Current Affairs june 2016 in Hindi, जून 2016 करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
आर्थिक करेंट अफेयर्स
खेल करेंट अफेयर्स
पुरस्कार/सम्मान/पद/निधन करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पाक प्रधानमंत्री शरीफ के दिल का ऑपरेशन कामयाब
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की ब्रिटेन के अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी हुई। पाकिस्तान के सत्ताधारी दल पीएमएल-एन के प्रवक्ता ने बताया कि लंदन के प्रिंसेस ग्रेस अस्पताल में 66 वर्षीय नेता का ऑपरेशन कामयाब रहा। ऑपरेशन को लेकर शरीफ की पुत्री मरियम नवाज ने भी सोशल मीडिया में लोगों के साथ जानकारी साझा की। वे कम से कम एक सप्ताह अस्पताल में रूकेंगे।

ब्राजील में सामूहिक दुष्कर्म की सजा बढ़ाने पर सीनेट की मुहर
सामूहिक दुष्कर्म के मामले में सजा बढ़ाए जाने से संबंधित विधेयक पर ब्राजील की सीनेट ने मुहर लगा दी है। रियो डी जेनेरियो में किशोरी के साथ 33 लोगों द्वारा दुष्कर्म करने की घटना सामने आने के बाद यह विधेयक लाया गया है। इसके अनुसार सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों को 13 साल से ज्यादा की सजा होगी। यदि 14 साल से कम उम्र की होगी अथवा उसकी मौत हो जाती है तो सजा और बढ़ाई जा सकती है।

दुनिया की सबसे लंबी रेल सुरंग शुरू
सबसे लंबी रेल सुरंग का 01 जून 2016 को उद्घाटन किया गया। इस मौके पर जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति जोहान स्नाइडर अम्मान, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और इटली के प्रधानमंत्री मातियो रेंजी मौजूद थे। 57 किमी लंबी यह गोटहार्ड बेस सुरंग स्विट्जरलैंड के मध्य प्रांत उरी के इस्टफील्ड से शुरू होकर दक्षिणी प्रांत टिसिनो के बोडियो तक जाती है। इस सुरंग के कारण यूरिख से उत्तरी इटली के मिलान शहर की दूरी एक घंटे कम हो गई है।

100 साल की सबसे भीषण बाढ़ से एफिल टॉवर बंद
मूसलाधार बारिश के कारण फ्रांस और जर्मनी में कई नदियों के तटबंध टूट गए हैं। सड़कें पानी में डूब गई हैं, स्कूल बंद हैं और लोग मकानों की छतों पर फंसे हैं। हजारों घर अंधेरे में डूबे हुए हैं। सेइन नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण एफिल टॉवर पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। अधिकारियों के अनुसार बाढ़ से पेरिस, मध्य फ्रांस और जर्मनी का दक्षिणी प्रांत बावेरिया सबसे यादा प्रभावित हैं।

नीरजा ‘सेठ’, जयश्री उल्लाल ने लहराया परचम
भारतीय मूल की दो महिलाओं ने अपने दम पर अमेरिकी अरबपति उद्यमियों के बीच परचम लहराया है। मेहनत के बल पर उद्यमिता के क्षेत्र में ऊंचाई छूने वाली अमेरिका की 60 सबसे रईस व सफल महिलाओं की सूची में नीरजा सेठी और जयश्री उल्लाल ने क्रमश: 16वां व 30वां स्थान हासिल किया है। भारत में जन्मी नीरजा ने पति भारत देसाई के साथ मिलकर आइटी कंसल्टिंग और आउटसोसिर्ंग कंपनी सिंटेल की शुरुआत की। उनके पास 1.1 अरब डॉलर की संपत्ति है। उनकी कंपनी में 25,000 लोग काम करते हैं।

योजनाओं में चोरी रोक कर सालाना 36 करोड़ बचाए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत से भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि हमने कई लोगों की मिठाई बंद करा दी है। उनकी सरकार ने सिस्टम की खामियां दूर कर और योजनाओं में चोरी रोक कर सालाना 36 हजार करोड़ रुपये बचाए हैं।
इन सात समझौतों पर हस्ताक्षर
1 – कतर निवेश प्राधिकरण और भारतीय विदेश मंत्रालय के बीच राष्ट्रीय निवेश तथा ढांचागत फंड में विनिवेश के लिए सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर
2 – भारत की वित्तीय खुफिया इकाई और कतर की वित्तीय सूचना इकाई के बीच एमओयू पर दस्तखत
3 – आयात शुल्क से संबंधित मामलों में एक-दूसरे की मदद करने का समझौता
4 – दोनों देशों के बीच पर्यटन पर सहयोग के लिए सहमति पत्र
5 – कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रलय व कतर के राष्ट्रीय योग्यता प्राधिकरण के बीच सहमति पत्र
6 – स्वास्थ्य सेवा को लेकर आपसी सहयोग को लेकर सहमति पर पर हस्ताक्षर
7 – दोनों देशों के बीच युवा और खेल से संबंधित मामलों में कार्यक्रम के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर

एनएसजी के दावे को स्विस समर्थन
पांच देशों की यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों का असर दिखने लगा है। स्विट्जरलैंड ने परमाणु तकनीक का हस्तांतरण करने वाले प्रतिष्ठित देशों के समूह न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) में शामिल होने के लिए भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने का वादा किया है।
भारत का कदम
1 – 48 सदस्यों की सहमति से होते हैं एनएसजी के फैसले। भारत को जुटाना होगा सभी देशों का समर्थन।
2 – 2008 में भारत को मिली थी बिना परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर किए परमाणु कारोबार करने की छूट।
भारत को लाभ
1 – भारत कानूनी रूप से बन जाएगा परमाणु हथियार संपन्न देश।
2 – न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में शामिल होने से प्राप्त कर सकेगा उन्नत परमाणु तकनीक।
3 – सदस्यता मिलने से वैश्विक स्तर पर मजबूत होगी भारत की स्थिति।

जापान में 18,600 अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक
अमेरिकी नौसेना ने जापानी अड्डे पर तैनात 18,600 सैनिकों पर प्रतिबंध लगाया है। नौसेना ने ओकिनावा द्वीप के अपने अड्डे पर तैनात 18,600 सैनिकों के शराब पीने पर रोक लगा दी है। साथ ही अकारण नौसैनिक अड्डे से बाहर जाना प्रतिबंधित कर दिया है। पुलिस ने सड़क दुर्घटना के मामले में एक अमेरिकी नौसैनिक को गिरफ्तार किया था। जापान में अमेरिकी नौसेना के प्रमुख रीयर एडमिरल मैथ्यू कार्टर ने कहा है कि प्रत्येक सैनिक को अमेरिका और जापान के संबंधों के महत्व का एहसास हो।

हिलेरी क्लिंटन ने रचा इतिहास
चमत्कार का आस लगाकर बैठीं हिलेरी क्लिंटन ने 6 जून 2016 को रात में ही इतिहास रच दिया। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति उम्मीदवारी की जंग जीत ली है। इस तरह अमेरिका के 227 वर्षो के इतिहास में वे पहली ऐसी महिला बन गईं है जो प्रमुख राजनीतिक दल की राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगी। एनबीसी न्यूज और एपी के अनुसार प्यूतरे रिको में रविवार को दमदार प्रदर्शन के बाद हिलेरी को सुपर डेलीगेट का अतिरिक्त समर्थन मिल गया है। इससे 68 वर्षीय पूर्व विदेशी मंत्री के समर्थक सुपर डेलीगेट की संख्या बढ़कर 572 हो गई। 1812 प्लेड डेलीगेट का समर्थन उनके पास पहले से ही था।

पूर्वी चीन सागर में अमेरिकी टोही विमान को चीन ने रोका
पूर्वी चीन सागर में अमेरिका के टोही विमान को चीन के लड़ाकू विमानों ने असुरक्षित तरीके से रोकने की कोशिश की। अमेरिकी नौसेना के प्रशांत कमांड ने बताया कि यह घटना मंगलवार को उस वक्त हुई जब टोही विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के ऊपर उड़ान भर रहा था। आरसी-135 टोही विमान को रोकने की कोशिश में चीन के दो जे-10 लड़ाकू विमान शामिल थे।

पेरिस समझौते में शर्त पर ही शामिल होगा भारत
ओबामा प्रशासन और अमेरिका का मीडिया मोदी-ओबामा शीर्षस्तरीय वार्ता के बाद जिस मुद्दे को सबसे ज्यादा तवजो दे रहा है वह है पेरिस समझौते में शामिल होने के लिए भारत की सहमति। अमेरिका ने यह भी कहा है कि भारत इस वर्ष ही पेरिस समझौते में शामिल होने को तैयार है। लेकिन विदेश मंत्रलय ने स्पष्ट किया है कि भारत की तरफ से पेरिस समझौते में शामिल होने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

राष्ट्रपति की हत्या की साजिश में पूर्व उपराष्ट्रपति को जेल
मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति अहमद अदीब को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की हत्या की साजिश रचने का दोषी ठहराया गया है। उन्हें 15 साल कैद की सजा सुनाई है। अदीब के वकील ने बताया कि उन्हें राष्ट्रपति यामीन की हत्या के प्रयास में गुरुवार को दोषी करार दिया गया। पिछले साल सितंबर में राष्ट्रपति की नाव पर बम धमाका हुआ था। इसमें यामीन बाल-बाल बच गए थे, जबकि उनकी पत्नी और दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए थे।

हरियाणा में अपनों से कांग्रेस को झटका
सात राज्यों से राज्यसभा की 27 सीटों के लिए 11 जून 2016 को मतदान हुआ। शाम तक नतीजे भी घोषित हो गए। हरियाणा में कांग्रेस के बागियों ने पार्टी को झटका दे दिया। वहां कांग्रेस विधायकों के 14 वोट गड़बड़ी मिलने पर रद हो गए।
चुनाव के नतीजे
उत्तर प्रदेश : कांग्रेस के कपिल सिब्बल और भाजपा के शिव प्रताप शुक्ल चुनाव जीतने में कामयाब रहे। सपा को सात सीटों पर सफलता मिली। इनमें अमर सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा, संजय सेठ, रेवती रमण सिंह, सुखराम यादव, सुरेंद्र नागर और विशंभर प्रसाद निषाद शामिल हैं। बसपा भी अपने दो उम्मीदवारों सतीश मिश्र और अशोक सिद्धार्थ को जिताने में कामयाब रही।
मध्य प्रदेश : भाजपा नेता एमजे अकबर और अनिल माधव दवे जीते। कांग्रेस समर्थित विवेक तन्खा को भी जीत मिली।
राजस्थान : राज्य की चारों सीटों पर भाजपा को जीत मिली। पार्टी उम्मीदवार वेंकैया नायडू, ओम प्रकाश माथुर, हर्षवर्धन सिंह और राम कुमार वर्मा जीतने में कामयाब रहे।
झारखंड : दोनों सीटें भाजपा को। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार जीते।
उत्तराखंड : एकमात्र सीट पर कांग्रेस के प्रदीप टम्टा जीते।
हरियाणा : भाजपा समर्थित सुभाष चंद्रा चुनाव जीतने में कामयाब रहे। केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी आसानी से जीते।
कर्नाटक : केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के रूप में एक सीट भाजपा को। अन्य तीन सीटों पर कांग्रेस के जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नाडिस, और केसी राममूर्ति जीते।

अमेरिका के समलैंगिक क्लब पर आतंकी हमला, 50 मरे
फ्लोरिडा प्रांत (अमेरिका) के ऑरलैंडो शहर में समलैंगिक नाइट क्लब में बंदूकधारी ने 50 लोगों की हत्या कर दी और 53 को घायल कर दिया। ऑरलैंडो के क्लब में गोलीबारी की घटना अमेरिका के लिए नई नहीं है। वहां प्रतिमाह बड़ी संख्या में गोलीबारी की घटनाएं होती हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस साल के शुरुआती छह महीनों में ऐसी 132 घटनाएं हो चुकीं जिनमें 156 लोग मारे गए और 494 घायल हुए है।

