Current Affairs Febuary 2016 in Hindi

 


अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

गुजरात में खुलेगी देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी
गुजरात के बडोदरा में देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी खुलने जा रही है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने 31 जनवरी 2016 को कहा कि राज्य सरकार इस यूनिवर्सिटी के लिए जमीन तलाशने का काम कर रही है। सिन्हा ने कहा, ‘फिलहाल वडोदरा के प्रताप विलास पैलेस में नैशनल अकेडमी ऑफ इंडियन रेलवेज (NAIR) को रेलवे यूनिवर्सिटी के तौर पर चलाया जाएगा। जमीन का अधिग्रहण होने के बाद नई जगह पर यूनिवर्सिटी शुरू की जाएगी।

गांव से भी बदहाल हैं शहर के गरीब
शहरों में 10 फीसद गरीब परिवार के पास औसतन मात्र 291 रुपये की संपत्ति है। नेशनल सैंपल सर्वे आर्गनाइजेशन (एनएसएसओ) की रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक परिवार के पास औसतन 10 लाख रुपये तथा शहरों में 23 लाख रुपये की संपत्ति है। हालांकि गरीब परिवारों की संपत्ति इससे काफी कम है। मसलन, शहरों में 10 फीसद गरीब परिवार ऐसे हैं, जिनके पास औसतन मात्र 291 रुपये की संपत्ति है।

सीरिया में शिया धर्मस्थल के पास धमाके, 76 की मौत
सीरिया में राजधानी दमिश्क के दक्षिणी जिले सैयद जेनिबा में शियाओं के प्रमुख धर्मस्थल के पास 31 जनवरी 2016 को तीन बम धमाकों में 25 शिया लड़ाकों सहित 76 लोगों की मौत हो गई और 110 से अधिक घायल हैं। इस जिले में पैगंबर मुहम्मद की पौत्री सैयदा जेनिबा की दरगाह है। इस धर्मस्थल का संरक्षण लेबनानी शिया समूह हिजबुल्ला के सदस्य करते हैं।

चार वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्‍चों को मिलेगा दाखिला
राजधानी में नर्सरी दाखिले के लिए उम्र तय करने संबंधी दिल्ली सरकार के दिशा-निर्देशों पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति मनमोहन की पीठ के इस आदेश के बाद अब चार वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों को भी नर्सरी में दाखिला मिल सकेगा। गुरुवार को अदालत ने सरकार के प्रबंधन कोटे को खत्म करने संबंधी फैसले पर रोक लगाई थी।

थाइलैंड की राजकुमारी को पहला विश्व संस्कृत अवॉर्ड
उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने पांच फरवरी 2016 को थाइलैंड की राजकुमारी महातकरी सीरिनथोरन से मुलाकात की। भारत ने सीरिनथोरन को पहला विश्व संस्कृत अवॉर्ड प्रदान करने का फैसला किया है। 60 वर्षीय सीरिनथोरन संस्कृत की विद्वान हैं। उप राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) अनिल वाधवा ने बताया कि राजकुमारी अवॉर्ड ग्रहण करने जल्द ही भारत की यात्रा करेंगी।

ताइवान में हिली धरती, 14 की मौत
चंद्र नववर्ष के स्वागत की तैयारियों में जुटे ताइवान में 6 फरवरी 2016 को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। इससे 14 लोगों की मौत हो गई। 477 घायल हो गए। 172 लापता हैं। ताइवान के मौसम एवं भूकंप निगरानी एजेंसी के अनुसार, 6.4 की तीव्रता के झटके सुबह चार बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 16.7 किलोमीटर गहराई में था। इसका सर्वाधिक असर दक्षिणी ताइवान के ताइनान शहर में हुआ।

नेट न्यूट्रेलिटी पर ट्राई की मुहर
नेट न्यूट्रेलिटी को लेकर देशभर में पिछले कई महीनों से चल रही बहस को अब विराम लग सकता है। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने भिन्न-भिन्न इंटरनेट चार्ज के लिए अभियान चला रही फेसबुक और दूसरी कंपनियों को करारा झटका देते हुए नेट न्यूट्रेलिटी को बरकरार रखने की घोषणा की है। ट्राई ने अपनी नई नियमावली में कहा कि अगर कोई कंपनी इस प्रावधान का उल्लंघन करती है तो उसे 50,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा।

एनएई में चार भारतीय अमेरिकी सदस्य चुने गए
अमेरिका के प्रतिष्ठित नेशनल अकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (एनएई) में भारतीय मूल के चार अमेरिकियों को शामिल किया गया है। अनिल कुमार जैन, डॉ. आरती प्रभाकर, गणेश ठाकुर और डॉ. केआर श्रीधर को 80 लोगों की नई सूची में रखा गया है।

हरिंदर सिद्धू होंगी भारत में आस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त
ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय मूल की हरिंदर सिद्धू को भारत में उच्चायुक्त नियुक्त किया है। पांच साल से भी कम की अवधि में इस पद पर नियुक्त होने वाली वह दूसरी भारतवंशी हैं। सिद्धू का परिवार मूलत: पंजाब से संबंध रखता है। उच्चायुक्त नियुक्त किए जाने के मौके पर सिद्धू ने कहा कि वह एक गतिमान देश में अपनी नई भूमिका को लेकर उत्साहित हैं।

प्रतिस्पर्धा आयोग के चेयरमैन बने अशोक चावला
प्रतिस्पर्धा आयोग (कंपीटीशन कमीशन) के पूर्व अध्यक्ष अशोक चावला को संस्था का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। यौन प्रताड़ना के मामले की किसी बाहरी अधिकारी से जांच करवाई जाएगी। टेरी (द एनवायरनमेंट एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट ) के पूर्व महानिदेशक की मुसीबतें लगातार बढ़ रही हैं। कई महिला संगठनों ने उनकी बर्खास्तगी की मांग पर शुक्रवार को टेरी कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया है।

तमिलनाडु में मुफ्त पानी के लिए अम्मा पेयजल योजना
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने गरीब और पिछड़े इलाकों के लोगों तक स्वच्छ पेयजल की निशुल्क आपूर्ति के लिए ‘अम्मा पेयजल योजना’ की घोषणा की है। 13 फरवरी 2016 को मुख्यमंत्री ने कहा, ‘इस समय 6,602.78 करोड़ रुपये की 69 नई परियोजनाएं प्रगति पर हैं।

दुष्कर्म में फंसे राजद विधायक राजबल्लभ
नाबालिग छात्र से दुष्कर्म के मामले में नवादा के राजद विधायक राजबल्लभ यादव का नाम सामने आया है। डीआइजी शालीन ने 13 फरवरी 2016 को पुलिस जांच व पीड़ित छात्र के बयान पर तत्काल विधायक की गिरफ्तारी का आदेश जारी कर दिया है। छह फरवरी को बिहारशरीफ में किराए पर रहने वाली छात्र की पड़ोसी सुलेखा देवी बर्थडे पार्टी में ले जाने के बहाने उसे बस से बख्तियारपुर ले आई है।

सबरीमाला में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक
केरल हाईकोर्ट ने देश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में सबरीमाला में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। अब प्लास्टिक की सील बंद बोतलों में पानी भी नहीं बेचा जा सकेगा। जस्टिस थोट्टाथिल बी राधाकृष्णन और जस्टिस अनु शिवरामन की पीठ ने मंगलवार को यह फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा, ‘सबरीमाला से जुड़े किसी भी स्थान पर प्लास्टिक में पानी समेत किसी वस्तु की बिक्री नहीं की जा सकती है।

