Current Affairs January 2016 in Hindi

अंतराष्‍ट्रीय करेंट अफेयर्स
राष्‍ट्रीय करेंट अफेयर्स
आर्थिक करेंट अफेयर्स
पुरस्‍कार, सम्‍मान, पद करेंट अफेयर्स
खेल करेंट अफेयर्स


अंतराष्‍ट्रीय करेंट अफेयर्स

पाकिस्‍तान में सीमांत गांधी की बरसी पर विवि पर हमला, 25 की मौत
पाकिस्तान में तालिबानी आतंकियों ने 20 जनवरी 2016 को विश्वविद्यालय के छात्रों को निशाना बनाया। इसमें आतंकियों ने बाशा खान विश्वविद्यालय में अंधाधुंध गोलीबारी कर 21 लोगों को मार डाला। 50 से अधिक लोग घायल हो गए। 16 दिसंबर, 2014 में आतंकियों ने पेशावर में एक सैन्य स्कूल में हमला कर 134 बच्चों समेत 150 को मार डाला था। यह विश्वविद्यालय पेशावर के दक्षिण-पश्चिम में करीब 50 किलोमीटर दूर चारसद्दा जिले में स्थित है। इस विवि का नाम खान अब्‍दुल गफ्फार खान के नाम रखा गया था।

कौन हैं सीमांत गांधी
खान अब्दुल गफ्फार खान का जन्म 6 फरवरी, 1890 को उतमंजाई (तत्कालीन भारत) में हुआ था। 20वीं शताब्दी में पख्तूनों के सबसे अग्रणी और करिश्माई नेता खान महात्मा गांधी के अनुयायी थे। इसलिए सीमांत गांधी कहलाए। इसलिए अफगान उन्हें ‘बाशा खान’ के नाम से पुकारते थे।

चीन में दो बच्चों की इजाजत
चीन ने 1978 में लागू की गई एक संतान नीति को अलविदा कह दिया है। एक जनवरी 2016 को चीनी दंपतियों को दो बच्चे पैदा करने की आधिकारिक तौर पर इजाजत मिल गई है। बूढ़ी होती आबादी और घटते कार्यबल से चिंतित सबाधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने अक्टूबर में नीति में बदलाव की घोषणा की थी। यह बदलाव नहीं होने पर 2050 तक चीन की एक चौथाई से अधिक की आबादी की उम्र 65 साल से अधिक होने का अनुमान लगाया जा रहा था।

अब ईरान के साथ सऊदी अरब का कारोबार भी खत्म
शिया धर्म गुरु निम्र अल-निम्र को मृत्युदंड के बाद से सऊदी अरब और ईरान के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ रही है। राजनयिक संबंधों के बाद सऊदी अरब ने ईरान के साथ व्यापारिक रिश्ते समाप्त करने का भी ऐलान कर दिया है। सऊदी के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने ईरान से आने और जाने वाली सभी उड़ानें रदद करते हुए हवाई संपर्क खत्म करने की घोषणा की है। खाड़ी के इस तनाव का फायदा आतंकी संगठन आइएस को होने की आशंका जताई जा रही है।

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम से हिली दुनिया
उत्तर कोरिया ने 6 जनवरी 2016 को पहले हाइड्रोजन बम का सफलतापूवर्क परीक्षण किया। सुबह 10 बजे (स्थानीय समय के मुताबिक) पुंग्ये री में यह परीक्षण किया। इससे परीक्षण स्थल के 40 किमी के दायरे में 5.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। जब पता चला कि धरती के नीचे इस हलचल का कारण उत्तर कोरिया का परीक्षण है तो पूरी दुनिया हिल उठी। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने 2006 में उत्तर कोरिया के पहले परमाणु परीक्षण के बाद से ही उसके खिलाफ प्रतिबंध लगा रखे हैं।

विवादों के बाद चीन ने संस्थापक माओ की विशाल प्रतिमा ढहाई
चीन में कुछ दिन पहले ही चर्चा में आई माओ त्से तुंग की प्रतिमा को वहां की सरकार ने गिरा दिया है। यह कदम प्रतिमा लगाने के लिए कानून सम्मत मंजूरी न होने के कारण उठाया गया। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओ की 37 मीटर आकार की विशालकाय प्रतिमा हेनान प्रांत की तोंगशू काउंटी में स्थापित की गई थी। सोने के रंग से पुती इस मूर्ति की स्थापना में आई 4.6 लाख डॉलर (करीब 3.07 करोड़ रुपये) की लागत को माओ समर्थक किसानों और कुछ स्थानीय उद्यमियों ने वहन किया था।

लंका में नए संविधान का प्रस्ताव पेश
श्रीलंका सरकार ने 9 जनवरी 2016 को नया संविधान बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेन की सरकार ने यह कदम अल्पसंख्यक तमिल समुदाय को ज्यादा अधिकार देकर उनके पुनर्वास के लिए उठाया है जिससे भविष्य में फिर से किसी टकराव की आशंका पैदा न हो। राष्ट्रपति ने संसद में दिए भाषण में कहा, हमें 21 सदी की आवश्यकताओं के लिए नए संविधान की जरूरत है।

नासा ने 100 से अधिक एलियन ग्रहों का पता लगाया
नासा के दुरुस्त किए गए ग्रह खोजी केपलर अंतरिक्ष यान ने ऐसे 100 से अधिक ग्रहों की पुष्टि की है, जो अन्य तारों की परिक्रमा कर रहे हैं। इसने अपने के-2 मिशन के दौरान एलियन ग्रहों का पता लगाया है। मालूम हो, केपलर को मार्च, 2009 में प्रक्षेपित किया गया था। इसका उद्देश्य समूची आकाशगंगा में पृथ्वी जैसे अन्य ग्रहों का पता लगाना है। यह अभियान सफल रहा है। अब तक 1,000 से अधिक एलियन ग्रहों का पता लगाया जा चुका हैं।

