Current Affairs july 2016 in Hindi, जुलाई 2016 करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
आर्थिक करेंट अफेयर्स
खेल करेंट अफेयर्स
पुरस्कार/सम्मान/पद/निधन करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं 518 भारतीय
पाकिस्तान सरकार के अनुसार उसकी जेलों में 518 भारतीय बंद हैं। इनमें 463 मछुआरे हैं। सरकार ने 1 जुलाई 2016 को इनकी सूची इस्लामाबाद स्थित भारतीय उचायोग को सौंपी। भारत और पाकिस्तान अपनी जेलों में बंद एक-दूसरे के नागरिकों की सूची हर साल एक जनवरी और एक जुलाई को एक-दूसरे को सौंपते हैं। इस संबंध में दोनों देशों के बीच मई 2008 में समझौता हुआ था।

आइएस ने दी अमेरिका और ब्रिटेन के हवाई अड्डों पर हमले की धमकी
बर्बर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने अमेरिका और ब्रिटेन के हवाई अड्डों पर हमले की धमकी दी है। धमकी ऐसे वक्त में दी गई है जब अमेरिका चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियों में जुटा है। आतंकी समूहों की ऑनलाइन निगरानी रखने वाली खुफिया समूह सिते ने यह जानकारी दी है। इसके अनुसार लॉस एंजिलिस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, न्यूयॉर्क का जॉन एफ कैनेडी और लंदन का हीथ्रो हवाई अड्डा आतंकियों के निशाने पर है।

ऑस्ट्रेलिया में त्रिशंकु संसद के आसार
ऑस्ट्रेलिया में त्रिशंकु संसद गठित होने के आसार हैं। 2 जुलाई 2016 को रात तक आधे से ज्यादा मतों की गणना के बाद प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के कंजरवेटिव गठबंधन और विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टेन के बीच कांटे की टक्कर दिख रही थी। 1600 प्रत्याशी चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं। 55 दलों के इन प्रत्याशियों में पांच भारतीय मूल के भी हैं।

आइएस का बगदाद पर बड़ा हमला, 119 मरे
इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने इराक की राजधानी पर बड़ा हमला किया है। यहां भीड़ भरे बाजार में आइएस ने आत्मघाती धमाका कर 119 लोगों की जान ले ली। बगदाद में ही एक अन्य हमले में पांच नागरिक मारे गए। दोनों विस्फोटों में 200 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं। दोनों बम विस्फोटों में आतंकियों ने उन लोगों को निशाना बनाया जो ईद की खरीदारी के लिए शहर के व्यस्त क्षेत्रों में पहुंचे थे।

ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय के इंडिया हेड बने अमित दासगुप्ता
ऑस्ट्रेलिया की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स ने भारत के पूर्व राजनयिक और लेखक अमित दासगुप्ता को विश्वविद्यालय का इंडिया हेड नियुक्त किया है। दासगुप्ता सिडनी में भारत के महावाणियदूत और फिलीपींस में राजदूत रह चुके हैं। सिडनी स्थित विश्वविद्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स (यूएनएसडब्ल्यू), भारत भर में शिक्षा, ज्ञान के आदान-प्रदान तथा अनुसंधान के साथ गहरे और मजबूत संबंध चाहता है।

ढाका में आतंक की शिकार तारिषी का गुड़गांव में अंतिम संस्कार
बांग्लादेश की राजधानी ढाका के रेस्त्रं में आतंकी हमले का शिकार हुई तारिषी जैन का पार्थिव शरीर सोमवार दोपहर ढाका से दिल्ली होते हुए गुड़गांव लाया गया। पार्थिव शरीर को दिल्ली एयरपोर्ट से डीएलएफ फेज वन स्थित सामुदायिक भवन में लाया गया। यहां श्रद्धांजलि सभा के बाद शाम चार बजे सेक्टर 29 स्थित मोक्ष गृह में अंतिम संस्कार किया है।

हिलेरी के सारथी बने ओबामा
यूं ही नहीं कहते कि राजनीति संभावनाओं का खेल है। जून 2008 का वह भाषण याद कीजिए जब हिलेरी क्लिंटन ने बराक ओबामा को राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए कुछ भी करने की बात कही थी। आठ साल बाद अब अमेरिकी राजनीति में 360 डिग्री का बदलाव आ चुका है। हिलेरी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं। मौजूदा राष्ट्रपति ओबामा उनके पैरोकार। अपने पूर्व विदेश मंत्री के समर्थन में ओबामा ने रैलियों का सिलसिला शुरू कर दिया है।

क्यूबा के आठ वॉलीबाल खिलाड़ी दुष्कर्म में फंसे
क्यूबा की राष्ट्रीय पुरुष वॉलीबाल टीम के आठ सदस्य दुष्कर्म के मामले में फंस गए हैं। संदेह के आधार पर सभी को फिनलैंड पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हालांकि, बाद में दो को छोड़ दिया गया। सभी खिलाड़ी यहां वॉलीबाल वल्र्ड लीग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पहुंचे थे। फिनलैंड पुलिस विभाग के जांच प्रभारी जोनी लांसीप्यूरो ने कहा, ‘कोर्ट से पुलिस छह खिलाड़ियों को रिमांड पर दिए जाने का अनुरोध करेगी ताकि आगे जांच की जा सके।

भारत और दक्षिण अफ्रीका बढ़ाएंगे रक्षा सहयोग
पारंपरिक संबंधों को गति देने के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका ने रक्षा उत्पादन, निर्माण व खनन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सक्रिय सहयोग का संकल्प लिया है। दक्षिण अफ्रीका की यात्र पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात की।

एएपीआई के अध्यक्ष बने लोढा
डॉ. अजय लोढ़ा अमेरिका में काम कर रहे भारतीय मूल के चिकित्सकों के संगठन एएपीआई के अध्यक्ष चुने गए हैं। पिछले हफ्ते संगठन के 34वें राष्ट्रीय अधिवेशन में उनका चुनाव किया गया। वे डॉ. सीमा जैन की जगह लेंगे। डॉ. नरेश पारिख उपाध्यक्ष और डॉ. सुरेश रेड्डी सचिव चुने गए हैं। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ऑरिजन (एएपीआई) के एक लाख से ज्यादा सदस्य हैं।

नहीं रहे पाकिस्तान में गरीबों के मसीहा ईदी
पाकिस्तान में गरीबों के मसीहा अब्दुल सत्तार ईदी का निधन हो गया। गुजरात में जन्में 92 वर्षीय ईदी को देश में मदर टेरेसा जैसा दर्जा हासिल था। उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी मानवता और गरीबों की सेवा के लिए समर्पित कर दी थी। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनकी संस्था ईदी फाउंडेशन ने मूक बधिर भारतीय लड़की गीता की भी देखरेख की थी। गीता पिछले साल अक्टूबर में स्वदेश लौटी थी।

बांग्लादेश में भी जाकिर के चैनल पर रोक
भारत के बाद अब बांग्लादेश सरकार ने भी विवादास्पद धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के पीस टीवी चैनल पर प्रतिबंध लगा दिया है। ढाका के गुलशन कैफे में हमला करने वाले आतंकियों के जाकिर के भड़काऊ भाषण से प्रभावित होने की खबरों के बाद यह कदम उठाया गया। उद्योग मंत्री आमिर हुसैन अमू ने रविवार को कहा कि नाइक के पीस टीवी बांग्ला पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय कानून-व्यवस्था पर कैबिनेट समिति की विशेष बैठक में लिया है।

नेपाल में बनेगी पहली महिला मुख्य न्यायाधीश
2015 में पहली महिला राष्ट्रपति और पहली महिला लोकसभा अध्यक्ष के बाद अब नेपाल पहली महिला मुख्य न्यायाधीश का स्वागत करने के लिए तैयार है। न्यायाधीश सुशीला कार्की को नेपाल के सुप्रीम कोर्ट की प्रधान न्यायाधीश बनाया जाएगा। पार्लियामेंटरी हियरिंग स्पेशल कमेटी ने बैठक में सर्वसम्मति से उनके नाम पर सहमति जताई। वह पिछले तीन महीने से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रही हैं।

भारत और केन्या के बीच सात समझौते पर बनी सहमति
भारत और केन्या के संबंधों को और मजबूत करने के लिए दोनों देशों ने व्यापक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत दोनों देशों ने रक्षा, सुरक्षा और दोहरे कराधान से बचने समेत सात समझौते किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतिम चरण के दौरे में केन्या के राष्ट्रपति उहरु केन्याथा से मुलाकात की। भारत ने अफ्रीकी देश केन्या के साथ 449.5 लाख डॉलर सस्ते कर्ज की सीमा की अवधि को बढ़ा दिया है।
1- भारत केन्या में एक कैंसर अस्पताल भी बनाएगा जहां सस्ता और उच गुणवत्ता का इलाज संभव होगा।
2- दोनों ही देशों में आतंकवाद और कट्टरपंथ चुनौती खत्‍म करना है।
3 – दोनों देशों ने सुरक्षा साङोदारी समेत साइबर सुरक्षा से लेकर नशीले पदार्थो की तस्करी और मानव तस्करी पर भी काबू करने के लिए समझौता किया है।
4 – रक्षा सहयोग के लिए दस्तखत किए सहमति पत्र में कर्मचारियों का आदान-प्रदान, विशेषज्ञों का आदान-प्रदान, हाईड्रोग्राफी में सहयोग और उपकरणों की आपूर्ति भी शामिल है।

नेपाल में सुशीला कार्की बनीं मुख्य न्यायाधीश
नेपाल की न्यायपालिका के 64 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला ने मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला है। 64 वर्षीय सुशीला कार्की ने 12 जुलाई 2016 को देश के 25वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। कार्की के नाम की सिफारिश 10 अप्रैल को प्रधानमंत्री केपी ओली की अध्यक्षता वाली संवैधानिक परिषद ने की थी। कार्की को राष्ट्रपति ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है।

दक्षिण चीन सागर पर चीन चित
अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने दक्षिण चीन सागर पर सिर्फ चीन के अधिकार को नहीं माना है। उसने सागर के एक हिस्से पर फिलीपींस के दावे की पुष्टि की है। चीन ने न्यायाधिकरण के इस फैसले को मानने से न सिर्फ इन्कार कर दिया है बल्कि संप्रभुता की रक्षा के लिए सेना तैयार होने की धमकी भी दे डाली है। फैसले का फिलीपींस ने स्वागत किया है लेकिन संयम बरतने की अपील भी की है।
क्यों है विवाद
1- द्यचीन, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान और ब्रूनेई दक्षिण चीन सागर के 35 लाख वर्ग किमी पर करते हैं अपना दावा। इस समुद्री क्षेत्र में 213 अरब बैरल तेल और नौ हजार खरब क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस होने का अनुमान। इस रास्ते से हर साल करीब 70 खरब डॉलर का व्यापार होता है।
2- द्यक्षेत्र में पिछले सात-आठ साल में चीन ने कृत्रिम द्वीप तक बनाए हैं।
3- द्यफिलीपींस का तर्क स्पार्टलीज और स्कारबोरो द्वीपसमूह आते हैं उसके क्षेत्र में। वियतनाम स्पार्टलीज के साथ पैरासेल्स द्वीप पर दावा करता है वियतनाम। ताइवान भी इन पर जताता है हक।

ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री ने ली शपथ
थेरेसा ने 13 जुलाई 2016 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इससे पहले डेविड कैमरन ने बकिंघम पैलेस पहुंचकर महारानी एलिजाबेथ को त्यागपत्र सौंपा है। इस्तीफा देने से पहले उन्होंने आखिरी बार हाउस ऑफ कॉमंस को बतौर प्रधानमंत्री संबोधित किया। उनके 36 मिनट के संबोधन के दौरान खचाखच भरे सदन का माहौल काफी भावुक रहा। गौरतलब है कि ब्रिटेन में 23 जून को यूरोपीय संघ की सदस्यता को लेकर जनमत संग्रह कराया गया था। इसमें जनता ने 48 के मुकाबले 52 फीसद मतों के साथ संघ से निकलने का फैसला सुनाया था।

अमेरिकी विवि के डीन बने भारतीय प्रोफेसर
अमेरिका में भारतीय मूल के प्रोफेसर डॉ. किंशुक को अग्रणी यूनिवर्सिटी का डीन नियुक्त किया है। उन्हें विज्ञान, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शिक्षा का लंबा अनुभव है। डॉ. किंशुक को यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ टेक्सास कॉलेज ऑफ इंफार्मेशन का डीन बनाया गया है। 15 अगस्त को वह पदभार संभालेंगे।

नेशनल डे पर फ्रांस लहूलुहान, 84 लोगों की मौत
राजधानी पेरिस में हमले के आठ महीने बाद फ्रांस आतंक से फिर लहूलुहान हो गया। देश के पांचवें सबसे बड़े शहर नीस में नेशनल डे (बास्तीय दिवस) के मौके पर हुए हमले में 84 लोगों की मौत हो गई। 202 घायलों में से 50 की हालत गंभीर है। मृतकों में 10 बच्चे हैं, जबकि 50 मासूम जख्मी हैं। हमला भारतीय समयानुसार गुरुवार देर रात दो बजे हुआ। फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इसे आतंकी हमला करार दिया है।

अमेरिका ने अपराधों में दोषी 54 भारतीयों को वापस भेजा
अमेरिका ने अप्रैल महीने में 54 अवैध भारतीय प्रवासियों को वापस भेजा है। विभिन्न अपराधों में दोषी करार दिया गया था। ऐसे ही एक और दल को इसी महीने भारत भेजा जाएगा। सहायक विदेश मंत्री माइकल थोरेन बांड ने अवैध प्रवासियों की वापसी पर भारत के सहयोगी रवैये की सराहना की है। सीनेट की न्यायिक समिति के अध्यक्ष ग्रैसली ने जून में गृह मंत्री जे जॉनसन को पत्र लिखकर अवैध प्रवासियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

तुर्की में तख्तापलट नाकाम, 265 की मौत
तुर्की में सैन्य विद्रोह कर तख्तापलट की कोशिश को नाकाम कर दिया है। लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों और तोपों के हमलों से बेपरवाह लोग राष्ट्रपति रेसेप तैयप एदरेगन की अपील के बाद भारी तादाद में सड़कों पर उतरे और सरकार समर्थक सैनिकों ने सत्ता पर काबिज होने के बागियों के मंसूबों को चकनाचूर कर दिया। हालांकि लोकतंत्र की हिफाजत की इस जंग में 161 लोगों को जान गंवानी पड़ी।