भारत और नेपाल के बीच नौ समझौतों पर बनी सहमति
भारत और नेपाल के बीच नौ अहम समझौते हुए हैं। इसमें नेपाल को अंतरराष्ट्रीय कारोबार के लिए भारत से होते हुए नया मार्ग उपलब्ध कराने संबंधी समझौता भी है। नेपाल के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में आवास, स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम के लिए 25 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त मदद देने का भी समझौता किया है।
दोनों देशों में हुए अहम समझौते
1- नेपाल के ककराभित्ता से बांग्लाबांध (बांग्लादेश) के बीच भारत होते हुए सड़क मार्ग से नेपाल को सामान भेजने या लाने की अनुमति देना।
2- भारत ने विशाखापत्तनम बंदरगाह से भी नेपाल को कारोबार करने की छूट दी है।
3- ट्रांजिट सुविधा मिलने से नेपाल को कई तरह के फायदे होंगे। खास तौर पर अब कोलकाता बंदरगाह पर निर्भरता खत्म होगी।
4- भारत ने नेपाल के तराई क्षेत्र में 518 किमी लंबी सड़क बनाने में मदद का समझौता किया है। इससे नेपाल के तराई क्षेत्र में यातायात बेहतर होगी।
5- भारत की तरफ से मिले 1.35 करोड़ डॉलर की मदद से नेपाल ने मुजफ्फरपुर-ढलकेबर के बीच ट्रांसमिशन लाइन बिछाई है।

चीनी से हथियार खरीदने में पाक सबसे आगे
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2011-15 के बीच चीन के हथियार आयात में पाकिस्तान सबसे आगे है जो 35 फीसद हथियारों का आयात करता है। इसके बाद बांग्लादेश और म्यांमार का नंबर आता है। रिपोर्ट के मुताबिक हथियार निर्यात में 28 फीसद की हिस्सेदारी के साथ रूस पहले और अमेरिका (27 प्रतिशत) दूसरे स्थान पर है। चीन 5.9 फीसद के साथ तीसरे पायदान पर है।

मलेशिया में पुलिस आयुक्त बने भारतवंशी अमर सिंह
भारतीय मूल के सिख अमर सिंह को मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में पुलिस आयुक्त के पद पर नियुक्ति दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमर सिंह ताजुद्दीन मोहम्मद की जगह लेंगे। ताजुद्दीन कामर्शियल सीआइडी के उप निदेशक के रूप में संघीय मुख्यालय में जिम्मेदारी निभाएंगे।

बिहार में स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों को नौकरियों में आरक्षण
बिहार सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों (पोता-पोती, नाती-नातिन) को नौकरियों में दो फीसद आरक्षण देने की घोषणा की है। बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के अपर सचिव राजेंद्र राम ने इस संबंध में सभी विभागों के सचिवों के अलावा बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग, केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) और संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद के परीक्षा नियंत्रक को क्षैतिज आरक्षण के क्रम में रोस्टर बिंदु के निर्धारण का निर्देश दिया है।

तीन साल में पाकिस्तान से भारत आए 14.36 अरब डॉलर
दुनिया भर में बसे भारतीय वतन में रहने वाले अपनों को पैसे भेजते हैं। रेमिटेंस के नाम से जानी जाने वाली इस तरह की रकम प्राप्त करने वाले देशों में भारत पहले नंबर है। विश्व बैंक ने कहा कि 2015 में पाकिस्तान में रहने वालों ने भारत में 4.9 अरब डॉलर (करीब 333.2 अरब रुपये) भेजे। 2014 में पाकिस्तान ने भारत आई ऐसी राशि 4.79 अरब डॉलर और 2013 में 4.67 अरब डॉलर थी।

AdSense-A]


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

गोमुख से हरिद्वार तक प्लास्टिक पर प्रतिबंध
उत्तराखंड में गोमुख से लेकर हरिद्वार तक प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के अनुपालन में शहरी विकास विभाग की ओर से इस संबंध में संबंधित नगरीय निकायों को निर्देश दे दिए हैं। नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने बीते 10 दिसंबर को गोमुख से हरिद्वार तक गंगा किनारे हर प्रकार के प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे।

झारखंड के देवघर में संस्कृत विवि को मंजूरी
केंद्र सरकार ने झारखंड के देवघर में संस्कृत विश्वविद्यालय स्थापित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 6 फरवरी 2016 को दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ मुलाकात के दौरान रखा था। रघुवर दास का कहना था कि देवघर का भारतीय संस्कृति और धर्म में विशेष स्थान है और यहां पुरातन संस्कृति के अध्ययन और संवर्धन के लिए एक केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने की जरूरत है।

भ्रष्टाचार मामले में 14 सरकारी कर्मियों को सजा
पटियाला हाउस कोर्ट की विशेष सीबीआई अदालत ने भ्रष्टाचार मामले में केंद्रीय जल आयोग के 14 कर्मचारियों को सात साल तक की सजा सुनाई है। सीबीआई जज विनोद कुमार ने सभी को आपराधिक षड्यंत्र और विश्वासघात की धारा के तहत दोषी करार दिया। वर्ष 2001 में दर्ज हुए इस मामले में तीन आरोपियों की ट्रायल के दौरान मौत हो चुकी है। दो आरोपियों को तीन साल की सजा सुनाई है।

बेंगलुरु का एयरफोर्स स्कूल फिर बना ‘टीनोवेटर’
बेंगलुरु स्थित हेब्बल एयरफोर्स स्कूल ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल कर एक बार फिर ‘टीनोवेटर’ का खिताब हासिल किया है। पहला स्थान प्राप्त करने पर स्कूल के छात्रों को पुरस्कार स्वरूप पांच लाख रुपये दिए हैं। हेब्बल एयरफोर्स स्कूल 2013 में भी यह पुरस्कार हासिल कर चुका है। प्रतियोगिता में दूसरा स्थान कोलकाता के गार्डन हाई इंटरनेशनल स्कूल को मिला। उसे पुरस्कार स्वरूप तीन लाख रुपये मिले। वहीं, पुणो के भारतीय जैन संगठन जूनियर कॉलेज तीसरे स्थान पर है।

उत्तर प्रदेश ने रोका बिहार के कोटे का पानी
उत्तर प्रदेश की सरकार ने रिहंद से बिहार के सोन नहर को मिलने वाले पानी को रोक लिया है। रिहंद से सोन के लिए मिलने वाले पानी के संबंध में वाइंट ऑपरेशन कमेटी के तहत जो करार है, उसे ताक पर रख उत्तर प्रदेश ने 15 जनवरी तक सोन नहर के लिए 30 हजार क्यूसेक कम पानी छोड़ा। बिहार सरकार ने इस मामले को उत्तर प्रदेश सरकार की नोटिस में भी लाया था।

मुलायम-जेटली को घेरने वाले न्यायिक मजिस्ट्रेट निलंबित
सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली पर मुकदमा करने वाले न्यायिक मजिस्ट्रेट अंकित गोयल को इलाहाबाद हाई कोर्ट से निलंबित कर दिया है। कार्रवाई की पुष्टि हाईकोर्ट के महानिबंधक एसके सिंह ने की है। उत्तर प्रदेश के महोबा की कुलपहाड़ अदालत में सपा प्रमुख मुलायम सिंह व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ पिछले महीनों में मुकदमा कायम किया था।

फ्रेट कॉरीडोर पर पांच लॉजिस्टिक पार्क बनेंगे
पूर्वी व पश्चिमी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के साथ उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र समेत पांच मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनेंगे। उत्तर प्रदेश वाला लॉजिस्टिक पार्क वाराणसी में, जबकि पंजाब का लुधियाना में स्थापित होगा। डेडीकेटेट फ्रेट कॉरीडोर कॉरपोरेशन (डीएफसीसीसी) के मैनेजिंग डायरेक्टर आदेश शर्मा के अनुसार वाराणसी का मल्टी मॉडल लॉजिस्टक हब गंगा नदी के किनारे कहीं पर बनेगा और इसका इस्तेमाल रेल के साथ रोड तथा जल परिवहन तीनों तरह की परिवहन प्रणालियों के लिए होगा।

इस साल के अंत तक देश में बनने लगेगा लड़ाकू विमान
मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मेक इन इंडिया के तहत निजी क्षेत्र को साल के अंत तक लड़ाकू विमान बनाने की इजाजत दी जा सकती है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर का कहना है कि 2016 के अंत तक लड़ाकू विमान भारत में बनना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा अगले तीन साल में कारखाना लगाने का काम भी प्रारंभ हो जाएगा। पर्रिकर ने मंगलवार को बताया कि उचित प्रक्रिया के जरिये साल के अंत तक एक विमान का चयन कर लिया जाएगा।

दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त बने आलोक वर्मा
तिहाड़ जेल के डीजी और 1979 बैच के आइपीएस अधिकारी आलोक वर्मा दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त होंगे। 17 फरवरी 2016 को वर्तमान पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी के आवास पर एट होम के बाद गृह मंत्रालय ने देर शाम नए पुलिस आयुक्त के लिए आलोक वर्मा के नाम की घोषणा कर दी।

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विवि के 35 कर्मचारी बर्खास्त
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में करीब साढ़े छह वर्ष से सेवाएं दे रहे 35 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। वर्ष 2009 में हुईं इन नियुक्तियों में धांधली, नियमों का उल्लंघन, अपनों को उपकृत करने जैसे कई आरोप लगाये थे, जिनकी पुष्टि शासन स्तर से कराई गई जांच में हुई थी। अक्टूबर-2015 में शासन ने विश्वविद्यालय प्रशासन को जांच रिपोर्ट के हवाले से सभी 35 नियुक्तियां निरस्त का निर्देश दिया था।

तमिलनाडु में महिलाओं को निकायों में 50 फीसद कोटा
तमिलनाडु विधानसभा ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ाना देने के लिए निर्विरोध दो बिल पारित कर दिए हैं। एक विधेयक से शहरी स्थानीय निकायों में महिला आरक्षित सीटों की तादाद बढ़ेगी और दूसरे बिल से ग्राम पंचायतों में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण मिला है। इन नए संशोधन बिलों को अंगीकार करके महिलाओं को मौजूदा एक-तिहाई सीटों और पदों से अधिक आरक्षण मिलेगा।

तमिलनाडु में डीएमडीके के आठ विधायकों का इस्तीफा
डीएमडीके के आठ बागी विधायकों ने 21 फरवरी 2016 को तमिलनाडु विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। स्पीकर पी धनपाल ने विधायकों के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया। उन्होंने घोषित किया कि विजयकांत अब विपक्ष के नेता नहीं रहे। विधानसभा में उनकी पार्टी के सदस्यों की संख्या 28 से 20 हो गई है। एक बयान में स्पीकर के सचिवालय ने बताया कि सदन में कोई दूसरी पार्टी भी नहीं है जिसके पास 24 सदस्य हों। 234 सदस्यों वाले सदन में द्रमुक के 23 विधायक हैं।

गुजरात के गांव में लड़कियों के मोबाइल पर रोक
गुजरात के मेहसाणा जिले के गांव में नाबालिग लड़कियों को मोबाइल से दूर रखने की मुहिम शुरू कर दी है। जिले के कादी ताल्लुका के सूरज गांव की पंचायत ने नाबालिग लड़कियों के मोबाइल रखने पर रोक लगाई है। पंचायत के अनुसार जो लड़की मोबाइल रखे पाई गई, उस पर 2,100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

हुड्डा के सलाहकार रहे प्रो. वीरेंद्र पर राजद्रोह का मुकदमा
हरियाणा में दस साल सरकार चलाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के राजनीतिक सलाहकार रहे प्रो. वीरेंद्र पर शिकंजा कसा है। रोहतक पुलिस ने प्रो. वीरेंद्र, दलाल खाप के प्रवक्ता कप्तान मान सिंह और अन्य के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है। इन सभी पर जाट आंदोलन के दौरान ¨हसा भड़काने का आरोप लगाया है।

साईंबाबा मंदिर में वीआइपी दर्शन महंगा
साईंबाबा मंदिर में वीआइपी दर्शन और पूजन करना और महंगा कर दिया है। मंदिर प्रबंधन श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट के कार्यकारी अधिकारी बाजीराव शिंदे ने कहा, ‘हमने आम लोगों की सुविधा के उद्देश्य से वीआइपी के लिए दर्शन और आरती की दरें बढ़ा दी हैं।’ एक बयान में उन्होंने बताया कि वीआइपी दर्शन पास प्रति व्यक्ति 100 रुपये से 200 रुपये कर दिए हैं।

अब लिप प्रिंट से पकड़े जाएंगे अपराधी
देश में अभी तक फिंगर प्रिंट की सहायता से ही अपराधियों को पकड़ने का तरीका प्रचलन में है, लेकिन वह दिन दूर नहीं, जब पुलिस होठों के निशान से भी अपराधियों तक पहुंचेगी। विदेश में इस तकनीक के लिए केमिकल का उपयोग होता है, लेकिन ईजाद की गई नई और सस्ती खोज में केमिकल की बजाय सिंदूर, नील एवं हल्दी का प्रयोग किया जाएगा। यह खोज ओरल पैथोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्रनाथ सिंह ने की है।

जेएनयू मामले में राहुल, केजरीवाल और येचुरी समेत नौ पर मुकदमा
जेएनयू विवाद में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी समेत नौ लोगों के खिलाफ हैदराबाद में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है। वकील जर्नादन गौड की शिकायत पर मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट के आदेश के बाद इन नेताओं के खिलाफ सरूरनगर थाने में आइआर दर्ज की गई। विपक्षी पार्टी का कहना है कि भाजपा सरकार हर उस आवाज को दबा देना चाहती है।

आर्ट ऑफ लिविंग पर 120 करोड़ रुपये का जुर्माना
आर्ट ऑफ लिविंग की ओर से 11-13 मार्च तक यमुना बाढ़ क्षेत्र में आयोजित होने वाले रन-अप कार्यक्रम के लिए 120 करोड़ रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। नेशनल ग्रीन टिब्यूनलके पैनल ने बाढ़ क्षेत्र की क्षति के लिए संस्था पर 120 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने और जुर्माने की राशि कार्यक्रम से पहले वसूलने की सिफारिश की है। पश्चिमी यमुना क्षेत्र में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए नेशनल ग्रीन टिब्यूनल के पैनल सदस्यों ने बाढ़ क्षेत्र का दौराकर विभिन्न पहलुओं का आंकलन किया।


आर्थिक करेंट अफेयर्स

सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी भी बनाएगी हुंडई
हुंडई के लिए भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है। पिछले दो दशक में यह कंपनी भारतीय कार बाजार की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी और सबसे बड़ी निर्यातक बन चुकी हैं। भारत में पिछले वर्ष बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 17.3 फीसद हो गई और सही बात यह है कि किसी भी दूसरे देश में हमारी बाजार हिस्सेदारी इतनी नहीं है। जब पैसेंजर कार बाजार ने सिर्फ 5.8 फीसद की रफ्तार हासिल की लेकिन हमने 16 फीसद का इजाफा वर्ष 2015 में देखा। वर्ष 2016 में हमें उम्मीद है कि हम पहली बार 50 लाख गाड़ियों को भारत में बेचने में सफल रहेंगे।

केंद्रीय योजनाओं के आवंटन के लिए बनेगा फॉमरूला
केंद्र प्रायोजित योजनाओं की धनराशि के वितरण का यह फॉमरूला नीति आयोग तैयार कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि फिलहाल केंद्र प्रायोजित योजनाओं की धनराशि को राज्यों के बीच बांटने का कोई पारदर्शी तरीका नहीं है। इसलिए नीति आयोग, केंद्रीय मंत्रालयों तथा राज्यों के साथ मिलकर विकास की जरूरतों, जनसंख्या, संबंधित क्षेत्र में राज्य की क्षमता एवं संभावनाओं तथा पूवरेत्तर और हिमालयी राज्यों की विशेष जरूरतों को आधार बनाकर एक पारदर्शी तरीका तैयार करेगा।

इंफोसिस में पूरे साल चलेगा एंप्लॉयीज का अप्रेजल
इंफोसिस ने एंप्लॉयीज के परफॉर्मेंस अप्रेजल के लिए नया सिस्टम बनाया है। इसमें खास टारगेट हासिल करने के आधार पर एंप्लॉयी को रिवॉर्ड दिया जाएगा। देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी ने कुछ महीने पहले अप्रेजल के ‘बेल कर्व’ सिस्टम को खत्म करने का ऐलान किया था। आईकाउंट में एंप्लॉयीज को पूरे साल के दौरान फीडबैक दिया जाएगा और उसके परफॉर्मेंस की समीक्षा की जाएगी सितंबर, 2015 में कंपनी के सीनियर एचआर एग्जिक्युटिव रिचर्ड लोबो ने कहा था कि इंफोसिस ने 1,93,000 एंप्लॉयीज के लिए अप्रेजल खत्म कर दिया है।