ईरान से पाबंदी हटी, भारत को मिलेगा फायदा
अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा ईरान से प्रतिबंध हटाने का सीधा लाभ भारत को मिलेगा। पिछले छह महीनों के दौरान जिस स्तर पर कूटनीतिक प्रयास चल रहे हैं, उससे ऊर्जा क्षेत्र में नए सहयोग की जमीन तैयार होती दिख रही है। अब भारतीय आइटी, दवा और रसायन कंपनियों को ईरान के रूप में एक नया बाजार मिलेगा। प्रतिबंध हटने के बाद ईरान खुलकर कच्‍चा तेल बेच सकेगा। पहले से ही कच्चे तेल के सुस्त बाजार में और मंदी आ सकती है। वैसे भी ईरान भारत को बाजार के मुकाबले आसान शर्तो पर तेल की आपूर्ति करता है।


राष्‍ट्रीय करेंट अफेयर्स

पठानकोट एयरफोर्स बेस पर आत्मघाती हमले से दहला पंजाब
दीनानगर में आतंकी हमले के पांच माह बाद एक बार फिर आत्मघाती हमले से पंजाब दहल उठा। पाकिस्तान की सीमा से मात्र 20 किलोमीटर दूर स्थित पठानकोट एयर फोर्स बेस में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के पांच आत्मघाती आतंकियों ने सेना की वर्दी में 2 जनवरी 2016 को तड़के करीब तीन बजे हमला कर दिया। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में सभी आतंकी मारे गए, जबकि पांच जवान शहीद हो गए। शहीद जवानों में एक एयरफोर्स का और चार एयरफोर्स बेस की सुरक्षा में तैनात डिफेंस सिक्योरिटी कॉप्स (डीएससी) के बताए जाते हैं।

कब क्या हुआ
1
– 2 जनवरी 2016 को तड़के 2.50 बजे सेना की वर्दी में 5-6 आतंकी एयरफोर्स बेस में दीवार फांद कर दाखिल हुए और सबसे पहले ग्रेनेड फेंके।
2
2.55 बजे : आतंकियों ने फायरिंग शुरू की और सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई आरंभ की।
3 –
4.40 बजे : पहले आतंकी को सुरक्षा बलों ने मार गिराया।
4 –
5.00 बजे : दो जवानों के शहीद होने की बात सामने आई और एनएसजी ने मोर्चा संभाला।
5 –
5.25 बजे : दूसरा आतंकी ढेर किया गया।
6
– 9.20 बजे : आतंकियों और सेना के बीच फायरिंग थमी।
7 – 11.30 बजे : नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) की टीम पठानकोट एयरबेस पहुंची।
8 – 11.45 बजे : एयरफोर्स बेस के भीतर फिर से फायरिंग शुरू हुई।
9 – 11.47 बजे : शहीद होने वाले जवानों की संख्या बढ़कर तीन हुई।
10 – दोपहर बाद 12.20 बजे : एयरबेस के पीछे गुरुद्वारा अकालगढ़ के पास ग्रेनेड हमला किया।
11 2.00 बजे : आतंकियों ने एयरफोर्स बेस की पिछली तरफ ग्रेनेड फेंका।
12 6.30 पांचवां आतंकी ढेर और ऑपरेशन खत्म।

दिल्ली में बाहरी ट्रकों के प्रवेश पर रोक
दिल्ली सरकार अगर राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए निजी वाहनों में ईवेन-ऑड नीति लागू कर रही है तो सुप्रीम कोर्ट भी पीछे नहीं है। प्रदूषण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने भी पूरी तरह कमर कस ली है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि जिन ट्रकों को दिल्ली में सामान नहीं छोड़ना है वे यहां प्रवेश नहीं करेंगे। दिल्ली में चारों ओर से ऐसे बाहरी ट्रकों का प्रवेश रोक दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने एनएच 10, एनएच 2 और एनएच 58 तथा उत्तर प्रदेश के एसएच 57 से दिल्ली में सामान न छोड़ने वाले कमर्शियल वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने जलीकटटू के खेल पर लगाई रोक
सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु में पोंगल त्योहार पर दौड़ते साड़ों को काबू करने का खेल पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने 12 जनवरी 2016 को जलीकट्टू की अनुमति देने वाली केंद्र सरकार की गत सात जनवरी की अधिसूचना पर फिलहाल रोक लगा दी है। कोर्ट से जलीकट्टू पर रोक लगने के बाद तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर जलीकट्टू के बारे में अध्यादेश जारी करने के लिए दबाव बनाया है। केंद्र सकार ने गत सात जनवरी को अधिसूचना जारी कर कुछ शर्तो के साथ जलीकट्टू को अनुमति दे दी थी।