तुर्की में अब राष्ट्रपति एदरेगन का कोड़ा
जनता के अपार समर्थन के बूते तख्तापलट की कोशिश नाकाम होने के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एदरेगन अब पहले से ज्यादा आक्रामक हो गए हैं। सैन्य विद्रोह की साजिश में 34 जनरलों सहित विभिन्न रैंक के तीन हजार से अधिक सैनिकों को अब तक बंदी बनाया गया है। इतने ही जज भी पकड़े गए हैं। विद्रोह में मृतकों की संख्या बढ़कर 300 पहुंच गई है। 1,400 से यादा लोग घायल हैं।

ढाका हमले में विवि का डिप्टी वीसी गिरफ्तार
बांग्लादेश की राजधानी में हुए आतंकी हमले में प्राइवेट यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक डिप्टी वाइस चांसलर और उसके दो रिश्तेदारों को गिरफ्तार किया गया है। ढाका के पुलिस उपायुक्त मसुदूर रहमान ने कहा, ‘नार्थ साउथ यूनिवर्सिटी (एनएसयू) के कार्यवाहक डिप्टी वीसी प्रोफेसर गियास उद्दीन अहसान को शनिवार को गिरफ्तार किया है।

सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण चीन सागर बंद
दक्षिण चीन सागर पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का फैसला ठुकराने वाले चीन ने इस क्षेत्र का कुछ हिस्सा 18 जुलाई 2016 को बंद कर दिया। हेन्नान प्रांत से सटा यह इलाका गुरुवार तक बंद रहेगा। रायटर के अनुसार अभ्यास मंगलवार से गुरुवार तक चलेगा। यह इलाका पार्सल और स्प्रैटली द्वीप समूह के पास है। इन द्वीपों पर बीजिंग के अलावा कई और देश भी अपना अधिकार बताते हैं।

टर्नबुल लगातार दूसरी बार बने ऑस्ट्रेलिया के पीएम
मैल्कम टर्नबुल ने 19 जुलाई 2016 को लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। गवर्नर जनरल पीटर कोसग्रोव ने कैनबरा के गवर्नमेंट हाउस में शपथ दिलाई। उनकी कैबिनेट में इस बार 23 सदस्य हैं। पुरानी टीम के यादातर चेहरों को इस बार भी मौका मिला है, लेकिन उनके विभाग बदल दिए गए हैं। टर्नबुल 15 सितंबर 2015 को पहली बार ऑस्ट्रेलिया के पीएम बने थे।

तुर्की ने विकिलीक्स पर लगाई रोक
तुर्की ने विकिलीक्स वेबसाइट पर रोक लगा दी है। सत्ताधारी पार्टी के हजारों ईमेल लीक करने को लेकर यह कार्रवाई की है। वेबसाइट ने करीब 30 हजार ईमेल जारी किए थे। ये ईमेल 2010 से लेकर इस साल छह जुलाई तक के हैं। इन्हें तख्तापलट का प्रयास किए जाने के पहले हासिल किया गया था। विकिलीक्स ने कहा कि ईमेल के स्रोत का तख्तापलट के साजिशकर्ताओं या प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक पार्टी या किसी देश से कोई संबंध नहीं है।

29 सैनिकों को ले जा रहा वायुसेना का विमान लापता
भारतीय वायुसेना का एएन-32 परिवहन विमान 22 जुलाई 2016 को बंगाल की खाड़ी में लापता हो गया। इसमें 29 लोग सवार थे। यह विमान चेन्नई के तांबरम एयरबेस से सुबह 08.30 बजे रवाना हुआ था। इसे तीन घंटे बाद पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे पर उतरना था। यह एक कूरियर फ्लाइट थी। इसके जरिये मलक्का जलसंधि के पास रणनीतिक द्वीपों पर सैनिक और जरूरी सामान पहुंचाए जाते हैं।
यह है रूस निर्मित एएन-32 की खासियत
1 –
भारतीय वायुसेना में इस वक्त 100 से भी यादा एएन-32 विमान सेवारत
2 – यह विमान चार घंटे तक दोबारा ईंधन भरे बगैर भी उड़ सकता है।
3 –
एएन-32 दो इंजनों वाला विमान है। हर मौसम के लिए उपयुक्त
4 –
39 सैनिकों को ले जा सकता है। 6,700 किलो वजन ढोने में सक्षम
5- आठ हजार मीटर की ऊंचाई पर अधिकतम रफ्तार 530 किमी प्रति घंटा
6 –
विपरीत जलवायु वाले देशों में सैन्य परिवहन के लिए इसकी काफी मांग। इनमें भारत, श्रीलंका, कोलंबिया और कई अफ्रीकी देश शामिल हैं।

आसियान में दक्षिण चीन सागर पर नहीं बनी सहमति
दक्षिण चीन सागर में चीन की विस्तारवादी नीति के मुद्दे पर दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों का संगठन आसियान भी आम सहमति तक पहुंचने में असफल रहा है। वैसे बैठक से पूर्व आसियान ने शांति, स्थिरता और क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास जारी रखने का वादा किया था। आसियान का यह सम्मेलन दक्षिण चीन सागर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र समर्थित हेग स्थित स्थायी मध्यस्थता न्यायालय (पंचाट) द्वारा इस महीने के शुरू में दी गई है।

अमेरिकी नाइटक्लब में एक बार फिर गोलीबारी
अमेरिकी इतिहास की सबसे भीषण गोलीबारी के 43 दिन बाद फिर से नाइटक्लब में गोलीबारी हुई। फ्लोरिडा के फोर्ट मायर्स शहर के क्लब ब्लू में इस घटना में दो की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हुए है। पुलिस ने बताया कि गोलीबारी क्लब के पार्किंग में हुई। मृतकों और हमलावरों की पहचान की कोशिश जारी है। घटना के पीछे का मकसद भी साफ नहीं है।

जापान में मानसिक चिकित्सा केंद्र पर हमला, 19 की मौत
जापान में सनसनीखेज वारदात में एक आदमी ने मानसिक चिकित्सा केंद्र पर हमला करके वहां भर्ती 19 लोगों को मार डाला और 25 को घायल कर दिया। बाद में सातोशी उनेमात्सु नाम के हमलावर ने पुलिस थाने में जाकर धारदार हथियार के साथ समर्पण कर दिया। वह चिकित्सा केंद्र का पूर्व कर्मचारी है। पुलिस उसकी मानसिक दशा की जांच करा रही है। घटना सात लाख की आबादी वाले सागामिहारा शहर की है।

अमेरिकी ‘ग्रीन बैरेट्स’ में पहली बार महिला सैनिक
अमेरिकी सेना की विशिष्ट इकाई ग्रीन बैरेट्स में पहली बार दो महिला सैन्य अधिकारियों को शामिल करने का फैसला किया है। इन्हें जल्द विशेष प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वर्ष 2013 में सशस्त्र बलों के सभी अग्रिम मोर्चो पर महिलाओं की तैनाती को हरी झंडी दी थी।

हिलेरी क्लिंटन ने रचा इतिहास
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के 227 साल के इतिहास में जो कोई न कर पाया वह हिलेरी क्लिंटन ने कर दिखाया। डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया। इसके साथ ही पहली महिला उम्मीदवार बनकर उन्होंने इतिहास रच दिया। आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप से होगा। यदि वे जीतीं तो शीर्ष पद पर पहुंचने वाली और कमांडर इन चीफ बनने वाली पहली महिला होंगी।

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव अगले साल होंगे
ईरान में राष्ट्रपति चुनाव अगले साल 19 मई को कराए जाएंगे। चुनाव की घोषणा गार्जियन काउंसिल ने की है। मौजूदा राष्ट्रपति हसन रुहानी दूसरे कार्यकाल के लिए इस दौड़ में शामिल होंगे। उदार माने जाने वाले रुहानी को रूढ़िवादियों के भारी दबाव का सामना करना पड़ रहा है। वे पश्चिम के साथ सीमित मित्रता चाहते हैं। रुहानी के कार्यकाल में ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश के बदले प्रतिबंधों को खत्म किया गया था।

दुष्कर्म पीड़िताओं के लिए ब्रिटेन में पहला क्लीनिक
भारतीय मूल की महिला ने दुष्कर्म पीड़िताओं के लिए ब्रिटेन में पहला मेटरनिटी क्लीनिक (जचा-बचा केंद्र) खोला है। इस क्लीनिक में पीड़िताओं की मदद के लिए प्रशिक्षित नर्स, मनोवैज्ञानिक और बाल रोग विशेषज्ञ भी होंगे। इसकी शुरुआत करने वाली भारतवंशी खुद भी दुष्कर्म पीड़िता हैं। ‘माई बॉडी बैक’ ने लंदन में बार्टस हेल्थ एनएचएस ट्रस्ट की मदद से क्लीनिक को शुरू किया है।


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

झारखंड भाजपा अध्यक्ष के बेटे पर दुष्कर्म का केस
झारखंड भाजपा अध्यक्ष ताला मरांडी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ताला मरांडी के पुत्र मुन्ना मरांडी पर आइपीसी की धारा 376 (दुष्कर्म) व पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। इस संबंध में 10वीं की एक छात्र ने पहले कोर्ट में पीसीआर (पब्लिक कंप्लेन रिपोर्ट) दर्ज कराई थी, जिसमें उसने पहली जनवरी, 2015 को मुन्ना मरांडी पर उसके साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था।

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सेवा ठप
दो दिनों से गंगोत्री और यमुनोत्री पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या सात सौ से भी कम रह गई है। जबकि 10 दिन पहले तक यह संख्या अधिक थी। कोहरे के कारण केदारनाथ के लिए तीन दिनों से हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे। वहीं बदरीनाथ हाईवे क्षतिग्रस्त होने के कारण यात्रियों को विभिन्न पड़ावों पर रोका गया है। ऋषिकेश में यात्रियों के रजिस्ट्रेशन में भारी कमी दर्ज की गई है।

गोमुख ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटा
गोमुख ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटकर भागीरथी नदी में समा गया है। इसका पता उस समय चला, जब ग्लेशियर के टुकड़े यहां से 18 किलोमीटर दूर गंगोत्री में भागीरथी के प्रवाह में देखे गए। गंगोत्री नेशनल पार्क और पंडित गोविन्द बल्लभ पंत हिमालय पर्यावरण एवं विकास संस्थान, अल्मोड़ा के वैज्ञानिकों ने गोमुख ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटने की पुष्टि की है।

स्विस बैंकों में जमा धन के मामले में भारत 75वें स्थान पर फिसला
स्विट्जरलैंड के बैंकों में विदेशी नागरिकों के जमा धन के मामले में भारत खिसककर 75वें पायदान पर पहुंच गया है। इस सूची में ब्रिटेन शीर्ष पर है। पिछले साल भारत इस सूची में 61वें नंबर पर था। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) के वार्षिक आंकड़ों के मुताबिक, स्विस बैंकों में विदेशी ग्राहकों की जमा राशि में गिरावट आई है। 2015 के अंत तक यह लगभग चार फीसद घटकर 1,420 अरब स्विस फ्रैंक (लगभग 98 लाख करोड़ रुपये) रह गई।

केजरीवाल के प्रमुख सचिव राजेंद्र कुमार गिरफ्तार
50 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोप में सीबीआई ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रमुख सचिव राजेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी के सवालों का जवाब नहीं देने के बाद प्रमुख सचिव समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। इनमें मुख्यमंत्री कार्यालय में उपसचिव तरुण शर्मा, घोटाले की साजिश में शामिल अशोक कुमार, संदीप कुमार और एंडेवर के दूसरे निदेशक दिनेश कुमार शामिल हैं।

पूर्व जज और पूर्व आइएएस की कैट में नियुक्ति रद
केंद्र सरकार ने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) में एक पूर्व जज और एक पूर्व आइएएस अधिकारी की सदस्य के रूप में नियुक्तियां रद कर दी हैं। कार्यभार ग्रहण नहीं करने की वजह से सरकार ने यह कदम उठाया है। पटना हाईकोर्ट में जज रहे जस्टिस मिहिर कुमार झा और पूर्व आइएएस अधिकारी जी. सुधीर को पिछले साल दिसंबर में क्रमश: कैट की पटना और एर्नाकुलम शाखा में सदस्य नियुक्त किया गया था।

ईरानी कपड़ा, जावड़ेकर एचआरडी, रविशंकर कानून और वेंकैया सूचना व प्रसारण मंत्री
दो साल के कार्यकाल के साथ अपने मंत्रियों और मंत्रलयों को भी झकझोर कर पूरी व्यवस्था दुरुस्त करना चाहते हैं। शिक्षा, कानून, नागर विमानन, ग्रामीण विकास, संसदीय कार्य मंत्रालय जैसे बड़े मंत्रलयों के प्रभारी मंत्रियों को हटाकर मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह नई सोच और नई कार्यशैली के साथ इन मंत्रलयों में बदलाव देखना चाहते हैं। ऊपर के चार-पांच बड़े मंत्रलयों को छोड़कर मोदी ने अधिकतर मंत्रलयों में या तो प्रभार बदला है या फिर छोटे बदलाव के साथ यह संदेश देने की कोशिश की है!