ईरान ने मांगी भारत में बैंक खोलने की इजाजत
ईरान ने केंद्र सरकार से भारतीय बैंकों के साथ अपने खातों को दोबारा शुरू करने को कहा है। साथ ही भारत में ईरानी बैंकों के दफ्तर खोलने की अनुमति भी मांगी है। सूत्रों ने बताया कि ईरान तेजी से दुनिया के साथ बैंकिंग और वाणियिक संबंधों को सामान्य करने की दिशा में बढ़ रहा है। वह यह भी चाहता है कि यूको बैंक ईरान में प्रतिनिधि कार्यालय खोले जाएंगे।

ऊर्जा क्षेत्र में होगा 60 लाख करोड़ का निवेश
केंद्र सरकार ने अगले डेढ़ दशक यानि वर्ष 2030 तक देश के ऊर्जा क्षेत्र में 60 लाख करोड़ रुपये के नए निवेश का रास्ता साफ करने की मंशा जताई है। इस निवेश में एक बड़ा हिस्सा सरकार का भी होगा। लेकिन देशी और विदेशी निजी कंपनियों को भी इसमें अहम साझेदार बनाया जाएगा। कोयला, बिजली व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक यह निवेश देश में 10 लाख लोगों को नए तरह का रोजगार मुहैया कराएगा।

सस्ती बिजली के लिए ऑस्ट्रेलिया की मदद लेगा भारत
भारत ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा बाजार में आई मंदी का फायदा उठाने के लिए कूटनीति को तेज धार देनी शुरू कर दी है। अमेरिका और जापान के बाद अब भारत ने ऑस्ट्रेलिया से सस्ती दरों पर कोयला और गैस खरीदने की मुहिम शुरू की है। ऑस्ट्रेलिया ने भी भारत को न सिर्फ बेहद आसान शर्तों पर कोयला व एलएनजी देने का प्रस्ताव किया है, बल्कि वह भारत में इन दोनों क्षेत्रों में भारी भरकम निवेश करने को तैयार है।

ऑनलाइन पीएफ निकालने की की सुविधा अगस्त से
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) सदस्यों को अगस्त 2016 से धन निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा शुरू कर देगा। इससे कागजी कामकाज कम होगा और सदस्यों को आसानी से धन निकालने की सुविधा मिलेगी। इससे पीएफ खाते से धन निकालने के लिए आवेदन महज कुछ घंटों में किया जा सकेगा। ईपीएफओ के एक अधिकारी ने बताया कि हमें पीएफ निकालने का दावा पेश करने की ऑनलाइन सुविधा अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है।

दस हजार करोड़ की सड़क परियोजनाएं मंजूर
सरकार ने 12 फरवरी 2016 को छह राज्यों के लिए 10,300 करोड़ रुपये की 13 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इस तरह सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय पखवाड़े में 31 प्रोजेक्टों को हरी झंडी दे चुका हैं। इनमें करीब 28 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव संजय मित्र ने बताया कि 670 किमी के 13 प्रोजेक्टों में से तीन-तीन को बीओटी (बिल्ड, ऑपरेट, ट्रांसफर) टोल और हाइब्रिड एन्युटी मोड पर तैयार किया जाएगा।

फेसबुक की भारत में एमडी अमेरिका शिफ्ट होंगी
फेसबुक इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर कीर्तिगा रेड्डी अपना मौजूदा पद छोड़कर अमेरिका स्थित मुख्यालय शिफ्ट हो जाएंगी। रेड्डी अगले 6 से 12 महीनों के दौरान सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक के अमेरिका में मुख्यालय में चली जाएंगी। रेड्डी ने बताया कि कंपनी के इमर्जिग मार्केट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर (एपीएसी) विलियम ईस्टन और वाइस प्रेसीडेंट (एशिया पैसेफिक) डेन नियरी के साथ उन्होंने भारत में उत्तराधिकारी की तलाश शुरू कर दी है।

बैंक ऑफ बड़ौदा को 3,342 करोड़ का घाटा
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर फंसे कर्ज के बढ़ते बोझ के बीच बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) ने तीसरी तिमाही में 3,342 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। बीते वित्त वर्ष इसी अवधि में बैंक को 333.98 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इस दौरान बैंक की आय 11,726.95 करोड़ रुपये रही। बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में उसे 11,808.34 करोड़ रुपये की आय हुई थी। सकल एनपीए अनुपात बढ़कर 9.68 फीसद हो गया।

मेक इन इंडिया के तहत 15 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव
निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मेक इन इंडिया आयोजन में 15.2 लाख करोड़ रुपये के निवेश के वादे हुए। मेजबान राज्य महाराष्ट्र अकेले आठ लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने में सफल रहा है। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआइपीपी) के सचिव अमिताभ कांत ने कहा कि विभिन्न सेक्टरों के लिए आयोजित मेक इन इंडिया वीक को बड़ी सफलता मिली है।

जीएसटी समिति के अध्यक्ष बने अमित मित्र
पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्र जीएसटी पर विचार कर रही रायों के वित्त मंत्रियांे की अधिकारप्राप्त समिति के नए अध्यक्ष होंगे। मित्र के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती गैर-भाजपा शासित रायों को साथ लेकर जीएसटी के क्रियान्वयन की राह आसान बनाने की होगी। मित्र केरल के वित्त मंत्री के एम मणि का स्थान लेंगे, जिन्हें पिछले साल नवंबर में भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

आइसीएआर के महानिदेशक बने त्रिलोचन महापात्र
प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़कर डॉ. त्रिलोचन महापात्र भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के नये महानिदेशक बन गये हैं। डीजी की दौड़ में वैसे तो नौ बड़े धुरंधर शामिल थे, लेकिन दो वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिकों ने साक्षात्कार के पहले ही मैदान छोड़ दिया। कृषि मंत्रलय के अधीन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक और कृषि शिक्षा विभाग के सचिव के लिए कुल नौ प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों की ओर से आवेदन मिले थे।

ब्रिटेन में 2016 सुपर ब्रांड बना टीसीएस
आइटी सेवाओं, परामर्श और व्यापारिक समाधान उपलब्ध कराने वाली देश की जानी मानी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को ब्रिटेन के वर्ष 2016 के ‘सुपरब्रांड’ से नवाजा गया है। सुपरब्रांड का दर्जा दिए जाने का फैसला देश भर में साल भर तक चले सर्वे के मूल्यांकन के आधार पर किया गया। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को सम्मान ब्रिटेन की प्रमुख बिजनेस-टू-बिजनेस कंपनी ने दिया है।

सौर ऊर्जा से बिजली खर्च घटाएगी कोल इंडिया
देश की सबसे बड़ी सरकारी कोयला खनन कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) ने बिजली जरूरतें पूरा करने के लिए 1,000 मेगावॉट की सौर ऊर्जा परियोजना शुरू की है। इससे कंपनी के बिजली एवं ईंधन खर्च में करीब 30 फीसद की बचत होगी। कोल इंडिया ने बीते वित्त वर्ष 2014-15 में कुल 2,347 करोड़ रुपये के बिजली बिल का भुगतान किया था। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से दिसंबर के दौरान उसका बिजली बिल 1,860 करोड़ रुपये रहा है।

कई शर्तो के साथ मिलेगा पाकिस्तानी कारोबारियों को इंडिया बिजनेस कार्ड
पाकिस्तानी व्यापारियों और उद्योगपतियों को शर्तो के साथ ‘इंडिया बिजनेस कार्ड’ जारी किया जाएगा। दक्षिण एशियाई यानी सार्क देशों के व्यापारियों व उद्योगपतियों के बेरोकटोक आने-जाने के लिए भारत सरकार एक अप्रैल से यह कार्ड जारी करने जा रही है। गृह मंत्रालय क उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार इंडिया बिजनेस कार्ड का प्रारूप तैयार हो गया है। इसे नासिक के सरकारी प्रिटिंग प्रेस में छपने के लिए भेज भी दिया है, ताकि एक अप्रैल से उन्हें जारी किया जा सके।