इस्लामिक एयरलाइन बंद
मलेशिया में शरई कानून के अनुरुप शुरू हुई पहली इस्लामिक एयरलाइन सेवा महज कुछ महीनों में ही बंद हो गई है। विमानन नियमों का पालन नहीं करने पर उसका लाइसेंस रद कर किया गया। मलेशिया विमानन आयोग ने रयानी एयर का हवाई सेवा लाइसेंस रद कर दिया। आयोग ने कहा कि वाणियिक एयरलाइन के संचालन के लिहाज से भी रयानी एयर में वित्तीय और प्रबंधन क्षमता का अभाव था। इसके चलते सोमवार से वाणियिक सेवाओं का संचालन नहीं कर सकती है।

यूरोपीय संघ से बाहर निकलेगा ब्रिटेन
जनमत संग्रह का वक्त जैसे-जैसे करीब आ रहा है यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के बाहर होने के विचार (ब्रेक्जिट) का समर्थन करने वालों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। ताजा सर्वेक्षणों की माने तो यादातर ब्रिटिश 28 देशों के इस समूह से बाहर होने के पक्ष में हैं। यदि ऐसा होता है तो यह ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के लिए बड़ा झटका होगा।

कमला शिरीन मलेशिया में अमेरिकी राजदूत नामित
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल की राजनयिक कमला शिरीन लखधीर को मलेशिया में अमेरिका के अगले राजदूत के तौर पर नामित किया है। सीनेट से पुष्टि के बाद कमला शिरीन मलेशिया में जोसेफ वाई यून की जगह अमेरिकी राजदूत बन जाएंगी। उनके नामांकन के साथ ह्वाइट हाउस ने कई अहम प्रशासनिक नियुक्तियों की भी घोषणा की है। कमला उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट और ब्रिटेन में 2009 से 2011 तक महावाणियदूत रह चुकी हैं।

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी को 40 साल कैद की सजा
मिस्र की अदालत ने 18 जून 2016 को पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को 40 साल कैद की सजा सुनाई। सैन्य और खुफिया बलों से जुड़ी गोपनीय जानकारी कतर को उपलब्ध कराने के आरोप में उन्हें यह सजा सुनाई है। काइरो क्रिमिनल कोर्ट ने इस मामले में छह अन्य आरोपियों की मौत की सजा बरकरार रखते हुए दो अन्य को उम्रकैद की सजा सुनाई। सजा पाने वाले सभी लोग मुस्लिम ब्रदरहुड के सदस्य हैं। इन लोगों पर गोपनीय दस्तावेज कतर को लीक करने और अल-जजीरा चैनल को बेचने का आरोप है।

घाना से परमाणु सहयोग पर भारत सहमत
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तीन अफ्रीकी देशों की छह दिवसीय यात्रा के समापन पर भारत के साथ मजबूत गठजोड़ बताया। उन्होंने कहा कि भारत सैद्धांतिक रूप से घाना को नागरिक परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग करने को राजी हो गया है। राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि घाना से नागरिक परमाणु सहयोग के ब्योरे पर अभी काम होना बाकी है। लेकिन दोनों देशों के बीच इस बारे में सैद्धांतिक सहमति बन गई है।

आतंकवाद के खिलाफ बांग्लादेश के मौलवी एकजुट
बांग्लादेश के मौलवी आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो गए हैं। फतवे में इस्लाम के नाम पर उग्रवाद और आतंकवाद फैलाने को ‘हराम’ करार दिया गया है। मौलानाओं ने बांग्लादेश में इस्लामी चरमपंथियों द्वारा हंिदूुओं और पंथनिरपेक्ष ब्लॉगरों की हो रही हत्याओं पर चिंता भी जताई है। मौलाना फरीदुद्दीन मसूद ने यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में फतवा पढ़कर सुनाया। मसूद बांग्लादेश इस्लामिक स्कॉलर्स ऑर्गनाइजेशन जमीयतुल उलमा के चेयरमैन हैं।

इक्वाडोर दूतावास में असांजे के चार साल पूरे
विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिए चार साल हो गए हैं। प्रत्यर्पण से बचने के लिए उन्होंने 18 जून, 2012 को दूतावास में शरण ली थी। तब से वहीं डेरा डाले हुए हैं। पांचवां साल शुरू होने के उपलक्ष्य में उनके समर्थकों ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। वे कई यूरोपीय शहरों में स्टेज सांग और स्पीच इवेंट करने की तैयारी कर रहे हैं।

रेंजी को चुनावों में झटका रोम में पहली महिला मेयर बनी
इटली के प्रधानमंत्री मेटिओ रेंजी को स्थानीय चुनावों में तगड़ा झटका लगा है। सरकार विरोधी आंदोलन ‘5-स्टार मूवमेंट’ की वर्जीनिया राजी रोम की मेयर चुनी गई हैं। रोम की राजनीति में अंजान मानी जाने वाली 37 वर्षीय वकील व स्थानीय पार्षद वर्जीनिया देश की पहली महिला मेयर हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की इस हार से संविधान सुधार को लेकर अक्टूबर में होने वाले जनमत-संग्रह में रेंजी की जीत की संभावनाओं पर काले बादल छा गए हैं।

चंदा जुटाने में हिलेरी से बहुत पीछे ट्रंप
पार्टी में विरोध का सामना कर रहे राष्ट्रपति पद के संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप चंदा जुटाने में हिलेरी से बहुत पिछड़ते जा रहे हैं। ट्रंप ने मई में 3.1 मिलियन डॉलर (21 करोड़ रुपये) जुटाए। अप्रैल की तुलना में यह दोगुना है। वहीं, डेमोक्रेट की संभावित दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मई महीने में चंदे के रूप में 26 मिलियन डॉलर (175.48 करोड़ रुपये) जुटाए। नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए ट्रंप ने भी चंदा जुटाने का अभियान तेज कर दिया है। आंकड़े के मुताबिक ट्रंप ने जून में महज 1.2 मिलियन डॉलर नकदी के साथ चुनावी अभियान शुरू किया, जबकि हिलेरी के पास 42 मिलियन डॉलर की राशि मौजूद है।

मालदीव के नए उपराष्ट्रपति बने अब्‍दुल्ला जिहाद
मालदीव के राष्ट्रपति यामीन अब्दूल गयूम ने 22 जून 2016 को अब्दुल्ला जिहाद को नया उपराष्ट्रपति नियुक्त किया है। जिहाद को अहमद अदीब की जगह उपराष्ट्रपति बनाया गया है। अदीब को आठ महीने पहले गयूम की हत्या की साजिश रचने के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया था। इस मामले में उन्हें इसी माह अदालत ने दोषी ठहराते हुए सजा सुनाई थी। जिहाद पहले वित्त मंत्री थे।

साबरी ब्रदर्स’ के मशहूर कव्वाल अमजद की तालिबान ने की हत्या
गायिकी के मशहूर कव्वाल अमजद साबरी (45) की पाकिस्तान में हत्या कर दी गई। तालिबानी आतंकियों ने कराची में दिनदहाड़े उन्हें गोली मार दी। वे ‘साबरी ब्रदर्स’ के नाम से मशहूर पाकिस्तानी कव्वाल घराने से ताल्लुक रखते थे। भर दो झोली मेरी या मुहम्मद, ताजदार-ए-हरम और मेरा कोई नहीं है तेरे सिवा जैसी जुबां पर चढ़ी कव्वालियां इसी घराने की देन हैं।

ब्रिटेन ने ईयू को कहा बाय-बाय
ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) में बने रहने या इसकी सदस्यता से बाहर निकलने को लेकर कराए गए जनमत संग्रह में करीब 52 फीसदी मतदान ‘ब्रेक्सिट’ के पक्ष में हुआ है, जबकि 48 प्रतिशत वोट ‘ब्रिमेन’ के लिए पड़े हैं। जानिए इसका असर ब्रिटेन और ईयू पर क्या पड़ेगा।
1. ईयू 28 यूरोपियन देशों का एक समूह है जिसकी एक दूसरे से राजनीतिक और आर्थिक साझेदारी है। इस समूह के बनने के बाद इसके सदस्य-देशों की जनता और सामान की आवाजाही बिना किसी रोकटोक के होती है। यही वजह है कि जब आप यूरोप घूमने जाते हैं तो ट्रेन पकड़कर एक देश से पड़ोसी देश जा सकते हैं।
2. जहां तक व्यापार की बात है तो कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ईयू के साथ रहने पर ब्रिटेन को व्यवसाय में ज्यादा फायदा होता क्योंकि ऐसे में पैसे के साथ साथ लोगों और सामान को एक देश से दूसरे देश तक पहुंचाने में आसानी होती है।
3. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने के फैसले के बाद दुनिया भर में बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। इससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर असर पड़ेगा।
4. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के फैसले से ब्रितानी सरकार के गिरने का खतरा उत्पन्न हो गया है। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि ‘ब्रेक्जिट’ का सम्मान किया जाएगा।
5.यूरोपीय संघ के बिना ब्रिटेन एक कमजोर देश साबित होगा। संघ में रहते हुए यूरोपीय अस्मिता की अवधारणा भी चूर-चूर हो जाएगी। ईयू से अलग होकर ब्रिटेन अपनी संप्रभुता जरूर बहाल कर लेगा, लेकिन वह भी आर्थिक स्तर पर कमजोर हो जायेगा क्योंकि उसका आधा से अधिक निर्यात ईयू के देशों को ही होता है।
6.ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने के फैसले पर ऑस्ट्रेलियाई शेयर बाजार को भी बड़ा झटका लगा है और भारी रकम डूबने की आशंका जताई जा रही है।

एनएसजी : चीन ने खड़ी की दीवार
भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता मिलने में चीन की दीवार आड़े आ गई है। एनएसजी की राह में पड़ोसी देश चीन सबसे बड़ा विलेन बन गया। भारत ने वैसे तो चीन का नाम नहीं लिया है, लेकिन साफ कर दिया कि 48 देशों के समूह में चर्चा के दौरान एक देश ने लगातार ‘बाधाएं’ खड़ी कीं। विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि एनएसजी में भारत की भागीदारी से परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) को और मजबूती मिलती और पूरी दुनिया में परमाणु व्यवसाय ज्यादा सुरक्षित बनता है।

अमेरिका से 145 हल्की तोपों की खरीद को मंजूरी
रक्षा मंत्रलय ने 25 जून 2016 को अमेरिका से 145 एम777 अल्ट्रालाइट होवित्जर आर्टिलरी गन्स (बेहद हल्की तोपें) की खरीद को मंजूरी दे दी। यह सौदा करीब 75 करोड़ अमेरिकी डॉलर का होगा। बोफोर्स घोटाले के बाद पिछले तीन दशकों में इस तरह की हथियार प्रणाली की पहली खरीद होगी। इसके अलावा एकमुश्त 18 स्वदेशी ‘धनुष’ आर्टिलरी गन्स के उत्पादन को भी स्वीकृति दे दी गई है।

दूसरे जनमतसंग्रह के समर्थन में आए 30 लाख ब्रिटेनवासी
गुरुवार को जनमतसंग्रह में यूरोपीय संघ से अलग होने के फैसले के विरोध में ब्रिटेन में ही आवाज तेज होती जा रही है। इसे रद करने तथा दूसरा जनादेश लेने की मांग पर सरकारी वेबसाइट पर याचिका देने वालों की संख्या 30 लाख से अधिक हो चुकी है। यह संख्या इस विषय पर ब्रिटिश संसद के सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में बहस के लिए अपेक्षित आधार संख्या से एक लाख अधिक है।