किसी मंत्री को मिला कौन सा मंत्रालय

कैबिनेट मंत्री
राजनाथ सिंह – गृह मंत्री
सुषमा स्वराज- विदेश मंत्री
अरुण जेटली – वित्त मंत्री
एम. वेंकैया नायडू – शहरी विकास आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन और सूचना प्रसारण मंत्रालय
नीतिन गडकरी – सड़क परिवहन और राजमार्ग नौवहन
मनोहर प्ररिकर – रक्षा मंत्री
सुरेश प्रभु – रेल मंत्री
डी. वी. सदानंद गौड़ा – सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन
उमा भारती- जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण
नजमा. ए. हेपतुल्ला – अल्पसंख्यक मामला
रामविलास पासवान – उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण
कलराज मिश्रा – सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय
मेनका गांधी – महिला एवं बाल विकास
अनंत कुमार- रसायन एवं उर्वरक – संसदीय कार्य
रविशंकर प्रसाद- विधि एवं न्याय – इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी
जगत प्रकाश नड्डा- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण
अशोक गजपति राजू पुसापति –  नागरिक उड्डयन
अनंत गीते- भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम
हरसिमरत कौर बादल- खाद्य प्रसंस्करण उद्योग
नरेंद्र सिंह तोमर- ग्रामीण विकास – पंचायती राज – पेयजल एवं स्वच्छता
चौधरी बीरेंद्र सिंह- इस्पात
जुआल ओरम- जनजातीय मामलों
राधा मोहन सिंह- कृषि एवं किसान कल्याण
थावर चंद गहलोत- सामाजिक न्याय और अधिकारिता
स्मृति जुबिन ईरानी- वस्त्र
डॉ हर्षवर्धन- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी – पृथ्वी विज्ञान
प्रकाश जावड़ेकर- मानव संसाधन विकास

माया यादव और विजय बहादुर सपा से निष्कासित
समाजवादी पार्टी ने 8 जुलाई 2016 को जिला पंचायत अध्यक्ष माया यादव और उनके पति पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विजय बहादुर यादव को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। सीतापुर जिले के विधायक रामपाल यादव के बाद विजय बहादुर यादव दूसरे समाजवादी हैं, जिन पर जमीन विवाद के चलते पार्टी ने कड़ी कार्रवाई की है। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तक यह बात पहुंची तो न केवल पार्टी से निष्कासित करने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश के खाद्य व रसद राज्यमंत्री पप्पू निषाद को जेल
उप्र के संतकबीर नगर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी संजय कुमार गौड़ ने 8 जुलाई 2016 को वारंट पर चल रहे खाद्य व रसद राज्यमंत्री लक्ष्मी कांत उर्फ पप्पू निषाद को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
खाद्य व रसद राय मंत्री लक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद ने शुक्रवार को कोर्ट में अपनी जमानत याचिका दाखिल करते हुए न्यायालय से निवेदन किया था कि शासन के कार्यो में व्यस्तता के चलते भूलवश मामले में वारंट हो गया है।

विजय माल्या ने यूएसएल में की 1,225 करोड़ की हेराफेरी
उद्योगपति विजय माल्या की मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। ब्रिटेन की दिग्गज शराब कंपनी डियाजियो के स्वामित्व वाली यूनाइटेड स्प्रिट्स (यूएसएल) ने अपनी जांच में 1225.3 करोड़ रुपये की हेराफेरी और अनुचित लेनदेन का पता लगाया है। घपले में किंगफिशर एयरलाइंस,फॉमरूला वन टीम सहित माल्या की कंपनियां शामिल हैं। ध्यान रहे यह रकम पहले पकड़ी गई 1337 करोड़ रुपये की घपलेबाजी से अलग है। 2013 में डियाजियो ने माल्या के यूबी ग्रुप से यूएसएल को कई अरब डॉलर में खरीदा था।

130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी टैल्गो
टैल्गो ट्रेन मथुरा-पलवल के बीच 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ी। इसने 84 किलोमीटर का सफर महज 55 मिनट में पूरा किया। शाम को ट्रेन का परीक्षण 130 किलोमीटर की गति से किया गया। ट्रायल 26 जुलाई तक चलेगा। अब इस स्पेनिश कोच को 180 किलोमीटर की रफ्तार पर परखा जाएगा। टैल्गो का ट्रायल 11 बजे होना था। नौ कोचों की इस टेन के ट्रायल से रेल संचालन प्रभावित न हो।

अब दीवारों में कैद किया जाएगा रेलवे ट्रैक
रेल मंत्रलय ने गाजियाबाद से कानपुर तक रेलवे ट्रैक के दोनों ओर 15 फीट ऊंची दीवार बनाने का फैसला किया है। इस फैसले से रेल परिवहन की दिशा में क्रांतिकारी बदलाव आने की उम्मीद है। ट्रैक के चारों ओर बनी दीवार ट्रेनों की गति बढ़ाने या हाई स्पीड ट्रेन चलाने के दौरान ट्रैक पर आवारा जानवरों के आने से होने वाले संभावित हादसों को रोकने में अहम होगी।

पानगड़िया हो सकते हैं आरबीआई गवर्नर
भारतीय रिजर्व बैंक के नये गवर्नर का एलान अब किसी भी दिन हो सकता है। इस बीच नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगड़िया का नाम रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की दौड़ में सबसे आगे बताया जा रहा है। आरबीआई के मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन का तीन वर्षीय कार्यकाल चार सितंबर को समाप्त हो रहा है। सरकार की कोशिश है कि उनकी सेवानिवृत्ति से पर्याप्त समय पहले ही नये गवर्नर का नाम तय हो जाए ताकि उन्हें राजन के साथ कुछ दिन काम करने का मौका मिल सके।

ताज हेरिटेज कॉरीडोर पर हरियाली का ब्रेक
ताज और आगरा किला के मोहक नजारों को समाए ताज हेरिटेज कॉरीडोर के विकास पर हरियाली का ब्रेक लग गया है। वन विभाग ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को मलबे की सफाई के लिए झाड़ियां काटने की अनुमति देने से इन्कार कर दिया है। वन विभाग ने सुप्रीम कोर्ट से इसके लिए अनुमति लेने को कहा है। एएसआई आगरा किला और ताज के बीच यमुना किनारा स्थित जमीन पर ताज हेरिटेज कॉरीडोर बनाने को अधिसूचना जारी कर चुका है।

75 पार नजमा मोदी कैबिनेट से बाहर
कैबिनेट फेरबदल में बड़े बदलाव के साथ ही उसी दिन पांच मंत्रियों का इस्तीफा लेने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट से अब अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नजमा हेपतुल्ला और कर्नाटक के जी. सिद्धेश्वरा को भी जाना पड़ा। दोनों ने 12 जुलाई 2016 को इस्तीफा दे दिया है। दो अन्य राज्‍यमंत्रियों के मंत्रलय भी बदल गए हैं। नजमा 75 की आयु भी पार कर चुकी थीं और प्रदर्शन के स्तर पर भी संतोषजनक नहीं थीं। अब मुख्तार अब्बास नकवी अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रलय के स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री होंगे।

कांग्रेस ने राजबब्बर को सौंपी उप्र की कमान
उत्तर प्रदेश विस चुनाव को लेकर कांग्रेस ने प्रदेश संगठन की कमान उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य राजबब्बर को सौंपने का एलान कर दिया है। इसके अलावा चार नए वरिष्ठ पार्टी उपाध्यक्षों की नियुक्ति भी की गई है। इनमें अल्पसंख्यक चेहरे के रूप में 2014 के चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को बोटी-बोटी काटने का विवादित बयान देने वाले इमरान मसूद भी शामिल हैं।

अरुणाचल में घड़ी उलटी घूमी, कांग्रेस का उदय
उत्तराखंड के बाद सुप्रीम कोर्ट ने असाधारण फैसला देते हुए अरुणाचल प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकार बहाल कर दी। फैसले के बाद रात ही तुकी ने दिल्ली के अरुणाचल भवन में मुख्यमंत्री पद संभाल भी लिया। कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने निर्णय दिया है कि जिस तरह अरुणाचल में राज्यपाल ने फैसले लिए और निर्देश दिए, वे असंवैधानिक थे।
दिसंबर, 2015 में बगावत से पहले
1-
2014 में 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस को 42 सीटें मिली थीं।
2- भाजपा को 11, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश (पीपीपी) को पांच और निर्दलीयों को दो सीटें मिलीं।
3- पीपीए के पांचों विधायक बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इससे कांग्रेस के पास कुल 47 विधायक हो गए थे।
बगावत के बाद बदली संख्या
1- दिसंबर 2015 में कांग्रेस विधायकों की बगावत के बाद कांग्रेस के दो विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।
2-
ऐसे में 58 सदस्यीय विधानसभा में मुख्यमंत्री तुकी के पास 26 विधायकों का ही समर्थन रह गया।
3-
सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सत्ता से बेदखल हुए कोलिखो पुल के साथ कांग्रेस के 19 बागी, भाजपा के 11 व दो निर्दलीय हैं।

महाराष्ट्र में ओवैसी की पार्टी की मान्यता रद
महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआइएमआइएम) की मान्यता रद कर दी है। आयोग के इस फैसले से कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की बांछें खिल गई हैं। एमआइएम द्वारा मुस्लिम मतों का बंटवारा इन पार्टियों को चुनावों में नुकसान पहुंचाता रहा है। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी को 31 दिसंबर, 2015 तक अपनी ऑडिट और आइटी रिटर्न जमा करनी थी।

लंदन को पीछे छोड़ देगी दिल्ली की मेट्रो
दिल्ली सरकार द्वारा मेट्रो के चौथे चरण को मंजूरी मिलने के साथ ही आने वाले वर्षो में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ जाएगी। चौथा चरण पूरा होने के बाद दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क लंदन मेट्रो से भी बड़ा हो जाएगा। लंदन में मेट्रो का कुल नेटवर्क 414 किलोमीटर है। दिल्ली में चौथे चरण के पूरा होने पर मेट्रो का नेटवर्क 450 किलोमीटर के आंकड़े को पार कर जाएगा। दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का निर्माण कार्य अगले वर्ष जनवरी से शुरू होगा।

उप्र के डेढ़ सौ प्राचार्यो की नियुक्ति रद
उत्तर प्रदेश के स्नातक और परास्नातक कॉलेजों में करीब आठ वर्ष तक प्राचार्य पद पर तैनात रहे 158 प्राचार्यो की नौकरी पर गाज गिरी है। सुप्रीम कोर्ट ने 15 जुलाई 2016 को प्राचार्यो की अपीलें खारिज करते हुए उनकी नियुक्ति रद करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है।

घाटी में अब अखबारों पर पाबंदी
मोबाइल और इंटरनेट सेवा के बाद अब प्रशासन ने कश्मीर में स्थानीय अखबारों का प्रकाशन और केबल नेटवर्क भी बंद करवा दिया है। 15 जुलाई 2016 को आधी रात एक दर्जन से अधिक अखबारों के कार्यालयों व प्रिंटिंग प्रेस परिसर में दबिश देकर समाचार पत्रों का प्रकाशन रुकवाया गया। छप चुकी प्रतियों को जब्त कर लिया गया। फोरमैन, मशीन मैन, हेल्पर समेत छह लोगों को हिरासत में ले लिया गया।

मप्र के डीजीपी लखपति, ज्यादातर अधीनस्थ करोड़पति
मध्य प्रदेश पुलिस के मुखिया ऋषि कुमार शुक्ला भले ही लखपति हों पर उनके महकमे में अधिकतर आइपीएस करोड़पति हैं। डीजीपी ने संपत्ति के नाम पर अपने पास 10 लाख 90 हजार रुपये का एक मकान बताया है, जबकि सबसे ज्यादा संपत्ति एडीजी उजैन मधुकुमार (15 जमीन-जायदाद)के पास है। ये जानकारी आइपीएस अफसरों ने वर्ष 2015 में अचल संपत्ति रिटर्न (आइपीआर) में दी है, जो गृह विभाग की वेबसाइट पर भी है।

सुरेश प्रभु ने पंजाब को दीं तीन नई रेल लाइनें
गुरदासपुर के कस्बा घुमाण में भगत नामदेव डिग्री कॉलेज के उद्घाटन के लिए पहुंचे केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पंजाब को तीन नई रेल लाइनें देने की घोषणा की। रेल मंत्री ने अमृतसर-फिरोजपुर पर सीधा संपर्क रेल मार्ग, राजपुरा-चंडीगढ़ रेल लिंक, राजपुरा-बठिंडा लाइन को डबल करने, रेवाड़ी-लुधियाना रेल लिंक और लुधियाना फ्रेट कॉरिडोर बनाने की घोषणा की।

गुजरात, पंजाब, दिल्ली में लगे भूकंप के झटके
गुजरात, पंजाब और दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में 17 जुलाई 2016 को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। गुजरात में सुबह नौ बजकर 24 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र सूरत के भादा गांव में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई। भूकंप से हालांकि जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। गांधीनगर स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ भूविज्ञानी ए सतीश ने बताया कि 11.23 बजे 2.8 तीव्रता का एक और भूकंप आया। इसका केंद्र सौराष्ट्र के भावनगर शहर में था।

सिद्धू का राज्‍यसभा से इस्तीफा, आप खुश
भाजपा को पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने इस बार बड़ा झटका दिया है। महज तीन महीने पहले मनोनीत होकर रायसभा पहुंचे सिद्धू ने पंजाब चुनाव से ऐन पहले नेतृत्व को अंधकार में रखते हुए उच सदन से इस्तीफा दे दिया। अब वह आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे।
सिद्धू का सफरनामा
1 –
पूर्व क्रिकेटर सिद्धू तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आदेश पर राजनीति में उतरे थे।
2 –
2004 में अमृतसर से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे। लेकिन एक मामले में अदालत से सजा मिलने के बाद इस्तीफा दे दिया था।
3 –
2007 के विधानसभा चुनाव के साथ हुए उप चुनाव में सिद्धू ने अमृतसर संसदीय क्षेत्र से ही चुनाव लड़ा और विजयी हुए।
4 –
2009 के लोकसभा चुनाव में भी अमृतसर से विजयी रहे।

दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद
नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए सभी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (आरटीओ) को 10 साल पुराने सभी डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद करने का फैसला दिया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। टिब्यूनल ने दोपहिया समेत सभी वाहनों में प्रेशर हॉर्न लगाने पर भी रोक लगा दी। एनजीटी के चेयरमैन स्वतंत्र कुमार की पीठ ने आदेश में कहा है कि वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद करने के बाद आरटीओ इस बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए पब्लिक नोटिस जारी करे।

कन्हैया सहित 21 के अगले सेमेस्टर में दाखिले पर रोक
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रशासन ने देशद्रोह के आरोपी छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार सहित अन्य आरोपी छात्रों और एबीवीपी नेता सौरभ कुमार शर्मा के अगले सेमेस्टर में दाखिले पर रोक लगा दी है। जेएनयू प्रशासन ने एक सकरुलर जारी कर सभी 21 छात्रों को अगले आदेश तक संबंधित विभाग में दाखिला नहीं देने को कहा है। 25 जुलाई अगले सेमेस्टर में रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख है।

बिहार में पान मसाला गुटखा से प्रतिबंध हटा
पटना हाईकोर्ट ने 19 जुलाई 2016 को गुटखा, पान मसाला व अन्य प्रकार के तम्बाकू उत्पादों के उत्पादन एवं सेवन पर रोक लगाने वाली अधिसूचना को रद कर दिया। इन उत्पादों में सुगंधित सुपारी व अन्य प्रकार के पान मसाले शामिल हैं। राज्य सरकार ने 6 नवंबर से एक साल के लिए इन उत्पादों पर रोक लगायी थी। फूड एवं सेफ्टी कमिश्नर ने इस अवधि के लिए इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी।

एनसीआर में नहीं चल सकेंगे 15 साल पुराने डीजल वाहन
नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने कहा है कि 15 साल पुराने वाहनों को केवल दिल्ली में ही नहीं, बल्कि पूरे एनसीआर क्षेत्र में चलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन तुरंत रद किया जाए और इन्हें चलाने के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) जारी नहीं किया जाए। एनजीटी ने कहा है कि 15 साल की सीमा के अंदर आने वाले पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन भी रद किया जाएगा।

