Current Affairs August 2016 in Hindi, अगस्‍त 2016 करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
आर्थिक करेंट अफेयर्स
खेल करेंट अफेयर्स
पुरस्कार/सम्मान/पद/निधन करेंट अफेयर्स

अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

त्रिपुरा बड़ी रेललाइन से जुड़ा, बांग्लादेश भी जाएगी ट्रेन
– पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा बड़ी रेल लाइन (ब्रॉडगेज ) से जुड़ गया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 31 जुलाई 2016 को अगरतला-दिल्ली यात्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है।
– त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस’ हर रविवार को चलेगी। यह गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी होते 48 घंटे में नई दिल्ली पहुंचेगी।
– इसके साथ ही क्षेत्र के लिए एक बड़ी सौगात के रूप में रेल मंत्री ने भारत और बांग्लादेश के बीच रेल परियोजना की आधारशिला भी रखी।
– 968 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना का सारा खर्च भारत उठाएगा। 15 किमी लंबी रेल लाइन से अगरतला और बांग्लादेश का अखौरा जुड़ जाएगा।
अगरतला से आनंद विहार
1- 2,475 किमी कुल दूरी
2- 48 घंटे यात्रा का समय
3- 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार
4- 17 स्टेशन पड़ेंगे इनके बीच
5- 2016 करोड़ रुपये का खर्च -बदरपुर(दक्षिण असम) से अगरतला तक 227 किमी के मीटर गेज को बदला गया ब्रॉड गेज में
6- 233 छोटे बड़े रेल पुलों का निर्माण इस दूरी के बीच , 2 बड़ी सुरंगों का निर्माण भी
7- 1,962 मीटर की लंबाई के साथ लॉन्गथराई पूर्वी भारत में सबसे लंबी सुरंग
8 3,351 करोड़ का निवेश अगरतला से सबरूम को ब्रॉड गेज से जोड़ने के लिए

सीरिया में रूस का हेलीकॉप्‍टर मार गिराया, पांच की मौत
सीरिया में 1 अगस्‍त 2016 को रूस का सैन्य हेलीकॉप्टर मार गिराया गया। इस घटना में विमान में सभी पांच लोगों की मौत हो गई। इनमें तीन चालक दल के सदस्य और दो सैन्य अधिकारी थे। घटना के पीछे राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ संघर्ष कर रहे विद्रोहियों का हाथ होने की आशंका है। असद के समर्थन में सीरिया ने पिछले साल सितंबर में सीरिया में अपना अभियान शुरू किया था। इस अभियान में रूस को हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा नुकसान है। इसके साथ ही सीरिया में जान गंवाने वाले रूसी सैनिकों की संख्या 18 हो गई है।

नए संविधान पर थाइलैंड की जनता की मुहर
थाइलैंड की जनता ने 7 अगस्‍त 2016 को सेना समर्थित नए संविधान के पक्ष में मतदान किया। आलोचकों ने यह संदेह जाहिर किया है कि इस संविधान से सत्ता पर सेना की अपनी पकड़ और मजबूत कर सकती है। जनमत संग्रह में देश के करीब पांच करोड़ मतदाताओं से यह पूछा गया कि ‘क्या आप मसौदा संविधान को स्वीकार करते हैं?’ इसका जवाब ‘हां’ या ‘नहीं’ में देना था। ‘हां’ के पक्ष में मतदाताओं का बहुमत मिलने से यह मसौदा संविधान बन जाएगा।

ट्रंप पर हिलेरी को आठ अंकों की बढ़त
हिलेरी क्लिंटन ने ताजा चुनावी सर्वेक्षण में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आठ अंकों की बढ़त हासिल की है। इसमें कहा गया है कि क्लिंटन और उनके नायब (उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार) टिम केन, ट्रंप और उनके नायब माइक पेंस के मुकाबले 50-42 अंक से आगे चल रहे हैं। यह सर्वेक्षण पंजीकृत मतदाताओं के बीच कराया गया था। हिलेरी की यह बढ़त पिछले महीने क्लीवलैंड में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की पूर्व संध्या पर कराए गए सर्वेक्षण से दोगुनी है।

पाकिस्तान के अस्पताल में आत्मघाती बम विस्फोट, 75 की मौत
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा का सिविल अस्पताल सोमवार सुबह विस्फोट के साथ धूल-धुंए के गुबार के बीच चीख-पुकार से गूंज उठा। गुबार छंटा तो खून से नहाया इमर्जेसी के बाहर का फर्श और दीवारें सामने थीं। लाशें और मानव अंग जहां-तहां बिखरे पड़े थे। जो बच गए-वे मदद की गुहार लगा रहे थे। लाशों की गिनती हुई तो पता चला कि 75 लोग जान गंवा चुके हैं और 115 से ज्यादा घायल हैं।

सात हजार भारतीयों को मिली मलेशिया की नागरिकता
मलेशिया में रह रहे करीब सात हजार भारतीयों को अब जाकर इस देश की नागरिकता मिली है। मलेशिया की आजादी के पहले जन्मे इन लोगों को नागरिकता पाने के लिए नौकरशाही से लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी। मलेशिया इंडियन कांग्रेस के अध्यक्ष एस सुब्रमण्यम ने कहा कि अभी भी करीब 15 हजार भारतीयों को नागरिकता नहीं मिली है। मलेशिया को 1957 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी।

400 पाकिस्तानी कामगार भी सऊदी अरब में फंसे
सऊदी अरब के समीशी कैंप में पिछले चार महीने से करीब 400 पाकिस्तानी नागरिक फंसे हुए हैं। उनकी कंपनियों ने भुगतान करना बंद कर दिया है। डॉन न्यूज ने पीड़ित के हवाले से बताया कि वे भूखमरी से जूझ रहे हैं। वह आठ से दस लोगों के साथ लकड़ी के एक छोटे से कमरे में रहने को मजबूर है। वह बिना खाना और पानी के हैं। वे जिस कंपनी में काम करते थे उसने छह माह पहले कह दिया कि निर्माण कार्य रोक दिया है।

अमेरिका की सबसे पुरानी कैथोलिक यूनिवर्सिटी में पहली बार हिंदू प्रशासक
अमेरिका की प्रतिष्ठित जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी ने हिंदू छात्रों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए पहली बार अहम प्रशासनिक पद पर हिंदू की नियुक्ति की है। यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए पूर्णकालिक निदेशक के तौर पर नियुक्त किया है। 1789 में इस यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई थी और यह अमेरिका की सबसे पुरानी कैथोलिक यूनिवर्सिटी है। यूनिवर्सिटी में मिशन एंड मिनिस्ट्री के अंतरिम उपाध्यक्ष रे हॉवर्ड ग्रे ने बताया कि शरण न्यू साउथहॉल में पहले साल के छात्रों के लिए आवासीय कुलगुरु (चैप्लेन इन रेजिडेंस) के रूप में भी काम करेंगे। इससे पहले ब्रिटेन के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी से जुड़े थे। वहां वह 2010 से पुजारी के तौर पर तैनात थे।

थाइलैंड के पांच शहरों में 11 धमाके, चार की मौत
24 घंटे के भीतर हुए 11 बम धमाकों से दक्षिण-पूर्व एशियाई देश थाइलैंड दहल गया। इस दौरान पर्यटन महत्व वाले देश के पांच शहरों को निशाना बनाया गया। इन धमाकों में चार लोग मारे गए हैं जबकि 34 लोग घायल हो गए। ये धमाके देश में सैन्य शासन के बनाए संविधान को स्वीकार करने के एक दिन बाद हुए हैं। हुआहिन शहर के एक रिसॉर्ट में दो धमाके हुए। यहां पर एक की मौत हुई और 11 लोग घायल हुए। घायलों में इटली, जर्मनी, हालैंड और ऑस्टिया के नागरिक हैं।

न्यू कैलेडोनिया में भूकंप
दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित न्यू कैलेडोनिया पर 12 अगस्‍त 2016 को 7.2 तीव्रता वाला भूकंप आया है। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप न्यू कैलेडोनिया स्थित एले हंटर के 109 किमी पूर्व में लगभग नौ किमी की गहराई में आया। प्रशांत सूनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि क्षेत्र में कोई चेतावनी या परामर्श जारी नहीं किया गया है। अभी किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

दो अरब साल पहले शुक्र था मानव के रहने लायक
अंतरिक्ष एजेंसी नासा चौंकाने वाले तथ्य सामने लाई है। ताजा अध्ययन में शुक्र ग्रह पर मानव जीवन योग्य वातावरण की संभावना जताई गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि शुरुआती दौर से लेकर तकरीबन दो अरब साल तक शुक्र पर ऐसे वातावरण की मौजूदगी रही। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का आकलन करने के लिए तैयार किए गए मॉडल के समान दूसरे मॉडल से शुक्र ग्रह पर प्राचीन काल के वातावरण के बारे में पता लगाया है।

सीरिया में आइएस के चंगुल से सैकड़ों मुक्त
उत्तरी सीरिया में सैकड़ों लोग आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के चंगुल से निकलने में कामयाब रहे हैं। मनबिज से खदेड़े जाने के बाद आतंकियों ने करीब दो हजार लोगों को बंधक बना लिया था। सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) के अनुसार इनमें से कई कैद से भागने में सफल रहे। इसके बाद बचे हुए लोगों को आतंकियों ने खुद ही छोड़ दिया। मानवाधिकार संगठन सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने इसकी पुष्टि की है।

350 किमी की रफ्तार से दौड़ी चीनी बुलेट ट्रेन
चीन ने स्वनिर्मित बुलेट ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया है। 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली यह ट्रेन पहली बार ताल्येन से शनयांग शहर के बीच चली। चाइना रेलवे के तकनीकी विभाग के प्रमुख झू ली ने बताया कि पूरी तरह से देश में बनी इस ट्रेन में ईएमयू के पुराने मॉडलों के मुकाबले ज्यादा सुविधाएं हैं। इसके संचालन में कम ऊर्जा की खपत होती है और यह चीन की हाई स्पीड रेल को विदेशों में ले जाने में भी कारगर साबित होगी। जापान और जर्मनी का अनुसरण कर हाई स्पीड रेलवे की शुरुआत करने वाले चीन ने हाल के वर्षो में इस क्षेत्र में काफी तरक्की है। चीन की मौजूदा हाई स्पीड ट्रेनों की रफ्तार 280 किमी प्रति घंटा है।

एक और फ्रांसीसी शहर में बुर्किनी पर पाबंदी
फ्रांस के द्वीपीय शहर कॉरसिका में भी बुर्किनी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शहर के मेयर ने 15 अगस्‍त 2016 को इसकी घोषणा की। कान और नीस पहले ही इस तरह की पाबंदी लगा चुके हैं। बुर्किनी उस स्विम सूट को कहते हैं जिससे पूरा शरीर ढक जाता है। ज्यादातर मुस्लिम महिलाएं समुद्र तटों पर इस तरह के ड्रेस पहनती हैं।

पहली बार ईरान से रूस के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में बरसाए बम
ईरान से उड़ान भरकर 16 अगस्‍त 2016 को रूसी लड़ाकू विमानों ने सीरिया में बम बरसाए। पिछले साल सितंबर में रूस ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के समर्थन में हवाई अभियान शुरू किया था। इसके बाद से यह पहला मौका है जब रूस ने किसी दूसरे देश की जमीन का इस्तेमाल इस अभियान में किया है। साथ ही 1979 की क्रांति के बाद यह पहला मौका है जब ईरान ने किसी देश को सैन्य अभियान के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल करने की इजाजत दी है।

एनएसजी की राह निकालने में जुटेंगे भारत-अमेरिका
परमाणु आपूर्तिकर्ता देशों के समूह (एनएसजी) में शामिल करने की भावी रणनीति पर एक बार फिर भारत और अमेरिका के बीच चर्चा होगी। यह चर्चा इस महीने के अंत में नई दिल्ली में प्रस्तावित भारत-अमेरिका रणनीतिक व वाणियिक वार्ता के दौरान होगी। इसमें हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी और वाणिय मंत्री पेनी प्रिजकर यहां आ रहे हैं। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिय व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी।
अहम होंगे
बातचीत के मुद्दे
1 – द्विपक्षीय निवेश समझौते को अंतिम रूप देना
2 – अमेरिकी सहयोग से लगने वाले छह परमाणु रिएक्टरों की समीक्षा
3 – स्मार्ट सिटी परियोजना में अमेरिकी कंपनियों की साङोदारी सुनिश्चित करना
4 – अमेरिकी मदद से ऑनलाइन व दूरस्थ शिक्षा को बढ़ावा देना
5 – दोनों देशों की नौसेना के बीच बेहतर तालमेल की संभावना तलाशना
6- रक्षा क्षेत्र के समझौतों को अमली जामा पहनाने की रणनीति को लागू करना

अमेरिकी चुनाव में इतिहास रचने की दौड़ में तीन भारतीय महिलाएं
राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के अलावा और 19 महिलाएं अमेरिका में नवंबर में होने वाले चुनाव में इतिहास बनाने की दौड़ में हैं। ये महिलाएं अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ रही हैं। लोकप्रिय पत्रिका कॉस्मोपोलिटन के अनुसार इनमें तीन भारतीय मूल की हैं। इनके नाम हैं-प्रमिला जयपाल, कमला हैरिस और लतिका मैरी थॉमस। प्रमिला प्रतिनिधि सभा का चुनाव वाशिंगटन से लड़ रही हैं। कमला कैलिफोर्निया से सीनेट की दौड़ में हैं। वहीं, लतिका रिपब्लिकन टिकट से फ्लोरिडा से चुनाव लड़ रही हैं।
1 – प्रमिला और कमला डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हैं। यदि कमला हैरिस चुनाव जीतती हैं तो वह 1992 में कारूल मासले के बाद सीनेट में जाने वालीं दूसरी अश्वेत महिला होंगी।
2 – वर्तमान में कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल हैं। इस समय संसद में कैलिफोर्निया का प्रतिनिधित्व भारतीय मूल के एमी बेरा कर रहे हैं। वह अभी तक सीनेट का चुनाव जीते भारतीय मूल के तीन लोगों में शामिल हैं।
3 – दूसरी ओर, प्रमिला और लतिका यदि चुनाव जीतीं तो प्रतिनिधि सभा पहुंचने वालीं पहली भारतीय-अमेरिकी महिला होंगी।

