्र ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।

आयकर देने में फिसड्डी उत्तर प्रदेश और बिहार
आयकर विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि वर्ष 2010-11 से 2014-15 के दौरान देश में आय कर संग्रह 4.46 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 6.95 लाख करोड़ रुपये हो गया। इस तरह इसमें सालाना औसतन 11.79 फीसद की वृद्धि हुई। वहीं देश के सबसे बड़े राय उत्तर प्रदेश इस अवधि में आय कर संग्रह 19,850 करोड़ रुपये से बढ़कर मात्र 25,373 करोड़ रुपये ही हुआ। इस तरह इसमें औसत वार्षिक वृद्धि 6.97 फीसद रही जो राष्ट्रीय औसत की तुलना में काफी कम है।

पद्म पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित
विभिन्न क्षेत्रों की 56 हस्तियों को 28 मार्च 2016 को पद्म पुरस्कार प्रदान किए गए। पद्म सम्मान पाने वालों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी, पूर्व केंद्रीय मंत्री जगमोहन, अभिनेता अनुपम खेर और अजय देवगन शामिल रहे। धीरूभाई अंबानी को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उनकी पत्नी कोकिलाबेन ने ग्रहण किया।

खगोल विज्ञान में विश्वगुरु बनेगा भारत
नैनीताल से 60 किमी दूर देवस्थल में सायं साढ़े छह बजे एशिया की सबसे बड़ी 3.6 मीटर व्यास की आप्टिकल दूरबीन ने काम करना शुरू कर दिया। ब्रrांड के रहस्यों को उजागर करने की क्षमता वाली दूरबीन का ‘टेक्निकल एक्टीवेशन’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बेल्जियम के प्रधानमंत्री चाल्र्स मिशेल ने ब्रसेल्स से किया तो देवस्थल में खुद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन मौजूद रहे। नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये खगोल विज्ञानियों को संबोधित करते हुए इसे देश के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है।

Updated: April 9, 2016 — 12:50 pm

Leave a Reply

Recent Posts

सरकारी जॉब न्यूज | Sarkari Job News Hindi © 2016 Frontier Theme