काजी बनेंगी 30 मुस्लिम महिलाएं
मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलनरत संगठन भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन (बीएमएमए) अब महिला काजी तैयार कर रहा है। ये काजी न सिर्फ महिलाओं के हितों का खयाल रखेंगी, बल्कि निकाह पढ़वाने और तलाक जैसे मसलों में भी उन्हें मदद करेंगी। बोर्ड के सचिव मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली का कहना है कि महिलाओं को काजी बनने का अधिकार नहीं है।

डीयू के आठ कॉलेजों में कोर्स चलाने के लिए यूजीसी की मंजूरी
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के आठ कॉलेजों में नए कोर्स चलाने को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मंजूरी दे दी है। ज्ञात हो कि कुछ कॉलेजों में पहले से कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इन कॉलेजों ने जब डीयू को पत्र लिखकर कोर्स शुरू करने की अनुमति मांगी तो डीयू ने उन्हें फंडिंग एजेंसी से अनुमति लेने की बात कही। इन कारणों से इस कोर्स के बारे में कॉलेजों को बताने में देरी भी हुई है।

दिल्ली में आप के दो विधायक गिरफ्तार
राजधानी दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के दो विधायकों अमानतुल्ला खान और नरेश यादव को 24 जुलाई 2016 को गिरफ्तार कर लिया है। ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान पर महिला से बदसुलूकी और धमकाने का आरोप है। जबकि महरौली से विधायक नरेश यादव पर पंजाब के मालेरकोटला में 24 जून को धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी का आरोप है। दिल्ली के जसोला निवासी 35 वर्षीय महिला ने 10 जुलाई को इलाके में बिजली कटौती की समस्या को लेकर विधायक अमानतुल्ला खान से फोन पर शिकायत की थी।

सलमान की बंदूक से नहीं मरे थे हिरण, बरी
काले हिरण और चिंकारा शिकार के दो मामलों में फिल्म अभिनेता सलमान खान जेल जाने से बच गए हैं। जोधपुर स्थित राजस्थान हाईकोर्ट की न्यायाधीश निर्मलजीत कौर ने 25 जुलाई 2016 को इन मामलों में सलमान को बरी कर दिया। उन्होंने कहा कि इस बात के सुबूत नहीं हैं कि मारे गए चिंकारा (हिरण की एक प्रजाति) के शरीर में जो र्छे मिले, वे सलमान की लाइसेंसी बंदूक की गोली के थे। 1998 के इन दो मामलों में निचली अदालत ने सलमान को एक साल और पांच साल जेल की सजा सुनाई थी।

14,000 बस्तियों में फ्लोराइड युक्त पानी
सरकार ने राज्यसभा को बताया कि 17 प्रदेशों की करीब 14,000 बस्तियों में आपूर्ति होने वाले पेयजल में फ्लोराइड की अधिक मात्र पाई गई है। इससे करीब एक करोड़ 14 लाख लोग प्रभावित हैं। पेयजल और स्वछता राज्य मंत्री रमेश सी जिगाजिनागी ने बताया कि राजस्थान में सबसे यादा 6455 मामले सामने आए हैं। इसके बाद बिहार (1087), कर्नाटक (1065) और पश्चिम बंगाल (1064) का नंबर आता है।

संपत्ति नहीं बताने पर माल्या को नोटिस
सुप्रीम कोर्ट ने पूरी संपत्ति का ब्यौरा नहीं देने पर देश से भागे उद्योगपति विजय माल्या को 25 जुलाई 2016 को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व में बैंकों के कंसोर्टियम की याचिका पर यह कार्रवाई की है। जस्टिस कुरियन जोसेफ और जस्टिस आरएफ नरीमन की पीठ को अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने बताया कि माल्या ने अपनी पूरी संपत्ति का ब्यौरा नहीं दिया है।

देवास-एंटिक्स सौदे में भारत को झटका
एंटिक्स-देवास सौदे से जुड़े केस में भारत को बड़ा झटका लगा है। देवास मल्टीमीडिया ने बताया गया कि पर्मानेंट कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन (पीसीए) टिब्यूनल ने पाया है कि भारत सरकार ने करार रद करने में अनुचित कार्रवाई की। एस-बैंड स्पेक्ट्रम के वाणियिक उपयोग से देवास को मना करना संपत्ति हथियाने जैसा है। सितंबर, 2015 को इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (आइसीसी) की आर्बिटेशन बॉडी इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ने एंटिक्स को देवास मल्टीमीडिया को 67.20 करोड़ डॉलर (लगभग 4432 करोड़ रुपये) भरपाई करने को कहा था।
क्या था मामला
1- सौदा इसरो की कॉमर्शियल यूनिट एंटिक्स और बेंगलुरु की प्राइवेट मल्टीमीडिया फर्म देवास के बीच 2005 में हुआ था।
2-
एंटिक्स को एस-बैंड स्पेक्ट्रम देवास को उपलब्ध कराना था। 70 मेगाहट्र्ज के इस स्पेक्ट्रम की उपलब्धता बेहद कम है।
3- उसे इसरो के जीसैट-6 और जीसैट-6ए सेटेलाइट में स्थान भी उपलब्ध कराया जाना था।
4- देवास मल्टीमीडिया की योजना इन सेटेलाइटों और स्पेक्ट्रम का प्रयोग कर देशभर में सस्ते मोबाइल फोनों पर ब्रॉडबैंड
5-
सेवाएं उपलब्ध करवाने की थी। इसके लिए आवश्यक सेटेलाइटों का निर्माण इसरो को करना था।
6-
देवास को इसके बदले एंटिक्स को 12 साल में कुल 30 करोड़ डॉलर अदा करने थे।
7- इस डील में घोटाले की खबर आने के बाद सरकार ने 2011 में इसे रद कर दिया था।
8- एंटिक्स पर आरोप था कि उसने देवास को सेटेलाइट और स्पेक्ट्रम आवंटन से पहले बोली प्रक्रिया का पालन नहीं किया।
हेलीकॉप्टर घोटाले में दलाली की लेन-देन के सुबूत मिले
आखिरकार सीबीआई को अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाले में दलाली की लेन-देन के सुबूत मिलने लगे हैं। पांच देशों से आए लेटर रोगेटरी (एलआर) के जवाबों के आधार पर सीबीआई ने अभी तक 50 मिलियन यूरो (लगभग 370 करोड़ रुपये) की दलाली की रकम की लेन-देन के सुबूत मिलने का दावा किया है। पुख्ता सुबूत जुटाने के लिए सीबीआई की एक टीम इटली भी गई थी।

फीस बढ़ोतरी के लिए स्कूलों को लेनी होगी मंजूरी
दिल्ली हाईकोर्ट ने 27 जुलाई 2016 को फैसले में फिर यह स्पष्ट किया है कि शिक्षा निदेशालय की मंजूरी के बिना दिल्ली के गैर सहायता प्राप्त स्कूल फीस में वृद्धि नहीं कर सकते हैगौरतलब है कि 19 जनवरी को हाईकोर्ट ने निर्देश दिया था कि गैर सहायता प्राप्त स्कूल दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की अनुमति के बिना फीस बढ़ोतरी नहीं कर सकते। खंडपीठ ने बुधवार को अपने फैसले को स्पष्ट करते हुए कहा कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) से सस्ती दरों पर भूमि लेने वाले सभी गैर सहायता प्राप्त स्कूल शिक्षा निदेशालय की मंजूरी लिए बिना अपनी मर्जी से फीस में वृद्धि नहीं कर सकते है।

दयाशंकर सिंह बिहार से गिरफ्तार
बसपा सुप्रीमो मायावती पर अभद्र टिप्पणी करने के बाद फरार चल रहे उप्र के पूर्व भाजपा उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह को बिहार के बक्सर स्थित टाउन हॉल से गिरफ्तार कर लिया है। वह वहां अपने एक रिश्तेदार के घर शरण लिए हुए थे। मेडिकल कराने के बाद उनको सीजेएम मऊ की कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया। उनके खिलाफ केस मऊ में ही चलेगा।

हरियाणा में कैप्टन अजय सिंह यादव ने कांग्रेस छोड़ी
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व वित्तमंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने 29 जुलाई 2016 को ट्वीट कर कांग्रेस छोड़ने की घोषणा कर दी। इस घोषणा के तुरंत बाद उन्होंने जागरण से बातचीत की। सोनिया व राहुल की जमकर तारीफ की और नेहरू-गांधी परिवार से अपने पुश्तैनी रिश्तों का जिक्र किया। लेकिन प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कमलनाथ व भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर जमकर हमला बोला था।

इस साल 363 किसानों ने की आत्महत्या
इस साल अब तक 363 किसानों ने आत्महत्या की है। कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने 29 जुलाई 2016 को लोकसभा में यह जानकारी दी। मंत्री ने सदन को बताया कि ये आंकड़े विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से मुहैया कराए गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में सर्वाधिक 241 किसानों ने आत्महत्या की। इस दौरान महाराष्ट्र में 57 और पंजाब में 56 किसानों ने आत्महत्या की। पिछले साल यह संख्या कर्नाटक में 107, महाराष्ट्र में 1,841 और पंजाब में 46 थी।

बारिश ने दिल्ली में तोड़ा दस साल का रिकॉर्ड
दिल्ली में 24 घंटे की बारिश ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके चलते नतीजतन शनिवार को जगह-जगह जाम लगा रहा। देश की वाणियिक राजधानी मुंबई की जीवन रेखा उपनगरीय रेल का संचालन भी मूसलधार बारिश से लड़खड़ा गया। वहीं, देश के पूर्वी राय असम में जबरदस्त बारिश के कारण नदियों के उफन जाने से आई बाढ़ से हालात बदतर हैं। राय के 3,300 गांवों में 37 लाख लोग प्रभावित हैं।

बिहार में घर में शराब बनाने के बर्तन भी मिले तो खैर नहीं
बिहार में शराबबंदी से संबंधित प्रस्तावित कानून में अनुमान के आधार पर भी कार्रवाई का प्रावधान है। नए कानून के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के घर में स्टील के ऐसे बर्तन या उपकरण मिलते हैं जिनका इस्तेमाल शराब बनाने में किया जा सकता है तो यह भी दंडनीय होगा। ऐसे मामलों में घर के नाबालिगों को छोड़कर सभी को जेल जाना होगा। इसके तहत 10 वर्ष तक की सजा का प्रावधान है।


 आर्थिक करेंट अफेयर्स

साइप्रस से निवेश पर अप्रैल से लगेगा टैक्स
भारत और साइप्रस टैक्स संबंधी समझौते में संशोधन के लिए सहमत हो गए हैं। इसके तहत एक अप्रैल 2017 के बाद साइप्रस से पी-नोट्स के जरिये शेयर खरीद से होने वाली आय पर केपिटल गेन्स टैक्स लगेगा। इसके साथ ही साइप्रस के मामले में भी मॉरीशस जैसा समझौता हो जाएगा। मॉरीशस और सिंगापुर के बाद साइप्रस भी प्रमुख देश है जहां से भारतीय शेयर बाजार में पी-नोट्स के जरिये निवेश किया जाता है। वित्त मंत्रलय के अनुसार दोनों देशों के बीच हुए समझौते को मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।

अब विदेश में रोजगार के लिए भी मिलेगी ट्रेनिंग
देश के युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने को चल रहे कौशल विकास का दायरा सरकार ने बढ़ा दिया है। अब तक घरेलू उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग पर काम कर रही सरकार अब युवाओं को विदेश में रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने के लिहाज से भी प्रशिक्षित करेगी। सरकार ने इस योजना का नाम प्रवासी कौशल विकास योजना रखा है।

सातवां वेतन आयोग लागू होने के बाद इन कंपनियों में निवेश फायदेमंद
सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद समय है उन स्टॉक्स को चुनने का जिनमें भारी उछाल आ सकता है। वेतन आयोग की मंजूरी से उपभोक्ता आधारित कंपनियों की मांग में नई लहर आने की उम्मीद है। वेतन आयोग की वजह से कंपनियों का मुनाफा बढ़ेगा और स्टॉक्स की कीमतों में भी इजाफा होगा।
1- ब्लू स्टार: टारगेट प्राइस 495 रुपए
एंजल ब्रोकिंग ने ब्लू स्टार पर क्रय दर 12 महीनों के लिए 495 रुपए निर्धारित की है। ब्लू स्टार बड़ी एयर कंडिशनिंग कंपनियों में से एक है।
2-वोल्टाज: टारगेट प्राइस 407 रुपए
वोल्टाज ने 12 महीने के लिए शेयर की कीमत 407 रुपए रखी है। वोलेटाज ने मल्टी नेशनल कंपनियों से कॉम्पिटिशन के बावजूद घरेलू एयर कंडिशनिंग में 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ कायम है।
3- सियाराम सिल्क मिल्स: टारगेट प्राइस 1265 रुपए
सेंट्रम ब्रोकिंग के अनुसार सियाराम सिल्क मिल्स का टारगेट प्राइस 12 महीनों के लिए 1265 रुपए है। इसके लंबे समय तक अच्छा ग्रोथ करने की उम्मीद है।
4- बजाज इलेक्ट्रिकल्स: टारगेट प्राइस 268 रुपए
एंजल ब्रोकिंग के अनुसार बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने 12 महीनों के लिए क्रय दर 268 रुपए निर्धारित किए हैं। अपनी तरह की कंपनियों में आज यह चौथे स्थान पर है।
5- अरविंद: टारगेट प्राइस 366 रुपए
CLSA ने अरविंद की क्रय दर 12 महीने के लिए 366 रुपए निर्धारित किया है। उपभोक्ता आधारित बिजनस में बढ़ोतरी की उम्मीद है। ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक का कहना है कि अरविंद भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में एक है।
6- रेडिको खेतान: टारगेट प्राइस 125 रुपए
एंजल ब्रोकिंग ने रेडिको खेतान की क्रय दर 125 रुपए निर्धारित किए हैं। लोगों की आय बढ़ने के बाद रेडियो खेतान के शेयरो में भी उछाल आएगा।

मोदी के अफ्रीकी दौरे में ऊर्जा सुरक्षा सबसे अहम
अफ्रीका के छोटे से देश मोजांबिक के प्रति दुनिया का नजरिया पिछले कुछ वर्षो से बदलने लगा है। हाल के महीनों में चीन, जापान व अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधियों के साथ ही इन देशों की कंपनियां लगातार मोजांबिक के दौरे कर रही हैं। इसके पीछे असली वजह यहां मिले प्राकृतिक गैस का अकूत भंडार है। आने वाले दिनों में मोजांबिक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा गैस निर्यातक देश बनेगा। सूत्रों के मुताबिक भारत ने वर्ष 2040 तक अपनी कुल ऊर्जा खपत में से 40 फीसद कम प्रदूषण फैलाने वाले ईंधनों पर लाने का फैसला किया है।