कनाडा में पहली बार सिख महिला बनी सदन की नेता
भारतीय-कनाडाई सिख सांसद बरदिश छग्गड़ को कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन में सरकार का नया नेता नामित किया गया है। वह देश में सदन की पहली महिला नेता बनी हैं। वाटरलू से सांसद 36 वर्षीय छग्गड़ लघु व्यापार एवं पर्यटन मंत्री हैं। वह भारतीय मूल के उन 19 उम्मीदवारों में शामिल हैं जो पिछले साल के आम चुनाव में जीते थे। छग्गड़ ने संवाददाताओं से कहा, ‘यह शानदार अवसर है।

जापान में भूकंप के तेज झटके
जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6 मापी गई है। हालांकि, सूनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई। भूकंप का केंद्र उत्तरी जापान में बताया गया है। तीन दिन पहले भी फुकूशिमा के समीपवर्ती इलाके इबाराकी में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था।

तुर्की में शादी समारोह में आत्मघाती हमला, 51 लोगों की मौत
तुर्की में सीरियाई सीमा से सटे गाजीएंटेप प्रांत के साहिनबे शहर में हुए आत्मघाती हमले में 51 लोग मारे गए और 67 घायल हुए हैं। इनमें 17 की हालत गंभीर है। हमला तब हुआ जब शादी समारोह में लोग नाच-गा रहे थे। विस्फोट के बाद घटनास्थल खून से नहा उठा, जहां-तहां मांस के लोथड़े बिखरे थे, इलाके में चीख-पुकार मच थी। मृतकों में बड़ी संख्या महिलाओं, बचों की है। तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एदरेगेन ने आतंकी संगठन आइएस को हमले का जिम्मेदार ठहराया है।

इराक में 36 आतंकियों को फांसी दी गई
इराक ने सैकड़ों सैनिकों की हत्या करने के दोषी 36 आतंकियों को रविवार को फांसी पर लटका दिया। साल 2014 में तिकरित में सैन्य बेस पर किए गए आतंकी हमले में करीब 1700 सैनिक मारे गए थे। इसकी जिम्मेदारी आइएस ने ली थी। धीकर की प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि नसीरिया जेल में 36 दोषियों को रविवार सुबह फांसी पर लटका दिया गया। इस दौरान प्रांत के गवर्नर याहया अल-नसेरी और न्याय मंत्री हैदर अल-जमीली भी उपस्थित थे।

अब ईरान से उड़ान नहीं भर पाएंगे रूसी लड़ाकू विमान
सीरियाई अभियान के लिए रूस के लड़ाकू विमान अब ईरान की जमीन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ईरानी विदेश मंत्रालय ने 22 अगस्‍त 2016 को इस पर रोक लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि रूस का कोई विमान उनके देश में नहीं है। पिछले सप्ताह रूस के तुपोलेव-22एमबी और सुखोई-34 लड़ाकू विमानों ने ईरान के हमदान स्थित नोजेह सैन्य अड्डे से सीरिया के लिए उड़ान भरी थी। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यह पहला मौका था जब किसी देश ने सैन्य अभियान के लिए ईरान की जमीन का इस्तेमाल किया था।

पाकिस्तान में ही दुबका है दाऊद, छह पते सही निकले
अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी और 1993 के मुंबई विस्फोटों के गुनहगार दाऊद इब्राहिम को पनाह देने के मामले में पाकिस्तान की पोल खुल गई है। संयुक्त राष्ट्र की समिति ने पाकिस्तान के भीतर दाऊद इब्राहिम के छह पतों को सही पाया है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को दाऊद के कुल नौ पते दिए थे। इस तरह संयुक्त राष्ट्र ने भारत का दावे की पुष्टि कर दी है।
सही पतों में ये प्रमुख
1 – व्हाइट हाऊस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची।
2 – हाउस नंबर एनयू 37–30वीं गली, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची।
3 – कराची के नूराबाद इलाके के पर्वतीय इलाके में महलनुमा बंगला।
कमेटी ने हटाए तीन पते
1 – मरगल्ला रोड, एफ-6/2 स्ट्रीट नंबर 22, हाउस नं. 07, इस्लामाबाद नंबर 29, कराची। (पड़ताल में यह पता मलीहा लोधी का पाया गया)
2 – आठवां फ्लोर, मेहरान स्क्वेयर, परदेसी हाउस-3 के पास, तलवार एरिया, क्लिफ्टन, कराची, पाक।
3 – 6/ए जौअबाम तंजीम, फेज–5, डिफेंस हाउसिंग एरिया, कराची, पाकिस्तान।

हिटलर से आगे ट्रंप, सद्दाम जैसी धूर्त हिलेरी
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप में नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर की तुलना में मनोरोग के ज्यादा लक्षण हैं। इसे मापने के एक मापदंड धूर्तता में उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन को बराबरी का टक्कर देती हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। इसके अनुसार ट्रंप सामाजिक प्रभाव और निडरता समेत कई कारकों में हिटलर से आगे हैं। लेकिन, निष्ठुरता और मैक्यावेलियन इगोसेंटिएटी (एमई) हिटलर में अधिक थी। इस मामले में हिलेरी को सद्दाम हुसैन के बराबर 25 अंक मिले हैं। ट्रंप को 26 और हिटलर को सबसे ज्यादा 27 अंक मिले हैं।

इटली में 6.2 की तीव्रता का भूकंप, 120 की मौत
मध्य इटली के पर्वतीय इलाके में 24 अगस्‍त 2016 को जोरदार भूकंप से जानमाल का बड़ा नुकसान हुआ है। दोनों शहरों में हजारों घर ढह गए। 120 लोग मारे गए। राहत कर्मियों ने कई लोगों को मलबे से जिंदा निकाला। मलबे में अभी भी कई लोग दबे हैं। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र राजधानी रोम से 140 किलोमीटर पूर्व नोरिसिया में जमीन से महज 10 किमी नीचे स्थित था। रोम के अलावा, लाजियो क्षेत्र के उम्बरिया और एडियाटिक तट पर स्थित ली मार्चे में भी झटके महसूस किए गए है।

चीनी होटलों में पाक नागरिकों पर रोक
चीन के ग्वांगझू शहर के होटलों ने पाकिस्तान समेत पांच मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को अपने यहां कमरे देने पर रोक लगा दी है। हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने इस सूचना का खंडन किया है। शहर के कम दर वाले तीन होटलों के संचालकों ने बताया है कि उन्हें मार्च महीने में पुलिस विभाग की ओर से कहा गया कि वे पाकिस्तान, सीरिया, इराक, तुर्की और अफगानिस्तान से आने वाले लोगों कमरा नहीं दें। ये सभी देश बीते कुछ वर्षो से आतंकी गतिविधियों से जुड़े हुए हैं।

बोलीविया के उप गृहमंत्री की पीट-पीटकर हत्या
बोलीविया में हड़ताल कर रहे खनन श्रमिकों ने सारी हदें पार कर दीं। उन्होंने देश के उप गृहमंत्री रोडोल्फो इलेन्स को अगवा कर लिया और फिर पीट-पीटकर मार डाला। वह खनन कानून को लेकर बढ़ती हिंसा के बीच मध्यस्थता के लिए गए थे। इस मामले में करीब 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रकाश शरण माहत बने नेपाल के नए विदेश मंत्री
प्रकाश शरण माहत नेपाल के नए विदेश मंत्री होंगे। माहत सहित नेपाली कांग्रेस के 13 नेताओं को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने 26 अगसत 2016 को शपथ दिलाई। इसके साथ ही प्रचंड के नेतृत्व में चार अगस्त को अस्तित्व में आई गठबंधन सरकार के मंत्रियों की संख्या 31 हो गई है।

ईरान में घुसा अमेरिकी ड्रोन रूसी मिसाइल प्रणाली तैनात
अमेरिका का एक ड्रोन 29 अगस्‍त 2016 को ईरान में घुस गया। न्यूज एजेंसी तस्नीम के अनुसार यह मानवरहित विमान अफगानिस्तान की ओर से आया था। चेतावनी मिलने के बाद वह ईरान के पूर्वी वायु क्षेत्र से निकल गया। रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-300 की तैनाती के बीच यह घटना हुई है। ईरान की सरकारी टीवी के अनुसार राजधानी तेहरान से करीब सौ किलोमीटर दक्षिण में स्थित फोरदो परमाणु संयंत्र के पास रविवार को एस-300 की तैनाती की गई। यह संयंत्र पहाड़ी के नीचे 90 मीटर की गहराई में हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव की दौड़ में पिछड़ीं महिलाएं
संयुक्त राष्ट्र की पहली महिला महासचिव चुने जाने की संभावनाएं धूमिल पड़ती जा रही हैं। मौजूदा महासचिव बान की मून के उत्तराधिकारी की दौड़ में महिला उम्मीदवार लगातार पिछड़ रही हैं। अर्जेटीना की पूर्व विदेश मंत्री सुसैन मेलकोरा इस बार तीसरे से पांचवें स्थान पर पहुंच गईं। पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटरेज प्रबल दावेदार बनकर उभरे हैं।

पाकिस्तान को भारत और अमेरिका की कड़ी चेतावनी
भारत हाल के दिनों में आतंक के मुद्दे पर कई बार पाकिस्तान को दो टूक सुना चुका है। अमेरिका भी अपने स्तर पर कई बार उसे आतंकियों को पनाह देने पर आगाह कर चुका हैं। भारत और अमेरिका ने संयुक्त रूप से सीधे पाकिस्तान को यह चेतावनी दी है कि आतंकियों को मदद के मुद्दे पर वह या तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ चले या फिर अलग थलग पड़ने का खतरा उठाए।
इन मुद्दों पर घेरा
1 –
भारत ने पाकिस्तान को लेकर जो मुद्दे उठाए, कैरी ने उन सभी मुद्दों पर समर्थन किया।
2 -आतंकियों का समर्थन बंद करे। अच्छे व बुरे आतंकियों के बीच विभेद नहीं करे।
3 – जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों पर अंकुश लगाए।
4 – मुंबई और पठानकोट के हमलावरों को सजा दिलाए।


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

महिला कार्यकर्ता खुदकशी मामले में आप विधायक गिरफ्तार
आम आदमी पार्टी (आप) की महिला कार्यकर्ता सोनी मिश्र की खुदकशी मामले में क्राइम ब्रांच ने नरेला से आप विधायक शरद चौहान, उनके पीए अमित भारद्वाज, दिल्ली पुलिस के एएसआई मुख्तार सिंह समेत सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। एक आरोपी रमेश भारद्वाज को पुलिस चार दिन पहले हरियाणा के सोनीपत से गिरफ्तार कर चुकी हैं। इन सभी के खिलाफ पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने, आपराधिक षड्यंत्र रचने, सुबूत मिटाने व आइटी एक्टकी धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

शराबबंदी के नए कानून को बिहार विधानसभा की मंजूरी
बिहार में शराबबंदी के लिए बने नए विधेयक को विधानसभा ने मंजूरी प्रदान कर दी। इसके साथ ही बीते मार्च में लाया गया शराबबंदी विधेयक निरस्त हो गया। सरकार का पक्ष रखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी के प्रति अपना संकल्प दोहराया और कहा कि इस विधेयक को लेकर भ्रांतियां फैलाई गई हैं। बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद विधेयक-2016 पर सदन में करीब चार घंटे तक चर्चा हुई। इस दौरान भाजपा की ओर से कई संशोधन प्रस्ताव आए, लेकिन सभी नामंजूर हो गए।

छह शहरों को आइआइटी का तोहफा
जम्मू और छत्तीसगढ़ के भिलाई समेत देश के छह शहरों में नए आइआइटी खोले जाएंगे। इस संबंध में संसद में प्रस्ताव पारित हुआ है। राज्यसभा ने 02 अगस्‍त 2016 को ध्वनिमत से प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) विधेयक 2016 पर मुहर लगा दी है। इसमें धनबाद के इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (आइएसएम) को आइआइटी में प्रोन्नत करने का प्रस्ताव है। जम्मू और भिलाई के अलावा जिन अन्य शहरों को आइआइटी का तोहफा मिला है, उनमें पलक्कड़ (केरल), गोवा, धारवाड़ (कर्नाटक) और तिरुपति (आंध्र प्रदेश) हैं।

विजय रूपाणी ने संभाली गुजरात की कमान
– भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की पसंद विजय रूपाणी ने 7 अगस्‍त 2016 को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
– नए मंत्रिमंडल से आनंदीबेन सरकार के नौ मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है। नौ विधायक पहली बार मंत्री बने।
अमित शाह, भाजपा शासित तीन रायों के मुख्यमंत्री और देश-प्रदेश के दर्जनभर दिग्गज नेताओं की उपस्थिति में रायपाल ओपी कोहली ने रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल सहित 25 मंत्रियों को शपथ दिलाई।

विधायक आबिद रजा सपा से निष्कासित
समाजवादी पार्टी ने एक और विधायक को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। बदायूं विधानसभा क्षेत्र से विधायक आबिद रजा को प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जिला कमेटी की संस्तुति पर सपा व विधानमंडल दल से निष्कासित कर दिया है। आबिद पार्टी विरोधी कार्य में लिप्त रहे हैं। छह अगस्त को सपा जिला कमेटी की बैठक में विधायक आबिद के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रस्ताव पारित किया था। संसदीय कार्य मंत्री आजम खां के करीबी माने जाने वाले आबिद, वक्फ विकास निगम के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं।

पूर्व बीएसपी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य भाजपा में शामिल
बहुजन समाज पार्टी के बागी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य 8 अगस्‍त 2016 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। भाजपा के लिए उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले यह एक बड़ा दांव माना जा रहा है। मौर्य ने बसपा के कई पूर्व मंत्रियों एवं पूर्व विधायकों के साथ सैकड़ों की संख्या में आए अपने समर्थकों एवं सहयोगियों का आह्वान किया कि वे 2017 में भाजपा की प्रचंड बहुमत वाली सरकार बनाने के प्रयास में जुट जाएं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और उपाध्यक्ष ओम माथुर की मौजूदगी में पार्टी के उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने मौर्य को अंगवस्त्र पहनाकर विधिवत रूप से पार्टी में शामिल किया।