बिहार में महिलाओं को नौकरियों में मिलेगा 35 प्रतिशत आरक्षण
बिहार सरकार की नौकरियों में अब महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। राज्य मंत्रिपरिषद ने 19 जनवरी 2016 को महिलाओं को नौकरियों में आरक्षण देने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी। मंत्रिमंडल के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्र ने बताया कि मंत्रिपरिषद की स्वीकृति के बाद राज्य की सभी सरकारी सेवाओं, संवर्गो के सभी स्तर एवं सभी पदों पर सीधी नियुक्तियों में आरक्षित एवं गैर आरक्षित वर्ग में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।
आरक्षण के अंदर ऐसे मिलेगा आरक्षण
1- अनुसूचित जाति के लिए निर्धारित 16 प्रतिशत का 35 प्रतिशत यानी 5.6 फीसद
2- अनुसूचित जनजाति के लिए तय 1 प्रतिशत का 35 प्रतिशत यानी 0.35 फीसद
3- पिछड़ी जातियों के लिए तय 12 प्रतिशत का 35 प्रतिशत यानी 4.2 फीसद
4- अत्यंत पिछड़ी जातियों के लिए निर्धारित 18 प्रतिशत का 35 प्रतिशत यानी 6.3 फीसद
5- सामान्य वर्ग के लिए तय 50 प्रतिशत का 35 प्रतिशत यानी 17 फीसद 16

सौ फाइलें भी न खोल सकीं नेताजी सुभाष चंद्र बोस की गुत्थी
18 अगस्त, 1945 को स्थान ताईपे, ताइवान जापान की सेना का बॉम्बर विमान साईगोन एयरस्टिप से उड़ान भरने के 20 मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस उसमें सवार थे। केंद्र सरकार ने उस घटना के लगभग 70 वर्षों बाद नेताजी से जुड़ी सौ फाइलों को सार्वजनिक कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद उनकी मौत के रहस्य से पूरा पर्दा नहीं उठ पाया है। आजादी के लगभग 40 वर्षों तक कांग्रेस की विभिन्न सरकारों ने नेताजी से जुड़े मामलों को दबाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इन गोपनीय फाइलों में ब्रिटिश राज से लेकर वर्ष 2007 तक के बोस से जुड़े रिकार्ड हैं।

आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे  भारत  और फ्रांस
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व प्रसिद्ध रॉक गार्डन में अहम बातचीत की गई। दोनों नेताओं ने न केवल आपसी चट्टानी रिश्तों की झलक पेश की, बल्कि आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता और एकराय भी जताई है। इससे पहले चंडीगढ़ में ही इंडो-फ्रेंच बिजनेस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलांद ने कहा कि दोनों मुल्क मिलकर दुनिया में सुरक्षा की भावना लाना चाहते हैं। मोदी ने कहा कि जब फ्रांस पर आतंकी हमला हुआ था, उसी दिन उन्होंने तय कर लिया था कि फ्रांस के राष्ट्रपति को अगली गणतंत्र दिवस परेड में बुलाएंगे ताकि आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने की ताकत दिखा सकें।
1- भारत के साथ मिलकर दुनिया में सुरक्षा की भावना लाना चाहते हैं
2- हर साल भारत में एक बिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा
3- भारत में 100 स्मार्ट सिटी के काम में फ्रांस पूरा सहयोग देगा

फ्रांसीसी कंपनी व न्यूक्लियर पावर में प्राथमिक समझौता
फ्रांसीसी कंपनी ईडीएफ ने भारत के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित जैतापुर में छह न्यूक्लियर रिएक्टर स्थापित करने के लिए न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइएल) के साथ प्राथमिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ई़डीएफ फ्रांस की सरकारी कंपनी अरीवा से जैतापुर की लंबे अरसे से अटकी इस परियोजना का अधिग्रहण करेगी। अरीवा ग्रुप इस साल के अंत में अपनी रिएक्टर कंपनी ईडीएफ को बेचने वाली है। जैतापुर में छह न्यूक्लियर रिएक्टर लगाने का समझौता दुनिया का सबसे बड़ा न्यूक्लियर अनुबंध हो सकता है।

भ्रष्टाचार से जंग में सुधरी भारत की रैंकिंग
अंतरराष्ट्रीय संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के ‘करप्शन परसेप्शन इंडेक्स-2015’ पर भारत की रैंकिंग में सुधार आया है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन स्थित अंतरराष्ट्रीय संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने 27 जनवरी 2016 को भ्रष्टाचार की सूचक ‘करप्शन परसेप्शन इंडेक्स-2015’ रिपोर्ट के अनुसार भारत कई पायदान ऊपर चढ़कर 2015 में 76वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि वह 2014 में 85वें और 2013 में 94वें नंबर पर था। 2014 में मोदी सरकार आने के बाद से देखें तो 2013 से अब तक भारत की रैंक में 18 पायदान का सुधार हुआ है।

त्र्यंबकेश्वर मंदिर में भी महिलाओं के पूजा-पाठ पर रोक
शनि शिंगणापुर मंदिर और हाजी अली दरगाह में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध के खिलाफ उठ रही आवाजों के बीच त्र्यंबकेश्वर मंदिर में भी भेदभाव का मामला सामने आया है। द्वादश ज्योतिर्लिगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में भी महिलाओं द्वारा पूजा-अर्चना किए जाने पर रोक है। नासिक से 30 किलोमीटर दूर स्थित भगवान शिव के इस मंदिर में पूजा करने हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। प्रतिबंध के मुद्दे पर त्र्यंबकेश्वर मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कैलास घुले का कहना है कि यह एक पुरानी परंपरा है।