मलेशियाई शरई हाईकोर्ट में पहली बार बनी महिला जज
मुस्लिम बहुल मलेशिया की न्यायपालिका के इतिहास में नया अध्याय लिखा गया। देश के इस्लामिक शरई हाई कोर्ट में पहली बार दो महिला जजों की नियुक्ति की गई है। नूर हुदा रोसलन (40), एन शुहैदा शमसुद्दीन (41) को समारोह में सेलांगर के सुल्तान शरफुद्दीन इद्रिस शाह ने नियुक्ति पत्र दिए। इस्लामिक अध्ययन में स्नातक डिग्री लेने वाली दोनों महिलाओं ने मनोविज्ञान के साथ कानून की पढ़ाई की है।

वेश्यावृत्ति के लिए महिलाओं की भर्ती पर एथलीट को जेल
सिंगापुर के नेशनल पैरा-एथलीट एडम कमिस का घिनौना चेहरा सामने आया है। वह सोशल नेटवकिर्ंग साइट के जरिए अपनी एस्कार्ट एजेंसी में वेश्यावृत्ति के लिए महिलाओं की भर्ती करता था। उसने एक नाबालिग लड़की का यौन शोषण भी किया था। उसे 38 महीने जेल की सजा सुनाई गई। उसने वर्ष 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था।

तुर्की के हवाई अड्डे पर आतंकी हमला,  41 मरे
इस्तांबुल के अतातुर्क हवाई अड़्डे पर तीन आतंकियों की अंधाधुंध फायरिंग और आत्मघाती हमले में 41 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई और 239 घायल हो गए। मरने वालों में 13 विदेशी शामिल हैं। किसी आतंकी गुट ने जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन तुर्की के प्रधानमंत्री बिनारी यिल्दिरिन ने कहा है कि हमले के पीछे इस्लामी स्टेट का हाथ है। हमारे पास प्रमाण हैं कि हमला दाएश(आइएस का दूसरा नाम) ने किया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व भर के नेताओं ने हमले की निंदा की है।

पाक मूल के सादिक खान ने भारतीय को बनाया लंदन का डिप्टी मेयर
भारतीय मूल के कारोबारी राजेश अग्रवाल ब्रिटेन की राजधानी लंदन के डिप्टी मेयर होंगे। पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान ने 29 जून 2016 को उनकी नियुक्ति की घोषणा की। 39 वर्षीय अग्रवाल मेयर चुनाव के दौरान खान के व्यवसायिक सलाहकार की भूमिका निभा चुके हैं। लंदन के पहले मुस्लिम मेयर खान ने पिछले महीने खान शपथ ली थी। खान ने कहा कि ब्रेक्जिट के कारण नौकरियों पर पैदा संकट खत्म करने और लंदन की विकास की रफ्तार बरकरार रखने के लिए अग्रवाल सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं।


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पुलगांव केंद्रीय आयुध डिपो में आग, 16 मरे
एशिया के सबसे बड़े आयुध भंडारों में सेना के पुलगांव केंद्रीय आयुध भंडार में भीषण आग से दो सैन्य अफसरों सहित 16 लोगों की मौत हो गई है। लेकिन सेना के सबसे बड़े आयुध भंडार में गोला-बारूद के खासे नुकसान की आशंका है। नागपुर से 110 किलोमीटर दूर वर्धा जिले के पुलगांव में स्थित यह केंद्रीय आयुध भंडार (सीएडी) देश का सबसे बड़ा आयुध भंडार है।
मिसाइलें भी रखी जाती हैं यहां
1 – देश का नंबर एक और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा है पुलगांव हथियार डिपो
2 – एके-47, ब्राrाोस मिसाइलें, बम, ग्रेनेड, शेल यहां के हथियार स्टॉक में मौजूद
3 – 10 हजार एकड़ है डिपो का क्षेत्रफल। फैक्टियों में तैयार हथियार आते हैं यहीं
4 – डिपो बेकार हो चुके हथियारों को ध्वस्त करने का भी करता है काम
5 – हाल ही में इस काम के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने पर मिला था अवार्ड
6 – गोला-बारूद रखने के लिए डिपो में बनाए गए हैं कई बंकर
7 – एक बंकर में रखते हैं पांच से छह हजार किलो गोला-बारूद

एडमिरल लांबा ने संभाली भारतीय नौसेना की कमान
एडमिरल सुनील लांबा ने 31 मई 2016 को भारतीय नौसेना की कमान संभाल ली। परम विशिष्ट और अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित लांबा ने देश की समुद्री सीमाओं को दुश्मनों से सुरक्षित करने को अपना प्रमुख उद्देश्य बताया है। एडमिरल लांबा ने एडमिरल आरके धवन का स्थान लिया है। वह देश के 21वें नौसेना प्रमुख हैं। पहले दो नौसेना प्रमुख अंग्रेज थे। एडमिरल लांबा इस पद पर तीन वर्षो तक रहेंगे।

गुलबर्ग सोसायटी कांड में 24 दोषी, 36 बरी
गुजरात दंगे के दौरान हुए गुलबर्ग सोसायटी हत्याकांड में अदालत ने फैसला सुनाते हुए 24 आरोपियों को दोषी करार दिया है। 36 लोगों को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया है। गोधरा कांड के एक दिन बाद चार सौ लोगों की ¨हसक भीड़ ने गुलबर्ग सोसायटी पर हमला कर कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी सहित 69 लोगों को मार डाला था। इस मामले में अदालत ने 11 दोषियों को हत्या का गुनहगार पाया है।
क्या है गुलबर्ग कांड
1 – 28 फरवरी, 2002 को हजारों की भीड़ ने अहमदाबाद के गुलबर्ग सोसायटी पर हमला कर दिया था।
2 –
यह गुजरात दंगे के 10 बड़े मामलों में एक है। इसमें पूर्व कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी समेत 69 लोग मारे गए थे।
3 –
हमले के बाद 39 शव बरामद हुए थे। 30 लापता लोगों को सात साल बाद मृत मान लिया गया था।

बंदना कुमारी का इस्तीफा मंजूर
दिल्ली विस के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने बंदना कुमारी के उपाध्यक्ष पद से दिए गए इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। 28 मई को शालीमार बाग से आप विधायक बंदना कुमारी ने उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। उन्होंने इस्तीफा सीधे पार्टी के संयोजक व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजा था, जिसे मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष को प्रेषित कर दिया। नगर निगम उपचुनाव में अपने विस क्षेत्र में पार्टी का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहने के कारण बंदना कुमारी ने इस्तीफा सीएम को भेज दिया था।

डेढ़ लाख से अधिक छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन
1 जून से शुरू हुई डीयू में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में रिकॉर्ड तोड़ छात्र आवेदन कर रहे हैं। डीयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार 05 जून 2016 तक डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया और 65 हजार से अधिक छात्रों ने डीयू में आवेदन के लिए फीस का भुगतान भी कर दिया। डीयू के रजिस्ट्रार से प्राप्त जानकारी के अनुसार शाम 6 बजे तक कुल 1,54,026 छात्र छात्रओं ने डीयू के यूजी पोर्टल पर आवेदन किया। इसमें से 68,316 छात्र छात्रओं ने आवेदन फार्म भरकर शुल्क का भुगतान भी कर दिया।

खड़से के समर्थन में भाजपा के 14 पार्षदों का इस्तीफा
जलगांव नगर निगम के 14 पार्षदों ने वरिष्ठ पार्टी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ खड़से के समर्थन में रविवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे पार्टी के जलगांव शहर इकाई के अध्यक्ष और भाजपा विधायक सुरेश भोले को सौंप दिए। भोले ने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए कहा कि पार्षदों ने राय मंत्रिमंडल से खड़से का इस्तीफा लिए जाने के विरोध में यह कदम उठाया है।

अजीत जोगी के बाद गुरुदास कामत ने भी कांग्रेस छोड़ी
कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और पांच बार सांसद रह चुके गुरुदास कामत ने 6 जून 2016 को कांग्रेस छोड़ दी। इससे पहले छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने पार्टी को अलविदा कह दिया था। कामत ने राजनीति से संन्यास लेने की भी घोषणा की है। गुरुदास कामत ने कहा कि मैं दस दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिला था तथा पार्टी छोड़ने की इच्छा जताई थी। 61 वर्षीय कामत मुंबई उत्तर-पूर्व से पांच बार (1984, 1991, 1998, 2004 और 2009) लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं।

नारायणसामी ने ली पुडुचेरी के मुख्यमंत्री पद की शपथ
वरिष्ठ कांग्रेसी नेता वी. नारायणसामी ने 6 जून 2016 को पुडुचेरी के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उपराज्यपाल किरण बेदी ने नारायणसामी और पांच अन्य मंत्रियों ए नमशिवायम, मल्लाडी कृष्णा राव, एमओएचएफ शाहजहां, एम. कंडासामी और आर कमलकन्नन को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई है। शपथ लेने वाले सभी नेता पुडुचेरी सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

आदित्य वर्मा ने भाजपा छोड़ी
स्पॉट फिक्सिंग के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालने वाले और लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर चल रही सुनवाई में बीसीसीआइ का विरोध कर रहे क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार केसचिव आदित्य वर्मा ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया है। वह बीसीसीआइ के मुखिया और भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर से नाराज हैं।

सोनिया गांधी के खिलाफ दीवानी मामला दर्ज
केरल की निर्माण कंपनी ने निर्धारित रकम का भुगतान न होने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कुछ कांग्रेस नेताओं पर दीवानी मामला दर्ज कराया है। याचिकाकर्ता के वकील बाबूराज के अनुसार मामले में सोनिया गांधी पहली आरोपी हैं। याचिकाकर्ता ने नेय्यर स्थित राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलेपमेंट स्टडीज कांप्लेक्स के निर्माण पर 2.8 करोड़ के बकाए के भुगतान की अपील की है। केपीसीसी अध्यक्ष वीएम सुधीरन, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, विपक्षी नेता रमेश चेन्नईतला और इंस्टीट्यूट के निदेशक हिदूर मुहम्मद के खिलाफ भी मामला है।

जन्मदिन पर राखी बिड़ला चुनी गईं विस उपाध्यक्ष
आम आदमी पार्टी (आप) की विधायक राखी बिड़ला को 10 जून 2016 को जन्मदिन का उपहार मिला है। वह दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष चुनी गईं हैं। राखी ने उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा था। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राखी को उपाध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने समर्थन किया। इसके बाद सदन में सभी ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है।

शाजिया, पूनम को बनाया न्यायाधिकरण का सदस्य
भाजपा नेत्री शाजिया इल्मी और अभिनेत्री पूनम ढिल्लो को सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय ने ‘फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण’ का सदस्य बनाया है। सेंसर बोर्ड के फैसलों के खिलाफ न्यायाधिकरण में ही अपील की जाती है। सूत्रों ने बताया कि शाजिया और पूनम को पिछले महीने न्यायाधिकरण का सदस्य मनोनीत किया गया था। इसमें पांच सदस्य होते हैं। जस्टिस एसके महाजन इसके अध्यक्ष हैं।

भारतीय सेना का अंग बने 565 नए अफसर
भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में अंतिम पग भरते ही 565 नौजवान भारतीय सेना के अभिन्न अंग बन गए। साथ ही 45 विदेशी कैडेट्स भी अपनी-अपनी सेना के हिस्सा बने। रिव्यूइंग अफसर दक्षिण पश्चिम कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल सरथ चंद ने परेड की सलामी ली। सुबह छह बजकर 45 मिनट पर मार्कर्स कॉल के साथ परेड का आगाज हुआ। परेड के बाद जब कैडेट्स अंतिम पग भर रहे थे।