पीएमओ में सबसे ज्यादा वेतन भास्कर खुल्बे का
पीएमओ के अनुसार, पीएमओ में सबसे अधिक वेतन पाने वाले अधिकारी भास्कर खुल्बे हैं। वरिष्ठ आइएएस अधिकारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सचिव खुल्बे का एक जून, 2016 को प्रतिमाह वेतन दो लाख एक हजार रुपये है। प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पीएम के सहायक प्रमुख सचिव पीके मिश्र को प्रतिमाह 1,62,500 रुपये वेतन मिलने के अलावा पेंशन भी मिलती है। ये सभी शीर्ष नौकरशाह सेवानिवृत हैं। पीएमओ में छह संयुक्त सचिवों, तरुण बजाज, विनय मोहन क्वात्र, टीवी सोमनाथन, एके शर्मा, अनुराग जैन और देबाश्री मुखर्जी को प्रतिमाह 1.55 से लेकर 1.77 लाख रुपये वेतन मिलता है।

अरुणाचल के पूर्व सीएम कलिखो पुल ने की आत्महत्या
अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल को 9 अगस्‍त 2016 को निवास में मृत मिल है। प्रशासन का कहना है कि उन्होंने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। कांग्रेस शासित राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। विगत 13 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने राय में कलिखो पुल की सरकार को अपदस्थ करके कांग्रेस सरकार को बहाल किया था। पुलिस का कहना है कि 41 वर्षीय कलिखो पुल का शव उनके आधिकारिक निवास में पंखे से लटका मिला था।

कुडनकुलम संयंत्र की पहली युनिट देश को समर्पित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने 10 अगस्‍त को संयुक्त रूप से कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (केएनपीपी) की पहली यूनिट देश को समर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली, रूसी राष्ट्रपति पुतिन मॉस्को और मुख्यमंत्री जयललिता चेन्नई से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इतनी ही क्षमता वाली पांच और यूनिटें लगाए जाने की योजना है।
1 – रूस के सहयोग से तलिमलाडु में बना 1000 मेगावाट का परमाणु ऊर्जा संयंत्र
2 – राजीव गांधी के वक्त इस युनिट का हुआ था समाझौता
3 – संयंत्र का निर्माण तय समय में कई वर्षों बाद 1999 में शुरू हुआ।
4 – मई 2014 में संयंत्र के फीड वॉटर सिस्टम का एक पाइप फटा था
5 – संयंत्र ने 2013 में 300 मेगावाट बिजली उत्पादन किया था

उत्तर प्रदेश में चार मुस्लिम विधायक बसपा में शामिल
विधानसभा चुनाव से पहले दल-बदल का खेल जारी है। विधायक काजिम अली, दिलनवाज खां, डॉ. मोहम्मद मुस्लिम व नवाजिश आलम ने बुधवार को बहुजन समाज पार्टी में शामिल होने का एलान किया। बसपा की सदस्यता ग्रहण करने वाले चारों विधायक मुसलमान हैं। इनमें कांग्रेस से तीन और सपा से एक विधायक है। भाजपा के पूर्व मंत्री व शाहजहांपुर जिले की ददरौल सीट से विधायक रहे अवधेश वर्मा ने भी समर्थकों सहित बसपा का दामन थामा है।

हीरानंदानी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण पर लगी रोक
किडनी प्रत्यारोपण रैकेट मामले में कार्रवाई करते हुए राज्य सरकार ने फिलहाल मुंबई के हीरानंदानी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण पर रोक लगा दी है। फर्जी पहचान बनाकर प्रत्यारोपण करने के मामले में रात अस्पताल के सीईओ एवं पांच डॉक्टरों को गिरफ्तार किया था। मुंबई में ऊंचे दर्जे के अस्पतालों में एक माने जाने वाले डॉ. एलएच हीरानंदानी अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण रैकेट का भंडाफोड़ 14 जुलाई को हुआ था। सूरत के व्यापारी बृजकिशोर जायसवाल यहां किडनी प्रत्यारोपण कराने आए थे।

जंग ने केजरी सरकार से छीना तबादले व नियुक्ति का अधिकार
अधिकारों की लड़ाई जीत चुके उपराज्यपाल नजीब जंग ने आदेश जारी कर तबादला व नियुक्ति के अधिकारी दिल्ली सरकार से छीन लिए हैं। इस आदेश के तहत आइएएस व दानिक्स अधिकारियों से लेकर किसी का भी तबादला व नियुक्ति दिल्ली सरकार नहीं कर सकती है। उपराज्यपाल के आदेश में कहा गया है कि तबादला व नियुक्ति की फाइलें मंत्रियों के पास नहीं भेजे और न ही उन्हें दिखाए।

केजरी पंजाब, सिसोदिया और जैन संभालेंगे गोवा की कमान
केजरीवाल ने पंजाब, गोवा और गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत के लिए रणनीति बनाते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को जिम्मेदारी सौंप दी है। सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल ने पंजाब का जिम्मा अपने पास रखा है। वह पंजाब के मामले सीधे तौर पर खुद देखेंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को गोवा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जल मंत्री कपिल मिश्र और पार्टी के वरिष्ठ नेता आशुतोष को गुजरात का जिम्मा दिया गया है।

सफदरजंग में गरीबों का मुफ्त किडनी प्रत्यारोपण
दिल्ली के बाद मुंबई में सामने आए किडनी रैकेट से डॉक्टरों के साथ-साथ मरीज भी सहमे हुए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार के सफदरजंग अस्पताल ने गरीब मरीजों के लिए किडनी प्रत्यारोपण की बिल्कुल मुफ्त सुविधा शुरू कर दी है। महंगे इंजेक्शन व दवाएं भी मुफ्त उपलब्ध कराई जाने लगी हैं। इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के मरीजों में जिंदगी की नई आस जगी है। मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल किडनी प्रत्यारोपण कार्यक्रम में तेजी लाएगा ताकि अधिक मरीजों को सुविधा का लाभ मिल सके।

तीन बार अकाली विधायक रहे बलबीर आप में शामिल
आप आदमी पार्टी (आप) को 13 अगस्‍त 2016 को सियासी मैदान में बड़ी कामयाबी मिली है। अकाली दल से तीन बार विधायक रहे कैप्टन बलबीर सिंह बाठ, मरहूम अकाली नेता कैप्टन कंवलजीत सिंह की बेटी मनप्रीत कौर डोली, कैप्टन अमरिंदर सिंह के पूर्व सचिव हरचंद सिंह बरसठ और पंजाबी गायक सुखविंदर सिंह सुक्खी अपने समर्थकों के साथ आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए है।

पहली बार लाल किले से किसी पीएम ने किया बलूचिस्तान का जिक्र
हर वक्त कश्मीर का रोना रोने वाले पाकिस्तान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व समुदाय के सामने बेनकाब कर दिया। 15 अगस्‍त 2016 को स्वाधीनता दिवस पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए मोदी ने बड़ा कूटनीतिक दांव खेला। अपने लंबे संबोधन में केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र भर करने वाले मोदी पड़ोस को आईना दिखाने से नहीं चूके। पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्होंने बलूचिस्तान, गिलगिट और पाक अधिकृत कश्मीर का मुद्दा उठा दिया।
पीएम की अहम घोषणाएं
1 –
देश की आजादी में आदिवासियों के योगदान का उल्लेख करते हुए मोदी ने उनकी याद में संग्रहालय बनाने की घोषणा की है।
2 –
सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में 20 प्रतिशत वृद्धि का निर्णय किया है। अब तक स्वतंत्रता सेनानी को अगर 25 हजार रुपये मिलते थे, तो अब उन्हें 30 हजार रुपये दिए जाएंगे।
3 –
प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों के बकाया भुगतान का जिक्र करते हुए संतोष जताया कि 99.5 प्रतिशत पुराने बकाए का भुगतान किया जा चुका है।
4 – उवला योजना का जिक्र करते हुए कहा, तीन साल के भीतर पांच करोड़ गरीब परिवारों को रसोई गैस का कनेक्शन मुफ्त देने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
5 – जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। वैश्विक संदर्भ में भारतीय अर्थव्यवस्था गतिशील और नीतिगत स्थिरता के साथ चलेगी।

गुजरात के हेत शाह बने नीट के टॉपर
मेडिकल में दाखिले के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दो चरणों में आयोजित नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट)-1 व 2 के नतीजे 16 अगस्‍त 2016 को सीबीएसई ने जारी कर दिए। परीक्षा में गुजरात के हेत शाह ने 720 में से 685 अंक हासिल कर ऑल इंडिया टॉप किया, जबकि 682 अंक के साथ एकांश गोयल दूसरे और 678 अंक प्राप्त कर निखिल बेजिया तीसरे नंबर पर रहे। चार ट्रांसजेंडर ने भी परीक्षा में सफलता हासिल की है।

चीनी मांङो की बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध
दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग ने राजधानी में चीनी मांङो की बिक्री और उसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने यह फैसला चीनी मांङो से होने वाली दुर्घटनाओं के बाद लिया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने 4 अगस्त को दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि चीनी मांङो पर जल्द ही प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। सरकार ने मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा की खंडपीठ को जानकारी दी थी कि दिल्ली सरकार चीनी मांङो पर प्रतिबंध लगाने के लिए अधिसूचना जारी करने वाली है।

नजमा मणिपुर तो जगदीश मुखी बने अंडमान के महामहिम
अगले साल विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहे पंजाब को वीपी सिंह बदनौर के रूप में नया राज्‍यपाल मिल गया है। इसी तरह पिछले महीने कैबिनेट मंत्री के पद से हटीं नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर की राज्यपाल के तौर पर नई जिम्मेदारी दी गई है। नागपुर से सांसद रहे बनवारी लाल पुरोहित को असम का जिम्मा दिया गया है। जबकि दिल्ली के भाजपा नेता जगदीश मुखी अब अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उपरायपाल की जिम्मेदारी संभालेंगे। केजे अल्फोंस को चंडीगढ़ का प्रशासक नियुक्त किया है।

कोर्ट के आदेश से ही रुकी रहीं जजों की नियुक्तियां
न्यायाधीशों की नियुक्ति की धीमी प्रक्रिया को लेकर मुख्य न्यायाधीश की तीखी टिप्पणी के बीच सरकार का कहना है कि एमओपी (न्यायाधीशों की नियुक्ति प्रक्रिया) तैयार होने के कारण नियुक्तियों में देरी नहीं हुई है। बल्कि एनजेएसी कानून के सुप्रीम कोर्ट में लंबित रहने और कोर्ट के रोक आदेश के चलते सालभर से यादा समय तक जजों की नियुक्ति नहीं हुई। कोर्ट की हरी झंडी मिलते ही प्रक्रिया शुरू हो गई है। जनवरी से अब तक उच न्यायालयों में 52 नए जज नियुक्त हुए। 28 का स्थानांतरण हुआ और नौ मुख्य न्यायाधीश कन्फर्म हुए।
सरकार के सुझाव
1 – सुझाए गए नामों पर जांच-पड़ताल के लिए मुख्य न्यायाधीश के तहत एक स्क्रीनिंग और आकलन कमेटी होनी चाहिए।
2 – कमेटी आकलन के बाद कोलेजियम को रिपोर्ट देगी
3 – अटार्नी जनरल और एडवोकेट जनरल भी दे सकते हैं नामों का सुझाव
शिकायत तंत्र बनाने का प्रस्ताव

1 – वरिष्ठता और मेरिट हो आधार
2 – भौगोलिक आधार
3 – महिला, एससी-एसटी को भी आधार बनाया जाए
4- अगर हाई कोर्ट जज असाधारण प्रतिभा का है, तो उसे सीधे लिया जा सकता है
5 – हाई कोर्ट का वरिष्ठ जज या मुख्य न्यायाधीश ने अगर कोई जजमेंट नहीं लिखा है या उनकी निष्ठा पर सवाल है तो वह सुप्रीम कोर्ट के लिए अनुपयुक्त होगा

उर्जित पटेल आरबीआई के नए गवर्नर बने
उर्जित पटेल रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर होंगे। अपनी कड़ी मौद्रिक नीति के लिए पहचाने जाने वाले मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन के स्थान पर चुने गए पटेल फिलहाल रिजर्व बैंक में ही डिप्टी गवर्नर के पद पर काम कर रहे हैं। पटेल को मौद्रिक नीति और महंगाई से लड़ने वाले जुझारू विशेषज्ञ के तौर पर जाना जाता है। डिप्टी गवर्नर के तौर पर अभी वह इसी विभाग का जिम्मा संभाल रहे हैं। पटेल की नियुक्ति तीन साल के लिए हुई है और वह चार सितंबर को राजन के रिटायर होने पर अपना कार्यभार संभालेंगे।
प्रतिष्ठित विदेशी संस्थानों से हासिल की हैं डिग्रियां
अक्टूबर में 53 वर्ष की आयु पूरी कर रहे पटेल ने अपनी पढ़ाई लंदन स्कूल आफ इकोनॉमिक्स, ऑक्सफोर्ड और येल यूनिवर्सिटी से की है। येल से उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी और ऑक्सफोर्ड से एमफिल की डिग्री ली। पटेल 1990 से 1995 तक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) में भी काम कर चुके हैं।
ये काम करने होंगे
1. फंसे कर्ज की समस्या पर काबू पाने की प्रक्रिया तेज करना
2. फंड की समस्या से जूझ रहे सरकारी बैंकों की दिक्कतें दूर करना
3. बैंकों को पूंजी जुटाने के लिए अन्य संसाधन मुहैया कराना
4. देश में एक मजबूत ऋण बाजार को विकसित करना
5. कस्टोडियन बैंक और यूनीवर्सल बैंक का लाइसेंस देना
6. हर भारतीय को तमाम वित्तीय सेवा घर बैठे उपलब्ध कराना
7. मोबाइल बैंकिंग को आम जनता की पहुंच में लाना
8. बैंकों की ग्राहक सेवा की गुणवत्ता में भारी सुधार करना
9. देश में नए पेमेंट बैंक और स्मॉल बैंक स्थापित करना