विकास में तेजी की खातिर राजकोषीय घाटे में वृद्धि भी मंजूर
आगामी आम बजट में अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की खातिर सरकार ज्यादा राजकोषीय घाटे पर भी विचार करने को तैयार है। संशोधित वित्तीय अनुशासन रोडमैप के अनुसार सरकार को वर्ष 2016-17 में 3.5 फीसद राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल करना है। चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा 3.9 फीसद रहने की संभावना है।

बासमती चावल निर्यात में 1000 करोड़ का घोटाला
ईरान को उच्च गुणवत्ता वाले बासमती चावल के निर्यात में 1,000 करोड़ रुपये के भारी घोटाले का खुलासा हुआ है। डीआरआई के मुताबिक, करीब दो लाख मीटिक टन बासमती चावल एक साल के दौरान गैरकानूनी तरीके से दुबई में उतारे गए। इन्हें ईरान के बंदर अब्बास में जाना था। करोड़ों रुपये के इस घोटाले में शामिल होने को लेकर हरियाणा और पंजाब के करीब 25 बड़े निर्यातक डीआरआई और अन्य एजेंसियों की जांच के घेरे में हैं।

विनोद राय बैंकों को बनाएंगे पेशेवर
सरकार ने पूर्व कैग विनोद राय को नवगठित बैंक्स बोर्ड ब्यूरो का चेयरमैन नियुक्त किया है। राय के कार्यकाल में ही नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने संप्रग के शासन में एक के बाद एक कई मंत्रलयों में घोटालों का पर्दाफाश किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंक्स बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) के चेयरमैन के तौर पर राय के नाम पर मुहर लगाई है। राय के अलावा आइसीआइसीआइ बैंक के पूर्व वाइंट एमडी एचएन सिनोर, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व सीएमडी अनिल के खंडेलवाल और रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की पूर्व प्रमुख रूपा कुडवा को इस ब्यूरो में बतौर सदस्य नियुक्त किया है।


 

खेल करेंट अफेयर्स

टी-20 में भारत ने सीरीज जीतकर रचा इतिहास
भारत ने ऑस्ट्रेलिया का उसी की धरती पर क्लीन स्वीप कर इतिहास रच डाला। रोहित शर्मा (52), विराट कोहली (50) और सुरेश रैना (नाबाद 49) की शानदार पारियों की मदद से भारत ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर 31 जनवरी 2016 को अंतिम टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेटों से हरा दिया। 198 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 200 रन बना लिए। रोमांचक मैच अंतिम गेंद पर खत्म हुआ।

श्रीकांत ने जीता बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल्स खिताब
किदांबी श्रीकांत ने सैयद मोदी इंटरनेशनल गोल्ड ग्रां प्रि बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। भारतीय स्टार शटलर ने चीन के हुआंग यूजिआंग को कड़े संघर्ष में 21-13, 14-21, 21-14 से मात दी। श्रीकांत पिछले वर्ष उपविजेता थे। कोरिया की सुंग जी हुयुंग ने जापान की सायका सातो को हराकर महिला सिंगल्स खिताब जीता। सुंग जी ने 85 मिनट चली कांटे की टक्कर में सातो को 12-21, 21-18, 21-18 से हराया है।

राजकोट में जडेजा ने रीवा संग की सगाई
भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा ने राजकोट में रीवा बा के साथ सगाई की। जडेजा और रीवा अप्रैल में विवाह के सूत्र में बंधेंगे। जडेजा ने सगाई के बाद कहा कि रीवा के रूप में उन्हें भगवान से उपहार मिला है। रीवा ने कहा कि अब वह भी टीवी पर क्रिकेट मैच देखा करेंगी।

बैंकाक में फोगाट बहनों ने जीते पदक
बैंकाक में चल रही सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में फोगाट बहनों ने दो पदक जीते। प्रियंका अंतिम क्षणों में तकनीकी आधार पर हार गईं। इससे उनके हाथ से स्वर्ण पदक फिसल गया, जबकि विनेश ने कांस्य पर कब्जा किया। भारत पुरुष और महिला वर्ग में मिलाकर अभी तक दो रजत और पांच कांस्य पदक जीत चुका है।

आईपीएल में पवन की चली हवा
बेंगलुरु में इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की नीलामी में जब फ्रेंचाइजियों ने उभरते ऑलराउंडर पवन नेगी को लेकर खूब दिलचस्पी दिखाई, जबकि करियर के ढलान पर चल रहे आइपीएल के ‘मिलियन डॉलर बेबी’ युवराज सिंह का भाव साल भर के भीतर आधा हो गया।
खिलाड़ी, कीमत, टीम
आशीष नेहरा, 5.50 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद
मिशेल मार्श, 4.80 करोड़, पुणो सुपरजाइंट्स
एम अश्विन, 4.50 करोड़, पुणो सुपरजाइंट्स
दीपक हुडा, 4.20 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद
कालरेस ब्रेथवेट, 4.20 करोड़, दिल्ली डेयरडेविल्स
संजू सैमसन, 4.20 करोड़, दिल्ली डेयरडेविल्स
करुण नायर, 4 करोड़, दिल्ली डेयरडेविल्स
ईशांत शर्मा, 3.80 करोड़, पुणो सुपरजाइंट्स
जोश बटलर, 3.80 करोड़, मुंबई इंडियंस
प्रवीण कुमार, 3.50 करोड़, गुजरात लॉयंस
केविन पीटरसन, 3.50 करोड़, पुणो सुपरजाइंट्स
नाथू सिंह, 3.20 करोड़, मुंबई इंडियंस
टिम साउदी, 2.50 करोड़, मुंबई इंडियंस
दिनेश कार्तिक, 2.30 करोड़, गुजरात लॉयंस
डेल स्टेन, 2.30 करोड़, गुजरात लॉयंस
ड्वेन स्मिथ, 2.30 करोड़, गुजरात लॉयंस
काइल एबॉट, 2.10 करोड़, किंग्स इलेवन पंजाब

हॉकी में भारतीय महिलाओं ने नेपाल को 24-0 से हराया
भारतीय महिला हॉकी ने 7 फरवरी 2016 को 12वें दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) के अपने पहले ही मुकाबले में नेपाल को एकतरफा मुकाबले में 24-0 से हराकर जोरदार आगाज किया है। दुनिया की 13वें नंबर की टीम भारत और गैर रैंकिंग वाली टीम नेपाल के बीच खेला गया खेलों का यह पहला मुकाबला अभ्यास मैच जैसा रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने खेल के दूसरे मिनट से गोल करने का जो सिलसिला शुरू किया वह 70वें मिनट तक जारी रहा।

पाकिस्तान से 1-2 से हारी भारतीय हॉकी टीम
भारतीय पुरुष हॉकी टीम को सोमवार को सैग खेलों के अपने दूसरे मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के हाथों 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के लिए दोनों गोल मुहम्मद अर्सलान कादिर (11वें और 37वें मिनट) ने दागे। भारत के लिए एकमात्र गोल खेल के 55वें मिनट में कप्तान मंदीप अंतिल ने किया। दोनों देशों ने इस टूर्नामेंट में अपनी दूसरे दर्जे की टीम उतारी हैं।

एथलीटों ने जीते पांच स्वर्ण
भारतीय एथलीटों ने 8 फरवरी 2016 को शुरू हुए सैग खेलों के एथलेटिक्स मुकाबलों के पहले ही दिन पांच स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य सहित कुल 14 पदक जीतकर शुरुआत की। उन्होंने 17.94 मीटर की दूरी तय कर पीला तमगा, जबकि हमवतन जूनियर मनप्रीत ने रजत पदक जीता। नीरज कुमार ने हैमर थ्रो में सोना जीता। महिलाओं की ऊंची कूद में मयूखा जॉनी ने स्वर्ण और उनकी साथी जी शारदा ने रजत हासिल किया है।