जेईई में जयपुर के अमन अव्वल
देश की शीर्ष प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में शुमार जेईई (एडवांस) 2016 के परिणाम 12 जून 2016 को घोषित कर दिए गए। जयपुर के अमन बंसल ने देशभर में टॉप किया है। यमुनानगर (हरियाणा) के भावेश ढींगरा दूसरे और जयपुर के कुणाल गोयल तीसरे स्थान पर रहे हैं। आइआइटी और शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई एडवांस) में इस बार 1 लाख, 55 हजार 948 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। 36566 उत्तीर्ण हुए हैं, जिनमें 31999 छात्र और 4570 छात्रएं शामिल हैं।

सोनिया ने आजाद को सौंपी उप्र की कमान
उत्तर प्रदेश और पंजाब में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 12 जून 2016 को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद और कमलनाथ को महासचिव नियुक्त किया। इसके साथ ही आजाद को उत्तर प्रदेश और कमलनाथ को पंजाब एवं हरियाणा का प्रभारी बनाया। हरियाणा में राज्‍यसभा चुनाव में हार के बाद प्रभारी बदला गया। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने बताया कि अब तक उत्तर प्रदेश का प्रभार संभालने वाले मधुसूदन मिस्त्री को केंद्रीय चुनाव समिति का प्रभारी महासचिव बनाया गया है।

उप्र में सपा के चार भितरघाती विधायक निलंबित
सपा ने राज्यसभा, विधान परिषद चुनाव में व्हिप का उल्लंघन कर भितरघात करने वाले चार विधायकों को विधानमंडल दल की सदस्यता व पार्टी से निलंबित कर दिया है। मुख्यमंत्री व सपा विधायक दल के नेता अखिलेश यादव ने सोमवार को बुलंदशहर के डिबाई से विधायक भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित, उनके भाई व शिकापुर से विधायक मुकेश शर्मा, मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना से विधायक नवाजिश आलम और हरदोई के गोपामऊ से विधायक श्याम प्रसाद को विधान मंडल दल व पार्टी से निलंबित कर दिया है।

विजय माल्या भगोड़ा घोषित
भारतीय बैंकों से अरबों रुपये लेकर विदेश भाग चुके उद्योगपति विजय माल्या पर कानूनी शिकंजा और कस गया है। गैरकानूनी तरीके से विदेश से पैसा लाने व इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने संबंधी कानून प्रिवेंशन ऑफ मनी लांडिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत विशेष कोर्ट ने माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया है।

क्रॉस वोटिंग पर छह कांग्रेस विधायक बर्खास्त
कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के अपने छह विधायकों को छह साल के लिए बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इन विधायकों ने पिछले हफ्ते कांग्रेस उम्मीदवार कपिल सिब्बल के खिलाफ क्रॉस वोटिंग की थी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद की मौजूदगी में इन सभी विधायकों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त किए जाने की बात कही गई है। आजाद ने बताया कि बर्खास्त किए गए विधायकों में संजय प्रताप जायसवाल (बस्ती जिला), माधुरी वर्मा (बहराइच), विजय दुबे (कुशीनगर), मोहम्मद मुस्लिम (तिलोई-अमेठी), दिल नवाज खान (बुलंदशहर) और नवाब कासिम अली खान (रामपुर) शामिल हैं।

कमलनाथ ने पंजाब प्रभारी का पद छोड़ा
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस के पंजाब प्रभारी बनाए गए कमलनाथ ने विवादों को देखते हुए इस पद से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस ने तीन दिन पूर्व ही कमलनाथ को हरियाणा के साथ पंजाब का भी प्रभारी महासचिव नियुक्त किया था। उन्होंने कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगों में कुछ लोग राजनीतिक हितों के चलते बेवजह उनका नाम ले रहे हैं, जिससे वह दुखी हैं।

गुलबर्ग सोसायटी कांड में 11 को उम्र कैद
गुलबर्ग सोसायटी सामूहिक हत्याकांड में अदालत ने 24 दोषियों में से 11 को आजीवन कैद की सजा सुनाई। एक को दस वर्ष और 12 को सात वर्ष कैद की सजा दी। इस मामले में अदालत ने दो जून को कुल 66 आरोपियों में से 24 लोगों को दोषी ठहराते हुए 36 को साक्ष्यों के अभाव में बरी कर दिया था। छह आरोपियों की मौत सुनवाई के दौरान ही हो गई थी। 2002 के गुजरात दंगे के दौरान ¨हसक भीड़ ने गुलबर्ग सोसायटी में 69 लोगों को मार डाला था। 17 जून 2016 को सुनाई गई सजा को कम मानते हुए दंगों में मारे गए कांग्रेस के पूर्व सांसद अहसान जाफरी की पत्नी जकिया और विशेष जांच टीम (एसआइटी) ने हाईकोर्ट जाने का फैसला किया है।

भारत में पहली बार बेटियां बनीं फाइटर पायलट
18 जून, 2016 का दिन भारतीय वायुसेना के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। इस दिन पहली बार तीन बेटियों को वायुसेना में लड़ाकू विमानों का पायलट बनाया गया। अवनि चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह को सफल प्रशिक्षण के बाद औपचारिक रूप से कमीशन दिया गया।
मोहना सिंह : राजस्थान के झुंझुनू निवासी मोहना के लिए यह विरासत बढ़ाने जैसा है। उनके दादा एविएशन रिसर्च सेंटर में फ्लाइट गनर थे। पिता वारंट अफसर हैं। दिल्ली के एयर फोर्स स्कूल से शिक्षा । अमृतसर के ग्लोबल इंस्टीट्यूट से इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक।
अवनि चतुर्वेदी : मध्य प्रदेश के सतना की रहने वाली अवनि के परिवार के कई सदस्य सैन्य अधिकारी हैं। अवनि हमेशा से उड़ना चाहती थीं। इसलिए वह अपने कॉलेज के फ्लाइंग क्लब में शामिल हुईं। रीवा के आदर्श विद्यालय से स्कूली शिक्षा। वनस्थली विद्यापीठ से कंप्यूटर साइंस में बीटेक।
भावना कंठ : भावना का जन्म बिहार के बरौनी शहर में हुआ। उनका बचपन से ही विमान उड़ाने का सपना था। प्रथम स्तर का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उन्होंने लड़ाकू श्रेणी को चुना। बरौनी के डीएवी स्कूल में शुरुआती शिक्षा। बेंगलुरु के बीएमएस कॉलेज से मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स में बीई।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने बदले 14 मंत्री
लोकसभा के बाद कई राज्‍य विधान सभा चुनावों में भी करारी हार का सिलसिला जारी रहने से चिंतित कांग्रेस अब अपने बाकी बच्चे किलों की हिफाजत में जुट गई है। इसमें सबसे अहम कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया है। उन्होंने 14 मंत्रियों की छुट्टी करने के बाद अपने मंत्रिमंडल में 13 नए चेहरों को शामिल किया है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री के इस कदम का विरोध करते हुए हटाए गए कई मंत्रियों के समर्थकों ने कांग्रेस कार्यालय पर जमकर तोड़फोड़ की है।

टैंकर घोटाले में शीला के साथ केजरी पर भी एफआईआर दर्ज
दिल्ली में 2012 में हुए चार सौ करोड़ रुपये के पानी टैंकर घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उपराज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने दोनों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक धारा में एफआईआर दर्ज कर ली है। एसीबी के मुखिया विशेष आयुक्त मुकेश कुमार मीणा ने कहा,कानून के तहत एसीबी काम कर रही है।

कर्नाटक कांग्रेस में असंतोष पूर्व मंत्री ने विधायकी भी छोड़ी
कर्नाटक मंत्रिमंडल में फेरबदल से उपजे असंतोष के चलते अभिनेता से नेता बने अंबरीश ने सोमवार को राय विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। हालांकि इसे स्वीकार नहीं किया गया है। हटाए जाने से पहले वह राय के आवास मंत्री थे। बता दें कि रविवार को मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने अपने 14 मंत्रियों को हटाकर 13 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया है। मंड्या विधानसभा क्षेत्र से विधायक अंबरीश ने विधानसभा अध्यक्ष को संबोधित एक पंक्ति का त्यागपत्र अपने निजी सहायक के जरिए भेजा है।

जोगी ने बनाई छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के गृहग्राम कवर्घा जिले के ठाठापुर से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने 21 जून 2016 को नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया। नई पार्टी का नाम छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) लिखा है। इससे पहले जोगी ने कहा कि आज मैं नई पार्टी के नाम की घोषणा करने इसलिए आया हूं क्योंकि आज 21 जून 2016 है।

उप्र के माध्यमिक शिक्षा मंत्री बर्खास्त
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बलराम यादव को माध्यमिक शिक्षा मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया है। वह अखिलेश सरकार के 12 वें ऐसे मंत्री हैं जिन्हें बर्खास्त किया गया है। बर्खास्तगी के पीछे कारण कई गिनाये जा रहे हैं, मगर प्रमुख वजह कौमी एकता दल का सपा में विलय माना जा रहा है। लखनऊ में जिस समय कौमी एकता दल के समाजवादी पार्टी में विलय की घोषणा की जा रही थी, तकरीबन उसी समय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जौनपुर में कहा कि ‘समाजवादी पार्टी को किसी दल की जरूरत नहीं, वह अपने बूते जीतकर सत्ता में लौटेगी।

एक साथ 20 उपग्रह प्रक्षेपित कर इसरो ने रचा इतिहास
6 मिनट के मिशन में एक साथ 20 उपग्रहों का प्रक्षेपण करके भारत अरबों डॉलर के वैश्विक अंतरिक्ष मार्केट की प्रमुख शक्ति बन गया है। श्रीहरिकोटा के धवन स्पेस सेंटर से 22 जून 2016 को सुबह नौ बज कर 26 मिनट पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानी इसरो का उपग्रह प्रक्षेपण वाहन पीएसएलवी-सी 34 तीन भारतीय और 17 विदेशी उपग्रहों को लेकर रवाना हुआ और तय समय पर मिशन पूरा करके भारत का नाम स्वर्ण अक्षरों में दर्ज कर दिया।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की उपलब्धियां
कुल उपग्रह
छोड़े – 20
भारतीय – 3
विदेशी – 17
अमेरिका – 13
कनाडा – दो
जर्मनी – 1
रिकॉर्ड रूस के नाम
1- एक साथ सबसे अधिक उपग्रह प्रक्षेपित करने का रिकॉर्ड रूस के नाम है जो उसने 2014 में 37 उपग्रह प्रक्षेपित करके बनाया था।
2- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 2013 में एक साथ 29 उपग्रह छोड़े थे।

पटना में महात्मा गांधी सेतु की मरम्मत व नए पुल को मंजूरी
पटना में गंगा नदी पर जर्जर महात्मा गांधी सेतु के पुनरुद्धार के लिए 1742 करोड़ रुपये मंजूर कर तथा बगल में नए पुल के निर्माण का निर्णय लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की जनता से किया वादा पूरा कर दिया है। साढ़े पांच किलोमीटर लंबे चार लेन के महात्मा गांधी सेतु के पुनरुद्धार के लिए खंभों को छोड़ बाकी ढांचे को तोड़ा जाएगा तथा नए सिरे से बनाया जाएगा।

फीस बढ़ने पर भी एच-1बी वीजा लेने में भारतीय आगे
अमेरिका सरकार से अभी भी एच-1बी वीजा लेने वालों में भारत सबसे बड़ा हिस्सेदार बना हुआ है। फीस बढ़ने के बाद भी इस मोर्चे पर भारत पीछे नहीं है। भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ‘दी फ्यूचर इज नाउ : फ्रॉम सीओपी 21 टू रीयलिटी’ कान्फ्रेंस से इतर बातचीत में अमेरिकी राजदूत ने कहा, ‘भारत अभी भी बड़ी संख्या में एच-1बी और एल1 वीजा ले रहा है।