हरियाणा में चीन लगाएगा बुलेट ट्रेन इंजन फैक्ट्री
चीन की सबसे बड़ी हाई स्पीड ट्रेन कंपनी भारत में रेल इंजन बनाएगी और मरम्मत करेगी। दोनों देश इसको लेकर 6 करोड़ 34 लाख डॉलर (425 करोड़ रुपये) का संयुक्त उपक्रम शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया कैंपेन के तहत किसी विदेशी कंपनी का भारत में यह पहला प्रोजेक्ट होगा और यह हरियाणा के रेवाड़ी जिले के बावल में लगाया जाएगा। बीजिंग से मिली जानकारी के मुताबिक चीन की सबसे बड़ी हाईस्पीड कंपनी रोलिंग स्टोक कारपोरेशन (सीआरसीसी) भारत में लोकोमोटिव रेलवे इंजन बनाने और रिपेयरिंग के लिए प्रोजेक्ट लगाएगी।
एक नजर सीआरसीसी पर
1 – सीआरसीसी कंपनी में सीएनआर कॉर्प और चाइना सीएसआर का मर्जर हुआ था। यह कंपनी पिछले साल ही अस्तित्व में आई है।
2 – दुनिया के 101 देशों में सीआरसीसी रेलवे उपकरण सप्लाई करती है।
3 – 2015 में सीआरसीसी ने नॉर्थ अमेरिका (मैसायुसेट्स) में प्लांट लगाया था।

मंजुला चेल्लूर बनीं बांबे हाईकोर्ट की दूसरी महिला मुख्य न्यायाधीश
जस्टिस मंजुला चेल्लूर (60) ने 22 अगस्‍त 2016 को बांबे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राज्‍यपाल सीवी राव ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वह बांबे हाई कोर्ट के 154 साल के इतिहास में दूसरी महिला मुख्य न्यायाधीश हैं। इस शीर्ष अदालत की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश सुजाता मनोहर थीं, जिन्होंने 1994 में यह पद संभाला था, वह बाद में सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश बनीं। समारोह में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश विजय के. ताहिलरमानी, कैबिनेट मंत्री और अधिकारी मौजूद थे।

राजधानी में 3.5 तीव्रता का भूकंप
राजधानी और उसके समीपवर्ती क्षेत्र में हल्के भूकंप के झटके दोपहर में महसूस किए गए। इस झटके से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं है। मौसम विभाग के सिस्मोलॉजी डिपार्टमेंट के अनुसार, भूकंप दोपहर 2.50 बजे आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 दर्ज की गई। इसका केंद्र महेंद्रगढ़ हरियाणा था।

कांग्रेस के हाथ से निकली मालदा जिला परिषद
कांग्रेस शासित मालदा जिला परिषद पर अंतत: तृणमूल कांग्रेस का कब्जा हो गया। जिला परिषद के पांच कांग्रेस और वाममोर्चा के नौ सदस्य तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। 38 सदस्यीय मालदा जिला परिषद में कांग्रेस के 16, वाममोर्चा के 16 और तृणमूल कांग्रेस के छह सदस्य थे। माकपा विधायक दीपाली विश्वास ने पहले ही जिला परिषद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद वह 21 जुलाई को शहीद दिवस रैली में तृणमूल में शामिल हो गईं।

आईआईटी पाठ़यकमों में ज्‍यादा से ज्‍यादा छात्रों को मौका मिलेगा
आइआइटी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अब यादा से ज्यादा छात्रों को मौका मिल सकेगा। तय किया गया है कि अगले चार साल में आइआइटी को प्रत्येक वर्ष एक लाख छात्रों का दाखिला लेने लायक बनाया जाएगा। अभी आइआइटी में करीब 72,000 छात्र हैं। छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षकों की कमी को तेजी से दूर करने को कहा गया है। इसी तरह इन संस्थानों के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जल्द ही छात्रों को एप्टीट्यूड टेस्ट से भी गुजरना होगा।

उत्तर प्रदेश में 4010 दारोगाओं की चयन सूची रद
उत्तर प्रदेश हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने वर्ष 2011 में शुरू की गई दारोगा भर्ती प्रक्रिया के तहत जून 2015 में जारी 4010 दारोगा व प्लाटून कमांडरों की चयनित सूची रद कर दी है। न्यायमूर्ति राजन रॉय ने 24 अगस्‍त 2016 को दिए फैसले में राय सरकार को लिखित परीक्षा के आधार पर चयन प्रक्रिया आगे बढ़ाते हुए उसे पूरी कर नई चयन सूची बनाने के आदेश दिए हैं। वर्ष 2011 में दारोगा व प्लाटून कमांडरों के 4010 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया शुरू की गई। 2014 में लिखित परीक्षा हुई।

किराये की कोख के धंधे पर लगेगी रोक
केंद्रीय कैबिनेट ने सरोगेसी (नियमन) विधेयक को मंजूरी दे दी। इसमें किराये की कोख (सरोगेसी) के व्यावसायिक इस्तेमाल को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने का प्रावधान है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अध्यक्षता में गठित मंत्री समूह की सिफारिशों के आधार पर तैयार इस विधेयक से देश में किराये की कोख के जरिये बचा पैदा करने की मौजूदा प्रवृत्ति पर भी लगाम लगेगी।
सरोगेसी (नियमन) बिल की मुख्य बातें
1 – सिर्फ भारतीय ही ले सकेंगे सरोगेसी की सुविधा
2 – कानूनन मान्य दंपती को ही मिलेगा फायदा
3 – शादी के पांच वर्ष बाद ही सरोगेसी की मदद
4 – पहले से एक भी बचा है तो यह सुविधा नहीं
5 – अविवाहित, समलैंगिक, लिव इन, सिंगल पैरेंट्स को सरोगेसी की इजाजत नहीं
6 – कानून का उल्लंघन करने वालों को 10 वर्ष की कैद संभव, दस लाख रुपये तक का जुर्माना

आबिद रजा ने वक्फ विकास निगम से दिया इस्तीफा
समाजवादी पार्टी से निलंबित बदायूं सदर के विधायक आबिद रजा ने वक्फ विकास निगम के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि बदायूं में गौकशी पर अंकुश नहीं लगने, गंगा में अवैध खनन नहीं रुकने और दरगाहों, खानखाहों व मस्जिदों की मरम्मत का वादा नहीं पूरा होने के चलते उन्होने इस्तीफा देने का फैसला किया है। प्रभावशाली मंत्री आजम खां ने एक साल पहले बदायूं सदर के विधायक आबिद रजा को उत्तर प्रदेश वक्फ विकास निगम का अध्यक्ष नियुक्त कराया था।

हाजी अली दरगाह की मजार तक जा सकेंगी महिलाएं
बांबे हाई कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसले में महिलाओं को हाजी अली दरगाह की मजार तक जाने की अनुमति दे दी है। हाजी अली दरगाह ट्रस्ट ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है। इसे देखते हुए हाई कोर्ट ने अपने फैसले पर छह सप्ताह तक के लिए रोक लगा दी। जस्टिस वीएम कनाडे और रेवती मोहिते डेरे की खंडपीठ ने जकिया सोमन और नूरजहां नियाज की जनहित याचिका पर 26 अगस्‍त 2016 को फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने जून में अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया था।
तारीखों में जानें यह विवाद
1 – जून, 2012 : मजार में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी
2 – 16 नवंबर, 2014 : बांबे हाईकोर्ट में पाबंदी को चुनौती
3 – 8 जनवरी, 2016 : बांबे हाइकोर्ट ने कहा, सबरीमाला केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे
4 – 3 फरवरी, 2016 : हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार की राय भी मांगी
5 – 9 फरवरी, 2016 : महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं के प्रवेश का समर्थन किया
6 – 25 अप्रैल, 2016 : सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला पर त्रवणकोर देवास्वम बोर्ड की खिंचाई की। पूछा कि क्या मासिक धर्म में महिलाओं की पवित्रता मापी जा सकती है?
7 – 12 मई, 2016 : मंज़ूर इलाके तक कुछ महिलाओं को जाने की अनुमति
प्रतिबंध के पक्ष में प्रमुख रूप से पेश तीन तर्क
1 – प्रार्थना के दौरान महिलाओं के झुकने से असहज स्थिति बन जाती है
2 – इस्लाम भीड़ में महिलाओं और पुरुषों को घुलने-मिलने की इजाजत नहीं देता। (इस सिलसिले में दरगाह में छेड़खानी और महिलाओं के सामान की चोरी की घटनाओं की रिपोर्ट के साथ कुरान और हदीस की आयतें भी कोर्ट में पेश की गईं।)
3 – मजार तक महिलाओं के प्रवेश पर रोक इस्लाम का अनिवार्य और अभिन्न हिस्सा है।

दिल्ली के स्कूलों में इनोवेशन की ललक नहीं
सरकार स्कूलों में इनोवेशन को बढ़ावा देकर छात्रों को कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित करने के उपाय कर रही है। इसके लिए नीति आयोग ने स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) स्थापित करने को देशभर के स्कूलों से आवेदन मंगाए। लेकिन दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित उत्तर के कई राज्यों के स्कूलों में इसको लेकर कोई ललक नहीं है। हालांकि दक्षिणी राज्यों- आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना का प्रदर्शन बेहतर रहा है।
1 – राजधानी के स्कूल फिसड्डी निकले
2 – तेलंगाना, आंध्र और तमिलनाडु के एक हजार से अधिक स्कूलों ने लैब के लिए आवेदन किए।
3 – इनके बाद मध्य प्रदेश और राजस्थान के स्कूलों ने अटल टिंकरिंग लैब के लिए आवेदन किए।
4 – उत्तर प्रदेश से मात्र 928 आवेदन लैब खोलने के लिए आए हैं। इस मामले में राय का स्थान छठा है।
5 – बिहार से मात्र 468 स्कूलों ने ही स्कूल में इनोवेशन लैब के लिए आवेदन किए हैं।
6 – सबसे खराब स्थिति तो दिल्ली के स्कूलों की है। यहां से मात्र 149 स्कूलों ने लैब के लिए आवेदन किए।
7 – दिल्ली से सरकारी स्कूलों के मात्र 64 आवेदन आए। निजी स्कूलों के आवेदनों की संख्या 85 है।
8 – हरियाणा की स्थिति भी कोई खास अछी नहीं है। यहां के मात्र 189 स्कूलों ने आवेदन भेजे हैं।

नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया-राहुल समेत छह को नोटिस
नेशनल हेराल्ड केस में पटियाला हाउस कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत छह लोगों को नोटिस जारी किया है। महानगर दंडाधिकारी लवलीन ने राज्यसभा सदस्य सुब्रrाण्यम स्वामी की उस नई याचिका पर नोटिस जारी किया है, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पार्टी व एसोसिएटेड जनरल लिमिटेड (एजेएल) से कुछ दस्तावेज दिलाने की अपील की है। अदालत ने कांग्रेस के कोषाध्यक्ष मोती लाल वोरा, महासचिव ऑस्कर फर्नाडिस, सुमन दुबे और सैम पित्रोदा को भी नोटिस जारी किया है।

जयाप्रदा बनीं उप्र फिल्म विकास परिषद की वरिष्ठ उपाध्यक्ष
उत्तर प्रदेश सरकार ने अभिनेत्री एवं पूर्व सांसद जयाप्रदा को फिल्म विकास परिषद का वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्हें कैबिनेट मंत्रियों को मिलने वाली सरकारी सुविधा दी जाएगी। समाजवादी के स्थान पर खुद को मुलायमवादी कहलाना पसंद करने वाले अमर सिंह ने पूर्व सांसद जयाप्रदा को सरकार में समायोजित न किये जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए रायसभा की सदस्यता से इस्तीफा की धमकी दी थी, जिससे पार्टी व सरकार ने खासी हलचल मची है।

इसरो ने रचा इतिहास, स्क्रैमजेट इंजन का सफल परीक्षण
इसरो ने 28 अगस्‍त 2016 को एटमॉस्फियर की ऑक्सीजन को फ्यूल जलाने में इस्तेमाल करने वाले स्क्रैमजेट इंजन का परीक्षण किया। पांच मिनट का ये टेस्ट कामयाब रहा। इस इंजन को सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) में बनाया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल (RLV) में हाइपरसोनिक स्पीड (ध्वनि की गति से तेज) पर इस इंजन का यूज किया जाएगा।
इंजन की खास बातें
1 –
स्क्रैमजेट इंजन का इस्तेटमाल रॉकेट के वायुमंडल में रहने के दौरान किया जा सकता है।
2 –
लांच की लागत इस से इंजन से घटेगी, क्योंकि ईंधन के साथ ले जाए जाने वाले ऑक्सीडाइजर की मात्रा घटेगी।
3 –
स्क्रैमजेट इंजन का यह पहला परीक्षण अल्पावधि का था, जिसकी रफतार आवाज की गति की छह गुना थी
4 –
उड़ान के समय इस एडवांस्डय टेक्लोणलॉजी व्हीिकल (एटीवी) का वजन 3277 किग्रा था
5 –
श्रीहरिकोटा से किए इस एटीवी की उड़ान के दौरान दो स्क्रै मजेट इंजनों का परीक्षण किया गया।

दिल्‍ली में किरायेदार भी ले सकेंगे पानी का कनेक्शन
दिल्ली सरकार के जल मंत्री कपिल मिश्र के नेतृत्व में 29 अगस्‍त 2016 को हुई जल बोर्ड की बैठक में कई अहम फैसले हुए। कारोबारियों को बकाये बिल पर सौ फीसद सरचार्ज माफ करने का फैसला हुआ। वहीं दिल्ली में किराये के मकानों में रहने वालों को राहत देने का प्रबंध किया गया। जल बोर्ड ने डीजेबी (दिल्ली जल बोर्ड) जल अधिकार कनेक्शन योजना को मंजूरी दी और यह तय किया है कि किरायेदार भी अपने नाम से पानी का कनेक्शन ले सकेंगे।

सीएम व मंत्रियों के वेतन भत्ते बढ़ाने का विधेयक पेश
विधानसभा में मुख्यमंत्री व मंत्रियों का वेतन-भत्ता बढ़ाने व पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी आवास आवंटन की मंशा से उत्तर प्रदेश मंत्री (वेतन, भत्ता और प्रकीर्ण उपबंध) एक्ट 1981 में संशोधन विधेयक पेश कर दिया। वेतन-भत्ते बढ़ोत्तरी से वर्ष 2016-17 में सरकार पर 99 लाख 12 हजार रुपये का अतिरिक्त वार्षिक वित्तीय भार आएगा।
कौन-कौन से भत्ते
बेसिक वेतन 40 हजार रुपये मासिक, निर्वाचन भत्ता 30 हजार, दैनिक भत्ता 800 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 24 हजार रुपये प्रति महीना, चिकित्सा के लिए 20 हजार रुपये मासिक मंत्रियों को मिलते हैं, जबकि मंत्रियों के प्रतिनिधि को 15 हजार रुपये मासिक देने का नियम है।
मुख्यमंत्री को 1.29 लाख रुपये प्रति माह
मुख्यमंत्री व मंत्रियों को वेतन-भत्ते मिलाकर एक लाख 29 हजार रुपये मिलेंगे। रायमंत्रियों व स्वतंत्र प्रभार के मंत्रियों का मासिक वेतन एक लाख 23 हजार रुपये हो जाएगा।