सौ पूंजीपति 20 फीसद एनपीए के लिए जिम्मेदार
गरीबों का खाता खोलने और मामूली राशि उधार देने में आनाकानी करने वाले बैंक बड़े पूंजीपतियों की सेवा को हमेशा तत्पर रहते हैं। जबकि यही पूंजीपति आजकल बैंकों के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। चंद बड़े कर्जदारों की वजह से बैंकों पर फंसे कर्ज (एनपीए) का बोझ बढ़ता रहा है। हाल यह है कि बैंकों के कुल फंसे कर्ज की 20 प्रतिशत राशि मात्र 100 बड़े कर्जदार ही दबाए बैठे हैं। रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार कुल ऋणों में बड़े कर्जदारों की हिस्सेदारी सितंबर, 2015 के 56.8 प्रतिशत से बढ़कर मार्च, 2016 में मात्र 58 फीसद हुई है।

बैंकों में 12-13 जुलाई को हड़ताल तय
देश भर में सरकारी बैंकों के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर 12 और 13 जुलाई को हड़ताल पर रहेंगे। बीते दिन मुख्य श्रमायुक्त की मध्यस्थता में यूनियनों व भारतीय बैंक संघ (आइबीए) के बीच नई दिल्ली में हुई वार्ता नाकाम रहने के बाद यह तय हो गया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पांच सहयोगी बैंकों में पहले से ही दो दिनी हड़ताल घोषित थी।

ऑनलाइन ट्रेड लाइसेंस ने 10 गुना बढ़ाया रेवेन्यू!
ट्रेड लाइसेंसिंग के सरलीकरण और इसे ऑनलाइन मोड में शिफ्ट करने के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के राजस्व में जबर्दस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में निगम ने इस मद में 900 पर्सेंट से ज्यादा की कलेक्शन ग्रोथ दर्ज की है। उसे पिछले साल के मुकाबले इस साल ट्रेड लाइसेंस से करीब 10 गुना ज्यादा कमाई का अनुमान है। एसडीएमसी के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि 30 जून को खत्म तिमाही में ट्रेड लाइसेंस के मद में 5 करोड़ 60 लाख रुपये का राजस्व आया है।

अब अपनी किसी भी संपत्ति को बेच सकेगा सहारा समूह
सुप्रीम कोर्ट ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय को बड़ी राहत देते हुए न केवल उनकी पैरोल की अवधि को तीन अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है, बल्कि उन्हें जमानत की राशि जुटाने के लिए अपनी किसी भी संपत्ति को बेचने का अधिकार दे दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सहारा मामले में सुनवाई करते हुए समूह को सख्ती से चेताया है कि पैरोल इसी शर्त पर बढ़ाई जा रही है कि इस तारीख से पहले 300 करोड़ रुपये की बकाया राशि जमा करा दी जाए।

केयर्न एनर्जी ने 37,400 करोड़ रुपये का दावा ठोका
ब्रिटेन की ऊर्जा कंपनी केयर्न एनर्जी ने टैक्स मामले में भारत सरकार से 5.6 अरब डॉलर (37,400 करोड़ रुपये) का मुआवजा मांगा है। सरकार ने केयर्न पर दस साल पुराने एक मामले में पूर्व प्रभाव से टैक्स लगाते हुए 29,047 करोड़ रुपये टैक्स की मांग की थी। केयर्न ने इस संबंध में 28 जून को एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता पैनल में 160 पेज का स्टेटमेंट ऑफ क्लेम दाखिल किया है। उसकी भारत में सहयोगी कंपनी केयर्न इंडिया में 9.8 प्रतिशत हिस्सेदारी होने पर आयकर विभाग द्वारा जनवरी 2014 में टैक्स डिमांड करने और उसके शेयरों को अटैच करने से 1.05 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

अति अमीर होंगे दोगुने से ज्यादा
देश में हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (एचएनडब्ल्यूआइ) की श्रेणी में आने वाले दौलतमंदों की संख्या बढ़ रही है। वर्ष 2015 तक ऐसे करीब 2,36,000 अमीर थे। इनके पास संयुक्त रूप से 1,500 अरब डॉलर (लगभग 1,00,500 अरब रुपये) की दौलत है। इनकी आबादी 2025 तक दोगुने से ज्यादा करीब 5,54,000 हो जाने की संभावना है। न्यू वल्र्ड वेल्थ की इंडिया 2016 वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, 2007 से दुनिया के यादातर देशों में वेल्थ परफॉर्मेस के मामले में गिरावट आ रही है या इसमें मामूली बढ़त है। भारत में 2007 में 1,52,000 एचएनडब्ल्यूआई थे। इनकी आबादी 2015 में बढ़कर 2,36,000 हो गई।

हर महीने 25 पैसे बढ़ेंगे केरोसिन के दाम
केंद्र सरकार ने सब्सिडी घटाने के मकसद से केरोसिन के दाम बढ़ाने की इजाजत दे दी है। इससे सरकारी तेल कंपनियां डीजल की तर्ज पर हर महीने सब्सिडी वाले केरोसिन के मूल्य में 25 पैसे प्रति लीटर का इजाफा कर सकेंगी। यह बढ़ोतरी अप्रैल, 2017 तक जारी रहेगी। इस तरह दस महीने में सब्सिडी वाला केरोसिन ढाई रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। तेल कंपनियों ने पहली जुलाई को मिट्टी के तेल (केरोसिन) के दाम 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए थे। केरोसिन की कीमत में यह वृद्धि पांच साल बाद की गई है।

डेढ़ साल बाद थमा निर्यात में गिरावट का दौर
विदेश व्यापार के मोर्चे पर जून अच्छे संकेत देने वाला रहा है। आखिरकार 18 महीने बाद निर्यात में गिरावट का सिलसिला थम गया। जून के दौरान निर्यात में 1.27 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सरकारी खजाने के लिए इस महीने एक और राहत की बात यह हुई कि सोने के आयात में 38.54 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारतीय उत्पादों की मांग में सुधार दिखना शुरू हो गया है।

क्षतिपूर्ति दरों पर बिजली कंपनियों की याचिका रद
सुप्रीम कोर्ट ने बिजली की प्रतिपूर्ति दरों के लिए केंद्रीय बिजली नियामक आयोग (सीईआरसी) में चल रही प्रक्रिया को रोकने से इन्कार कर दिया है। जस्टिस कुरियन जोसेफ और आर. एफ. नरीमन की पीठ ने बिजली वितरण कंपनियों को आश्वासन दिया कि अगर वे सीईआरसी के फैसले से संतुष्ट नहीं होती है तो वे दुबारा अदालत में आ सकती हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र और पंजाब की कई बिजली वितरण कंपनियों ने बिजली टिब्यूनल के इस फैसले को चुनौती दी थी।

माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट
बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमोटर विजय माल्या की परेशानी और बढ़ गई है। उपनगर अंधेरी की मेट्रोपोलिटन कोर्ट ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) द्वारा दर्ज कराये गये चेक बाउंस होने यानी वापस लौटने के मामले में उनके खिलाफ शनिवार को गैर जमानती वारंट जारी किया है। गत सात मई को मजिस्ट्रेट ए. एस. लाओलकर ने माल्या को शनिवार को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया था। साथ ही आदेश का पालन नहीं करने पर गैर जमानती वारंट जारी करने की चेतावनी भी दी थी।

बिना पिन कोड के ही बसा नोएडा एक्सटेंशन
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सुपरटेक ईको विलेज-1 में रहने वाले आशु रैना करीब एक साल से यहां बसे हैं, लेकिन आज तक उनके फ्लैट तक उन पर क्रेडिट कार्ड बिल, चेक बुक और ऑनलाइन खरीदे गए सामान की डिलिवरी नहीं हो सकी है। इसकी वजह यह नहीं है कि कंपनियां उन्हें डिलिवरी देने से मना कर रही हैं, बल्कि इस इलाके का पिन कोड नंबर न होने के चलते उन्हें खासा भटकना पड़ रहा है। नोएडा एक्सटेंशन के नाम से चर्चित इस इलाके के फ्लैट बिसरख गांव की अधिग्रहित जमीन पर बने हैं।

सरकार ने अटल पेंशन के लिए दिए 100 करोड़ रुपये
सरकार ने अटल पेंशन योजना के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए हैं। केंद्र ने यह धनराशि वित्त वर्ष 2015-16 के लिए लाभार्थियों के एक हिस्से के अंशदान के भुगतान के लिए दी है। केंद्र के इस कदम से अटल पेंशन योजना के 16.96 लाख लाभार्थियों को फायदा होगा। इस योजना के तहत 31 मार्च 2016 से पूर्व पंजीकरण कराने वाले लोगों के अंशदान की 50 प्रतिशत राशि सरकार देगी।

बैंकों को 230 अरब की मिलेगी वित्तीय मदद
बढ़ते एनपीए के बोझ और घटते मुनाफे से परेशान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में केंद्र सरकार ने वायदे के मुताबिक तकरीबन 23 हजार करोड़ रुपये की पूंजी बढ़ा दी है। 13 बैंको को 22,915 करोड़ रुपये की राशि बतौर पुनर्पूजीकरण दी गई है। इस राशि से बैंकों के लिए विभिन्न वैधानिक मानकों को बनाये रखने में मदद मिलेगी। सबसे यादा भारतीय स्टेट बैंक को 7575 करोड़ रुपये की राशि दी गई है। जबकि सबसे कम इलाहाबाद बैंक को 44 करोड़ रुपये की राशि दी गई है।

रीको के खातों में 1,123 करोड़ रुपये की हेराफेरी
संकटग्रस्त रीको इंडिया ने बहीखातों में धोखाधड़ी का संकेत दिया है। इस बहीखातों में हेराफेरी के चलते बीते वित्त वर्ष में 1,123 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जापानी प्रमोटर फर्म रीको हेराफेरी सामने आने के बाद भारतीय कंपनी व उसके कुछ अफसरों के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) में पहुंच गई है। प्रमोटर कंपनी ने रीको इंडिया के नुकसान की भरपाई करने का प्रस्ताव भी किया है।

विलफुल डिफॉल्टरों पर 58 हजार करोड़ बाकी
सार्वजनिक बैंकों के सबसे बड़े कर्मचारी संगठन ऑल इंडिया बैंक इंप्लाईज एसोसिएशन (एआइबीईए) ने जानबूझकर कर्ज न चुकाने वाले डिफॉल्टरों की सूची जारी की है। एआइबीईए द्वारा जारी सूची के अनुसार सार्वजनिक, निजी और विदेशी बैंकों में विलफुल डिफॉल्टरों के 5610 खाते हैं। 31 मार्च 2016 को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का कुल एनपीए यानी फंसे कर्ज 5.39 लाख करोड़ रुपये थे। एक साल पहले इसी तारीख को इन बैंकों का एनपीए 2.78 लाख करोड़ रुपये था।

ग्राहक हुए तंग तो बैंकों पर कार्रवाई
सरकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति बेहद डांवाडोल है। लेकिन हाल के दिनों में इन बैंकों को कई बार ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने की चेतावनी दी गई है। अब केंद्रीय बैंक ने कहा है कि अगर ग्राहकों की सुविधाओं और सेवाओं में सुधार नहीं आता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आरबीआई ने इस बारे में बैंकों की करीब से निगरानी करने का फॉर्मूला भी तैयार किया है। रिजर्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पांच आधार पर बैंकों की ग्राहक सेवा गुणवत्ता की निगरानी की जाएगी।

ग्रोथ के लिए खर्च बढ़ाएं प्रमुख जी20 देश
अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आइएमएफ) ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल इकोनॉमी के लिए जोखिम बढ़ रहे हैं। सुस्ती ने इसे अपनी गिरफ्त में ले रखा हैचीन के दक्षिण पश्चिमी शहर चेंगदू में शनिवार को दुनिया की टॉप 20 अर्थव्यवस्थाओं के केंद्रीय बैंक के प्रमुख और वित्त मंत्री जुटे। ये ब्रेक्जिट के कारण उपजी नई परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में ग्लोबल अर्थव्यवस्था के समक्ष चुनौतियों का समाधान खोजेंगे। आइएमएफ के मुताबिक, ग्लोबल ग्रोथ कमजोर बनी हुई है। इसके नीचे की ओर जाने के जोखिम ज्यादा हैं।

अभिनेता शाहरुख खान को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटिस भेजा
ब्लैक मनी के खिलाफ छिड़ी मुहिम के तहत केंद्र सरकार धनवानों और मशहूर हस्तियों की गुप्त संपत्तियों का पता लगाने पर जोर दे रही है। इसी सिलसिले में बॉलिवुड ऐक्टर शाहरुख खान को भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से करीब 15 दिनों पहले टैक्स नोटिस मिला है। डिपार्टमेंट ने खान से बरमूडा, ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड और दुबई जैसे विदेशी मुल्कों में उनके निवेश का ब्योरा मांगा है। टैक्स अधिकारियों के पास भारतीय नागरिकों के विदेशी निवेश के बारे में काफी जानकारी है।

आरबीआई ने लगाया तीन बड़े बैंकों पर जुर्माना
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अनियमितताओं के चलते बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बीते साल ही सरकारी क्षेत्र के बॉब की दिल्ली की अशोक विहार ब्रांच में 6,100 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था। यह पेनाल्टी इसी मामले से जुड़ी हुई है। इसी तरह आरबीआइ ने केवाईसी व अन्य मानकों के उल्लंघन की वजह से पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पर तीन करोड़ और एचडीएफसी बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है।

रोहित भसीन बने एयर इंडिया पूर्वी क्षेत्र के निदेशक
कैप्टन रोहित भसीन को एयर इंडिया पूर्वी क्षेत्र का नया निदेशक नियुक्त किया है। भसीन ने अपना नया कार्यभार संभाल लिया है। एक प्रतिष्ठित पायलट भसीन 1986 में एयर इंडिया से जुड़े थे। भसीन एयर इंडिया के सबसे युवा पायलट थे जिन्होंने बोईंग 747 का प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