पिनाका मार्क-2 के सफल परीक्षण से बढ़ी ताकत
थार के रेगिस्तान में भारतीय सेना ने पिनाका रॉकेट लांचर के उन्नत वर्जन का सफल परीक्षण किया है। पोखरण फायरिंग रेंज में ‘पिनाका-मार्क 2’ से छह रॉकेट दागे गए। सभी रॉकेट ने साठ किलोमीटर दूर स्थित अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा। इस मल्टी बैरल रॉकेट लांचर प्रणाली के सफल प्रयोग से अब इसके सेना में शामिल करने का मार्ग साफ हो गया है। इसकी मदद से छोटे और त्वरित युद्ध में भारतीय सेना को अन्य देशों की अपेक्षा बढ़त हासिल हो जाएगी। जोधपुर में सेना के प्रवक्ता मनीष ओझा ने मिसाइल परीक्षण की पुष्टि करते हुए बताया कि पिछले दिनों यह परीक्षण हुआ।

दिल्ली का हर 17वां बच्चा अस्थमा से पीड़ित
दिल्ली में छह से सात वर्ष की उम्र का हर 17वां बच्चा अस्थमा से पीड़ित हैं। इनमें से 41 फीसद बच्चे गंभीर रूप से अस्थमा से पीड़ित हैं। इसका कारण वाहनों से होने वाला प्रदूषण तो है ही। अध्ययन में चौंकाने वाली बात यह भी कही गई है कि माता-पिता के बीड़ी-सिगरेट पीने के चलते भी बच्चे अस्थमा से पीड़ित हो रहे हैं। 16 शहरों के डॉक्टरों ने छह से सात और 13-14 दो आयु वर्ग के बच्चों पर यह अध्ययन किया। इसमें छह से सात वर्ष के 44,928 बच्चे और 13-14 वर्ष के 48088 बच्चे शामिल थे। इसमें दिल्ली के छह से सात वर्ष के 3706 और 13-14 वर्ष के 3469 बच्चे शामिल थे।

शत्रु संपत्ति के अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 47 साल पुराने शत्रु संपत्ति कानून में संशोधन के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। संशोधन के अध्यादेश के प्रावधानों में सभी शत्रु की संपत्ति से जुड़े संरक्षकों को मृत्युपरांत या फिर शत्रु के खात्मे तक उस संपत्ति पर कब्जा या कानूनी हक हासिल हो जाएगा। भारत में शत्रु की संपत्ति का संरक्षण सरकार के विभागों के पास होता है। ऐसा इसलिए है ताकि पाकिस्तानी नागरिकों की खरीदी संपत्ति को सरकार अपने कब्जे में ले सके। 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद 1968 में शत्रु संपत्ति अधिनियम को लागू किया गया था।

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू
जम्मू-कश्मीर में नए मुख्यमंत्री के चुनाव में देरी को देखते हुए राज्‍यपाल शासन लागू कर दिया है। राज्यपाल के अनुरोध पर केंद्रीय गृहमंत्रलय ने इसकी संस्तुति की और राष्ट्रपति ने संस्तुति स्वीकार करते हुए अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर दिया। राष्ट्रपति कार्यलय के अधिकारी ने देर शाम इसकी पुष्टि की। संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप के अनुसार संविधान में मुख्यमंत्री की मौत की स्थिति में नए मुख्यमंत्री को चुनने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

दलित छात्र की आत्महत्या में केंद्रीय मंत्री पर केस
हैदराबाद यूनीवर्सिटी के एक दलित शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या मामले ने तूल पकड़ लिया है। गचीबाउली पुलिस ने इस मामले में 19 जनवरी 2016 को केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और अन्य के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का केस दर्ज कर लिया। बंडारू के अलावा हैदराबाद विवि के कुलपति अप्पा राव, अभाविप नेता सुशील कुमार और विष्णु के खिलाफ भी अजा-जजा अत्याचार निवारक कानून के तहत केस दर्ज किया है।

सौर ऊर्जा का हब बनेगा हरियाणा
इंटरनेशनल सोलर एलायंस (आइएसए) के अंतरिम सचिवालय की स्थापना के साथ ही हरियाणा का गुड़गांव सौर ऊर्जा का हब बनने जा रहा है। इस सचिवालय का उद्घाटन 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद करेंगे। वे राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (नाइस) गुड़गांव में आइएसए के भवन की आधारशिला भी रखेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय बिजली, कोयला तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल भी इस मौके पर रहेंगे। इंटरनेशनल सोलर एलायंस का मुख्यालय भारत में होगा।

रांची में शान से फहराया विश्व का सबसे बड़ा तिरंगा
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर रांची ने विश्व का सबसे बड़ा व ऊंचा तिरंगा फहराकर उनको श्रद्धांजलि दी। पहाड़ी मंदिर परिसर में स्थापित यह ध्वज अब रात-दिन फहरता रहेगा। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने 23 जनवरी 2016 को सुबह 10.36 बजे जैसे ही बटन दबाया, वैसे ही रांची में आकाश की ऊंचाइयों को चुनौती देते हुए तिरंगा लहराने लगा। इस यादगार पल के गवाह राज्यपाल द्रौपदी मुमरू, मुख्यमंत्री रघुवर दास तथा रांची के लोग बने।

अरुणाचल प्रदेश में लगा राष्ट्रपति शासन
अरुणाचल प्रदेश में 26 जनवरी 2016 को राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। इस मुद्दे पर उठे राजनीतिक उफान के बीच राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रदेश में राष्ट्रपति शासन को मंजूरी दे दी। कांग्रेस के लिए यह बड़ा झटका है। 25 जनवरी 2016 को कांग्रेस ने इसी मुद्दे पर राष्ट्रपति से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाया था। कांग्रेस का आरोप था कि राज्यपाल योति प्रसाद राजखोवा केंद्र के इशारे पर राजनीतिक फैसले ले रहे हैं, जबकि भाजपा ने संवैधानिक संकट का सवाल उठाया गया था।