दिल्ली सरकार के फैसलों की 400 फाइलों की जांच कराएंगे जंग
दिल्ली की सत्ता में 14 फरवरी 2015 से काबिज आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने अब तक उपराज्यपाल की अनुमति के बिना जितने भी फैसले लिये हैं, उनकी जांच के लिए उपराज्यपाल नजीब जंग ने कमेटी गठित करने का आदेश दिया है। पूर्व नियंत्रक महालेखा परीक्षक (कैग) वीके शुंगलू की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में पूर्व चुनाव आयुक्त एन गोपाल स्वामी और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) प्रदीप कुमार शामिल हैं।
इन पहलुओं को देखेगी कमेटी
1 – इन फाइलों में लिये गए निर्णय एवं अपनाई गई प्रक्रिया में अधिनियमों/नियमों का उल्लंघन और दिल्ली सरकार के लिए संवैधानिक योजना है या नहीं
2 – इन निर्णयों में नियमों का उल्लंघन गलत, गैरकानूनी एवं जान-बूझकर की गई गलतियां हैं या नहीं।
3 इन उल्लंघनों से संबंधित दिल्ली सरकार के अधिकारियों/सार्वजनिक पदाधिकारों की भूमिका की भी जांच कर उनका उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।
4 – यदि अधिकारियों/ सार्वजनिक पदाधिकारों के निर्णयों से सरकार को आर्थिक नुकसान हुआ है तो उनके खिलाफ उपयुक्त प्रशासनिक/आपराधिक/सिविल कार्रवाई की सिफारिश की जाएगी।
5 – प्रत्येक फाइलों/प्रस्तावों पर की जानी वाली कार्रवाई की सिफारिश की जाएगी। यह भी देखा जाएगा कि लिये गए निर्णयों को उपरायपाल द्वारा नियमित किया जा सकता है या नहीं।
6 – कमेटी को सरकार के कामकाज को और गुणवत्तापरक बनाने के लिए सुझाव देने का अधिकार दिया है।


 आर्थिक करेंट अफेयर्स

नमामि गंगे के तहत 400 करोड़ की परियोजनाएं मंजूर
– मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी नमामि गंगे परियोजना पर अब जल्द जमीनी काम शुरू हो जाएगा।
– नेशनल गंगा रिवर बेसिन अथारिटी (एनजीआरबीए) ने 400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को अपनी मंजूरी दे दी।
– उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग से गुप्तकाशी के बीच, उप्र में बिजनौर, कानपुर, बिठूर व इलाहाबाद, कहलगांव (बिहार) तथा झारखंड के साहिबगंज से राजमहल के बीच गंगा किनारे घाट, रिवरफ्रंट और शवदाह गृहों का निर्माण कराया जाएगा।
26 करोड़ की लागत से उत्तराखंड के सुमारी, तिलवारा, सिल्ली, अगस्तमुनि और त्रिवेणी में नदी के किनारे घाट और शवदाह गृहों का निर्माण कराया जाएगा।

कैंसर समेत कई रोगों की दवाइयां 25 फीसद सस्ती
कैंसर, एचआइवी, बैक्टीरियां संबंधी रोग, तनाव संबंधी रोग और हृदय रोगों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 24 आवश्यक दवाइयों की कीमत औसतन 25 फीसद घटाई गई है। नेशनल फॉर्मास्युटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने ड्रग (प्राइस कंट्रोल) एमेंटमेंट ऑर्डर, 2016 (डीपीसीओ) के तहत अनुसूची-एक की 24 दवाइयों की अधिकतम कीमत संशोधित की गई है। एनपीपीए ने अपनी वेबसाइट पर जारी आदेश में 31 दवाइयों की अधिकतम खुदरा कीमत भी तय की है। एनपीपीए के चेयरमैन भूपेंद्र सिंह ने बताया कि 24 दवाइयों की औसत कीमत 25 फीसद घटाई गई है। जबकि कुछ दवाइयों की कीमत 10-15 फीसद और अन्य दवाइयों की कीमत 30-35 फीसद कम हुई है।

शीर्ष 200 कंपनियां चीन की समकक्ष फर्मों से आगे
भारत की शीर्ष दो सौ कंपनियों ने चीन की टॉप 200 फर्मो को लगभग पछाड़ दिया है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की ओर से जारी रिपोटोर्ं में यह बात कही गई है। इस रेटिंग एजेंसी ने चीन और भारत की शीर्ष 200 कंपनियों की तुलना बाजार पूंजीकरण के आधार पर की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के निजी क्षेत्रों के बीच भी काफी बड़ा अंतर है। शीर्ष 200 भारतीय कंपनियों के कुल शुद्ध कर्ज और कर पूर्व लाभ में निजी कंपनियों का योगदान 75 प्रतिशत है।

ग्रोथ रेट का नया ‘चैंपियन’ झारखंड
साल भर पहले ईज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्ययोजना लागू करने की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आकर सबको चौंकाने वाले झारखंड ने तरक्की के मामले में लंबी छलांग लगाई है। वित्त वर्ष 2015-16 में 12.14 फीसद विकास दर के साथ झारखंड ने ग्रोथ रेट का नया ‘चैंपियन’ बनकर उभरने का संकेत दिया है। विकास दर के मामले में झारखंड न सिर्फ अपने पड़ोसी बीमारू प्रदेशों बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश को पछाड़ा है, बल्कि कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे संपन्न राज्यों को भी पीछे छोड़ा है।

माल्या की छह हजार करोड़ की संपत्ति कुर्क करेगा ईडी
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) शराब कारोबारी विजय माल्या और अन्य के खिलाफ मनी लांडिंग और बैंक कर्ज घपले के मामले में नए सिरे से कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। इसके तहत ईडी माल्या की 6,000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क करने जा रहा है। ईडी जल्द ही मनी लांडिंग रोधी कानून (पीएमएलए) के तहत कुर्की का दूसरा दौर शुरू करने की तैयारी में है। सूत्रों के अनुसार ईडी ने कुर्क और जब्त करने के लिए माल्या और उनके परिवार के सदस्यों के कुछ गिरवी रखे शेयरों और चल-अचल परिसंपत्तियों की पहचान की है।

खत्म हुआ टैक्स का आंतक का दौर, अब ग्राहक होगा किंग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे ग्राहकों को ‘किंग’ बनाने वाला विधेयक बताया है। लोकसभा में इस विधेयक पर जारी चर्चा में हिस्सा लेते हुए मोदी ने जीएसटी को देश में टैक्स आतंक खत्म करने वाला बताया जो अप्रत्यक्ष कर संग्रह की पूरी व्यवस्था को पारदर्शी बनाएगा और भ्रष्टाचार को कम करने में भी मदद करेगा। दशक भर की राजनीतिक जद्दोजहद के बाद पिछले हफ्ते रायसभा से पारित जीएसटी संविधान (122वां) विधेयक सोमवार को लोकसभा में करीब छह घंटे की चर्चा के बाद सर्वसम्मति से पास हो गया

बंदिश लगाने वाले हैं भारत के द्विपक्षीय निवेश समझौते
नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगड़िया को लगता है कि भारत के द्विपक्षीय निवेश समझौते बंदिश लगाने वाले हैं। जबकि विदेशी निवेश के लिहाज से चीन प्रमुख शक्ति के रूप में उभर रहा है। पानगड़िया यहां आर्थिक थिंक टैंक इक्रियर की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय जी20 सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि चीन अब बाहरी निवेश प्रदाता के रूप में उभर रहा है। चीन सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी-अप्रैल 2016 के दौरान चीन के निवेशकों ने 150 देशों और क्षेत्रों के 3434 उद्यमों में प्रत्यक्ष निवेश किया है।

एथनॉल में दस हजार करोड़ के नए निवेश का ऐलान
केंद्र सरकार ने 10 अगस्‍त 2016 को बायो फ्यूल दिवस पर साफ कर दिया कि अब जैविक ईंधन को देश की ऊर्जा सुरक्षा के हिसाब से प्रोत्साहित किया जाएगा। तकरीबन आधा दर्जन सरकारी व निजी कंपनियों ने दूसरी पीढ़ी के एथनॉल के निर्माण में 10,000 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि निवेश की घोषणा की है। इस निवेश से देश के विभिन्न हिस्सों में दस एथनॉल निर्माण संयंत्र लगाए जाएंगे। बायो फ्यूल दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा है कि अगले दस वर्षो में देश में एथनॉल उद्योग का आकार मौजूदा 6,000 करोड़ रुपये से बढ़कर एक लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा।

जीएसटी पर मुहर लगाने वाला पहला राज्य बना असम
आजादी के बाद सबसे बड़े कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को संसद की मंजूरी मिलने में भले ही वर्षो लग गए हों लेकिन राज्य विधानमंडल इस ऐतिहासिक संविधान संशोधन विधेयक पर मुहर लगाने में गजब उत्साह दिखा रहे हैं। असम जीएसटी के लिए जरूरी संविधान संशोधन (122वां) विधेयक पर मुहर लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। झारखंड और गुजरात ने भी इसे मंजूरी देने के लिए विधानसभा सत्र बुलाने का एलान कर दिया है।
1 – सरकार ने रखा 30 दिनों में 15 रायों से मंजूरी दिलाने का लक्ष्य
2 – विधान संशोधन विधेयक को अगले हफ्ते मंजूरी देगा झारखंड
3 – गुजरात ने भी 22 व 23 अगस्त को बुलाया विस का विशेष सत्रद्य सरकार ने रखा

विजय माल्या पर जालसाजी का मामला दर्ज
उद्योगपति विजय माल्या पर सीबीआई ने जालसाजी का नया मामला दर्ज किया है। इसमें 17 सरकारी बैंकों के कंसोर्टियम को 6,027 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप लगाया है। कंसोर्टियम के अगुआ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने यह मामला दर्ज कराया है। यह बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस के लिए वर्ष 2005-2010 के बीच लिए गए कर्ज को चुकाने का वादा पूरा नहीं करने से जुड़ा हुआ है। इस से पहले एयरलाइंस के लिए आइडीबीआई के 1,600 करोड़ का लोन नहीं चुकाने पर मामला दर्ज हुआ था।

रिलायंस कैपिटल को 207 करोड़ का लाभ
रिलायंस कैपिटल को जून में समाप्त पहली तिमाही में 207 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में उसे 201 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था। कंपनी के पहली तिमाही के नतीजों में रिलायंस निप्पन लाइफ इंश्योरेंस के आंकड़े शामिल हैं। यह 30 मार्च, 2016 से रिलायंस कैपिटल की सब्सिडियरी बनी। इस तरह पहली तिमाही के आंकड़े बीते साल की इसी अवधि से तुलनीय नहीं हैं। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की आय 3663 करोड़ रुपये रही। बीते साल इसी अवधि में यह 2470 करोड़ रुपये थी।

शेयरों के मुकाबले सोने-चांदी से ज्यादा रिटर्न
निवेशकों को इस साल अब तक सोने और चांदी ने शेयरों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया है। कीमती धातुओं में निवेश ने इस दौरान 41 फीसद तक लाभ दिलाया है। 2016 में अभी तक सोना 22.29 फीसद चढ़ा है, जबकि चांदी 40.69 फीसद मजबूत हुई है। इसके उलट बंबई शेयर बाजार का तीस शेयरों वाला सेंसेक्स इस दौरान महज 7.79 फीसद तक मजबूत हुआ। सेंसेक्स नौ अगस्त 2016 को एक वर्ष के ऊंचे स्तर 28289.96 अंक पर था।

इन्फोसिस में होगी तीन हजार नौकरियों की कटौती
आइटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस ने कहा है कि ब्रिटेन में अलग बैंक स्थापित करने का प्रोजेक्ट रद करने के रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) के फैसले के बाद वह 3000 नौकरियां घटाएगी। आरबीएस ने ब्रिटेन में अलग बैंक बनाने और उसे सूचीबद्ध कराने की योजना छोड़ने की पिछले सप्ताह घोषणा की थी। इन्फोसिस इसके लिए मुख्य टैक्नोलॉजी पार्टनर थी। आरबीएस ने नए बनने वाले बैंक का नाम विलियम्स एंड ग्लाइन (डब्ल्यूएंडजी) रखने का फैसला किया था।

कार्ड से भुगतान करने पर ट्रांजैक्शन फीस नहीं
ट्रेन टिकट की बुकिंग हो या बिजली के बिल का पेमेंट, कार्ड से ट्रांजैक्शन करने पर सुविधा शुल्क और सेवा शुल्क बीते दिन की बात होगी। सरकारी सेवाओं के लिए कार्ड से भुगतान करने पर कोई ट्रांजैक्शन फीस नहीं पड़ेगी। दूसरे शब्दों में कहें तो कार्ड से प्राप्त होने वाले भुगतान की ट्रांजैक्शन लागत सरकार वहन करेगी। देश में नकदी का उपयोग घटाने और टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने की दिशा में बढ़ते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। अभी सरकार को किए जाने वाले भुगतान पर ग्राहकों को ट्रांजैक्शन कॉस्ट का बोझ उठाना पड़ता है।

भारत में 2020 तक 73 करोड़ होंगे इंटरनेट यूजर्स
ग्रामीण भारत में तेजी से बढ़ते इंटरनेट यूजर्स को देखते हुए 2020 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 73 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। यह अनुमान आइटी उद्योग के संगठन नासकॉम और अकामई टैक्नोलॉजी ने एक रिपोर्ट में व्यक्त किया है। रिपोर्ट के अनुसार 2015 के अंत में भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 35 करोड़ थी। नासकॉम का यह भी कहना है कि वह वित्त वर्ष 2016-17 में सूचना प्रौद्योगिकी निर्यात से राजस्व में 10 से 12 प्रतिशत की वृद्धि के अपने अनुमान पर कायम है।