महबूबा ने जीता अनंतनाग उपचुनाव
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हिलाल अहमद शाह को 12,085 वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की। महबूबा को 17,701 और हिलाल को 5,616 वोट मिले। इस सीट के लिए 22 जून को मतदान हुआ था। कुल आठ उम्मीदवार मैदान में थे और 84,081 मतदाताओं में से 29,084 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। यानी 33.84 प्रतिशत मतदान हुआ था।

तमिलनाडु के कांग्रेस प्रमुख का इस्तीफा
तमिलनाडु के कांग्रेस प्रमुख ईवीकेएस इलंगोवन ने इस्तीफे दे दिया है। मई में विधानसभा चुनावों में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए यह कदम उठाया है। इलंगोवन के करीबी और कांग्रेस पदाधिकारी शिवरामन ने बताया कि पार्टी के राज्य प्रमुख ने 15 जून को इस्तीफा सौंप दिया। हालांकि, कांग्रेस हाईकमान ने उनका इस्तीफा अभी तक मंजूर नहीं किया है। तमिल मनीला कांग्रेस प्रमुख जीके वासन के कांग्रेस छोड़ने के बाद इलंगोवन ने राज्य इकाई की कमान संभाली थी।

आशा बनीं कांग्रेस की पंजाब प्रभारी
विधानसभा चुनाव की चौखट पर खड़े पंजाब का प्रभारी कांग्रेस ने अब आशा कुमारी को बनाया है। इससे पहले कमलनाथ को विवादों के कारण नियुक्ति के तत्काल बाद यह पद छोड़ना पड़ा था। खास बात यह है कि विवादों से पीछा अब भी नहीं छूटा है। जमीन कब्जाने के मामले में आशा कुमारी को अदालत सजा सुना चुकी है। पड़ोसी राज्‍य हिमाचल प्रदेश के डलहौजी से कांग्रेस विधायक आशा कुमारी संगठन में विभिन्न पदों पर काम कर चुकी हैं।

उप्र सरकार से मनोज बाहर, बलराम-नारद की वापसी
विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज पाण्डेय को पद से हटा दिया जबकि पूर्व में बर्खास्त नारद राय, बलराम यादव को फिर से कैबिनेट में शामिल कर लिया। इसके साथ ही शारदा शुक्ला, रविदास मेहरोत्र को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ दिलाई गई। मंत्री नामित जियाउद्दीन रिजवी विदेश में होने केचलते शपथ नहीं ले सके।

मोदी के मंत्रियों की बढ़ी ताकत
केंद्रीय मंत्रिपरिषद के विस्तार और फेरबदल को लेकर लुटियन जोन में चल रही कयासबाजी के बीच मोदी सरकार ने मंत्रियों की ताकत और बढ़ा दी है। केंद्रीय मंत्री अब 500 करोड़ रुपये तक की परियोजनाओं को मंजूरी दे सकेंगे। अब तक उन्हें सिर्फ 150 करोड़ रुपये तक की परियोजनाओं और कार्यक्रमों को मंजूरी देने की शक्ति प्राप्त थी। वित्त मंत्रालय के अनुसार गैर-योजनागत परियोजनाओं को मंजूरी देने के संबंध में प्रशासनिक मंत्रलयों के प्रभारी मंत्री के लिए सीमा बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये तक दी है।

एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में ढाई गुना बढ़ोतरी
सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 29 जून 2016 को स्वीकार कर लिया। इससे केंद्र सरकार के 47 लाख कर्मियों के वेतन और लगभग 53 लाख पेंशनरों की पेंशन में 2.57 गुना की बढ़ोतरी होगी। बढ़ोतरी का यह फैसला पहली जनवरी, 2016 से लागू होगा। सरकार ने कहा है कि हर तरह के बकाया राशि की अदायगी दिसंबर, 2016 तक कर दी जाएगी। इस फैसले का पूरी अर्थव्यवस्था पर बहुआयामी असर पड़ने की संभावना है, क्योंकि केंद्र सरकार पर सालाना 1,02,100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।
प्रभावी : 1 जनवरी, 2016 से
इजाफा : कर्मियों और पेंशनरों के मूल वेतन और पेंशन में 2.57 गुना बढ़ोतरी।
बढ़कर कितना होगा
1 –
सात हजार का न्यूनतम मूल वेतन होगा 18 हजार रुपये
2 –
90 हजार रुपये का अधिकतम मूल वेतन होगा 2.5 लाख रुपये
3-
क्लास 1 अधिकारियों का शुरुआती वेतन 56,100 रुपये
एरियर : एक जनवरी, 2016 से जून, 2016 तक का इसी साल मिलेगा। अभी तय नहीं कि एकमुश्त मिलेगा या किस्तों में।
वन रैंक वन पेंशन
केंद्रीय कर्मियों के लिए भी इस तरह की सिफारिश को सरकार ने सिद्धांत रूप में स्वीकार कर लिया है। लेकिन इसे लागू करने के तौर-तरीके का फैसला वित्त सचिव की अध्यक्षता वाली समिति करेगी।
ग्रुप इंश्योरेंस

इसके लिए वेतन से डेढ़ हजार से पांच हजार की कटौती की आयोग की सिफारिश नहीं मानी।
सालाना भत्ता बढ़ोतरी : 3 फीसद जारी।
हाउस बिल्डिंग लोन : 7.5 लाख से बढ़ाकर 25 लाख
ब्याज मुक्त एडवांस : मेडिकल चिकित्सा, ट्रैवल अलाउंस और एलटीसी के लिए यह जारी रहेगी।
ये सुविधाएं खत्म : ब्याज रहित ऑटो और कार लोन।

नए राज्यसभा सदस्यों में 55 करोड़पति
राज्‍यसभा में हाल ही में निर्वाचित होकर आए 57 सांसदों में से 55 करोड़पति हैं, जबकि 13 पर गंभीर अपराधों के मामले हैं। अपराधों में लिप्त नए सांसदों में तीन भाजपा और दो समाजवादी पार्टी के हैं। यह रिपोर्ट एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने जारी की है। सबसे धनी नव निर्वाचित सांसदों में सबसे ज्यादा धन एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल के पास है। उनके पास 252 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। जबकि कांग्रेस के कपिल सिब्बल के पास 212.53 करोड़ की संपत्तियां हैं।


 आर्थिक करेंट अफेयर्स

भारतीय डाक को पेमेंट बैंक बनाने का रास्ता साफ
भारतीय डाक को बैंक में तब्दील करने की सरकार की मंशा पूरी हो गई है। आरबीआई ने भारतीय डाक को पेमेंट बैंक के तौर पर काम करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अगले साल मार्च में देशभर में भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) के नाम से यह काम शुरू कर देगा। कैबिनेट ने फिलहाल पोस्ट बैंक को देश में 650 ब्रांच खोलने की इजाजत दी है। यह सिर्फ शुरुआत है।

भारत-पाक में कंटेनर से माल ढुलाई पर सहमति
भारत-पाकिस्तान के बीच अब माल की ढुलाई कंटेनर लोडेड मालगाड़ी से होगी। दोनों देशों के रेल अधिकारियों के बीच इस पर सहमति बन गई है। साधारण मालगाड़ी की अपेक्षा कंटेनरों में माल की सुरक्षा ज्यादा होती है। टूट-फूट की आशंका भी कम होती है। इसे देखते हुए दोनों देशों के व्यापारियों द्वारा लंबे समय से कंटेनर में माल भेजने व मंगवाने की मांग की जा रही थी।

अब बैंक बनाएंगे साइबर फ्रॉड रोकने की रणनीति
बैंकों में साइबर अपराध से जुड़ी घटनाओं में तेज बढ़ोतरी और इसे रोकने में नाकामी को देखते हुए रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने अब सख्ती करने का फैसला किया है। आरबीआइ ने गुरुवार को सभी बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वह अपने स्तर पर साइबर अपराध व फ्रॉड रोकने के लिए नीति बनाएं। यह नीति उनकी मौजूदा सूचना तकनीकी यानी आइटी नीति से अलग होनी चाहिए।

छप्पन दवाएं 10 से 50 फीसद तक सस्ती
कैंसर, डायबिटीज, बैक्टीरिया से जुड़े संक्रमण और ब्लड प्रेशर के इलाज में काम आने वाली 56 अहम दवाएं सस्ती हो जाएंगी। इन दवाओं की कीमतों में औसतन 25 फीसद की कटौती होगी। राष्ट्रीय औषधि कीमत निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने 56 ड्रग फॉम्यरूलेशन को प्राइस सीलिंग के दायरे में लाने के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इसके दायरे में एबॉट हेल्थकेयर, सिप्ला, ल्यूपिन, अलेंबिक, रैनबैक्सी (अब सन फार्मा), बायोकॉन, नोवार्तिस, अल्केम लेबोरेटरीज जैसी कंपनियों की दवाएं आएंगी।

अरुंधती 5वीं सबसे शक्तिशाली महिला
देश के दिग्गज बैंक एसबीआई की पहली महिला चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य वित्तीय दुनिया की पांचवीं सबसे ताकतवर महिला हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) की मुखिया ने पिछले साल के मुकाबले पांच पायदान की छलांग लगाई है। अरुंधति ने फोर्ब्स की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में भी 25वां स्थान हासिल किया है। इस सूची में राजनेता, उद्यमी, निवेशक, वैज्ञानिक और दानवीर महिलाएं शामिल हैं।

उमंग फेसबुक इंडिया के एमडी
प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भारतीय कारोबार के लिए उमंग बेदी को (एमडी) नियुक्त किया है। बेदी इससे पहले एडोब में सीईओ रह चुके हैं। बेदी जुलाई में पदभार ग्रहण कर कीर्तिगा रेड्डी की जगह लेंगे। रेड्डी कंपनी के अमेरिका स्थित मुख्यालय में नई जिम्मेदारी संभालेंगी।

अमेजन करेगी 20,000 करोड़ निवेश
अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में और तीन अरब डॉलर (करीब 20,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआइबीएस) की सालाना बैठक में कंपनी के संस्थापक एवं सीईओ जेफ बेजोस ने ऐलान किया। निवेश की यह राशि पूर्व में घोषित दो अरब डॉलर (लगभग 13,400 करोड रुपये) के अलावा होगी। यूएसआइबीएस से जुड़ी कंपनियां कुल मिलाकर 45 अरब डॉलर (तकरीबन 3,00,000 करोड़ रुपये) का अतिरिक्त निवेश करेंगी।

छोटे व मझोले किसान बैंक कर्ज को मोहताज
कृषि कर्ज का आंकड़ा भले ही साढ़े आठ लाख करोड़ के लक्ष्य को पार कर गया हो, लेकिन बड़ी संख्या में छोटे और मझोले किसान अब भी बैंक से ऋण पाने को मोहताज हैं। छोटे व मझोले किसानों की आबादी वैसे तो कुल किसानों की संख्या में 85 प्रतिशत है, लेकिन कर्ज में इनकी हिस्सेदारी मात्र छह प्रतिशत है। कृषि गणना 2010-11 के अनुसार देशभर में 13.8 करोड़ कृषि जोत हैं जिसमें से 11.7 करोड़ यानी 85 प्रतिशत जोत छोटे और मझोले क्षेत्र की हैं। देश में 43 फीसद बुआई इन छोटी और मझोली जोत में होती है।

पी-नोट के जरिये निवेश के कड़े नियम लागू
मार्केट रेगुलेटर सेबी ने शेयर बाजार में पी-नोट यानी पार्टीसिपेटरी नोट के जरिये निवेश के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) और घोषणा संबंधी कड़े नियम लागू कर दिए हैं। सेबी के बोर्ड द्वारा नए नियमों को मंजूरी दिए जाने के बाद लागू किया गया है। काले धन पर स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (एसआइटी) से मिले सुझावों के आधार पर नए नियम बनाए गए हैं।