मिंट्रा ने 470 करोड़ में खरीदी जाबोंग
ई-कॉमर्स बाजार में देश के अहम खिलाड़ी फ्लिपकार्ट की सहयोगी कंपनी मिंट्रा ने इस कारोबार की एक अन्य अहम कंपनी जाबोंग को खरीद लिया। कभी भारतीय ई-कामर्स बाजार की पोस्टर ब्वॉय का दर्जा रखने वाली जाबोंग की कीमत सात करोड़ डॉलर यानी करीब 470 करोड़ रुपये लगाई है। इस अधिग्रहण से फ्लिपकार्ट की स्थिति मजबूत होगी और वह ई-कॉमर्स बाजार की अपने संभावित सबसे बड़े खतरे यानी अमेरिकी कंपनी अमेजन का मुकाबला करने के लिए कुछ ज्यादा तैयार होगी।

नियामक संस्थाओं के प्रमुखों को मिलेगा 4.5 लाख वेतन
केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करते हुए सेबी व ट्राई जैसी नियामक संस्थाओं के प्रमुखों का वेतन बढ़ा दिया है। उन्हें अब कंसॉलिडेटेड पे पैकेज के रूप में साढ़े चार लाख रुपये हर महीने मिलेंगे। इन संस्थाओं के पूर्णकालिक सदस्यों का वेतन पैकेज चार लाख रुपये मासिक होगा। इस अधिसूचना के मुताबिक, नौ नियामक संस्थाओं के प्रमुखों और सदस्यों का वेतन पैकेज उस वक्त फिर बढ़ाया जाएगा जब महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसद हो जाएगा।

बेनामी लेनदेन विधेयक को लोकसभा से मिली मंजूरी
काले धन पर अंकुश लगाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए लोकसभा ने 27 जुलाई को बेनामी लेन-देन संशोधन विधेयक पारित कर दिया। इस विधेयक के कानून का रूप लेने पर बेनामी सौदों पर रोक लग सकेगी। जिससे काले धन पर नियंत्रण लग सकेगा। बेनामी लेन-देन संशोधन विधेयक 2015 को सभा में चर्चा और पारित होने के लिए रखते हुए जेटली ने कहा कि यह विधेयक मुख्य तौर पर काले धन पर अंकुश लगाने के इरादे से लाया गया है।

नियमों के उल्लंघन के लिए 13 बैंकों पर जुर्माना
विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) और केवाईसी (नो युअर कस्टमर) के नियमों के उल्लंघन पर भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी कार्रवाई की है। उसने प्रावधानों की अनदेखी के लिए 13 सार्वजनिक और निजी बैंकों पर कुल 27 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है। इनमें पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। भारतीय स्टेट बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक समेत आठ बैंकों को दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा है। गौरतलब है कि पिछले दिनों कुछ बैंकों ने स्टॉक एक्सचेंज को जुर्माने लगने की जानकारी दी थी।

टाटा ग्रुप ने 60 हजार करोड़ का निवेश किया
स्टील से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाले टाटा ग्रुप ने बीते वित्त वर्ष में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यवसायों में में नौ अरब डॉलर (लगभग 60,300 करोड़ रुपये) का निवेश किया। बावजूद इसके कंपनी के ग्लोबल रेवेन्यू पर कोई खास असर नहीं पड़ा। यह मामूली घटकर 103 अरब डॉलर (करीब 6,90,100 करोड़ रुपये) रहा। इस कमी के पीछे कई कारण रहे। इनमें जिंस बाजार में सुस्ती और मुद्राओं में अस्थिरता प्रमुख हैं। समूह के मुखिया साइरस मिस्त्री ने यह जानकारी दी है।

सीबीडीटी को महत्व और सम्मान दिलाएं वित्तमंत्री
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी बिल की फिर से जोरदार पैरवी की है। इसकी अहमियत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा है कि ‘एक देश, एक टैक्स’ प्रणाली से कराधान के स्तर कम होंगे और भ्रष्टाचार मिटेगा। वर्षो से लंबित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को पारित कराने की सरकार की नए सिरे से जारी कोशिशों के बीच वित्त मंत्री का यह बयान आया है। जेटली यहां इंडिया इस्लामिक कल्चर सेंटर में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्मृति व्याख्यान में पहुंचे थे।


खेल करेंट अफेयर्स

रवि शास्त्री ने आइसीसी के पद से दिया इस्तीफा
पूर्व भारतीय कप्तान और टीम निदेशक रवि शास्त्री ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की प्रतिष्ठित क्रिकेट समिति के मीडिया प्रतिनिधि के पद से इस्तीफा दे दिया है। आइसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन भारतीय टीम के वर्तमान मुख्य कोच अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने इस पद की दौड़ में क्रिकेट सलाहकार समिति की स्वीकृति मिलने के बाद शास्त्री को ही पछाड़ा था। शास्त्री ने कहा, ‘मैं पहले ही अपना इस्तीफा दे चुका हूं। मेरी निजी प्रतिबद्धताएं हैं और मैं छह साल से वहां था।

भारतीय हॉकी टीम को न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार
भारतीय पुरुष हॉकी टीम को छह देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के हाथों 0-1 से हार का सामना करना पड़ा। यह टूर्नामेंट में सरदार एंड कंपनी की दूसरी हार है। न्यूजीलैंड की ओर से एकमात्र गोल स्टीफन जेनेस ने 18वें मिनट में किया। भारतीय टीम अब शनिवार को अर्जेटीना से भिड़ेगी। इससे पहले टूर्नामेंट में भारत को ओलंपिक चैंपियन जर्मनी से 0-4 से शिकस्त मिली थी, लेकिन अगले मैच में उसने आयरलैंड को 2-1 से हराया था।

भारत ने अर्जेटीना को बराबरी पर रोका
भारतीय हॉकी टीम ने छह देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट के रोमांचक राउंड रॉबिन मुकाबले में शनिवार को यहां अर्जेटीना को 3-3 से ड्रॉ पर रोक दिया। दोनों टीमों ने मैच की धीमी शुरुआत की, लेकिन अर्जेंटीना ने पहला क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले मातियास पेरेडेस के गोल की मदद से बढ़त बना ली। सरदार की अगुआई वाली भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में शानदार मूव बनाया, लेकिन गोलमुख के समीप रमनदीप को रोकने के लिए विरोधी टीम ने फाउल किया। जबकि उन्हें सिर्फ गोलकीपर को पछाड़ना था।

आइसीसी की पगबाधा आउट पर नए नियम को मंजूरी
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने पगबाधा (एलबीडब्ल्यू) से जुड़े अंपायरों के फैसलों पर विवादास्पद निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से संबंधित नियमों में बदलाव को मंजूरी दे दी है, जिससे गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में दो डिवीजन बनाने और नई वनडे लीग सहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आमूलचूल परिवर्तन करने की योजना को स्थगित कर दिया है।

सौरभ गांगुली को हाईकोर्ट से मिली बड़ी जीत
इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन सौरभ गांगुली को टैक्स की पिच पर एक बड़ी जीत हासिल हुई है। सर्विस टैक्स अथॉरिटीज ने उनसे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने के लिए मिली फीस के अलावा उनके राइटअप और अपीयरेंस पर टैक्स मांगा था। कोलकाता हाई कोर्ट ने इसे यह कहकर खारिज कर दिया कि मामले में टैक्स की देनदारी नहीं बनती है।

प्रणीत ने जीता कनाडा ओपन खिताब
बी साई प्रणीत और मनु अत्री-बी सुमित रेड्डी की जोड़ी ने कनाडा ओपन बैडमिंटन खिताब जीतकर भारत को दोहरी सफलता दिलाई। चौथी वरीय प्रणीत ने तीसरी वरीय ली हुन द्वितीय को एकतरफा पुरुष सिंगल्स फाइनल मुकाबले में 21-12, 21-10 से हराया। रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली शीर्ष वरीय अत्री और रेड्डी की जोड़ी ने पुरुष डबल्स के फाइनल मैच में कनाडा के एडियन लू और टोबी एनजी की जोड़ी को 21-8, 21-14 से शिकस्त दी।

दिल्ली डायनामोज के मुख्य कोच बने जम्ब्रोटा
इटली के जिआनलुका जम्ब्रोटा को 5 जुलाई 2016 को दिल्ली डायनामोज का नया मुख्य कोच बनाया गया। उनका अनुबंध दो साल का होगा। 39 वर्षीय जम्ब्रोटा 2006 की विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। वह एक अन्य विश्व कप विजेता ब्राजील की टीम के खिलाड़ी रॉबटरे कालरेस की जगह लेंगे। जम्ब्रोटा डायनामोज के तीसरे कोच हैं। कालरेस से पहले नीदरलैंड्स के हार्म वेन वेलदोवेन डायनामोज के मुख्य कोच थे।

रियो टिकट से चूके नीरज
डब्ल्यूबीसी एशियन चैंपियन भारतीय मुक्केबाज नीरज गोयत (69 किग्रा को रियो ओलंपिक का टिकट पाने से चूक गए। 24 वर्षीय नीरज वेनेजुएला के वर्गास में चल रहे पेशेवर मुक्केबाजों के लिए अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में 0-3 से मैच हार गए। स्पेन के सिसाखो नडिये यूबा ने नीरज को तीसरे ओलंपिक क्वालीफायर में हराया। नीरज को कांस्य पदक हासिल हुआ।

संदीप और नरसिंह को मिला पदक
रियो के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके भारतीय पहलवान संदीप तोमर (57 किग्रा) और नरसिंह यादव (74 किग्रा) ने 9 जुलाई 2016 को स्पेनिश ग्रां प्रि रेसलिंग चैंपियनशिप में क्रमश: रजत और कांस्य पदक अपने नाम किए। हालांकि लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त 65 किग्रा वर्ग में प्रभावित करने में नाकाम रहे और उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा। उन्हें क्यूबा के योब्ल्स बोनी ने हराकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। 74 किग्रा वर्ग का स्वर्ण पदक क्यूबा के लिवान लोपेज ने जीता, जबकि रजत पदक पर फ्रांस के जेलिमखान खादजीव ने कब्जा जमाया है।

धवन और राहुल के अर्धशतक
भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 51 रन) और लोकेश राहुल (नाबाद 50 रन) के अर्धशतकों की मदद से भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज अध्यक्ष एकादश के खिलाफ पहले अभ्यास मैच के पहले दिन 35 ओवरों तक के खेल में बिना कोई विकेट गंवाए 108 रन बना लिए थे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

75 साल के पेले ने किया तीसरा ब्याह
ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने 9 जुलाई 2016 को तीसरी बार ब्याह रचाया है। पेले ने मार्सिया सिबेले आओकी के साथ छह साल तक डेटिंग के बाद साओ पाउलो में शादी की। मार्सिया उनसे 25 साल छोटी हैं। पेले की उम्र 75 साल है, जबकि मार्सिया 50 की हैं। इस शादी में करीब सौ मेहमान शामिल हुए। अखबारों के फोटोग्राफरों और टीवी चैनलों के कैमरामैनों को इस समारोह से दूर रखा गया है।

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम का विजयी आगाज
भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने यहां डायनमो स्ट्रोइटेल के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज कर यूरेशिया कप में अपना विजयी आगाज किया। येकातेरिनबर्ग के गवर्नर और भारतीय हाई कमिश्नर पंकज सरन भी इस मैच को देखने के लिए मौजूद थे। मैच में भारतीय टीम ने अछी शुरुआत की। पहले 15 मिनट में उसे कुछ पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन डायनमो के गोलकीपर द्रायनत्सिन आर्टेम के अछे प्रयासों के चलते वह कोई गोल नहीं कर सकी।

पुर्तगाल ने फ्रांस को हराकर जीता खिताब
सब्सिट्यूट खिलाड़ी एडर के अतिरिक्त समय में किए गए अप्रत्याशित गोल की बदौलत पुर्तगाल ने 10 जुलाई 2016 को फाइनल में मेजबान फ्रांस को 1-0 से हराकर यूरो कप के खिताब पर कब्जा जमाया। पुर्तगाल का यह पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब है। हालांकि सुपर स्टार रोनाल्डो ने मैच से पहले कहा था कि यह खिताब जीतना उनका सपना है, लेकिन मैच के दौरान चोटिल होने की वजह से उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा था।

पंचतत्व में विलीन अमल दत्ता
मशहूर फुटबॉलर एवं कोच अमल दत्ता 11 जुलाई 2016 को पंचतत्व में विलीन हो गए। निमतल्ला श्मशान घाट पर पूरे राजकीय सम्मान से उनका अंतिम संस्कार किया गया। मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विपक्ष के नेताओं समेत हजारों लोगों ने उनके अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि दी। सोमवार सुबह दत्ता के बागुइआटी स्थित घर से उनकी अंतिम यात्र शुरू हुई। सबसे पहले उनके पार्थिव शरीर को गणोश टॉकीज स्थित उनके पुराने घर ले जाया गया था।

पुरुष हॉकी टीम की कमान संभालेंगे श्रीजेश, महिला टीम की कमान सुशीला चानू
हॉकी इंडिया ने रियो ओलंपिक खेलों से पहले बड़ा फेरबदल करते हुए राष्ट्रीय पुरुष और महिला हॉकी टीम की कमान बदल दी है। पुरुष हॉकी टीम की कमान सीनियर गोलकीपर पीआर श्रीजेश संभालेंगे, जबकि महिला टीम की कमान ओलंपिक क्वालीफाई कराने वाली अनुभवी रितु रानी की जगह डिफेंडर सुशीला चानू को दी गई है। सरदार भाग्यशाली रहे कि उनकी कप्तानी गई, लेकिन वह टीम में जगह बरकरार रखने में सफल रहे।

ओलंपियन एंटिक का निधन
पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती रोम हॉकी ओलंपियन जो एंटिक का निधन हो गया है। वह 90 बरस के थे। 1960 ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम में एंटिक सेंटर हाफ के रूप में खेलते थे। उनके परिवार में एक बेटा विलियम और एक बेटी रीता है। उनकी पत्नी का निधन 2011 में हुआ था। एंटिक के बेटे विलियम ने कहा, ‘वह बीमार थे और वह आइसीयू से बाहर नहीं आ पाए। उन्होंने देश को गौरवांवित किया, लेकिन कोई भी उनकी वित्तीय मदद करने के लिए आगे नहीं आया है।

मनोज प्रभाकर होंगे उप्र टीम के कोच
पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज मनोज प्रभाकर उत्तर प्रदेश की रणजी टीम के कोच होंगे। जबकि जिंबावे के पूर्व कप्तानहीथ स्ट्रीक को यूपीसीए क्रिकेट अकादमी का कंसल्टेंट नियुक्त किया है। स्ट्रीक गुजरात लॉयंस टीम के कोच हैं। मृत्युंजय त्रिपाठी रणजी टीम के सहायक कोच एवं राहुल सप्रू मैनेजर होंगे। इसके अलावा रिजवान शमशाद को सीनियर सलेक्शन कमेटी (पुरुष) का चेयरमैन बनाया गया।