रियल एस्टेट क्षेत्र में साढ़े सात करोड़ नौकरियां
रियल एस्‍टेट क्षेत्र से 2022 तक यह देश में रोजगार देने वाला सबसे बड़ा क्षेत्र बन जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक आकार के मामले में भारत का रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन सेक्टर दुनिया में तीसरे पायदान पर होगा। भारतीय अर्थव्यवस्था (जीडीपी) में इसका योगदान 15 फीसद रहने की संभावना है। इस दौरान कंस्ट्रक्शन मार्केट का साइज एक हजार अरब डॉलर (67,00,000 करोड़ रुपये) हो जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक भारत की शहरी आबादी के 40 फीसद बढ़कर करीब 58 करोड़ हो जाने के आसार हैं।

जेटली ने नेहरू मॉडल पर उठाए सवाल
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विकास की दौड़ में भारत के पिछड़ने के लिए देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के आर्थिक मॉडल को जिम्मेदार बताया है। उनका मानना है कि जिस समय जापान, कोरिया, ताइवान आर्थिक कामयाबी के रास्ते पर थे, हमें नेहरूवादी मॉडल से क्षति उठानी पड़ी। उनकी आर्थिक नीतियों का ही नतीजा था कि आजादी के शुरुआती दिनों में देश एक फीसद विकास दर भी नहीं पा सका। मुंबई भाजपा के एक कार्यक्रम में जेटली ने कहा, नेहरू मॉडल विकास में सहायक नहीं रहा।
ऐसे समझाया
1 – जेटली ने नेहरू की नीतियों से विकास में आई बाधा को टेलीकॉम क्षेत्र से समझाने की कोशिश की।
2 – आजादी के बाद के 50 वर्षो में सरकार ने टेलीफोन पहुंचाने की जिम्मेदारी अपने पास रखी।
3 – तब तक एक फीसद से भी कम लोगों के पास टेलीफोन कनेक्शन थे।
4 – यह व्यवस्था निजी क्षेत्र के हाथों में जाते ही अगले 20 वर्षो में 80 फीसद लोगों के पास टेलीफोन पहुंच गया।

तीन लाख रुपये से ज्यादा के नकदी लेन-देन पर रोक लगाने जा रही है सरकार
सरकार 3 लाख रुपये से ज्यादा के नकदी लेन-देन को प्रतिबंधित करने जा रही है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) के सुझावों के मद्देनजर सरकार अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहे काले धन पर कड़ा प्रहार करना चाहती है। सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि उद्योग-व्यापार जगत के भारी विरोध के बीच सरकार को एसआईटी के एक और सुझाव पर फैसला करना बाकी है जिसमें 15 लाख रुपये से ज्यादा की नकदी रखने पर भी बैन लगाने की बात कही गई है।

तीन लाख से ज्यादा के नकद लेनदेन पर होगी रोक
काले धन की समस्या पर लगाम लगाने के लिए सरकार तीन लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन पर रोक लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है। काले धन पर बनी एसआइटी की इस सिफारिश के लागू होने के बाद नकदी में होने वाले लेनदेन को रोका जा सकेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद काले धन पर बनी एसआइटी का कहना था कि अगर अर्थव्यवस्था में काले धन के सृजन को सीमित करना है तो निजी तौर पर तीन लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन को प्रतिबंधित कर देना चाहिए।

एसी में बिजली खपत की रेटिंग के लिए नई पद्धति
देश के विभिन्न जलवायु क्षेत्रों में तापमान की भिन्नता को देखते हुए ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने एयर कंडीशनर की रेटिंग के लिए पद्धति बदल दी है। इंडियन सीजनल एनर्जी एफीशिएंसी रेशियो (आईएसईईआर) पद्धति के तहत उच तापमान में भी एसी की बिजली खपत को ध्यान रखकर रेटिंग की जाएगी। बीईई ने एक बयान में कहा है कि उच तापमान के बीच एयर कंडीशनर की कार्यकुशलता को ध्यान रखकर आइएसईईआर पद्धति शुरू की गई है। इससे उच तापमान वाले और अलग-अलग जलवायु वाले क्षेत्रों में भी एसी की बेहतर कुशलता मिलेगी।

झारखंड से बांग्लादेश को बिजली भेजने का रास्ता साफ
पावर हब बनने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहे झारखंड की बिजली से पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश रोशन होगा। गोड्डा में अडानी पावर के प्रस्तावित 1,600 मेगावॉट के पावर प्लांट से बांग्लादेश को सीधे बिजली आपूर्ति का रास्ता साफ हो गया है। पूर्व में इस दिशा में पर्यावरण क्लियरेंस का तकनीकी पेंच था। केंद्र सरकार ने इसे मंजूर करते हुए प्रोजेक्ट के टर्म ऑफ रेफरेंस (टीओआइ) पर सहमति दे दी है।

कार्ड पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनी समिति
नकद लेनदेन में कमी लाने के मकसद से सरकार कार्ड के जरिये भुगतानों को बढ़ावा देगी। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने एकउचस्तरीय समिति का गठन किया है। यह कमेटी टैक्स छूट और कैश बैक स्कीम जैसे प्रोत्साहनों के जरिये कार्ड पेमेंट को बढ़ावा देने के तमाम उपाय सुझाएगी। पूर्व वित्त सचिव पीएन वातल को इस 11 सदस्यीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। इसमें आरबीआइ के पूर्व डिप्टी गवर्नर एचआर खान, भारतीय बैंक संघ के अध्यक्ष, नैस्कॉम प्रेसीडेंट और सीबीडीटी चेयरमैन को भी सदस्य बनाया है।

सालभर में 37 मोबाइल मैन्यूमैक्चरिंग प्लांट
देश में बीते साल के दौरान 37 नए मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाए गए हैं। इनमें 40 हजार लोगों को सीधे नौकरी मिली है। जबकि इन प्लांटों की स्थापना से सवा लाख से ज्यादा अप्रत्यक्ष रोजगार हासिल हुआ। 27 अगस्‍त 2016 को प्रसाद ने यहां सरकारी फंड से बने ‘इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार ने भारत को इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग का बड़ा केंद्र बनाने का फैसला किया है। बीते एक साल में 11 करोड़ मोबाइल फोन देश में बने।

पेप्सिको ने धोनी से तोड़ा 11 साल पुराना करार
बेवरेजेज और स्नैक्स की दिग्गज कंपनी पेप्सिको ने वनडे और टी20 क्रिकेट टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के साथ 11 साल पुराना करार खत्म कर दिया है। धोनी देश के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले खिलाड़ी हैं। पेप्सिको के इस फैसले से संकेत मिल रहा है कि ऐडवर्टाइजर्स के बीच शायद धोनी की चमक फीकी पड़ गई है। 35 साल के क्रिकेटर पेप्सी कोला और लेज चिप्स के विज्ञापनों में नजर आते थे। पेप्सिको के साथ धोनी का करार 2005 में हुआ था। कंपनी के कुछ सबसे बड़े कैंपेन ‘ओह यस अभी’ और ‘चेंज द गेम’ में भी धोनी शामिल थे।

जीएसटी के पक्ष में 18 फीसद उद्योग
उद्योग जगत ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर 18 प्रतिशत रखने की मांग की है। इसके अलावा उद्योग जगत ने विभिन्न सेवाओं और उत्पादों को फिलहाल सेवा कर, वैट और केंद्रीय उत्पाद शुल्क से मिल रही छूट को जारी रखने तथा कई उद्योगों को मिल रही क्षेत्र आधारित कर छूटों को बरकरार रखने की भी मांग उठाई है। उद्योग जगत का कहना है कि जीएसटी की दर 18 प्रतिशत तय करने पर राजस्व संग्रह में पर्याप्त वृद्धि होगी और इससे महंगाई भी नहीं बढ़ेगी।


खेल करेंट अफेयर्स

इस वर्ष भारत में होगा कबड्डी विश्वकप
भारत इस वर्ष अक्टूबर में 12 देशों की टीमों के बीच कबड्डी विश्व कप की मेजबानी करेगा। इसमें मेजबान भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, कोरिया, जापान और केन्या की टीमें हिस्सा लेंगी। हालांकि टूर्नामेंट की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। कबड्डी विश्व कप का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स करेगा। अंतरराष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन (आइकेएफ) के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत ने कहा, ‘कबड्डी तेजी से लोकप्रिय हो रही है और विश्व कप के आयोजन से इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी।

नाडा से बचे नरसिंह पर रियो की डगर कठिन
डोपिंग में फंसे फ्रीस्टाइल पहलवान नरसिंह यादव को साजिश का शिकार मानते हुए राष्ट्रीय डोपिंग रोधक एजेंसी (नाडा) की अनुशासनात्मक समिति ने उन्हें आरोपमुक्त कर दिया है, लेकिन पांच तारीख से रियो डि जेनेरियो में शुरू हो रहे ओलंपिक में उनका जाना आसान नहीं है। क्योंकि नाडा के फैसले के खिलाफ विश्व डोपिंग रोधक एजेंसी (वाडा) अपील भी कर सकती है। वाडा, नाडा पर बैन भी लगा सकती है। हालांकि उस स्थिति का फायदा नरसिंह के साथ इंद्रजीत को भी मिल जाएगा।

इंग्‍लैंड से जूनियर हॉकी टीम हारी
भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम इंग्लैंड से 1-2 से मैच हार गई। खेल के 24वें मिनट में अजय यादव ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिये गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। इसके बाद इंग्लैंड ने विल कालनन के गोल से स्कोर बराबर कर दिया। थोड़ी ही देर बाद 30वें मिनट एड हॉर्लर ने गोल कर इंग्लैंड को 2-1 से बढ़त दिला दी। दूसरे हाफ में भारतीय टीम को कई मौके मिले, लेकिन इंग्लैंड के रक्षात्मक खेल से टीम मैच में बराबरी पर नहीं आ सकी।

इंद्रजीत का बी सैंपल भी फेल
पहलवान नरसिंह यादव के डोपिंग के आरोपों से बरी होने के अगले ही दिन गोला फेंक एथलीट इंद्रजीत सिंह का बी सैंपल पॉजीटिव आया है। उनका रियो ओलंपिक से बाहर होना लगभग तय है। इंद्रजीत पर विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) चार वर्ष का प्रतिबंध लगा सकता है। इससे पहले इंद्रजीत का ए सैंपल फेल हो गया था। अमूमन एक डोप टेस्ट का अगर ए नमूना फेल होता है तो बी नमूना भी फेल ही होता है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने 24 जून को इंद्रजीत का टेस्ट लिया था और उनके सैंपल में स्टेरॉयड मिला था।

रियो का पहला स्वर्ण अमेरिका की थ्रैशर के नाम
अमेरिका की युवा निशानेबाज वर्जिनिया थ्रैशर ने 2016 रियो ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने शनिवार को 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए चीन की दो निशानेबाजों को पछाड़कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। 19 वर्षीय थ्रैशर ने फाइनल में 208 का स्कोर बनाया। थ्रैशर को रियो ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक जीतने पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने सम्मानित किया।

महिला तीरंदाजों व हॉकी टीम ने दिखाया दम
भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने कोलंबिया को 5-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, लेकिन अनुभवी पिस्टल निशानेबाज हिना सिद्धू रियो ओलंपिक के दूसरे दिन फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहीं। वहीं, ओलंपिक में 36 साल बाद वापसी करने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम ने जबर्दस्त जुझारूपन दिखाते हुए दो गोल से पिछड़ने के बाद ऊंची रैंकिंग वाली जापान टीम को पूल ‘बी’ के मैच में 2-2 से ड्रॉ पर रोका। लैशराम बोंबायला देवी, लक्ष्मीरानी मांझी और दीपिका कुमारी की तिकड़ी ने रिकर्व वर्ग में पहली बार दूसरे दौर में जगह बनाई है।

दीपा ने रचा इतिहास, बिंद्रा पदक से चूके
52 साल बाद ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक स्पर्धा में पहली भारतीय महिला एथलीट के तौर पर प्रवेश कर पहले ही इतिहास रच चुकीं दीपा करमाकर ने रियो ओलंपिक के वॉल्ट के फाइनल में प्रवेश कर एक और इतिहास रच दिया। दीपा सभी पांच क्वालीफिकेशन स्पर्धा के समापन के बाद वॉल्ट में आठवें स्थान पर रहीं, जो फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए आखिरी स्थान था। दीपा ने वॉल्ट की क्वालीफाइंग स्पर्धा में 14.850 अंक हासिल किए। उनका ओवरऑल प्रदर्शन औसत रहा और उन्होंने 51.665 का स्कोर करते हुए 61 प्रतिभागियों में 51वां स्थान हासिल किया। वह अब 14 अगस्त को वॉल्ट के फाइनल मुकाबले में पदक की दावेदारी पेश करेंगी।

हॉकी में भारत ने अजेर्ंटीना को 21 से हराया
भारतीय पुरुष टीम ने 9 अगस्‍त 2016 को रियो ओलंपिक खेलों की हॉकी प्रतियोगिता में अजेर्ंटीना को 2-1 से हराकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। दूसरे मैच में गत चैंपियन से अंतिम क्षणों में हारने के बाद भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल की होड़ में बनने रहने के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी था। क्योंकि वह अपने पूल ‘बी’ में चौथे नंबर पर थी। लेकिन इस जीत के साथ ही भारतीय टीम अब अपने पूल में तीसरे स्थान पर आ गई है। जबकि अभी उसे नीदरलैंड्स और कनाडा से खेलना बाकी है।

अमेरिका के कोनवेल को हरा प्रीक्वार्टर फाइनल में पहुंचे विकास
एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्णन ने ओलंपिक में भारत के मुक्केबाजी अभियान का शानदार आगाज करते हुए अमेरिका के ग्रीनहार्न चाल्र्स कोनवेल को हराकर 75 किलोवर्ग के प्रीक्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। विकास ने ओलंपिक में पदार्पण कर रहे कोनवेल पर 3-0 से जीत दर्ज की। 18 बरस के कोनवेल शुरुआती दौर से ही दबाव में दिखे, जबकि विकास ने पहले तीन मिनट में बेहतरीन पंच लगाए। दूसरे दौर में विकास ने कोनवेल के डिफेंस को पूरी तरह तोड़ दिया।