स्वदेशी जीपीएस सिस्टम की दिशा में भारत की लंबी छलांग
भारत ने स्वदेशी जीपीएस सिस्टम की दिशा में कदम आगे बढ़ा दिए हैं। इसरो ने 20 जनवरी 2016 को पांचवें नेवीगेशन सेटेलाइट को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित कर दिया। यह अमेरिका के जीपीएस सिस्टम की तरह काम करेगा। आइआरएनएसएस-1 ई नाम के इस सेटेलाइट को लांच वेहिकिल सी 31 से 20 जनवरी 2016  को प्रात : 9.31 बजे सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया। इसके 19 मिनट 20 सेकेंड के बाद यह सेटेलाइट सफलता पूर्वक कक्षा में स्थापित होकर घूमने लगा। जैसे ही यह सेटेलाइट कक्षा में स्थापित हुआ है।


आर्थिक करेंट अफेयर्स

कारोबार या स्‍टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारोबार या स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े एलान किए हैं। चार साल की अवधि का दस हजार करोड़ रुपये का फंड शुरू करने से लेकर लाभ पर तीन साल तक आयकर छूट और श्रम व पर्यावरण सहित विभिन्न तरह की सरकारी जांच से पूरी छूट देने के उपाय शामिल हैं। इसके लिए प्रत्येक वर्ष ढाई हजार करोड़ रुपये की दर से चार साल के लिए दस हजार करोड़ रुपये की रकम के साथ ‘फंड ऑफ फंड्स’ शुरू किया जाएगा।
सुविधाओं की रहेगी भरमार
1- स्टार्ट अप को तीन साल तक आयकर से छूट, कैपिटल गेन पर टैक्स से छूट
2- इन्क्यूबेटर्स के निवेश पर उचित बाजार मूल्य से ऊपर निवेश पर टैक्स छूट
3- 10,000 करोड़ रुपये का फंड, क्रेडिट गारंटी फंड, स्टार्ट अप 90 दिन में बंद किए जा सकेंगे
4- सरकारी खरीद में मिलेगी स्टार्ट अप को तवज्जो, नियमों में होंगे बदलाव
5- पेटेंट शीघ्र दिलाने के लिए मुफ्त कानूनी मदद, फीस में 80 फीसद की कमी
6- मोबाइल एप की मदद से एक दिन में पंजीकृत हो सकेगा स्टार्ट अप
7- पर्यावरण व श्रम कानूनों के संबंध में खुद ही प्रमाणित कर सकेंगे
8- पांच लाख स्कूलों के 10 लाख छात्रों के लिए इनोवेशन कार्यक्रम लांच करना

अब कारों का क्रैश टेस्ट 2017 से होगा अनिवार्य
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अक्टूबर, 2017 से नए कार मॉडलों और अक्टूबर 2019 से मौजूदा मॉडलों के लिए क्रैश टेस्ट को अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए मानेसर, बेंगलुरु, रायबरेली, सिल्चर, इंदौर, पुणो और चेन्नई में सात वाहन डिजाइन व टेस्टिंग सेंटर इस साल दिसंबर तक काम करने लगेंगे। नेशनल ऑटोमोटिव टेस्टिंग एंड आर एंड डी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (नैटिप) और निजी क्षेत्र की मदद से स्थापित इन केंद्रों में कुछ पहले ही स्थापित हो चुके हैं और इन्होंने काम करना भी प्रारंभ कर दिया है।

रैपिड ट्रेन ट्रांजिट सिस्टम को हरियाणा की हरी झंडी
दिल्ली-अलवर के बीच 160 किलोमीटर की रफ्तार से मेट्रो सरीखी रैपिड ट्रेन दौड़ाने के लिए कम से कम हरियाणा में तो रास्ता साफ हो गया है। हरियाणा सरकार ने दिल्ली-जयपुर हाइवे के साथ ही रीजनल रैपिड ट्रेन ट्रांजिट सिस्टम विकसित करने को हरी झंडी दिखा दी है। अब इस प्रोजेक्ट को दिल्ली एवं राजस्थान सरकार से हरी झंडी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। केंद्र में डा. मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार के दौरान डीजीआरए कॉरिडोर (दिल्ली-गुड़गांव-रेवाड़ी-अलवर कॉरिडोर) विकसित करने की योजना बनाई गई थी।
यह होगा ट्रांजिट सिस्‍टम
1- सिस्‍टम में ट्रेनों की अधिकतम स्‍पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।
2- दिल्‍ली में चलने वाली मेट्री जैसी ट्रेन रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम में चलेगी
3- पहला स्‍टेशन कश्‍मीरी गेट होगा( जबकि अंतिम स्‍टेशन अलवर रहेगा
4- दिल्‍ली से अलवर तक 19 स्‍टेशन बनाए जाएंगे
5- लगभग पौने दो घंटे में दिल्‍ली से अलवर के बीच की दूरी तय की जाएगी
6- लगभग 27 करोड़ रुपये खर्च के अनुमान से शुरू हुई योजना पर अब लगभग 32 हजार करोड़ रुपये तक खर्च का आंकलन है।