हॉकी में विजार्डस ने वॉरियर्स को 4-1 से हराया
उत्तर प्रदेश विजार्डस ने हॉकी इंडिया लीग (एचआइएल) में 10 फरवरी 2016 को जेपी पंजाब वॉरियर्स को 4-1 से हराकर आखिरकार अपने घरेलू मैदान पर पहली जीत दर्ज की। इस जीत के साथ विजार्डस की टीम लीग तालिका में 23 अंक लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। दसवें मिनट में वॉरियर्स के मार्क ग्लेनहार्न ने बिना कोई गलती किए पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल दिया।

क्रिकेट के नए डॉनबने सर वोग्स
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 13 फरवरी 2016 को अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। एडम वोग्स और उस्मान ख्वाजा की शतकीय पारियों से दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर कंगारू टीम ने छह विकेट पर 463 रन बना लिए हैं। पहली पारी में कीवी टीम पर उसकी बढ़त 280 रन हो गई है। ख्वाजा 140 रन बनाकर आउट हुए। वोग्स (नाबाद 176) ने एक साथ दो दिग्गजों डॉन ब्रैडमैन और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है।

दक्षिण एशियाई खेलों में शूटरों ने किया क्लीन स्वीप
भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) की निशानेबाजी स्पर्धा के चौथे दिन भी सोने पर सटीक निशाना लगाया। 13 फरवरी 2016 को दांव पर लगे सभी छह स्वर्ण पदक मेजबान देश को मिले। निशानेबाजी में भारत को अब तक कुल 18 स्वर्ण, आठ रजत और आठ कांस्य पदक मिल चुके हैं। जबकि अभी दो दिन और बचे हैं। भारत ने कुल 268 पदक जीतकर अपनी बादशाहत और मजबूत कर ली है।

अश्विन की फिरकी पर नाचे श्रीलंकाई
रविचंद्रन अश्विन एक बार फिर टीम इंडिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हुए। उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए रविवार को चार ओवर में महज आठ रन देकर चार विकेट झटके। जिससे भारत ने तीसरे और निर्णायक ट्वेंटी-20 मैच में श्रीलंका को 37 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत दर्ज कर ली है।

जेट विमान समेत नेमार की अरबों की सम्पति सील
बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर नेमार की करीब पांच करोड़ डॉलर (लगभग 3.4 अरब रुपये) की संपत्ति सील कर दी गई है। ब्राजीली मीडिया के अनुसार, साओ पाउलो की एक फेडरल कोर्ट ने पिछले हफ्ते नेमार की ओर से दायर याचिका को खारिज करते हुए संपत्ति को सील करने का आदेश जारी किया था। जिसमें जेट विमान और नौका (यॉट) भी शामिल है।

बैडमिंटन में भारतीय शटलर्स का धमाका
बैडमिंटन के पावर हाउस कहे जाने वाले चीन को एशिया टीम चैंपियनशिप में भारत के हाथों मुंह की खानी पड़ी है। भारतीय पुरुष टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए चीन को 3-2 से शिकस्त दी। ये पहला मौका है जब टीम स्पर्धा में भारत ने चीन को हराया है। 18 फरवरी 2016 को हुए मुकाबले में किदांबी श्रीकांत, अजय जयराम और एचएस प्रणय ने अपने-अपने सिंगल्स मैच जीतकर भारत को जीत दिलाई है।

टेस्‍ट किक्रेट में ब्रैंडन मैकुलम ने लगाया तेज शतक
अपना 101वां और विदाई टेस्ट मैच खेल रहे न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने 20 फरवरी 2016 को मात्र 54 गेंदों पर शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट के सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन यह कारनामा कर अपने अंतिम मैच को यादगार बना डाला। पिछला रिकॉर्ड 56 गेंदों पर शतक का था जो संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्डस और पाकिस्तान के मिस्बाह-उल-हक के नाम था।

महेश भूपति ने तीन साल बाद जीता खिताब
दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति ने 20 फरवरी 2016 को युकी भांबरी के साथ मिलकर दिल्ली ओपन टेनिस टूर्नामेंट में डबल्स खिताब जीत लिया है। चोट के बाद कोर्ट में वापसी करने वाले भूपति ने तीन साल बाद कोई खिताब जीता। भूपति-भांबरी की जोड़ी शनिवार को फाइनल में गत चैंपियन साकेत मायनेनी और सनम सिंह की जोड़ी को 6-3, 4-6, 10-5 से मात देकर चैंपियन बनीं है।

41वीं बार बना रणजी चैंपियन मुंबई
मुंबई ने 26 फरवरी 2016 को सौराष्ट्र को पारी और 21 रन से हराकर रिकॉर्ड 41वीं बार रणजी ट्रॉफी जीत ली। मैच के तीसरे दिन ही खत्म होने की उम्मीद शायद ही किसी को थी। लेकिन चैंपियन टीम के गेंदबाजों ने सौराष्ट्र की दूसरी पारी मात्र 115 रन पर समेट दी। पिछले तीन सत्र में पहली बार मुंबई ने ट्रॉफी हासिल की है। अपने जुझारू खेल की वजह से मुंबई ‘खड़ूस आर्मी’ के नाम से विख्यात है।

एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया
मोहम्मद आमिर के शुरुआती झटकों से उबरते हुए भारत ने एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नमेंट में पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया है। जीत के लिए मिले महज 84 रनों के लक्ष्य को भारत ने 15.3 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से आमिर ने तीन और मोहम्मद समी ने दो विकेट लिए है।

अंपायर असद रऊफ पर पांच साल का लगा बैन
पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ को बीसीसीआई ने पांच साल के लिए बैन कर दिया है। क्योंकि उसकी अनुशासन समिति ने उन्हें गलत कार्यों में शामिल होने और खेल की छवि को नुकसान पहुंचाने का दोषी पाया। रऊफ ने कराची में कहा कि वह अपने वकील के जरिये बीसीसीआई और आइपीएल को नोटिस भेजेंगे और मानहानि का मुकदमा ठोकेंगे।

एशिया कप में रोहित की धमाकेदार पारी से जीता भारत
रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के बाद आशीष नेहरा की अगुआई में गेंदबाजों के संयमित प्रदर्शन के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 45 रनों से हराकर एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में अपने अभियान का शानदार आगाज किया। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर भारत ने पहले दस ओवर में तीन विकेट पर केवल 52 रन बनाए थे। रोहित की 55 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से खेली गई 83 रन की जबर्दस्त पारी तथा हार्दिक पांड्या (18 गेंद पर 31 रन) की तेजतर्रार पारी से भारत ने आखिरी दस ओवरों में 114 रन जोड़े।

कोहली पर मैच फीस का 30 फीसद जुर्माना
भारत के टेस्ट क्रिकेट कप्तान विराट कोहली पर एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर नाराजगी जाहिर करने के लिए जुर्माना लगाया है। विराट ने आइसीसी के नियम लेवल-1 को तोड़ा है। इसकी वजह से उन पर मैच फीस का 30 फीसद जुर्माना लगा है। विराट पर आइसीसी के अनुछेद 2.1.5 के तहत जुर्माना लगाया है।

संतोष और रोहिणी ने जीता खिताब
पश्चिम रेलवे के संतोष कुमार और महाराष्ट्र की रोहिणी राउत ने 28 फरवरी 2016 को यहां प्रथम नई दिल्ली मैराथन में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में खिताब जीत लिया। पुरुष वर्ग में संतोष ने दो घंटे, 20 मिनट, 51 सेकेंड का समय लिया। सेना खेल संस्थान के संजीथ लुवांग महज कुछ सेकेंड के अंतर से दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने दो घंटे, 21 मिनट और पांच सेकेंड में दौड़ पूरी की है।


पुरस्कार, सम्मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

 किरण बेदी के पति बृज बेदी का निधन
देश की प्रथम महिला आइपीएस अधिकारी डा. किरण बेदी के पति बृज बेदी का निधन 31 जनवरी 2016 को मेदांता अस्पताल में हो गया। बृज भी किरण बेदी के साथ समाजसेवा का काम करते थे। 69 वर्षीय बृज बेदी टेनिस के खिलाड़ी होने के साथ-साथ समाजसेवा में शुरू से ही रूचि रखते थे। मूल रूप से अमृतसर के रहने वाले बृज बेदी का किरण बेदी के साथ टेनिस कोर्ट पर ही जुड़ाव हुआ था। दोनों ने मार्च, 1972 में शादी की थी।