तीरंदाजी में बोंबायला ने साधे सटीक निशाने
भारत की अनुभवी तीरंदाज लैशराम बोंबायला देवी ने 10 अगस्‍त 2016 को रियो ओलंपिक में चीनी ताइपे की लिन शिह चिया को हराकर महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के प्रीक्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है। तीसरा ओलंपिक खेल रही मणिपुर की 31 वर्षीय तीरंदाज ने दबदबे भरा प्रदर्शन किया और एलिमिनेशिन के दूसरे राउंड में लिन को 6-2 से शिकस्त दी। एलिमिनेशन के पहले राउंड में भारतीय तीरंदाज ने ऑस्टिया की लौरेंस बालडॉफ को 6-2 से पराजित किया। वह रैंकिंग राउंड में 24वें स्थान पर रही थीं।

श्रीकांत ने भी जीत से किया श्रीगणोश
साइना नेहवाल और पीवी सिंधू के बाद शटलर किदांबी श्रीकांत ने भी ओलंपिक में जीत के साथ शुरुआत की। पहली बार ओलंपिक में खेल रहे दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने ग्रुप ‘एच’ के अपने पहले मैच में मैक्सिको के लिनो मुजोन को 21-11, 21-17 से पराजित किया। श्रीकांत पुरुष सिंगल्स स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने वाले एकमात्र भारतीय शटलर हैं। उन्होंने अपने शानदार खेल के दम पर पहला गेम 21-11 के अंतर से सिर्फ 16 मिनट में अपने नाम किया है।

भारतीय हॉकी टीम 36 साल बाद नॉकआउट में
36 साल बाद नॉकआउट दौर में पहुंचने वाली भारतीय पुरुष टीम ने ओलंपिक हॉकी में कमजोर मानी जा रहे कनाडा के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच 2-2 से ड्रॉ खेला। दोनों टीमों के बीच 12 अगस्‍त 2016 को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला था। भारतीय हॉकी टीम दो बार बढ़त हासिल करने का फायदा नहीं उठा पाई और आखिर में उसे ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। भारत की तरफ से आकाशदीप सिंह (33वें) और रमनदीप सिंह (41वें मिनट) ने गोल किए, जबकि कनाडा के लिए दोनों गोल स्कॉट टपर (33वें और 52वें मिनट) ने किए।

भारत ने वेस्टइंडीज को 237 रनों से हराकर जीती सीरीज
तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का पूरा खेल बारिश से धुल गया था, लेकिन वेस्टइंडीज की टीम को मात देने के लिए जैसे भारत के पास चार दिन ही काफी थे। 13 अगस्‍त 2016 को सेंट लूसिया में टेस्ट मैच के आखिरी दिन दूसरी पारी में भारत की ओर से दिए गए 346 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम महज 108 रनों पर ही सिमट गई। इसके साथ ही भारत ने 237 रनों से तीसरा टेस्ट मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

विकास और सानिया-बोपन्‍ना पदक के करीब
रियो ओलंपिक में आठ दिनों से चला आ रहा भारत का सूखा समाप्त होने वाला है। टेनिस मिक्स्ड डबल्स में सानिया मिर्जा-रोहन बोपन्ना और मिडिलवेट बॉक्सिंग में विकास कृष्णन अपने-अपने मुकाबले जीतकर पदक के करीब पहुंच गए हैं। वहीं, ललिता बाबर ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर फाइनल के लिए क्वालीफाई करके भारतीय एथलेटिक्स में नया इतिहास रचा है। सानिया-बोपन्ना ने ब्रिटेन के एंडी मरे और हीथर वॉटसन को आसानी से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल मुकाबला सिर्फ 67 मिनट में 6-4, 6-4 से जीता है। 24 वर्षीय विकास ने 75 किग्रा ने अपने दूसरे मुकाबले में तुर्की के सिपाल ओंडेस को 3-0 से पराजित कर अंतिम आठ में जगह बनाई है।
जिनमें मिली निराशा
1- भारतीय महिला टीम अर्जेटीना से भी 0-5 से हारकर पूल बी में अंतिम स्थान पर रही।
2 – दुती चंद, अनस और अंकित नहीं कर फाइनल में क्वालीफाई
3 – रोवर दत्तू बबन भोकानल ओलंपिक में पुरुषों की सिंगल प्रतिस्पर्धा में 15वें स्थान पर रहे
4 – निशानेबाज गुरप्रीत सिंह पुरुषों की 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई करने से चूक गए

बोल्ट ने रचा इतिहास, लगाई हैट्रिक
तूफान के पर्याय, फर्राटा के बादशाह उसेन बोल्ट ने ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए 100 मीटर की बहुप्रतिष्ठित बहुचर्चित दौड़ में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक में इतिहास रचा। उन्होंने इस जीत से सुनिश्चित कर दिया कि वह दुनिया के सर्वकालिक महान एथलीटों में से एक हैं। रियो ओलंपिक में जमैका के बोल्ट ने खचाखच भरे स्टेडियम में 100 मीटर के फाइनल में 9.81 सेकेंड का समय निकालकर सोने का तमगा हासिल किया। डोपिंग के दागी अमेरिकी धावक जस्टिन गैटलिन 9.89 सेकेंड के साथ दूसरे, जबकि कनाडा के आंद्रे डि ग्रेस 9.91 सेकेंड का समय लेकर तीसरे स्थान पर रहे।

क्वार्टर फाइनल में पहुंची सिंधू
भले ही साइना नेहवाल महिला बैडमिंटन से बाहर हो गईं, लेकिन इसमें भारत की उम्मीदें अब भी कायम हैं। पीवी सिंधू ने चीनी ताइपे की ताई जू यिंग को हराकर रियो ओलंपिक के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने सोमवार को शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी प्रतिद्वंद्वी को 21-13, 21-15 से सीधे सेटों में मात्र 40 मिनट में हराया। अब हैदराबाद की यह 21 वर्षीय खिलाड़ी अंतिम चार में स्थान बनाने के लिए दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी वांग यिहान से भिड़ेंगी, जिन्होंने लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीता था।

ओलिंपिक में साक्षी मलिक ने कांस्‍य जीतकर रचा इतिहास
साक्षी मलिक ने रियो ओलिंपिक में 58 किग्रा भारवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्‍ती में कांस्‍य पदक हासिल कर इतिहास रच दिया है। उन्‍होंने कांस्‍य पदक के लिए प्‍ले ऑफ मुकाबले में जुझारू प्रदर्शन करते हुए किर्गिस्‍तान की पहलवान एसुलू तिनिवेकोवा को हराकर पदक जीता. साक्षी की जीत के साथ ही रियो ओलिंपिक में भारतीय खेम में 11 दिनों से जारी मेडल का इंतजार भी खत्‍म हुआ और साथ ही साक्षी ओलिंपिक में कांस्‍य जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं है।
खास बातें
1 – साक्षी का जन्म 3 सितम्बर 1992 को हुआ था। पिता सुखबीर मलिक दिल्ली ट्रांसपॉर्ट कॉर्पोरेशन में कार्यरत हैं तथा उनकी मां भी सरकारी कर्मचारी हैं।
2 – साक्षी को 12 साल की उम्र से ही कुश्ती में दिलचस्पी थी। 2004 में उन्होंने ईश्वर दहिया का अखाड़ा जॉइन किया। फिलहाल दहिया का अखाड़ा छोटू राम स्टेडियम में है।
3 –
दहिया के लिए लड़कियों को ट्रेनिंग देना आसान नहीं था। स्थानीय लोग अक्सर उनका विरोध करते रहते थे। लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और फिर उनका अखाड़ा लड़कियों के लिए बेस्ट प्लेस बन गया।
4 –
साक्षी ने 2010 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। साल 2014 में उन्होंने सीनियर लेवल पर डेव शुल्ज अंतर्राष्ट्रीय रेसलिंग टूर्नमेंट में अमेरिका की जेनिफर पेज को हराकर 60 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता।
5 –
साल 2014 में हुए ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेलों में 58 किग्रा वर्ग में साक्षी ने रजत पदक जीता था।
6 –
साक्षी ने इसके बाद साल 2015 में दोहा में हुई सीनियर एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में 60 किग्रा में कांस्य पदक जीता था।
7-
जुलाई 2016 में उन्होंने स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स में कांस्य पदक जीतकर उन्होंने रियो ओलिंपिक के लिए अपनी तैयारी का नमूना पेश किया था।

फाइनल में स्पेन की कैरोलिन मारिन से हारीं पीवी सिंधू
रियो ओलंपिक के महिला सिंगल्स बैडमिंटन के फाइनल में पीवी सिंधू की जीत की प्रार्थना हो रही थी। मुकाबला कड़ा था और एक घंटा, 26 मिनट तक हर अंक के लिए जोरदार संघर्ष होता रहा। विश्व की नंबर एक खिलाड़ी को जोरदार टक्कर देने के बाद सिंधू को हार का सामना करना पड़ा। 19 अगस्‍त 2016 को स्पेन की कैरोलिन मारिन ने सिंधू को 19-21, 21-12, 21-14 से हरा दिया। पहले गेम में विश्व चैंपियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता सिंधू 6-11 और फिर 16-19 से पिछड़ रहीं थीं।
खास है यह पदक
1 – ओलंपिक में व्यक्तिगत रजत जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी
2 – सबसे कम उम्र में पदक जीतने का कीर्तिमान बनाया। सिंधु अभी 21 वर्ष की हैं
3 – बैडमिंटन में चांदी हासिल करने वाली भी वह पहली भारतीय खिलाड़ी
4- ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पांचवीं महिला खिलाड़ी। उनसे पहले साक्षी, साइना, मैरी कॉम और मल्लेश्वरी ने जीते पदक
5 – अपने पहले ओलंपिक में पदक जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला। साक्षी और मल्लेश्वरी ने भी किया था यह कमाल
6 – भारत के लिए रजत जीतने वाली चौथी खिलाड़ी। उनसे पहले राज्यवर्धन, सुशील और विजय कुमार ने यह उपलब्धि हासिल की थी।
करियर की उपलब्धियां
1 –
छह अंतरराष्ट्रीय खिताब सिंधू ने अब तक जीते हैं। इनमें तीन बार मकाउ ओपन, दो बार मलेशिया मास्टर्स और एक बार इंडोनेशिया ओपन खिताब।
2 – दो बार विश्व चैंपियनशिप (2013, 2014) में कांस्य पदक
3- दो बार उबेर कप (2014, 2016) में टीम स्पर्धा में कांसा
4 – एक कांस्य पदक इचियोन एशियन गेम्स (2014) की टीम स्पर्धा में जीता
5 – एक कांस्य पदक ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स (2014) में सिंगल्स में जीता
6 – 2014 एशियन चैंपियनशिप की सिंगल्स स्पर्धा में कांसा
ये भी जीते
दक्षिण एशिया खेल (टीम वर्ग, 2016), एशियन जूनियर चैंपियनशिप (सिंगल्स, 2012) और राष्ट्रमंडल युवा खेल (सिंगल्स, 2011) में स्वर्ण पदक किया अपने नाम
पुरस्कार
पद्मश्री (2015) और अर्जुन पुरस्कार (2013)
कुछ अलग
1 –
प्रशिक्षण के लिए 56 किलोमीटर तक का सफर तय करती थी सिंधू।
2 – कोच गोपी ने चॉकलेट, बिरयानी और प्रसाद पर लगा दी थी रोक।
3 – ओलंपिक खेलों के दौरान सिंधू को गोपीचंद के साथ खाना खाने के दिए गए थे निर्देश।
4 – गोपी के ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन खिताब जीतने के बाद सिंधू का मन इस खेल की ओर गया।
5- शुरुआत में महबूब अली से लिया प्रशिक्षण
6 – सिंधू को 18 साल की उम्र में अजरुन पुरस्कार से किया गया सम्मानित
7 – साथ ही वह सबसे कम उम्र में पद्मश्री से नवाजी जाने वाली शख्सियत बनी।
8 – रियो में पदक के साथ ही उन्हें खेल रत्न मिलने की उम्मीद भी बढ़ गई है।
9 – सिंधू सुबह साढ़े चार बजे उठकर शुरू कर देती थीं प्रशिक्षण

नरसिंह पर चार साल का बैन
भारतीय पहलवान नरसिंह यादव की किस्मत ने अचानक फिर पलटी खाई और उनके रियो ओलंपिक के सफर का दुखद अंत हो गया। खेल पंचाट (कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स) ने राष्ट्रीय डोपिंग निरोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा उन्हें दी गई क्लीन चिट को खारिज करते हुए मुकाबले से करीब 12 घंटे पहले ओलंपिक से बाहर करने के साथ डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण चार साल का प्रतिबंध लगा दिया।
फैसले का असर
1 – सरकार से मिलने वाली हर तरह की सुविधा बंद
2 – किसी भी स्पर्धा में भाग नहीं ले सकेंगे
3 – अगले ओलंपिक में भी नहीं खेल सकेंगे
4 – इस साल 25 जून के बाद से सभी प्रतिस्पर्धाओं के परिणाम खारिज। पदक, अंक, पुरस्कार वापस लिए जाएंगे

बीपीसीएल ने सिंधू को दी पदोन्नति, 75 लाख का इनाम
पेट्रोलियम क्षेत्र की सरकारी मार्केटिंग कंपनी बीपीसीएल ने ओलंपिक में बैडमिंटन रजत पदक जीतने वाली पीवी सिंधू को 75 लाख रुपये की नकद राशि पुरस्कार में देने की घोषणा की है। साथ ही कंपनी ने ओलंपिक में भारत की अब तक की पहली महिला रजत पदक विजेता को प्रोन्नति देने का ऐलान भी किया है। सिंधू 2013 से बीपीसीएल में काम कर रही हैं और अभी वह इसके हैदराबाद कार्यालय में सहायक प्रबंधक (खेल) के पद पर कार्यरत हैं। दिल्ली सरकार ने सिंधु का 2 करोड व साक्षी को 1 करोड रुपये देने की घोषणा की
1 –
सिंधु को आंध्र प्रदेश सरकार 3 करोड रुपये व सरकारी नौकरी देगा
2 –
तेलंगाना सरकार ने सिंधु को 5 करोड रुपये देने की घोषणा की
3 –
हैदराबाद जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्‍यक्ष देंगे BMW
4 –
मध्यप्रदेश सरकार देगी 50 लाख रुपये का नगद इनाम