माल्या की 1411 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
मनी लांडिंग रोकथाम कानून के तहत कार्रवाई करते हुए ईडी ने माल्या की 1,411 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी ने माल्या की बेंगलुरु, चेन्नई, कुर्ग और मुंबई स्थित नौ संपत्तियों को अटैच किया है, जिनकी बाजार कीमत 1,411 करोड़ है। माल्या की जो संपत्तियां जब्त की गई हैं, उनमें दक्षिण मुंबई में एक अपार्टमेंट, बेंगलुरु में यूबी सिटी में मॉल और दो आवासीय टावर, चेन्नई में 4.5 एकड़ की एक फैक्ट्री, कुर्ग में 27 एकड़ में स्थित कॉफी प्लांट और बैंक खाते में जमा 34 करोड़ रुपये शामिल हैं।

विलय के बाद महाबैंक बनेगा एसबीआई
भारतीय बैंकिंग जगत में एकीकरण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक और उसके सहयोगी पांच बैंकों के विलय के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी। अपने सहयोगी बैंकों और बीएमबी को मिलाने के बाद एसबीआइ की परिसंपत्तियां बढ़कर 37 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएंगी और यह दुनिया के 50 सबसे बड़े बैंकों की सूची में शुमार हो जाएगा।

टैक्स डिफॉल्टर नहीं खरीद पाएंगे अचल संपत्ति
आयकर विभाग ने जानबूझकर आयकर न चुकाने वाले यानी विलफुल टैक्स डिफॉल्टर और ऐसी कंपनियों से टैक्स वसूलने के लिए कई तरह की सख्ती करने की तैयारी की है। ऐसे व्यक्तियों और कंपनियों का पैन (परमानेंट एकाउंट नंबर) कार्ड ब्लॉक करने के साथ ही इसकी जानकारी विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों को भेजी जाएगी। इससे वे किसी भी तरह की अचल संपत्ति नहीं खरीद सकेंगे। न ही टैक्स डिफॉल्टरों को बैंकों से कोई लोन मिलेगा।

दुनिया का सातवां सबसे महंगा ऑफिस डेस्टिनेशन कनॉट प्लेस
राजधानी का कनॉट प्लेस दुनिया के सबसे महंगे ऑफिस डेस्टिनेशंस की लिस्ट में एक स्थान नीचे गिरकर सातवें पायदान पर आ गया है। प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी फर्म सीबीआरई रिसर्च के ग्लोबल प्राइम ऑफिस ऑक्युपेंसी कॉस्ट्स सर्वे के मुताबिक, मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) 19वें और नरीमन प्वाइंट 34वें स्थान पर है। सीबीआरई ने बताया, ‘नई दिल्ली का सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) कनॉट प्लेस 149.71 डॉलर प्रति स्क्वेयर फुट की सालाना ऑक्युपेंसी कॉस्ट के साथ दुनिया के सबसे महंगे प्राइम ऑफिस मार्केट्स में सातवें पायदान पर है।

खाद्य पदार्थो में पोटेशियम ब्रोमेट के उपयोग पर रोक
सरकार ने पोटेशियम ब्रोमेट को खाद्य पदार्थो में एडिटिव के तौर पर इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। गैर सरकारी संगठन सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) ने स्टडी में ब्रेड में पोटेशियम ब्रोमेट और पोटेशियम आयोडेट पाये जाने की बात उठाई थी। इन तत्वों से कैंसर होने का अंदेशा बढ़ जाता है। फूड सेफ्टी स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) ने पोटेशियम आयोडेट का हवाला देते हुए कहा कि इसका मामला एक वैज्ञानिक पैनल को भेजा गया है।

माल्या का बेयर क्रॉपसाइंस के चेयरमैन पद से इस्तीफा
विवादों में घिरे कारोबारी विजय माल्या ने बेयर क्रॉपसाइंस लिमिटेड के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। वह कंपनी में इस पद पर 12 वर्षो से काबिज थे। बेयर दुनियाभर में हेल्थकेयर और कृषि के क्षेत्र में काम करती है। कंपनी ने बताया कि माल्या को 2004 में निदेशक मंडल का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। वह इस पद पर अब 30 जून तक रहेंगे। माल्या ने इच्छा से इस्तीफा दिया है।

सॉफ्टबैंक के सीओओ निकेश अरोड़ा का इस्तीफा
जापान की दिग्गज टेलीकॉम और इंटरनेट कंपनी सॉफ्टबैंक के प्रेसीडेंट व सीओओ निकेश अरोड़ा ने सबको चौंकाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। भारत में जन्मे निकेश ने कहा है कि वह ‘सीईओ-इन-वेटिंग’ नहीं बने रहना चाहते हैं। कंपनी के प्रमुख मासायोशी सोन की अगले 5-10 साल और सीईओ पद पर बने रहने की इच्छा है। निकेश इतना लंबा इंतजार करने के पक्ष में नहीं हैं। उन्हें सोन के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता रहा है।

सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी
सरकार ने देश में अभी तक की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दी दी है। इस बार सरकार के पास उपलब्ध जितना स्पेक्ट्रम है, उसमें से अधिकांश की नीलामी हो जाएगी। इससे सरकार को अगले पांच वर्षो में 5.66 लाख करोड़ रुपये राजस्व हासिल होगा। चालू वित्त वर्ष दौरान ही सरकार को इससे तकरीबन 1.50 लाख करोड़ रुपये हासिल होने की उम्मीद है।

लआइसी प्रमुख का इस्तीफा
एलआइसी के चेयरमैन एसके रॉय ने कार्यकाल पूरा होने से करीब दो साल पहले ही इस्तीफा दे दिया है। उनकी नियुक्ति पूर्व संप्रग सरकार में हुई थी। रॉय ने जून 2013 में चेयरमैन का पद संभला था। उनका कार्यकाल पांच साल तक के लिए था। वह 1981 से एलआइसी से जुड़े हैं।

एआइआइबी से कर्ज मंजूर
एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआइआइबी) ने 24 जून 2016 को अपने पहले कर्जो को मंजूरी दे दी। इनके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और ताजिकिस्तान की चार परियोजनाओं को 50.9 करोड़ डॉलर का लोन दिया जाएगा। चीन की अगुआई वाले इस अंतरराष्ट्रीय बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर की शनिवार को बैठक है। इसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली भी हिस्सा लेंगे।

रोड, रेलवे और पावर मिनिस्ट्री को मिलेंगे एक्स्ट्रा फंड
सरकार सड़क, रेलवे और पावर सेक्टर को और 25,000 करोड़ रुपये देने की तैयारी में है। बजट के दौरान इन्हें जितनी रकम देने का वादा किया गया था, यह पैसा उससे अलग है। इससे इन क्षेत्रों पर सरकारी खर्च बढ़ेगा, जिससे इकॉनमी की रफ्तार तेज करने में मदद मिलेगी। अतिरिक्त फंड के लिए तीनों मंत्रालयों (रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवेज, रेलवे और पावर) की फाइनैंस मिनिस्ट्री से बातचीत आखिरी दौर में है।

देश भर में बनेंगे साठ से ज्यादा आयकर सेवा केंद्र
करदाताओं की तादाद बढ़ाने के मकसद से आयकर विभाग चालू वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान देश भर में 60 से अधिक नए आयकर सेवा केंद्रों की स्थापना करेगा। यह केंद्र पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी से लेकर उत्तर प्रदेश में हरदोई तक खोले जाएंगे। इनमें एक ही छत के नीचे करदाताओं के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। असल में आयकर विभाग ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पक्की करना चाहता है।

सरकार ने दी राष्ट्रीय खनिज उत्खनन नीति को मंजूरी
मोदी सरकार ने सुधारों की दिशा में एक और कदम बढ़ाकर प्राकृतिक संसाधनों के वितरण में पारदर्शिता की नीति जारी रखते हुए राष्ट्रीय खनिज उत्खनन नीति को मंजूरी दी है। इस नीति के लागू होने पर 100 संभावित खनन ब्लॉक की नीलामी का रास्ता साफ हो जाएगा। साथ ही खनन के क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने बुधवार को इस नीति को मंजूरी दी है।

तोशिहिरो सुजुकी के नए सीईओ
जापान की सुजुकी मोटर कॉर्प ने तोशिहिरो सुजुकी को नया सीईओ नियुक्त कर दिया। उनकी नियुक्ति ओसामू सुजुकी के स्थान पर की गई है, जिन्होंने माइलेज टेस्टिंग घोटाला उजागर होने के बाद कंपनी का सीईओ पद छोड़ दिया था। ओसामू अब सिर्फ कंपनी के चेयरमैन रह गए हैं। तोशिहिरो ओसामू के बेटे हैं। जापानी कंपनी भारतीय कार दिग्गज मारुति सुजुकी की प्रमोटर है।


खेल करेंट अफेयर्स

जिंबाब्वे ने कोच और कप्तान को किया बर्खास्त
भारत के साथ आगामी सीरीज से पहले जिंबाब्वे ने कोच डेव व्हाटमोर व कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा को बर्खास्त कर दिया। जिंबाब्वे क्रिकेट के मुताबिक टी-20 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के कारण ऐसा किया गया। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट बल्लेबाज व्हाटमोर ने पिछले साल अप्रैल में जिंबाब्वे क्रिकेट के साथ चार साल का करार किया था। उनकी जगह पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मखाया नतीनी को अंतरिम कोच नियुक्त किया है, जबकि ग्रीम क्रेमर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कुलशेखरा ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा
श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। नुवान सीमित ओवरों का क्रिकेट खेलते रहेंगे। 33 वर्षीय कुलशेखरा ने दो वर्ष से टेस्ट नहीं खेला है। उन्होंने कहा, ‘आशा है कि इससे मुङो वनडे और टी-20 क्रिकेट की बेहतर तैयारी में मदद मिलेगी। मैं प्रदर्शन अच्छा रहने और चयन होने तक श्रीलंका के लिए खेलना चाहता हूं।’ कुलशेखरा ने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। इस दौरान उन्होंने 21 टेस्ट मैचों में 48 विकेट लिए है।

शुभम जागलान ने जीता यूरोपियन गोल्फ खिताब
स्कॉटलैंड में खेली गई अंडर-11 यूरोपियन गोल्फ चैंपियनशिप की विजेता ट्रॉफी पर भारत के शुभम जागलान ने कब्जा जमा लिया। बता दें कि 11 वर्षीय जागलान ने पिछले वर्ष विश्व चैंपियनशिप जीतकर सभी को हैरान कर दिया था। स्कॉटलैंड के क्रेजीलॉ गोल्फ क्लब में तीन दिन तक चले मुकाबलों में हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव इसराना के मूल निवासी शुभम का शानदार प्रदर्शन रहा। शुभम ने जोरदार प्रदर्शन कर दुनिया के दिग्गज गोल्फरों को चौंका दिया है।

सुशील नहीं नरसिंह यादव जाएंगे रियो ओलंपिक
पहलवान सुशील कुमार का रियो ओलंपिक में खेलने का सपना टूट गया। 74 किलोग्राम वर्ग में नरसिंह यादव के खिलाफ ट्रायल की उनकी अर्जी दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील ने कोर्ट से गुहार लगाई थी कि रियो जाने के लिए ट्रायल कराए जाएं। उनमें और नरसिंह में जो जीतेगा उसे ही भेजा जाए। लेकिन न्यायमूर्ति मनमोहन की पीठ ने ट्रायल की सुशील की मांग को ठुकरा दिया है।

दुनिया की सबसे अमीर महिला खिलाड़ी बनीं सेरेना
फ्रेंच ओपन फाइनल में गर्बाइन मुगुरूजा से मिली सनसनीखेज हार के बावजूद अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स की ब्रांड वैल्यू में कमी नहीं आई है। फोर्ब्स मैगजीन की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक सेरेना रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सेरेना ने पिछले 12 महीने में 28.9 मिलियन डॉलर (लगभग 192 करोड़ रुपये) की कमाई की है। शारापोवा पिछले 11 साल से इस सूची में शीर्ष पर थीं।