मंगल, शुक्र की तरफ एक साथ बढ़ेंगे भारत और फ्रांस
मंगल की कक्षा में प्रविष्ट हो चुका मंगलयान अब वहां उतरने की तैयारी में है। यह यान अंतरिक्ष में खोज की दिशा में रोचक शुरुआत करा सकता है। आगामी मंगल अभियान पर भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौते के बारे में पूछने पर एजेंसी प्रमुख ने बताया, ‘यह मंगल की खोज से संबंधित है।

बाजीराव मस्तानी को सबसे ज्यादा नामांकन मिले
देश में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के बाद अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भी ‘बाजीराव मस्तानी’ की सफलता के झंडे गाड़ रही है। रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म को दसवें एशियन फिल्म अवार्डस में सबसे ज्यादा नामांकन मिले हैं। बाजीराव मस्तानी के अलावा विशाल भारद्वाज को (फिल्म तलवार के लिए बेहतरीन स्क्रीनप्ले), विकी कौशल को (मसान में अभिनय के लिए बेस्ट न्यूकमर), श्री निवास मोहन (बाहुबली में बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स के लिए) और अमित त्रिवेदी को (बाम्बे वेल्वेट में बेहतरीन मौलिक संगीत) भी नामांकन हासिल हुआ है।

प्रदूषण के मामले में पटना, वाराणसी से बेहतर है दिल्ली
प्रदूषण कम करने की बात कहकर दिल्ली सरकार एक बार फिर से राजधानी में सम (इवेन) -विषम (ऑड) फॉमरूला लागू करने की दिशा में प्रयासरत है, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पटना, वाराणसी और मुजफरनगर से बेहतर स्थिति में है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की मानें तो प्रदूषण के लिहाज से सबसे अहम माने जाने वाले दिसंबर और जनवरी के महीने में दिल्ली की स्थिति देश के कई बड़े शहरों से बेहतर थी।

मशहूर शायर और गीतकार निदा फाजली का निधन
जिंदगी के कई रंगों को शेरो-शायरी के जरिये लोगों के दिलों में उतारने वाले मशहूर शायर और फिल्मी गीतकार निदा फाजली का 8 फरवरी 2016 को निधन हो गया। 12 अक्टूबर, 1938 को दिल्ली में जन्मे निदा फाजली का असली नाम मुक्तदा हसन था। आसान भाषा में लिखी शायरी के लिए उनको खास तौर पर याद किया जाएगा।

द जंगल बुक में मोगली बने हैं नील सेठी
डिजनी की थ्रीडी लाइव एनिमेशन फिल्म ‘द जंगल बुक’ में भारतीय मूल के अमेरिकी बाल कलाकार नील सेठी मोगली के किरदार में दिखेंगे। फिल्मकार जॉन फैवरियू की इस फिल्म में नील मोगली की भूमिका में जंगल में जानवरों के बीच अपनी जिंदगी बचाने की कोशिश में दौड़ते नजर आएंगे। उनकी यह फिल्म रूडयार्ड किपलिंग की कहानियों पर आधारित है।

ब्लड टेस्ट से चलेगा अल्जाइमर का पता
अब दिमागी बीमारी अल्जाइमर का पता ब्लड टेस्ट से ही चल जाएगा। दरअसल, शोधकर्ताओं ने खून में ऐसे बायोमार्कर की पहचान की है, जिससे आसानी से अल्जाइमर का पता लगाया जा सकेगा। अल्जाइमर में व्यक्ति की याददाश्त और समझने की शक्ति खत्म होने लगती है। इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर से ग्रसित होने की आशंका वाले प्रौढ़ लोगों में खास प्रोटीन एडीएनपी की पहचान की।

पाकिस्तान में सोनम की फिल्म ‘नीरजा’ पर रोक
पाकिस्तान में सोनम कपूर अभिनीत ‘नीरजा’ के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है, जो 1986 में पैन एम एयरलाइन की फ्लाइट 73 को कराची में हाइजैक करने की सच्ची घटना पर आधारित है। राम माधवानी निर्देशित यह फिल्म मुंबई-न्यूयॉर्क की उड़ान में फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट के इर्द गिर्द घूमती है। आतंकियों ने नीरजा की उस समय हत्या कर दी थी जब वह यात्रियों की जान बचाने की कोशिश कर रही थीं।

फेसबुक मैसेंजर में होगी मल्टीपल अकाउंट की सुविधा
फेसबुक उपभोक्ताओं के लिए जल्द ही कुछ नए फीचर्स की सुविधा मुहैया कराएगा। यह सोशल नेटवर्किंग कंपनी मल्टीपल अकाउंट सपोर्ट और मैसेंजर के लिए एसएमएस सपोर्ट पर काम कर रही है। सोशल नेटवर्किंग साइट ने बताया कि इन नए फीचर्स के जरिये उपभोक्ता एक ही मोबाइल से कई फेसबुक मैसेंजर अकाउंट में लॉग इन कर सकेंगे। इसके साथ ही कंपनी अब फेसबुक मैसेंजर से एसएमएस सेवा भी उपलब्ध कराएगी।

अमेरिका में रणवीर त्रेहान बने केनेडी सेंटर के ट्रस्टी
अमेरिका में भारतीय मूल के रणवीर त्रेहान को जॉन एफ. केनेडी सेंटर फॉर द परफॉर्मिग आर्ट्स का ट्रस्टी नियुक्त किया गया है। त्रेहान समेत छह लोगों की नियुक्ति की घोषणा के दौरान ओबामा ने कहा, ‘ये सभी जनसेवक अपनी भूमिका में अनुभव की गहराइयों और समर्पण से काम करते हैं। इनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं।’ रणवीर त्रेहान बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के पूर्व छात्र हैं। बिट्स से बीएस डिग्री लेने के बाद 1964 में ही वह अमेरिका आ गए थे।

मुकल राय बने तृणमूल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
सारधा चिटफंड घोटाले को लेकर पिछले साल तृणमूल कांग्रेस से अलग-थलग रहे मुकुल राय को फिर से पार्टी में दर्जा बढ़ने लगा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राय में विधानसभा चुनाव से पहले मुकुल को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। इस कदम से साफ हो गया है कि विधानसभा चुनाव में एक बार फिर मुकुल पार्टी के लिए बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं।

ईद पर ही रिलीज होगी शाहरुख स्टारर ‘रईस’
शाहरुख खान स्टारर ‘रईस’ ईद के मौके पर ही रिलीज होगी। फिल्म के निर्माता रितेश सिधवानी ने लेट-लतीफी की बात को खारिज किया है। उन्होंने बताया कि रईस को पूर्व निर्धारित तिथि पर ही रिलीज किया जाएगा। मालूम हो कि इसी दिन सुपरस्टार सलमान खान की ‘सुल्तान’ भी रिलीज होने वाली है।

एलियन को खोजेगा चीनी टेलीस्कोप
एलियन की मौजूदगी तलाशने के लिए चीन दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप स्थापित करने जा रहा है। गुझाऊ प्रांत की पहाड़ियों के बीच बन रहा यह टेलीस्कोप इस वर्ष सितंबर तक काम शुरू देगा। इसके लिए पांच किलोमीटर के दायरे में बसे नौ हजार से अधिक लोगों को गुझाऊ घाटी से विस्थापित किया जाएगा। पांच सौ मीटर के अपर्चर स्फेरिकल रेडियो टेलीस्कोप (एफएएसटी) को गुझाऊ प्रांत में दक्षिण पश्चिम की पहाड़ियों के बीच स्थापित किया जा रहा है।

बेवॉच’ में प्रियंका चोपड़ा के नाम पर मुहर
अमेरिकी टीवी शो ‘क्वांटिको’ में अभिनय से सबको प्रभावित करने वाली प्रियंका चोपड़ा हॉलीवुड फिल्म में भी अपना करियर शुरू करने को तैयार हैं। ‘बेवॉच’ में उनके नाम पर अंतिम मुहर लग गई है। इससे पहले इस फिल्म में उन्हें शामिल करने की चर्चा चली थी। फिल्म में प्रियंका के साथ स्क्रीन साझा करने वाले ड्वेन जॉनसन ने इसकी पुष्टि की है।