मुद्रा को बैंक बनाने का प्रस्ताव मंजूर
छोटे उद्यमियों को कारोबार के विकास में मदद के उद्देश्य से शुरू मुद्रा लिमिटेड को एनबीएफसी से बैंक में तब्दील करने के प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है। साथ ही मुद्रा योजना के तहत दिए जाने वाले ऋणों के लिए एक क्रेडिट गारंटी फंड की स्थापना का भी फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इनके अतिरिक्त बुधवार को एससी, एसटी और महिला उद्यमियों को बैंकों के जरिए प्रोत्साहित करने के लिए स्टैंड अप इंडिया स्कीम के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया गया। प्रस्ताव के मुताबिक, नए बैंक का नाम अब मुद्रा स्मॉल इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बैंक आफ इंडिया (सिडबी) बैंक होगा।

काले धन के खुलासे से 2,428 करोड़ राजस्व मिला
सरकार ने काले धन के खुलासे पर 2428 करोड़ रुपये राजस्व अर्जित किया है। यह राशि 644 करदाताओं से मिली है। इसके अलावा सरकार को अप्रैल-दिसंबर के बीच 9.5 लाख करोड़ रुपये का कुल कर राजस्व प्राप्त हुआ है। यह राजस्व उसके बजट अनुमान का 66 फीसदी है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने ट्वीट करके जानकारी दी कि सरकार को 2428 करोड़ रुपये राजस्व काले धन के खुलासे से प्राप्त हुआ है। सरकार को 31 दिसंबर तक काले धन के खुलासे से यह राजस्व मिला है। प्राप्त राजस्व घोषित काले धन पर बकाया कर का 97 फीसदी है।

स्पेक्ट्रम साझा करेंगे जिओ व आर कॉम
लगभग एक दशक पहले संचार क्षेत्र में कारोबार पर मतभेद की वजह से मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी अलग हुए थे और अब दोनों भाइयों ने संचार कारोबार में एकछत्र राज हासिल करने के लिए फिर से हाथ मिला लिया है। भारत में जल्द ही 4जी तकनीकी पर आधारित मोबाइल सेवा शुरू करने वाली मुकेश अंबानी समूह की कंपनी रियालंय जिओ और अनिल अंबानी की रिलायंस टेलीकॉम (आर-कॉम) के बीच स्पेक्ट्रम साझा करने का अहम कारोबार हुआ है। यह समझौता देश की अन्य मोबाइल सेवा कंपनियों मसलन एयरटेल, वोडाफोन के लिए एक बुरी खबर है, क्योंकि अब उन्हें जिओ और आर कॉम की संयुक्त शक्ति से मुकाबला करना होगा।

करोड़पति लोगों के मामले में भारत चौथे स्थान पर
करोड़पति व्यक्तियों की आबादी के मामले में भारत एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चौथे स्थान पर है। भारत में ऐसे लोगों की संख्या 2.36 लाख है, जिनकी नेटवर्थ न्यूनतम 10 लाख डॉलर (6.7 करोड़ रुपये) से ज्यादा है। न्यू वर्ल्‍ड वैल्थ एशिया-प्रशांत 2016 वैल्थ रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2015 के अंत में जापान में ऐसे लोगों की संख्या 12.60 लाख, चीन में 6.54 लाख और ऑस्ट्रेलिया में 2.90 लाख थी। एशिया प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष दस देशों में पांचवें स्थान पर सिंगापुर (2.24 लाख), छठे स्थान पर हांगकांग (2.15 लाख), सातवें स्थान पर दक्षिण कोरिया (1.25 लाख), आठवें स्थान पर ताईवान (98,200), नौंवे स्थान पर न्यूजीलैंड (89,000) और दसवें स्थान पर इंडोनेशिया 48,500) रहा।


पुरस्‍कार, सम्‍मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

नहीं रहे बांग्लादेश युद्ध के नायक जैकब
पाकिस्तान से 1971 की लड़ाई के हीरो लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) जेएफआर जैकब नहीं रहे। ढाका में पाकिस्तानी सेना को सरेंडर करवाने वाले जैकब ने 13 जनवरी 2016 की सुबह अंतिम सांस ली। 92 वर्ष के जैकब लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वर्ष 1923 में ब्रिटिश शासनकाल में बंगाल प्रेसीडेंसी स्थित कलकत्ता में वर्ष 1923 में जन्मे जैकब महज 19 साल की उम्र में अपने पिता की इछा के विरुद्ध ब्रिटिश भारतीय सेना में भर्ती हुए थे। जैकब के पूर्वज इराक से आए बगदादी यहूदी थे। उनके पूर्वज 18वीं सदी में ही कलकत्ता में आकर बस गए थे।

अमेरिका के वीजा घोटाला में तीन भारतीयों को सजा
अमेरिका की अदालत ने वीजा घोटाला में भारतीय मूल के तीन लोगों को सजा सुनाई है। 74 लाख डॉलर (करीब 50 करोड़ रुपये) के छात्र वीजा घोटाले में सजा पाने वाले सुरेश हीरानंदानी, ललित छाबरिया और अनीता छाबरिया रिश्तेदार हैं। मैनहट्टन की जिला अदालत ने हीरानंदानी और ललित को एक साल एक दिन जेल की सजा सुनाई है। वहीं अनीता को छह महीने घर में नजरबंद रहने की सजा सुनाई गई है।

कनाडा में सिख चुने गए पुलिस सेवा बोर्ड प्रमुख
भारतीय मूल के एक सिख ने कनाडा के ओंटारियो में पील क्षेत्र के पुलिस प्रमुख का चुनाव जीत लिया है। अमरीक सिंह अहलूवालिया को सर्वसम्मति से पील पुलिस सेवा बोर्ड का अध्यक्ष चुना गया। अहलूवालिया भारतीय मूल के ऐसे तीसरे व्यक्ति हैं, जिन्होंने कनाडा के सरकारी मामलों में ऊचीं जगह बनाई। उनसे पहले नवदीप सिंह बैंस और हरजीत सिंह सज्जन कनाडा के पहले सिख मंत्री बने। चुनाव जीतने पर अहलूवालिया ने कहा कि 40 साल पहले वे सिर्फ सात डॉलर के साथ कनाडा आए थे।