वर्ल्‍ड ग्रुप प्लेऑफ में पहुंचा भारत
दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने 16 जुलाई 2016 को शानदार खेल दिखाते हुए भारत को डेविस वल्र्ड ग्रुप प्लेऑफ में पहुंचा दिया। इस जोड़ी ने एशिया ओशियाना ग्रुप-1 मुकाबले में कोरिया के सियोंग चान होंग और हांग चुंग को सीधे सेटों में पराजित कर भारत को 3-0 की बढ़त दिला दी। पेस-बोपन्ना ने चंडीगढ़ क्लब के घसियाले कोर्ट पर दबदबा बनाते हुए मेहमान खिलाड़ियों को 6-3, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। भारतीय जोड़ी ने यह मुकाबला एक घंटे 41 मिनट में अपने नाम किया।

कोरिया ने भारत को क्लीन स्वीप से रोका
चार वर्ष बाद डेविस कप में सिंगल्स मुकाबला खेलने कोर्ट पर उतरे रोहन बोपन्ना ने रविवार को एक सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की। बोपन्ना ने पहले रिवर्स सिंगल्स में कोरिया के हांग चुंग को हराया। हालांकि योंग क्यू लिम ने रामकुमार रामनाथन को शिकस्त देकर एशिया ओशियाना ग्रुप-1 मुकाबले में भारत की क्लीन स्वीप की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

विंडीज के मैनेजर बने गार्नर
पूर्व कैरेबियाई तेज गेंदबाज जोएल गार्नर को तीन वर्षो के लिए वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मैनेजर नियुक्त किया है। वह पहले ही भारत के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम के साथ जुड़ चके हैं। 63 वर्षीय गार्नर 2009 से 2010 के दौरान वेस्टइंडीज टीम के अंतरिम मैनेजर और ‘ए’ टीम के मैनेजर रह चुके हैं। वह वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के निदेशक और बारबाडोस क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। गार्नर ने 1977 से 1987 के दौरान वेस्टइंडीज के लिए 58 टेस्ट और 98 वनडे मैच खेले थे।

लॉर्डस के हीरो शाह बने नंबर एक गेंदबाज
इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्डस पर पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन कर पाकिस्तान को जीत दिलाने वाले स्पिनर यासिर शाह दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। वह दिसंबर 1996 में मुश्ताक अहमद के बाद यह मुकाम हासिल करने वाले पहले पाकिस्तानी गेंदबाज हैं। सोमवार को जारी आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में शाह ने भारतीय स्पिनर आर अश्विन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को पछाड़ा। पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 75 रन से हराया था।

 ‘कैब’ और ‘केएससीए’ के चुनाव पर रोक
सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्तन्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा समिति ने बीसीसीआइ को निर्देश दिया है कि सोमवार को देश की शीर्ष अदालत के आदेश के आने के बाद सभी चुनाव रोक दिए जाएं। सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड में सुधारवादी कदमों को लेकर लोढ़ा समिति की सिफारिशें लागू करने के लिए बीसीसीआइ को छह महीने का समय दिया है। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार लोढ़ा समिति ने अध्यक्ष अनुराग ठाकुर, सचिव अजय शिर्के, कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी और संयुक्तसचिव अमिताभ चौधरी सहित बीसीसीआइ के सभी पदाधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं।

अमनदीप ने जीती चैंपियनशिप
केजीए हीरो महिला प्रो चैंपियनशिप में कर्नाटक गोल्फ संघ पर खेले गए टूर्नामेंट के अंतिम दिन महिला गोल्फ खिलाड़ी अमनदीप द्राल ने दो दिनों की अपनी बढ़त को तीसरे दिन भी कायम रखते हुए वन अंडर 71 का स्कोर करते हुए कुल स्कोर 213 के साथ खिताब अपने नाम किया। दूसरे स्थान पर कोलकाता की नेहा त्रिपाठी और तीसरे स्थान पर कपूरथला की गुरसिमर बडवाल रहीं। दोनों का कुल स्कोर क्रमश: 224 और 225 रहा।

वंदना और दीपिका के दम पर भारत ने जीता मैच
वंदना कटारिया और दीपिका के दो-दो गोल की मदद से भारतीय महिला हॉकी टीम ने अमेरिका के मौजूदा दौरे पर कनाडा को 5-2 से हराकर दूसरी जीत दर्ज की। वंदना ने नौवें और 51वें मिनट में गोल दागे, जबकि दीपिका ने 38वें और 49वें मिनट में गोल किए। इसके अलावा पांचवां गोल पूनम रानी ने 58वें मिनट में किया। भारत ने तेज शुरुआत करते हुए कनाडा पर दबाव बनाया।

अश्विन के ऑलराउंड खेल से भारत ने पहला टेस्ट जीता
ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी चतुराई भरी फिरकी का बेहतरीन नमूना पेश करते हुए वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत को चौथे दिन ही पारी और 92 रनों से जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। अश्विन ने पहली पारी में कोई विकेट लेने में नाकाम रहने के बाद दूसरी पारी में 83 रन देकर 7 विकेट लिए। इसी मैच में अश्विन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 113 रन भी बनाए थे। वेस्ट इंडीज की टीम फॉलोऑन खेलते दूसरी पारी में 78 ओवरों में 231 रनों पर ऑलआउट हो गई। पहली पारी में वेस्ट इंडीज ने 243 रन बनाए थे।

रियो न नरसिंह जाएंगे न सुशील
डोपिंग के चक्रव्यूह में फंसे पहलवान नरसिंह यादव का अगले महीने होने वाले रियो ओलंपिक में जाने का सपना तो टूट ही गया है, लेकिन उनकी जगह सुशील कुमार या कोई और पहलवान भी नहीं जा पाएगा। भारतीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पुष्टि भी कर दी है। हालांकि नरसिंह ने कहा है कि उन्हें फंसाया गया है। उनके खाने में किसी ने धोखे से कुछ ऐसा मिलाया है जिससे उनके ओलंपिक में जाने का रास्ता बंद हो जाए।

डोप ने अब गोला फेंक एथलीट इंद्रजीत को डसा
रियो डि जेनेरियो में पांच अगस्त से शुरू होने वाले ओलंपिक से पहले ही भारत डोप के डंक से बेहाल हो गया है। फ्रीस्टाइल पहलवान नरसिंह यादव के बाद गोला फेंक एथलीट इंद्रजीत सिंह डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। राष्ट्रीय डोपिंग रोधक एजेंसी (नाडा) ने 24 जून को इंद्रजीत का टेस्ट लिया था। उनके सैंपल में स्टेरॉयड मिला है। हालांकि अभी उनका ए सैंपल पॉजीटिव पाया गया है। नियमानुसार अगर वह चाहेंगे तो उनके बी सैंपल का परीक्षण किया जाएगा। अगर बी नमूना भी पॉजीटिव पाया जाता है तो उन पर प्रतिबंध लग सकता है।

अब नरसिंह के बदले प्रवीण राणा जाएंगे रियो ओलंपिक
डोप में फंसे नरसिंह यादव की जगह अब प्रवीण राणा रियो ओलंपिक में भाग लेंगे। भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआइ) इसको लेकर लगातार यूनाईटेड वल्र्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के संपर्क में था। उसने न केवल भारतीय संघ के आवेदन को मान लिया, बल्कि इस बारे में रियो ओलंपिक की आयोजन समिति को भी बताने के लिए कह दिया है। रियो आयोजन समिति ने भी इसके लिए हामी भर दी है।
प्रवीण राणा की उपलब्धियां
1 – 2012 में नई दिल्ली में पहले हरी राम इंडियन ग्रां प्रि टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक
2 – 2010 में रोहतक में जूनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
3 – 2008 में उबेकिस्तान में कैडेट एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
4 – 2008 में पुणो में तीसरे राष्ट्रमंडल युवा खेलों में स्वर्ण पदक
5 – 2010 में रांची में 55वीं सीनियर कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक

अश्विन ने शाह से छिनी बादशाहत
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पाकिस्तान के यासिर शाह से नंबर एक की कुर्सी छीन ली है। आइसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन फिर से नंबर एक स्थान पर काबिज हो गए हैं। अश्विन ने एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 83 रन देकर सात विकेट झटके थे और भारत ने यह मैच पारी और 92 रन से जीता था। अश्विन इससे पहले 2015 के अंत में भी शीर्ष पर रहे थे। तमिलनाडु के इस गेंदबाज ने ऑलराउंडरों की सूची में भी शीर्ष स्थान मजबूत कर लिया है।

मुरलीधरन आइसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल
श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और तीन अन्य को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने इस साल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। आइसीसी ने बयान में कहा, ‘मुथैया मुरलीधरन, कारेन रोल्टन, आर्थर मौरिस और जॉर्ज लोमैन को इस साल के आखिर में यह सम्मान दिया जाएगा।’ इन चारों को आइसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेमर्स और मीडिया ने चुना। उन्हें खेलों में उनके योगदान के लिए हॉल ऑफ फेम कैप्स दी जाएगी। विश्व कप 2011 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले मुरलीधरन ने टेस्ट में 800, वनडे में 534 और टी-20 में 13 विकेट लिए हैं।

हॉकी में स्पेन से हारा भारत
रियो ओलंपिक की तैयारियों के लिए स्पेन दौरे पर अभ्यास मैच खेलने गई भारतीय हॉकी टीम को दूसरे मुकाबले में मेजबान स्पेन के हाथों 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। मुकाबले में भारत की ओर से मनप्रीत और रमनदीप ने गोल दागे। इससे पहले भारतीय टीम को पहले अभ्यास मैच में भी मेजबान टीम से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरे मुकाबले की शुरुआत काफी धीमी हुई थी। पहले चरण में स्पेन की टीम के पास गोल करने का अवसर था, लेकिन भारतीय टीम ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया।


पुरस्कार, सम्मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

केरल में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध
बढ़ते कैंसर और हृदय रोगों के कारण केरल सरकार ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य मंत्री केके शिलाजा ने विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को ई-सिगरेट के निर्माण, बिक्री और विज्ञापन पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि राय में ई-सिगरेट का कारोबार जमकर फल-फूल रहा है। कोरियर और ऑनलाइन सेवा से सहज उपलब्ध हो जाती है। युवाओं और बचों को गिरफ्त में ले रही है।

आंख की हरकतों से चलेंगे स्मार्टफोन
वैज्ञानिकों की टीम ऐसा मोबाइल सॉफ्टवेयर विकसित कर रही है, जिससे स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य मोबाइल उपकरणों को बिना हाथ से टच किए सिर्फ आंखों की हरकतों या निगाहों (आई मूवमेंट) से नियंत्रित किया जा सकेगा। इन वैज्ञानिकों में एक भारतीय भी शामिल है। स्मार्टफोन के लिए इस सॉफ्टवेयर को सस्ता, संक्षिप्त और सटीक बनाने के लिए शोधकर्ता निगाहों की गतिविधियों से संबंधित सूचनाएं एकत्रित कर रहे हैं। जर्मनी में मैक्स प्लांक इंस्टीट्यूट, अमेरिका का मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइएमटी) और यूनीवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया ने अब तक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने में सफलता हासिल कर ली है।

रिलीज से पहले ही पाकिस्तान में ‘सुल्तान’ के सभी शो हाउसफुल
सुपरस्टार सलमान खान की ईद पर रिलीज होने वाली ‘सुल्तान’ का पाकिस्तान में भी बेसब्री से इंतजार हो रहा है। इसका अंदाजा इसी से लग सकता है कि सिनेमाघरों में इस फिल्म के पहले पांच दिन के सभी शो अभी से हाउसफुल हो चुके हैं। ट्रेड पंडितों का मानना है कि सलमान की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अछी कमाई करेगी। ‘सुल्तान’ पिछले साल की सुपरहिट रही पाकिस्तानी फिल्म ‘जवानी फिर नहीं आनी’ का रिकार्ड तोड़ सकती है। फिल्म प्रदर्शक नदीम मांडवीवाला के अनुसार, पाकिस्तानी सिनेमाघरों में ‘सुल्तान’ के पहले पांच दिनों के सभी शो के टिकट बिक चुके हैं।

गोमुख ग्लेशियर तक जाने पर पाबंदी
गोमुख ग्लेशियर के बायीं तरफ का हिस्सा टूटने के बाद गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने सोमवार को एहतियाती कदम उठाए हैं। भागीरथी के उद्गम स्थल यानी गोमुख तक जाने पर फिलहाल पाबंदी लगा दी गई है। यहां जाने वालों को भोजबासा से तीन किलोमीटर आगे तक ही जाने की अनुमति होगी। सुरक्षा पहलुओं के मद्देनजर पर्वतारोहियों और तीर्थयात्रियों के लिए पार्क प्रशासन ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इधर, ग्लेशियर की असली स्थिति पता करने के लिए वहां अध्ययन के लिए मौजूद वैज्ञानिकों के दल को इसी सप्ताह वापस बुलाया जा रहा है।

सलमान के बरी होने के खिलाफ याचिका मंजूर
सुप्रीम कोर्ट ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को 2002 के हिट एंड रन मामले में मुंबई हाई कोर्ट द्वारा बरी किए जाने के खिलाफ दायर महाराष्ट्र सरकार की अपील मंजूर कर ली। जस्टिस जेएस खेहर और अरुण मिश्र ने कहा, ‘अंतिम सुनवाई के लिए अर्जी मंजूर की जाती है।’ शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र सरकार की ओर से पेश अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी की दलीलें मंजूर नहीं की। अटार्नी जनरल ने छह सप्ताह के बाद की तारीख तय करने का अनुरोध किया था।

रितिक की पूर्व पत्नी सुजैन पर 15 करोड़ की मानहानि का मुकदमा
अभिनेता रितिक रोशन की पूर्व पत्नी सुजैन खान के खिलाफ रियल एस्टेट कंपनी के मैनेजिंग पार्टनर ने 15 करोड़ रुपये की मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया है। एमजी प्रॉपर्टीज के मैनेजिंग पार्टनर मुदित गुप्ता ने सुजैन पर अपने खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने का आरोप लगाया है। इससे पहले कंपनी ने पणजी पुलिस में सुजैन के खिलाफ 1.87 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी।

चीन में एशिया की सबसे लंबी रेलवे सुरंग बनकर तैयार
चीन ने शानक्सी प्रांत में एशिया की सबसे लंबी रेल सुरंग के निर्माण का काम पूरा कर लिया है। 16 किमी लंबी सुरंग में दोहरी रेल पटरियां हैं। इस पर से हाई स्पीड ट्रेनें गुजरेंगी। सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, यह सुरंग एशिया में अपनी तरह की सबसे लंबी है। इसका निर्माण किंलिंग पर्वत को काटकर किया गया है। इसके जरिये चीन के पश्चिमोत्तर प्रांत शानक्सी की राजधानी शीआन व सिचुआन की राजधानी चेंगदू हाई स्पीड रेल लाइन से जुड़ जाएंगी। यह रेल लाइन 643 किमी लंबी है।