सूचनाओं का भंडार बनेगा फेसबुक
सोशल साइट फेसबुक पर खबरें पढ़ने वाले यूजर्स की सहूलियत के लिए कंपनी इंस्टेंट आर्टिकल फीचर का दायरा बढ़ा रही है। इसके अंतर्गत अब तक यूजर्स चंद प्रकाशन की खबरें और लेख ही पढ़ पाते थे। स्मार्टफोन द्वारा फेसबुक पर शेयर की गई किसी खबर को पढ़ने के लिए यूजर्स जैसे ही संबंधित खबर या लेख पर क्लिक करते थे प्रकाशन की वेबसाइट खुलने लगती थी। यदि मोबाइल इंटरनेट की गति धीमी हो तो इसे खुलने में काफी समय लगता था। इससे यूजर परेशान होते थे।

राष्ट्रद्रोह के मामलों में झारखंड-बिहार अव्वल
राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के अनुसार, 2014 में देशभर में राष्ट्रद्रोह के कुल 47 मामले दर्ज किए गए। इनमें 72 प्रतिशत मामले केवल दो राज्यों-झारखंड और बिहार में दर्ज किए गए। झारखंड में सबसे अधिक 18 और बिहार में 16। इसके अलावा 5 मामले केरल में और 2-2 ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में। आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मामले दर्ज हुए। राष्ट्रद्रोह के इन मामलों में कुल 58 लोग गिरफ्तार किए गए।

डॉ. जितेंद्र सिंह को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड
प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा है। डायबिटीज इन प्रेगनेसी स्टडी ग्रुप इंडिया की नई दिल्ली में आयोजित 11वीं राष्ट्रीय कांफ्रेंस में इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के प्रधान डॉ. एसएम सेडीकोट ने डॉ. सिंह को अवार्ड प्रदान किया। डॉ. जितेंद्र सिंह देश के जानेमाने मधुमेह रोग विशेषज्ञ हैं। संसद बनने से पहले डॉ. सिंह डायबिटीज के प्रोफेसर थे। डॉ. जितेंद्र सिंह मधुमेह की रोकथाम के लिए काम करने वाले संगठनों के सक्रिय सदस्य रहे।

ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रमुख मौलवी का निधन
भारतीय मूल के मौलवी हाफिज यूसुफ पटेल का 92 साल की उम्र में निधन हो गया। वह ब्रिटेन और यूरोप में तबलीगी जमात (इस्लाम धर्म प्रचार में सक्रिय संगठन) के प्रमुख नेता थे। हाफिज पटेल का वेस्ट यार्कशायर के डियूसबरी में गुरुवार को निधन हुआ। उनको रविवार को दफनाया गया। इस मौके पर फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और पुर्तगाल समेत पूरे यूरोप और कई अन्य देशों से यहां हजारों लोग पहुंचे है।

यमुना, हुगली के क्षेत्रों में भूकंप का खतरा अधिक
दिल्ली और कोलकाता, विशेषकर यमुना और हुगली नदी के किनारे वाले इलाकों में सबसे अधिक भूकंप आने का खतरा है। अध्ययन के अनुसार, दिल्ली में लुटियंस जोन जैसे इलाकों में ‘कम’ व ‘मध्यम’ तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैंपस जैसे क्षेत्रों में ‘अधिक’ व ‘बहुत अधिक’ भूकंप का खतरा है। वहीं, सिटी ऑफ वाय के नाम से प्रसिद्ध कोलकाता के साल्ट लेक और हुगली नदी के किनारे वाले इलाकों में भूकंप का खतरा सर्वाधिक है।

दिलीप कुमार चेक बाउंस मामले में बरी
अभिनेता दिलीप कुमार को 1998 के एक चेक बाउंस मामले में बरी कर दिया है। गिरगांव के अतिरिक्त मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट बीएस खड़डे ने 93 वर्षीय अभिनेता को दोषमुक्त कर दिया। यह मुकदमा स्मिता श्रफ ने जीके एक्जिम लिमिटेड और दिलीप कुमार समेत उसके 20 निदेशकों के खिलाफ किया था। स्मिता ने कंपनी में 45 लाख रुपये निवेश किए थे। इसके बदले वह 57.61 लाख रुपये पानी की हकदार थी। हालांकि जब कंपनी ने चेक जारी किया तो वह अस्वीकृत हो गया।

अब चीनी से पता लगेगा कैंसर
अब नई तकनीक की मदद के जरिए चीनी के इस्तेमाल से कैंसर का पता लगाया जा सकता है। स्वीडन की लुंड यूनिवर्सिटी की सीनियर लेक्चरर लिंडा नाटसन ने 23 फरवरी 2016 को बताया कि अगर शरीर में चीनी की जगह विपरीत गुणों वाले तत्व धातु का इस्तेमाल किया जाए तो उसका सकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ेगा। इससे मरीज और शांत हो जाएगा।

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय
सबसे अमीर भारतीय का तमगा उद्योगपति मुकेश अंबानी के पास है। उनकी नेटवर्थ 30 फीसद बढ़कर 26 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। इस तरह दुनिया के अमीरों की सूची में वह 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में बिल गेट्स पहले स्थान पर हैं। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2016 के अनुसार, भारत में अरबपतियों की संख्या बढ़कर 111 पर पहुंच गई है। अरबपतियों की संख्या के लिहाज से भारत अब चीन और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर है। 80 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बिल गेट्स पहले स्थान पर हैं।

18 साल बाद अभिनय की दुनिया में लौटेंगी पूजा भट्ट
फिल्म निर्माता और अभिनेत्री पूजा भट्ट 18 साल के लंबे अंतराल के बाद फिर अभिनय की दुनिया में लौट रही हैं। अभिनय में उनकी वापसी पिता महेश भट्ट की लिखी फिल्म से होगी। पूजा ने 1989 में अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत पिता के निर्देशन में बनी ‘डैडी’ से की थी। अपनी वापसी की जानकारी देते हुए पूजा ने कहा कि नई फिल्म ‘डैडी’ से प्रेरित होगी, लेकिन कहानी एकदम उलट रहेगी।

जियानी बने फीफा के नए बॉस
स्विट्जरलैंड के जियानी इनफैनटिनो 26 फरवरी 2016 को फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था (फीफा) के नए अध्यक्ष चुने गए। जियानी 79 वर्षीय सैप ब्लाटर की जगह लेंगे। पहले दौर में जियानी आश्चर्यजनक रूप से 88 मतों से आगे चल रहे थे। उस दौर में शेख सलमान को 85, प्रिंस अली 27 और कैंपपनेग को सात वोट मिले। 45 वर्षीय जियानी यूरोपियन गवर्निग बॉडी (यूइएफए) के महासचिव भी हैं। वह फीफा अध्यक्ष बनने वाले स्विट्जरलैंड के लगातार दूसरे व्यक्ति हैं।

रणवीर सिंह को दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
बाजीराव मस्तानी के अभिनेता रणवीर सिंह को इस साल के दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाजा जाएगा। लता मंगेशकर ने 1999 में यह पुरस्कार परिवार के साथ मिलकर अपने पिता की याद में शुरू की थी। इसमें हर साल मराठी और हंिदूी नाटक, संगीत एवं फिल्म से जुड़ी हस्तियों को सम्मानित किया जाता है। इस साल रणवीर सिंह को चुना गया है। उन्हें 24 अप्रैल को दीनानाथ की पुण्यतिथि के दिन पुणो में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन की बॉलीवुड में एंट्री
सदाबहार अभिनेता अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन बॉलीवुड में एंट्री के लिए तैयार हैं। वह राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘मिर्जियां’ से बॉलीवुड में कदम रखने जा रहे हैं। अनिल की बेटी सोनम कपूर पहले ही बॉलीवुड में सफलता के झंडे गाड़ चुकी हैं। सोनम ने अपने भाई को काम के मामले में आदर्शवादी और मेहनती बताया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि वह फिल्मों में लंबा सफर तय करेंगे।

Updated: April 9, 2016 — 12:30 pm

Leave a Reply

सरकारी जॉब न्यूज | Sarkari Job News Hindi © 2016 Frontier Theme