जावीद अहमद उत्‍तर प्रदेश के नए डीजीपी
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने एक जनवरी 2016 को 1984 बैच के आइपीएस अधिकारी, डीजी रेलवे जावीद अहमद को उबर प्रदेश पुलिस का नया महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त कर दिया। मौजूदा सरकार द्वारा नियुक्त किये गये वह आठवें डीजीपी हैं और सबा प्रतिष्ठान के करीबी समङो जाते हैं। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा ने जावीद अहमद के डीजीपी बनाये जाने का आदेश जारी किया। तीस जून 2015 को डीजी पद पर प्रोन्नति पाने के साथ ही जावीद अहमद का नाम भी डीजीपी के लिए तेजी से चल पड़ा था। वह मूलत: बिहार के पटना निवासी जावीद इतिहास विषय में परास्नातक हैं।

दिल्ली मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन होंगे उमानाथ सिंह
सेवानिवृत्त जस्टिस उमानाथ सिंह आयोग के पहले चेयरमैन होंगे। इसके अलावा सामाजिक कार्यकर्ता राजमंगल प्रसाद को आयोग का सदस्य बनाया गया है। गौरतलब है कि गत अगस्त माह में दिल्ली सरकार ने राजधानी के लिए अलग मानवाधिकार आयोग बनाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अगुवाई में एक कमेटी का गठन किया था। इसमें केजरीवाल के अलावा विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल, नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता व गृह विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन शामिल थे।

कामरेड एबी बर्धन नहीं रहे
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआइ) के पूर्व महासचिव एबी बर्धन का 2 जनवरी 2016 को रात 8:20 बजे यहां जीबी पंत अस्पताल में निधन हो गया। लकवाग्रस्त होने के बाद उन्हें सात सितंबर 2015 को भर्ती कराया गया था। कामरेड बर्धन ने पुत्र प्रोफेसर अशोक बर्धन और पुत्री डॉ. अलका बरुआ की मौजूदगी में अंतिम सांस ली। उनकी पत्नी पद्मा का निधन 1986 में हो गया था, तब से वह यहां भाकपा मुख्यालय में ही रहते थे। डॉक्टरों ने बताया, स्वास्थ्य में सुधार को देखते हुए 93 वर्षीय उन्हें वेंटीलेटर हटाया गया था।

नहीं रहे फिल्मकार अनिल गांगुली
प्रख्यात फिल्मकार अनिल गांगुली का 15 जनवरी 2016 को बीमारी के चलते निधन हो गया। गांगुली एक प्रख्यात निर्देशक और पटकथा लेखक थे। उन्होंने हिन्‍दी सिनेमा में सत्तर से नब्बे के दशक में काम किया। उन्हें जया बचन अभिनीत ‘कोरा कागज’ (1974) और ‘तपस्या’ (1975) के लिए जाना जाता है। इन फिल्मों ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे। उनकी दूसरी प्रमुख फिल्मों में ‘साहेब’, ‘तृष्णा’, ‘खानदान’, ‘हमकदम’, ‘प्यार के काबिल’, ‘बलिदान’ और ‘दुश्मन देवता’ हैं। उन्होंने अनिल कपूर और अमृता सिंह को लेकर ‘साहेब’ (1985) बनाई थी।

भारतीय लेखिका अनुराधा राय ने डीएससी पुरस्कार जीता
भारतीय लेखिका अनुराधा राय ने 50 हजार डॉलर (करीब 33.89 लाख रुपये) का डीएससी प्राइज फॉर साउथ एशियन लिटरेचर जीता। उन्हें यह पुरस्कार श्रीलंका में गॉल साहित्य महोत्सव में उनके उपन्यास ‘स्लीपिंग ऑन जुपिटर’ के लिए दिया। समारोह के दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने उन्हें यह पुरस्कार और ट्राफी प्रदान की। इस साल पुरस्कार के लिए छह लेखकों के बीच मुकाबला था।

दो भारतीयों को आस्ट्रेलिया का सर्वोच्च सम्मान मिला
भारतीय मूल के दो लोगों को आस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ आस्ट्रेलिया से सम्मानित किया गया है। प्रसिद्ध वैज्ञानिक और प्रोफेसर चेन्नुपति जगदीश और दंत चिकित्सक संजीव कोशी को आस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल ने पुरस्कार प्रदान किया। दक्षिण भारत के जगदीश को भौतिकी एवं इंजीनियरिंग खासकर नैनो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उनकी महत्वपूर्ण सेवा के लिए कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर या आस्ट्रेलिया (एसी) पुरस्कार दिया गया। वह ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी में सेमीकंडक्टर ओप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स और नैनो टेक्नोलॉजी ग्रुप के प्रमुख हैं। इसके अलावा केरल मूल के मेलबर्न निवासी संजीव कोशी को विक्टोरिया में दंत चिकित्सा के क्षेत्र में उनकी सेवा के लिए पुरस्कार दिया है।