मछुआरों की जान बचाने के लिए वीरता पुरस्कार
भारतीय मर्चेट नेवी की पहली महिला कैप्टन राधिका मेनन को समुद्र में विशिष्ट बहादुरी के लिए आइएमओ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मेनन भारतीय मर्चेट नेवी की पहली महिला कैप्टन हैं। अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (आइएमओ) का पुरस्कार पाने वाली पहली वह महिला भी होंगी। तेल उत्पाद टैंकर संपूर्ण स्वराज की कैप्टन मेनन को असाधारण वीरता के लिए 2016 का अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन का अवार्ड मिलेगा। उन्होंने पिछले साल जून में बंगाल की खाड़ी में प्रतिकूल हालात में डूबती नौका से सात मछुआरों को बचाने में भूमिका निभाई थी।

डेढ़ सौ जिलों में उच्च जन्म दर
देश के करीब डेढ़ सौ जिलों में उच्च जन्म दर की समस्या बनी हुई है। देश में 23 जिले सर्वाधिक जन्म दर के शिकार हैं। इनमें प्रति महिला औसतन चार या इससे अधिक बचे जन्म देने की दर है। इनमें सबसे ज्यादा 11 जिले उत्तर प्रदेश के, आठ जिले बिहार के और दो-दो जिले राजस्थान व मध्य प्रदेश के हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इन जिलों पर हमें यादा ध्यान देने की जरूरत है। इसी प्रकार से सात राज्यों के 123 जिलों में जन्म दर 3.0 से 3.9 प्रतिशत के बीच है।

दुनिया के सर्वाधिक कमाने वाले सितारों में शाहरुख-अक्षय
फोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 सेलेब्रिटी की सालाना सूची में शीर्ष पर अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट हैं। उनकी कमाई 17 करोड़ डॉलर (करीब 1141 करोड़ रुपये) रही है। शाहरुख 3.3 करोड़ डॉलर (करीब 221 करोड़ रुपये) कमाई के साथ 86वें स्थान पर हैं। जबकि 3.15 करोड़ डॉलर (करीब 211 करोड़ रुपये) कमाने वाले अक्षय कुमार को 94वां स्थान मिला है। फोर्ब्स के मुताबिक शाह रुख अपनी हिट फिल्मों में मुख्य भूमिकाओं के साथ बॉलीवुड के बॉक्स आफिस पर राज कर रहे हैं। वह दर्जनों ब्रांडों के विज्ञापन से भी कमाते हैं। फोर्ब्स के अनुसार, 48 वर्षीय अक्षय कुमार 2015 में 76वें स्थान से फिसलकर 94वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च हुए बॉलीवुड के दबंग व सन्नी लियोन
पिछले एक दशक में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान का जादू भारतीयों के सिर चढ़कर बोला है। अपनी फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने वाले सलमान को 2006 से 2016 के बीच सबसे ज्यादा लोगों ने गूगल पर सर्च किया है। गूगल द्वारा जारी सूची के अनुसार, सलमान के बाद शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन और रजनीकांत सबसे ज्यादा सर्च किए गए हैं। इसी तरह अभिनेत्रियों में सबसे ज्यादा दिलचस्पी जिस्म-2 से बॉलीवुड में दस्तक देने वाली सन्नी लियोन को लेकर रही। उनके बाद कट्रीना कैफ, करीना कपूर, काजल अग्रवाल, दीपिका पादुकोण और ऐश्वर्या राय को सर्च किया गया।

सिंगापुर में शोध जालसाजी में फंसे तीन भारतवंशी वैज्ञानिक
सिंगापुर में भारतीय मूल के तीन वैज्ञानिकों पर शोध में जालसाजी करने का आरोप लगा है। मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर रवि कंबदुर को बर्खास्त कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। शोध फर्जीवाड़े में नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) के प्रोफेसर कंबदुर (न्यूजीलैंड निवासी), नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) से जुड़ी रहीं डॉक्टर मृदुला शर्मा और एनटीयू के पूर्व शोधकर्ता सुदर्शन रेड्डी लोकीरेड्डी का नाम सामने आया है।

कोलकाता के कुशल पॉल बने ‘सा रे गा मा पा’ विजेता
कोलकाता के कुशल पॉल रियलिटी शो ‘सा रे गा मा पा’ के विजेता बने। ग्रैंड फिनाले में उन्होंने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के सचिन कुमार वाल्मिकन और कनाडा के वैंकूवर के जगप्रीत बाजवा को मात दी। 17 वर्षीय पॉल ‘सा रे गा मा पा’ के रॉकस्टार के रूप में जाने जाते थे। वह गायक-संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती की टीम में थे। बतौर पुरस्कार पॉल को विजेता ट्राफी और एलीट आइ20 गाड़ी दी गई।

गोविंदा व शिल्पा के खिलाफ गैर जमानती वारंट
हिंदी फिल्म छोटे सरकार में फिल्माए गए गीत ‘..बदले में सारा बिहार लेइले’ के खिलाफ पाकुड़ मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अखिलेश कुमार की अदालत ने सुनवाई करते हुए फिल्म अभिनेता गोविंदा, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी, निर्देशक विमल कुमार, गायक उदित नारायण, गायिका अलका याग्निक, संगीतकार आनंद मिलिंद व गीतकार रानी मलिक के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। विदित हो कि पाकुड़ के यंग लॉयर्स एसोसिएशन के अधिवक्ता एमएम तिवारी ने अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में वाद संख्या 52/97 दर्ज कराया था।

भारतीय छात्र को एशिया का गूगल कम्युनिटी इम्पैक्ट अवार्ड
चेन्नई के 14 वर्षीय छात्र अद्वय रमेश ने प्रतिष्ठित एशिया का गूगल कम्युनिटी इम्पैक्ट अवार्ड जीता है। रमेश गूगल की तरफ से 50,000 डॉलर (करीब 33.57 लाख रुपये) के स्कॉलरशिप के लिए चुने गए 20 फाइनलिस्टों में शामिल हैं। वह चेन्नई के नेशनल पब्लिक स्कूल में 10वीं के छात्र हैं। शानदार उपलब्धि के बाद उन्होंने कहा, ‘गूगल कम्युनिटी इम्पैक्ट अवार्ड जीतना मेरे लिए काफी मायने रखता है। इससे मुङो और सीखने और अपने आइडिया को आगे विकसित करने में मदद मिलेगी।

हैदराबाद के रोहित खंडेलवाल बने मिस्टर वर्ल्‍ड 2016
ब्रिटेन में आयोजित मिस्टर प्रतियोगिता भारत के रोहित खंडेलवाल ने जीत ली है। हैदराबाद निवासी मॉडल और अभिनेता रोहित ने दुनियाभर के 46 प्रतिभागियों को पछाड़कर इस खिताब पर कब्जा जमाया। 2014 के मिस्टर वर्ल्‍ड निकलस पेडरसन ने उन्हें ताज पहनाया। रोहित पहले भारतीय हैं, जिन्होंने यह प्रतियोगिता जीती। मंगलवार रात साउथपोर्ट थिएटर और कन्वेंशन सेंटर में आयोजित प्रतियोगिता में 26 वर्षीय रोहित ने डिजाइनर निवेदिता साबू के बनाए वस्त्र पहने थे।

बाबरी मस्जिद के मुद्दई मो. हाशिम का निधन
बाबरी मस्जिद के मुद्दई मो. हाशिम अंसारी का 20 जुलाई 2016 को इंतकाल हो गया। वह 95 वर्ष के थे। चाय पीने के बाद उन्होंने सिर चकराने की शिकायत की और बिस्तर पर लेटे तो फिर नहीं उठ सके। उनके निधन के कुछ मिनट बाद ही हनुमानगढ़ी से जुड़े शीर्ष महंत ज्ञानदास मुहल्ला कोटिया स्थित उनके आवास पहुंचे और अश्रुपूरित नेत्रों से अंतिम विदाई दी। हाशिम का जनाजा उनके घर से करीब सौ मीटर दूर बिजली शहीद बाबा की मजार तक गया था।

सतत विकास सूचकांक में भारत 110वें पायदान पर
सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में भारत काफी पीछे है। इस मामले में वह 149 देशों के सूचकांक में 110वें पायदान पर है। जबकि स्वीडन शीर्ष स्थान पर है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास समाधान नेटवर्क (एसडीएसएन) और बर्टल्समैन स्टिफटंग ने नया सतत विकास सूचकांक जारी किया है। सूचकांक ने 149 देशों के उपलब्ध आंकड़े जुटाए हैं। इससे यह पता चलता है कि 2016 में देश सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने में कहां खड़े हैं।

कबाली’ ने पहले ही दिन कमाए 350 करोड़
मेगास्टार रजनीकांत की फिल्म ‘कबाली’ ने रिलीज के पहले ही दिन देश में रिकॉर्ड 250 करोड़ की कमाई की। दुनिया के अन्य देशों में फिल्म ने करीब 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है। निर्माताओं की ओर से जारी बयान के मुताबिक, फिल्म ने पहले दिन सिर्फ तमिलनाडु में ही 100 करोड़ रुपये की कमाई की। फिल्म निर्माता केएस थानू ने बताया कि किसी भारतीय अभिनेता का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ कलेक्शन है।

शर्मिला टैगोर, शेखर कपूर को अवॉर्ड
गुजरे जमाने की अभिनेत्री शर्मिला टैगोर और जानेमाने फिल्मकार शेखर कपूर को लंदन में आइकन अवॉर्ड से नवाजा गया है। दोनों को बागरी फाउंडेशन लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सम्मानित किया गया। इस बार महोत्सव महिलाओं और बच्चों पर केंद्रित था। फाउंडेशन के निदेशक करी साहनी ने बताया, उनका संस्थान दक्षिण एशिया के फिल्म के निर्माताओं और अभिनेताओं के बेहतरीन काम को सामने लाने का काम करता है।

मशहूर चित्रकार सैयद हैदर रजा हुए सिपुर्दे खाक
मशहूर चित्रकार पदम विभूषषण सहित अनेक पुरस्कार से नवाजे गए सैयद हैदर रजा को 24 जुलाई उनकी इच्छा के मुताबिक शाम बिंङिाया स्थित कब्रिस्तान में 6 बजकर 45 मिनट पर सिपुर्दे खाक किया गया। उनकी अंतिम यात्र में उनके मित्र, उनके जन्म स्थान के ग्रामीण, उनके चित्रकारी के शिष्य व स्थानीय जन व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। गार्ड ऑफ ऑनर के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी गई।

झारखंड की बेटी ने रचा इतिहास, म्यांमार व आस्ट्रेलिया की सुंदरियों को पीछे छोड़ा
झारखंड के हजारीबाग जिले की बेटी स्टेफी पटेल ने मिस टीन इंटरनेशनल टॉप मॉडल ऑफ द ईयर-2016 का खिताब हासिल कर इतिहास रच दिया है। स्टेफी ने 25 जुलाई 2016 को थाइलैंड के चियांगमै में हुई प्रतियोगिता में 52 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए यह सम्मान हासिल किया। थाईलैंड में बिग ब्रेक इंटरटेनमेंट के बैनर तले प्रतियोगिता की शुरुआत 21 जुलाई को हुई थी। 21 जुलाई को ओरिएंटेशन, 22 जुलाई को इंट्रोडक्शन राउंड, 23 जुलाई को कॉस्टूयम राउंड व टैलेंट राउंड के बाद 24 व 25 जुलाई को फाइनल में स्टेफी ने जगह बनाई है।

सोलर विमान ने पूरा किया दुनिया का पहला फेरा
स्वच्छ ईंधन का संदेश लेकर पिछले साल दुनिया के सफर पर निकला सौर ऊर्जा से संचालित विमान सोलर इंपल्स-2 की ऐतिहासिक यात्रा पूरी हो गई है। वह ईंधन की एक बूंद का इस्तेमाल किए बिना दुनिया का पूरा चक्कर लगाने वाला पहला विमान बन गया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव मून ने इस उपलब्धि के लिए विमान के पायलट को बधाई दी है। विमान मंगलवार तड़के 4.05 बजे संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबु धाबी में उतरा। उसे मिस्र की राजधानी काइरो से यहां पहुंचने में 48 घंटे से ज्यादा लगे है।

विल्सीन और कृष्णा को मिलेगा मैग्से से पुरस्कार
कर्नाटक में जन्मे बेजवाड़ा विल्सन और कर्नाटक संगीत के गायक तोडूर मादाबुसी कृष्णा को उल्लेखनीय कार्यो के लिए वर्ष 2016 के रमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए चुना गया है। विल्सन को मैला ढोने की कुप्रथा से निजात दिलाने के प्रयासों के लिए जाना जाता है तो दक्षिण भारतीय संगीत विधा में योगदान के लिए कृष्णा प्रसिद्ध हैं। विल्सन को मानव सम्मान के उत्थान के प्रयास और कृष्णा को संस्कृति को समाज से जोड़ने के कार्य के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

2022 तक भारत में दोगुने होंगे बाघ
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने उम्मीद जताई है कि विश्व के 70 फीसद बाघों के घर भारत में वर्ष 2022 तक इन वन्य जीवों की संख्या दोगुनी हो सकती है। दवे ने अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर बताया कि देश के 17 राज्यों और 49 सेंचुरी में कुल 2,226 बाघ हैं। एक स्वस्थ बाघ स्वस्थ पर्यावरण का प्रतीक है। भारत सेंटपीटर्सबर्ग के लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश में है।

दुष्कर्म के आरोप में टॉलीवुड अभिनेता गिरफ्तार
बांग्ला फिल्म में अभिनेत्री बनाने का प्रलोभन देकर युवती की अश्लील तस्वीरें खींचने और उन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर डाल देने की धमकी देकर उससे बार-बार दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने 30 जुलाई 2016 को टॉलीवुड अभिनेता व छायाकार अनिकेत दां (30) को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसे टॉलीगंज इलाके से गिरफ्तार किया है। अनिकेत के खिलाफ आइपीसी की विभिन्न धाराओं 376 (दुष्कर्म), 506 (अश्लील टिप्पणी) और 324 (मारने-पीटने) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Updated: July 31, 2016 — 1:12 pm

Leave a Reply

सरकारी जॉब न्यूज | Sarkari Job News Hindi © 2016 Frontier Theme