शारापोवा दो साल के लिए निलंबित
ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान प्रतिबंधित दवा मेलडोनियम के सेवन की दोषी पाई गईं रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को 08 जून 2016 कोदो साल के लिए निलंबित कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आइटीएफ) द्वारा नियुक्त तीन सदस्यीय स्वतंत्र पैनल ने अपने आदेश में कहा कि शारापोवा का इरादा धोखाधड़ी करने का नहीं था, क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि मेलडोनियम प्रतिबंधित कर दिया गया है।

विंडीज के फुब्लर पर लगा सात साल का बैन
प्रीमियर डिवीजन मैच में अंपायर द्वारा पगबाधा आउट दिए जाने के बाद स्टंप फेंकने और अंपायर केसाथ अभद्र व्यवहार करने पर बरमूडा क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने ऑलराउंडर कावोन फुब्लर को सात साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। वह क्लब विलो कट्स की ओर से वेले बे क्लब के खिलाफ मैच में बुरे व्यवहार के कारण लेवल चार के उल्लंघन के दोषी पाए गए। अपने बुरे व्यवहार के बावजूद वह मैच में खेलते रहे।

गोल्डन ब्वॉय बिंद्रा होंगे रियो में ध्वजवाहक
स्टार निशानेबाज अभिनव बिंद्रा रियो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने कहा, ‘2008 बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता बिंद्रा उद्घाटन समारोह में तिरंगे के साथ भारतीय दल की अगुआई करेंगे। बिंद्रा का यह पांचवां ओलंपिक होगा। इससे पहले 2012 लंदन ओलंपिक से पहले भी विजेंद्र सिंह, लिएंडर पेस और सुशील कुमार के साथ बिंद्रा का नाम ध्वजवाहक के लिए चर्चा में था। लेकिन तब आइओए ने सुशील को ध्वजवाहक बनाया था।

राहुल के शतकीय आगाज से भारत जीता
सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने शतक जड़ते हुए शानदार अंदाज में वनडे क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। उन्होंने नाबाद 100 रन की पारी खेली, जिसकी बदौलत युवा खिलाड़ियों से सजी नई भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में यहां जिंबाब्वे को नौ विकेट से धूल चटाई। भारत ने 169 रन के मामूली लक्ष्य को 42.3 ओवर में हासिल कर लिया। राहुल ने तेज गेंदबाज हैमिल्टन मसाकाद्जा पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर उस समय शतक पूरा किया जब भारत को मैच जीतने के लिए सिर्फ दो रन की दरकार थी।

49 साल बाद भारत ने लंदन में ब्रिटेन को हराया
बारिश के कारण 20 मिनट देर से शुरू हुए एफआइएच चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी मैच में भारत ने ब्रिटेन को 2-1 से शिकस्त दी। करीब 49 वर्ष बाद भारत ने लंदन के मैदान में ब्रिटेन को हराया है। इससे पहले 1967 में लंदन में प्री-ओलंपिक मुकाबले में भारत ने ब्रिटेन को 2-1 से हराया था। भारत की ओर से मनदीप सिंह (17वां मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (34वां मिनट) ने गोल मारे। इस जीत से भारत स्पर्धा में बना हुआ है।

साइना बनीं सिडनी की मलिका
स्टार भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने रियो ओलंपिक से पहले अपनी तैयारियों को पुख्ता करते हुए 12 जून 2016 को चीन की सुन यू को रोमांचक फाइनल में शिकस्त देकर करियर में दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता। हैदराबाद की इस 26 वर्षीय शटलर ने एक घंटे 11 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले में विश्व की 12वें नंबर की खिलाड़ी सुन को 11-21, 21-14, 21-19 से पराजित किया है।

डोनाल्ड कैर का निधन
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डोनाल्ड कैर का 12 जून 2016 को 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके सम्मान में लॉर्डस पर एमसीसी के झंडे आधे झुके रहे। कैर ने दो टेस्ट खेले थे। उन्होंने 1951-52 के भारत दौरे पर सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट में कप्तानी की थी। उन्होंने 23 वर्ष के करियर में 446 प्रथम श्रेणी मैचों में 19257 रन बनाए और 328 विकेट लिए थे।

भारत का सीरीज पर कब्जा
भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 13 जून 2016 को मेजबान जिंबा}वे को दूसरे वनडे मैच में आठ विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त बनाते हुए सीरीज पर क}जा जमाया। पहले गेंदबाजों ने मेजबान टीम को 34.3 ओवर में 126 रन पर समेट दिया और उसके बाद 26.5 ओवर में आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने 2013 और 2015 में भी जिंबावे का सीरीज में पूरी तरह सफाया किया था।

भारत ने किया जिंबाब्वे का क्लीन स्वीप
भारत ने जिंबाब्वे को 15 जून 2016 को अंतिम वनडे मैच में दस विकेट से रौंद दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में जिंबाब्वे का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के धुरंधर खेल के हर विभाग में मेजबानों पर इक्कीस साबित हुए। जसप्रीत बुमराह (4/22) की अगुआई में पहले गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जिंबाब्वे को सीरीज में उसके न्यूनतम स्कोर 123 रन पर समेट दिया और फिर उसके बाद 21.5 ओवर में आसानी से जीत दर्ज की।

धौनी 350 शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने
कप्तान महेंद्र सिंह धौनी वनडे क्रिकेट में विकेट के पीछे 350 शिकार करने वाले भारत के पहले और विश्व के चौथे विकेटकीपर बन गए। जिंबाब्वे के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच के 33वें ओवर में धौनी ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर एल्टन चिगुंबुरा का कैच पकड़कर यह मुकाम हासिल किया। धौनी का यह 278वां मैच है। उन्होंने 261 कैच पकड़े हैं और 89 स्टंपिंग की हैं। इस सूची में श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर कुमार संगकारा 482 शिकार के साथ पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं।

बीसीसीआई ने चेतन और विनोद को किया निलंबित
गोवा क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के अध्यक्ष चेतन देसाई और सचिव विनोद फड़के को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने शनिवार को उनके पदों से निलंबित कर दिया। देसाई, फड़के और जीसीए के कोषाध्यक्ष अकबर मुल्ला को पुलिस ने संस्था के 3.13 करोड़ रुपये की कथित हेराफेरी के आरोप में गिरफ्तार किया था। देसाई बीसीसीआइ की मार्केटिंग कमिटी के चेयरमैन भी हैं, जबकि फड़के बोर्ड की सूचना एवं तकनीक समिति के सदस्य हैं। दोनों को बीसीसीआइ ने उनके पदों से निलंबित कर दिया।

106 साल की महिला ने थामी ओलंपिक मशाल
विश्व की सबसे बुजुर्ग स्काइ डाइवर बनने का गौरव हासिल करने के तीन साल बाद ऐडा जेमान्क्यू ओलंपिक मशाल थामने वाली सर्वाधिक उम्रदराज शख्स बन गईं। जेमान्क्यू ने एलेक्जेंडर काप्तारेंको का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2014 सोची शीतकालीन ओलंपिक मशाल रिले में हिस्सा लिया था। तब उनकी उम्र 101 वर्ष थी। जेमान्यक्यू ने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं। मैं इसके लिए आभारी हूं। मैंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी।

बरिंदर ने दिलाई भारत को बराबरी
तेज गेंदबाज बरिंदर सरां और बुमराह की घातक गेंदबाजी के बाद लोकेश राहुल और मंदीप सिंह की शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया ने सोमवार को दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जिंबाब्वे को दस विकेट से रौंद दिया। इसके साथ ही भारत ने पहले मैच में मिली हार का हिसाब बराबर करते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। 100 रनों का लक्ष्य टीम इंडिया ने 13.1 ओवर में बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। मनदीप और राहुल ने पारी की शुरुआत करते हुए 80 गेंद पर 103 रन की अटूट साङोदारी निभाई।

आखिरी गेंद पर जीता भारत
भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 22 जून 2016 को अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में जिम्‍बांबे को तीन रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने केदार जाधव (58 रन, 42 गेंद, 07 चौके, 01 छक्का) के अर्धशतक की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 138 रन बनाए। जवाब में जिंबा}वे की टीम निर्धारित ओवर में छह विकेट पर 135 रन ही बना पाई। जिंबा}वे को आखिरी ओवर में जीत के लिए 21 रन की दरकार थी। बरिंदर सरां के इस नाटकीय ओवर में पहली पांच गेंदों पर एल्टन चिंगुबुरा (16) और टिमीसीन मारूमा (नाबाद 23) ने 17 रन जुट सकी।

अंजू बॉबी जॉर्ज का केरल खेल परिषद से इस्तीफा
अंजू बॉबी जॉर्ज ने 22 जून 2016 केरल खेल परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। सूबे के खेल मंत्री ईपी जयराजन ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की इकलौती पदकधारी अंजू पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। इससे वह खुद को बहुत अपमानित महसूस कर रही थीं, जिसके चलते यह कदम उठाया। यहां परिषद मुख्यालय में करीब डेढ़ घंटे चली बैठक के बाद अंजू ने इस्तीफे की घोषणा की। विख्यात वॉलीबॉल खिलाड़ी टॉम जोश सहित 13 अन्य सदस्यों ने भी परिषद से इस्तीफा दे दिया है।

नमन को ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारत ‘ए’ की कमान
विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा को 25 जून 2016 को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारत ‘ए’ टीम का कप्तान घोषित किया है। 14 अगस्त से शुरू होने वाले इस दौरे पर टीम दो अनधिकृत टेस्ट और चार देशों का वनडे टूर्नामेंट खेलेगी। ओझा के लिए 2014 में भारत ‘ए’ टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरा यादगार रहा था। तब चार दिवसीय मैच में उन्होंने एक दोहरा शतक और एक शतक जड़ा था।

मेसी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को कहा अलविदा
कोपा कप के फाइनल में चिली से मिली हार के बाद अजेर्ंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोन मेसी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी। फाइनल मैच खेले जाने के महज दो घंटे बाद ही 29 वर्षीय मेसी ने ये ऐलाल किया कि वह अब अपने देश की टीम का हिस्सा नहीं होंगे। अमेरिका के ईस्ट रदरफोर्ड में खेले गए फाइनल मैच में अजेर्ंटीना को मिले पेनाल्टी शूट आउट में असफल होने के बाद मेसी ने ये फैसला लिया है।

भारतीय हॉकी टीम ने आयरलैंड को हराया
जर्मनी के खिलाफ पहले मैच की हार से उबरकर भारत ने छह देशों के आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट में 28 जून 2016 को यहां शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करके आयरलैंड को 2-1 से हराया। यह भारत की टूर्नामेंट में पहली जीत है। वह शुरुआती मैच में जर्मनी से 0-4 से हार गया था। दोनों टीमों ने सतर्क शुरुआत की, लेकिन आयरलैंड ने चौथे मिनट में ही काई गुड्स के गोल से बढ़त बना ली।

दिल्ली के राजकुमार और भारती ने जीती हाफ मैराथन
दिल्ली के राजकुमार और भारती ने लाहौल स्पीति की वादियों और दुर्गम रास्तों में विषम माहौल के बीच आयोजित हाफ मैराथन ‘रन टू ब्रीथ’ जीती। पुरुषों में राजकुमार ने एक घंटा, 07.46 सेकेंड का समय निकालकर पहला स्थान हासिल किया। दिल्ली के ही कर्ण ने 1:11.31 सेकेंड के समय के साथ दूसरा और बिहार के मुकेश कुमार ने एक घंटा, 11.58 सेकेंड का समय निकालकर तीसरा स्थान हासिल किया है।