भारतीय ने जीता एमनेस्टी अवार्ड
भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता हेनरी तीफाग्ने ने वर्ष 2016 का एमनेस्टी इंटरनेशनल अवार्ड जीता है। मानवाधिकार वकील हेनरी को एमनेस्टी इंटरनेशनल जर्मनी द्वारा आठवें ह्यूमन राइट्स अवार्ड से नवाजा जाएगा। इस पुरस्कार के तहत दस हजार यूरो (करीब 7.39 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार दिया जाता है। उन्हें 25 अप्रैल को बर्लिन स्थित मैक्सिम गोर्की थियेटर में पुरस्कृत किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल राव का निधन
जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल केवी कृष्णा राव का 30 जनवरी 2016 को निधन हो गया। वह दो बार राज्य में रायपाल रह चुके थे और इस दौरान उन्होंने अपने कार्यो से अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने सैन्य अधिकारी के तौर पर भी कई साल जम्मू से लेकर लद्दाख तक अपनी सेवाएं दी थी। इस दौरान पाकिस्तान के साथ हुए पहले युद्ध में भी उन्होंने भाग लिया। 1995 में जब वह मौलाना आजाद स्टेडियम जम्मू में गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराने के बाद परेड की सलामी ले रहे थे, तो एकाएक हुए बम धमाकों में बाल-बाल बचे थे।


खेल करेंट अफेयर्स

अंडर-19 विश्व कप से हटा ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने 9 जनवरी 2016 को बांग्लादेश में होने वाले आइसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप से हटने का फैसला किया है। बांग्लादेश में सुरक्षा स्थिति अब भी उतनी ही खराब है जितनी पिछले साल थी, जब उसकी सीनियर टीम का टेस्ट दौरा स्थगित किया था। 27 जनवरी से शुरू हो रहे अंडर-19 विश्व कप से ऑस्ट्रेलिया के हटने से टूर्नामेंट की चमक कुछ फीकी पड़ गई है, क्योंकि उसकी टीम ने अब तक तीन बार ट्रॉफी जीती है। ऑस्ट्रेलिया की सीनियर पुरुष टीम ने सुरक्षा कारणों से पिछले साल अक्टूबर में बांग्लादेश दौरा स्थगित कर दिया था।

टेनिस में सानिया-हिंगिस की जोड़ी बनी चैंपियन
दुनिया की नंबर एक महिला डबल्स जोड़ी सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस ने अपना स्वप्निल सफर जारी रखते हुए 9 जनवरी 2016 को ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का महिला डब्लस खिताब जीत लिया। सानिया-हिंगिस ने फाइनल मुकाबले में वाइल्डकार्ड से प्रवेश पाने वाली जर्मनी की एंजेलिक कर्बर और अंद्रिया पेटकोविक की जोड़ी को 7-5, 6-1 से पराजित किया। इंडो-स्विस जोड़ी ने यह मुकाबला एक घंटे नौ मिनट में अपने नाम किया। इस जोड़ी का यह सत्र का पहला, जबकि लगातार छठा और कुल दसवां खिताब है।

हवाई अड्डा बनाने के लिए नेपाल को 14 सौ करोड़ देगा चीन
काठमांडू के साथ संबंधों को और प्रगाढ़ करने के क्रम में चीन पोखरा में हवाई अड्डा बनाने के लिए नेपाल को सस्ते कर्ज के रूप में 21 करोड़ अमेरिकी डॉलर (करीब 1400 करोड़ रुपये) देने को तैयार हो गया है। पोखरा नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। दरअसल, मधेशी आंदोलन के चलते नेपाल की भारत से सटी सीमाएं बंद हैं, जिसके कारण उसके यहां आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो रही है। भविष्य में ऐसी समस्या से बचने के लिए नेपाल अपने विमानन क्षेत्र को विकसित करने के प्रयास में है।

चंद्रपॉल ने क्रिकेट को कहा अलविदा
वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी और टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सातवें नंबर पर काबिज शिवनारायण चंद्रपॉल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 22 साल के अपने करियर में विंडीज के इस पूर्व कप्तान ने टेस्ट में 11, 867 रन बनाए जो वेस्टइंडीज की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले महान बल्लेबाज ब्रायन लारा से मात्र 86 रन कम हैं।

सुपर सिंधू ने जीता मलेशिया मास्टर्स का खिताब
भारतीय शटलर पीवी सिंधू ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए स्काटलैंड की क्रिस्टी गिलमौर को सीधे गेम में हराकर मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्रि गोल्ड का खिताब जीतने के साथ नए सत्र की शुरुआत की। विश्व चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीतने वाली तीसरी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने शुरू से दबदबा बनाए रखकर 32 मिनट तक चले मुकाबले में 21-15, 21-9 से जीत दर्ज करके अपना पांचवां ग्रां प्रि गोल्ड खिताब जीता है।

भारत ने पाक को हारकर जीता दृष्टिहीनों क्रिकेट एशिया कप
भारतीय क्रिकेट टीम ने 24 जनवरी 2016 को पाकिस्तान को 42 रन से मात देकर दृष्टिहीनों एशिया कप का खिताब जीत लिया। कोच्चि में खेले गए फाइनल में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ द मैच दीपक मलिक के 40 और केतन पटेल के 34 रन के दम पर निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम मात्र 163 रन पर आउट हो गई।

Current Affairs January 2016 in Hindi Language: Find Exam focused January Current Affairs. जनवरी 2016 करेंट अफेयर्स पढ़ें…

Updated: April 13, 2016 — 8:51 pm

Leave a Reply

Recent Posts

सरकारी जॉब न्यूज | Sarkari Job News Hindi © 2016 Frontier Theme