पुरस्कार, सम्मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

दिल का दौरा पड़ने से अभिनेता रज्‍जाक खान का निधन
अभिनेता रज्जाक खान अब इस दुनिया में नहीं रहे। दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। वह 65 साल के थे। अपनी कॉमेडी से खान ने दर्शकों को लंबे समय तक गुदगुदाया। अभिनेता के करीबी दोस्त शहजाद खान ने फेसबुक पर लिखा, ‘मैंने अपने बड़े भाई रजाक को खो दिया। उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कीजिए।’ खान को उपनगर बांद्रा के होली फेमिली अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनको नारियलवाड़ी कब्रिस्तान में दफनाया गया है।

ग्राफिक एरा विवि को न्यूयॉर्क में गोल्ड अवार्ड
नैक की रैंकिंग में छलांग लगाने के बाद ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी ने एक और उपलब्धि हासिल की है। न्यूयॉर्क में आयोजित 30वें अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता शिखर सम्मेलन में विश्वविद्यालय को गोल्ड अवार्ड से नवाजा गया है। ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला ने यह पुरस्कार लिया। सम्मेलन में दुनिया के 72 देशों के बीच एकमात्र शिक्षण संस्थान ग्राफिक एरा को वर्ष 2016 का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है।

प्रसिद्ध अभिनेत्री सुलभा देशपांडे का निधन
हिंदूी और मराठी सिनेमा की प्रसिद्ध अभिनेत्री सुलभा देशपांडे का 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। फिल्मों के अलावा वह थियेटर और छोटे पर्दे पर भी समान रूप से सक्रिय थीं। हिंदूी-मराठी रंगमंच में उल्लेखनीय योगदान के लिए उनको वर्ष 1987 में संगीत-नाटक अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया था।

सुदर्शन पटनायक ने रेत कला प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण पदक
प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने बुलगारिया में आयोजित विश्व रेत कला चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने अपनी रेत की मूर्ति ‘ड्रग्स किल स्पोर्ट्स’ के लिए पीपुल्स वॉइस प्राइज जीता है। इस चैंपियनशिप का आयोजन 26 मई से तीन जून के बीच किया गया था।

पॉकेट हरक्यूलिस’ मनोहर आइच का निधन
पूर्व मिस्टर यूनिवर्स और मशहूर बॉडी बिल्डर मनोहर आइच का 5 जून 2016 को दोपहर 2.30 बजे दक्षिण चौबीस परगना जिले के बागुईआटी स्थित अपने आवास पर निधन हो गया है। उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं। उनकी पत्नी का पहले ही निधन हो चुका है। जानकारी के मुताबिक एक सदी देख चुके मनोहर काफी जिंदादिल इंसान थे। वह युवा बॉडी बिल्डरों के लिए मिसाल थे।

पाराशर कुलकर्णी को लघु कथा के लिए राष्ट्रमंडल पुरस्कार
भारतीय मूल के लेखक पाराशर कुलकर्णी ने लघु कथा की श्रेणी में राष्ट्रमंडल पुरस्कार हासिल किया है। इस श्रेणी में चार हजार लेखकों ने अपनी रचनाएं भेजी थीं, लेकिन पांच हजार पाउंड (चार लाख तिरासी हजार रुपये) के पुरस्कार के लिए पाराशर को चुना गया। पाराशर की यह पहली रचना है। सिंगापुर के यालेनस कॉलेज में सहायक प्राध्यापक पाराशर को यह पुरस्कार जमैका में आयोजित साहित्य महोत्सव में प्रख्यात लेखक मर्लन जेम्स ने दिया है।

अली के अंतिम संस्कार में शरीक नहीं हो सके ओबामा
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा महान मुक्केबाज मुहम्मद अली के अंतिम संस्कार में भाग नहीं लेंगे, क्योंकि इसी दिन उनकी बड़ी बेटी का ग्रेजुएशन समारोह है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन फ्राइडमैन ने कहा, ‘वह मालिया के हाई स्कूल ग्रेजुएशन समारोह के लिए वाशिंगटन डीसी में होंगे।’ उनका एक करीबी इस मौके पर राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का पत्र पढ़ेगा।

महान हैवीवेट मुक्केबाज मुहम्मद अली अलविदा
महान हैवीवेट मुक्केबाज मुहम्मद अली को शुक्रवार को लुइसविले के केव हिल कब्रिस्तान में सिपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। अली की अंतिम यात्रा में सड़कों पर प्रशंसकों ने उनके पार्थिव शरीर पर फूल और गुलाब की पंखुड़ियां फेंकी। इस दौरान कुछ ‘अली, अली’ चिल्ला रहे थे, जबकि यादातर अपने चैंपियन को जाते हुए देखकर गम में खामोश थे। उनकी अंतिम यात्रा में पूर्व दिग्गज मुक्केबाज माइक टाइसन और लिनोक्स लुइस के अलावा अभिनेता विल स्मिथ भी मौजूद थे।

एशिया के शीर्ष 50 शिक्षण संस्थानों में पांच भारतीय
एशिया के 50 बेहतरीन शिक्षण संस्थानों में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी) को शीर्षस्थ भारतीय संस्थान के तौर पर शामिल किया है। क्यूएस की ओर से इस साल के लिए जारी रैंकिंग में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर पहले और यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग दूसरे स्थान पर है। रैंकिंग के मुताबिक आइआइएससी (33वें स्थान) के बाद भारतीय शिक्षण संस्थानों में आइआइटी मुंबई (35वां स्थान), आइआइटी दिल्ली (36वां स्थान), आइआइटी मद्रास (43वां स्थान) और आइआइटी कानपुर (48वां स्थान) शीर्ष पचास में शामिल हैं। इसके अलावा आइआइटी खड़गपुर (51), रुड़की (78) और गुवाहाटी (94) सौ बेहतरीन शिक्षण संस्थानों में शामिल हैं।

ब्रिटेन में ट्रेनी मैनेजर बना रोबोट
ब्रिटेन में रोबोट को बतौर ट्रेनी मैनेजर नियुक्त किया है। यह न सिर्फ रिसेप्शन पर अतिथियों का स्वागत करेगा बल्कि कई काम भी करेगा। बेट्टी नाम का यह रोबोट बुद्धिमान और बेहद व्यवहार कुशल है। इसे यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिघम के शोध टीम ने विकसित किया है। कारपोरेट जगत में काम की शुरुआत करने जा रहे रोबोट को मिल्टन कीन्स में स्थित ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स कैटपल्ट में दो माह के लिए ट्रायल पर रखा गया है।

अब नवाजुद्दीन की फिल्म को सेंसर बोर्ड ने नहीं दी मंजूरी
‘उड़ता पंजाब’ के बाद अब एक और फिल्म को सेंसर बोर्ड में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी और श्वेता त्रिपाठी की मुख्य भूमिकाओं वाली फिल्म ‘हरामखोर’ को सेंसर बोर्ड ने मंजूरी देने से इन्कार कर दिया है। इसके निर्देशक श्लोक शर्मा हैं। फिल्म में एक छोटे शहर की 14 वर्षीय छात्र और उसे ट्यूशन पढ़ाने वाले शिक्षक के संबंधों को दिखाया गया है। सेंसर बोर्ड की जांच समिति ने हाल ही में फिल्म देखने के बाद इसे पास करने से मना कर दिया।

स्टार ट्रैक’ के अभिनेता एंटोन की हादसे में मौत
स्टार ट्रैक के अभिनेता एंटोन येल्चिन की कार हादसे में मौत हो गई। वह 27 साल के थे। उनकी इस श्रृंखला की तीसरी फिल्म ‘स्टार ट्रेक बिआंड’ 22 जुलाई को रिलीज होने वाली है। पीपल मैगजीन के अनुसार, हादसे में एंटोन की मौत हो गई। लॉस एंजिलिस काउंटी के मेडिकल आफिस ने बताया कि एंटोन का शव कैलिफोर्निया की स्टूडियो सिटी में एक घर के गेट और कार के बीच फंसा मिला। यह हादसा उस समय हुआ जब वह रिहर्सल के लिए अपने दोस्तों से मिलने जा रहे थे।

भारतीय व्यवसायी जुबैदा बाई यूएन में सम्मानित
महिलाओं की बेहतरी के लिए काम करने वाली जुबैदा बाई को संयुक्त राष्ट्र में सम्मानित किया गया है। यूएन महासचिव बान की मून ने जुबैदा को सतत कारपोरेट पहल के तहत दुनिया के दस अग्रदूतों में शामिल किया है। पहल के तहत कंपनियां मानवाधिकार, पर्यावरण, भ्रष्टाचार विरोधी सिद्धांतों पर काम करती हैं। भारतीय व्यवसायी जुबैदा ‘अयाझ’ नामक सामाजिक कंपनी की संस्थापक हैं।

तकनीकी श्रेणी में ‘बाजीराव मस्तानी’ ने बाजी मारी
सत्रहवें आइफा अवॉर्डस समारोह के दौरान रॉक्स शो में तकनीकी श्रेणी के पुरस्कार दिए गए। इसमें संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ ने बाजी मारी। पॉपुलर अवॉर्डस में भी फिल्म के आगे रहने की पूरी उम्मीदें हैं। ‘बाजीराव मस्तानी’ को सिनेमैटोग्राफी (सुदीप चटर्जी), प्रोडक्शन डिजाइन (सलोनी धात्रक, श्रीराम आयंगर, सुजीत सावंत), कोरियोग्राफी (रेमो डिसूजा) और एक्शन श्रेणी (शाम कौशल) में पुरस्कार मिले है।

कुंवारे बाप’ बने तुषार कपूर, सरोगेसी से बेटे का जन्म, नाम रखा ‘लक्ष्य’
अभिनेता तुषार कपूर बेटे के पिता बन गए हैं। आप ताज्जुब करेंगे कि तुषार की तो अभी शादी भी नहीं हुई है। फिर आपके जेहन में आएगा कि तुषार ने शायद किसी बच्चे को गोद लिया हो। ऐसा भी नहीं हुआ है। फिर ये क्या पहेली है। आइए आपको बताते हैं सारा माजरा क्या है। तुषार कपूर आईवीएफ और सरोगेसी के ज़रिए बेटे का पिता बने हैं। बॉलीवुड लाइफ डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक बेटे का नाम ‘लक्ष्य’ रखा गया है।

नएससीएन-आइएम चेयरमैन इसाक का निधन
नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-इसाक-मुइवा (एनएससीएन-आइएम) के चेयरमैन इसाक चिसी स्वु का निधन हो गया है। 87 वर्षीय इसाक दक्षिणी दिल्ली स्थित निजी अस्पताल में करीब साल भर से भर्ती थे। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। उन्होंने इसी अस्पताल में अंतिम सांस ली। एनएससीएन-आइएम महासचिव थुइनगालेंग मुइवा ने स्वु के निधन को संगठन के लिए बड़ी क्षति बताया है।

पिचाई समेत चार भारतीयों को अमेरिकी गौरव पुरस्कार
भारतीय मूल के चार अमेरिकी लोगों को महान आव्रजक : अमेरिका का गौरव (ग्रेट इमीग्रेंट्स : द प्राइड ऑफ अमेरिका) पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दुनिया के अन्य देशों से अमेरिका पहुंचे पुरस्कृत होने वाले 42 लोगों में भारतीय मूल के गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी शामिल हैं। तीन अन्य भारतीयों में पीबीएस न्यूजआवर के एंकर व वरिष्ठ संवाददाता हरी श्रीनिवासन, मैकिंसे एंड कंपनी के चेयरमैन विक्रम मल्होत्र और लेखक व आलोचक भारती मुखर्जी हैं।

Updated: June 30, 2016 — 1:28 pm

Leave a Reply

Recent Posts

सरकारी जॉब न्यूज | Sarkari Job News Hindi © 2016 Frontier Theme