बाय-बाय रियो, टोक्यो में मिलेंगे : भारत के 117 खिलाड़ियों में 115 खाली हाथ
सवा अरब भारतीयों की उम्मीदों को लेकर ओलंपिक में गए 117 खिलाड़ियों ने सिर्फ दो पदक हासिल कर रियो को बाय-बाय कर दिया। यानी 115 खाली हाथ रहे। ब्राजील के रियो में रविवार रात 31वें ओलंपिक खेलों का समापन हो गया। अब चार साल बाद खिलाड़ियों का मेला 2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में लगेगा। रियो में अपने सबसे बड़े दल के साथ उतरे भारत को कई खिलाड़ियों से उम्मीद थी। लेकिन अभिनव बिंद्रा, साइना, सानिया और लिएंडर जैसे कुछ नहीं कर पाए। भारत को बेटियों की बदौलत जो दो पदक मिले उनमें से कांस्य का पहला पदक पहलवान साक्षी मलिक ने दिलाया, तो दूसरा रजत के रूप में पीवी सिंधू ने बैडमिंटन में जीता।
जिन्होंने बिखेरी चमक
पहले पदक की साक्षी : पहलवान साक्षी देश के पहले पदक की साक्षी बनीं। उन्होंने आठ घंटे में पांच बाउट खेलकर कांस्य पदक जीता।
सिंधू की चांदी : साक्षी के बाद शटलर पीवी सिंधू ने रजत पदक जीतकर जश्न को दोगुना कर दिया।
दीपा करमाकर : जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने अपने प्रोडुनोवा वाल्ट से सभी तक दिल जीतकर फाइनल तक सफर तय कर इतिहास रचा।
ललिता बाबर : लंबी दूरी की धाविका ललिता बाबर महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।
जिन्होंने किया निराश
गगन नारंग, हिना सिद्धू (निशानेबाजी), साइना नेहवाल (बैडमिंटन), योगेश्वर दत्त (कुश्ती), सानिया मिर्जा, रोहन बोपन्ना, लिएंडर पेस (टेनिस), दीपिका कुमारी (तीरंदाजी), विकास कृष्णन व शिव थापा (मुक्केबाजी), पुरुष हॉकी टीम, टिंटू लुका, विकास गौड़ा व पुरुष रिले टीम (एथलेटिक्स)।

सीरीज जीता पर नंबर वन का ताज हारा भारत
खराब मौसम और मैदान की बदतर स्थिति के कारण भारत और वेस्टइंडीज के बीच चौथा व अंतिम टेस्ट बराबरी पर छूटा। इसके साथ ही भारत ने नंबर एक की रैंकिंग गंवा दी और पाकिस्तान पहली बार दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गया। हालांकि भारत ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लिया। भारत ने पहला टेस्ट पारी और 92 रन से, जबकि तीसरा टेस्ट 237 रन से जीता था। दूसरा टेस्ट भी बारिश के चलते ड्रॉ हुआ था।

अश्विन ने सचिन व सहवाग को पीछे छोड़ा
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज व्यक्तिगत रूप से यादगार साबित हुई। उन्होंने सीरीज में दो शतक के साथ 235 रन बनाए और दो बार पारी में पांच विकेट लेने के साथ सीरीज में 17 विकेट झटके। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द सीरीज’ पुरस्कार मिला। यह उनके करियर का छठा ‘मैन ऑफ द सीरीज’ पुरस्कार है। इस मामले में वह अब वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को पीछे छोड़कर भारतीयों में सबसे आगे निकल गए हैं।
खिलाड़ी        टेस्ट   सीरीज  मैन ऑफ द सीरीज
आर अश्विन     36     13     06
वीरेंद्र सहवाग    104    39     05
सचिन तेंदुलकर  200   74     0

मुकुंद और सुदीप के शतक से इंडिया रेड मजबूत
दस रन की बढ़त के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंडिया रेड का स्कोर 39 रन ही हुआ था कि कोना भरत (20) आउट हो गए। अंकित राजपूत ने उन्हें बोल्ड किया, लेकिन मुकुंद और चटर्जी ने तेजी से रन बनाए और विपक्षी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। चटर्जी ने 182 गेंदों की पारी में 14 चौके लगाए। वहीं मुकुंद ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। वह आराम से स्कवॉयर कट और कवर ड्राइव लगा रहे थे। मुकुंद ने 212 गेंदों की पारी में 19 चौके लगाए। पहले दिन गेंद रुककर आ रही थी, लेकिन दूसरे दिन पिच बल्लेबाजों के मुफीद हो गई और यही कारण था कि बल्लेबाजों को और मजा आने लगा।

गुलाबी गेंद की पहली जंग में जीता इंडिया रेड
भारत में पहली बार गुलाबी गेंद से खेले जा रहे दलीप ट्रॉफी के पहले दिन रात्रि के मुकाबले के चौथे दिन के पहले सत्र में ही युवराज सिंह की कप्तानी वाली इंडिया रेड ने सुरेश रैना की कप्तानी वाली इंडिया ग्रीन को 219 रनों से पराजित कर दिया। शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में इंडिया रेड की पहली पारी 161 और दूसरी पारी 486 रनों पर ऑलआउट हो गई थी, जबकि इंडिया ग्रीन की पहली पारी 151 रनों पर खत्म हुई थी। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए इंडिया ग्रीन ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 217 रन पर सात विकेट खो दिए थे।

अमेरिका में आखिरी गेंद पर मैच हारा भारत
अमेरिकी धरती पर पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में 27 अगस्‍त 2016 को भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे और स्ट्राइक पर थे उसके सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिह धौनी। लेकिन अपने रिकॉर्ड 325वें अंतरराष्ट्रीय मैच में कप्तानी कर रहे धौनी (43) इस बार कोई करिश्मा नहीं कर सके और आखिरी गेंद पर कैच थमा बैठे और भारत जीत की दहलीज पर पहुंच कर वेस्टइंडीज के हाथों बेहद रोमांचक मुकाबले में एक रन से हार गया।

भीम अवार्ड से सम्मानित होंगी तैराक शिवानी
रियो ओलंपिक में भाग लेने वाली तैराक शिवानी कटारिया को प्रदेश के सवरेच खेल पुरस्कार भीम अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार शिवानी की उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें यह पुरस्कार मिलना तय है। हर वर्ष 11 खिलाड़ियों को यह पुरस्कार दिया जाता है। इसके तहत प्रत्येक खिलाड़ी को पांच लाख रुपये और भीम की प्रतिमा के अलावा सर्टिफिकेट के साथ एक कोट भी दिया जाता है। शिवानी रियो ओलंपिक में तैराकी की 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा के हीट में ही बाहर हो गई थी।

दूसरा टी-20 मैच रद, वेस्टइंडीज ने जीती 1-0 से सीरीज
फोर्ट लॉडरडेल (अमेरिका) में 28 बगस्‍त 2016 को दूसरे टी-20 मैच में भारतीय गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन पर बारिश ने पानी फेर दिया। बारिश की वजह से मैच रद्द घोषित करना पड़ा। इससे भारतीय टीम को दो मैचों की सीरीज 0-1 से गंवानी पड़ी। भारतीय गेंदबाजों के सामने वेस्टइंडीज की टीम 19.4 ओवर में 143 रन पर सिमट गई। अमित मिश्र सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट झटके, जबकि आर अश्विन (2/11), मुहम्मद शमी (2/31) और जसप्रीत बुमराह (2/26) को दो-दो विकेट मिले।

सानिया ने जीता लगातार दूसरा खिताब
भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने रियो ओलंपिक की निराशा को पीछे छोड़ते हुए अपना स्वप्निल सफर जारी रखते हुए लगातार दूसरा डबल्स खिताब जीता। इस जीत से सोमवार से शुरू होने वाले साल के चौथे व अंतिम ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन से पहले उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। सानिया ने शनिवार को रोमानिया की जोड़ीदार मोनिका निकुलेस्कु के साथ मिलकर यूक्रेन की कैटरीना बोंडारेंको और और ताईवान की चुआंग चिया जंग की जोड़ी को 7-5, 6-4 से मात देकर कनेक्टीकट ओपन की डबल ट्रॉफी अपने नाम की।

राष्ट्रपति भवन में चैंपियंस का सम्मान
राष्ट्रपति भवन में पहली बार एक साथ चार खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली शटलर पीवी सिंधू, कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक के अलावा जिम्नास्टिक्स के फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट दीपा करमाकर और निशानेबाज जीतू राई को देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान दिया गया।
1 – राजीव गांधी खेल रत्न
पीवी सिंधू (बैडमिंटन), दीपा करमाकर (जिम्नास्टिक्स), साक्षी मलिक (कुश्ती) और जीतू राई (निशानेबाज)।
2 – अर्जुन पुरस्कार
ललिता बाबर (एथलेटिक्स), अजिंक्य रहाणो (क्रिकेटर), शिव थापा (मुक्केबाजी), रजत चौहान (तीरंदाजी), सौरव कोठारी (बिलियर्डस एवं स्नूकर), सुब्रत पॉल (फुटबॉल), रानी रामपाल (हॉकी), वीआर रघुनाथ (हॉकी), गुरप्रीत सिंह (निशानेबाजी), अपूर्वी चंदेला (निशानेबाजी), सौम्यजीत घोष (टेबल टेनिस), विनेश (कुश्ती), अमित कुमार (कुश्ती), संदीप सिंह मान (पैरा एथलेटिक्स), वीरेंद्र सिंह (पैरा कुश्ती)।
3 – द्रोणाचार्य पुरस्कार
बिशेश्वर नंदी (जिम्नास्टिक्स), राजकुमार शर्मा (क्रिकेट), नागपुरी रमेश (एथलेटिक्स), सागर मल दयाल (मुक्केबाजी), प्रदीप कुमार (तैराकी, आजीवन) और महाबीर सिंह (कुश्ती, लाइफटाइम)।
4 – ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट
सती गीता (एथलेटिक्स), सिल्वानुस डुंग डुंग (हॉकी) और राजेंद्र प्रहलाद शल्के (रोइंग)।
5 – मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी
पटियाला की पंजाब यूनिवर्सिटी।
6 – राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार

सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजूकेशन सोसायटी, हॉकी सिटीजन ग्रुप, दादर परसी जोराष्ट्रीयन क्रिकेट क्लब, ऊषा स्कूल ऑफ एथलेटिक्स

100 वर्षीय भारतीय महिला ने जीता स्वर्ण
भारत की मनकौर को अमेरिकन मास्टर्स गेम में 29 बगस्‍त 2016 को 100 मीटर की दौड़ पूरी करने में करीब डेढ़ मिनट का समय लगा, लेकिन वह स्वर्ण पदक हासिल करने में कामयाब रहीं। 100 वर्षीय कौर वरिष्ठ एथलीटों के अपने आयु वर्ग में एकमात्र महिला धावक थीं। उनके अन्य प्रतिद्वंद्वि उनसे उम्र में काफी छोटे थे, जिनकी उम्र 70-80 के करीब थी। कौर के फिनिश लाइन को क्रॉस करने के साथ ही उनके प्रतिद्वंद्वियों ने भी उन्हें बधाई दी। वह भी उनके इस जबे को सलाम करने से खुद को नहीं रोक पाए है।

इंग्लैंड का सर्वाधिक रन का विश्व रिकॉर्ड
इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मंगलवार को तीसरे वनडे में तीन विकेट पर 444 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की। उसने श्रीलंका (443/9) का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में तीन विकेट पर 444 रन बनाए है।
ये रिकार्ड बने
1 – 443 रन नौ विकेट पर इससे पहले सर्वाधिक टीम स्कोर था जो श्रीलंका ने 2006 में नीदरलैंड्स के खिलाफ बनाया था।
2 – 408 रन था इससे पहले इंग्लैंड का सर्वाधिक स्कोर जो उसने बर्मिघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था
3 – 135 रन इंग्लैंड ने आखिरी दस ओवर में जोड़े यह भी नया रिकॉर्ड है
4 – 171 रन की पारी एलेक्स हेल्स ने खेली जो इंग्लैंड की ओर से सबसे बड़ी पारी है।


पुरस्कार, सम्मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

बिना पैराशूट 25 हजार फीट से छलांग लगाकर रचा इतिहास
– स्काइडाइवर ल्यूक एकिन्स ने बगैर पैराशूट के 25 हजार फीट की ऊंचाई से हवा में छलांग लगाकर इतिहास रच दिया है।
– वह ऐसा करने वाले पहले स्काइडाइवर बन गए हैं। दक्षिण कैलिफोर्निया में पश्चिमी लॉस एंजिलिस के सिमी वैली में 42 वर्षीय ल्यूक ने यह कारनामा किया।
– उन्होंने छोटे विमान से 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। वह आकाश में मुक्त रूप से गिरते हुए सौ गुणा सौ फीट के जाल पर आकर गिरे।
– यह जाल जमीन से 200 फीट ऊपर था और एहतियात के लिए इसके नीचे एक और जाल लगाया गया था।
– फॉक्स के अनुसार, ल्यूक के साथ तीन पैराशूटरों ने भी छलांग लगाई थी।

अब क्षुद्रग्रह बेन्नू से धरती को खतरा
पृथ्वी की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा यह क्षुद्र ग्रह धरती से टकरा भी सकता है। हालांकि, इसकी जो गति है उसके हिसाब से इसके धरती तक आने में 150 साल लग जाएंगे। वैज्ञानिकों के अनुसार, बेन्नू गुरुत्वीय खिंचाव से बाहर निकलकर धरती से टकरा तो सकता है, लेकिन इसकी संभावना 2700 में सिर्फ एक बार ही है। यही नहीं बेन्नू की मौजूदा रफ्तार को देखते हुए साल 2135 में ही लोग यह जान पाएंगे कि इस क्षुद्रग्रह से धरती को कोई खतरा होगा या नहीं।

उत्तर प्रदेश के 49 जिलों के भूजल में मौजूद है नाइट्रेट
उत्तर प्रदेश के दो तिहाई जिलों का भूजल पीने लायक नहीं है। 49 जिलों में तो पानी में नाइट्रेट मौजूद है, जबकि दर्जनों दूसरे जिलों के पानी में खारापन, आयरन व फ्लोराइड की समस्या है। जाहिर है कि हैंडपंप व नलकूपों के पानी का सेवन करने वाले लाखों लोगों की सेहत दांव पर है। चिंताजनक यह है कि रिपोर्ट केवल आरंभिक पड़ताल पर आधारित है। यदि प्रदेशभर में भूजल नमूनों की जांच की जाए तो स्थितियां और भी गंभीर होंगी।
कहां क्या समस्या
खारापन : लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, फीरोजाबाद, हमीरपुर, कासगंज, कानपुर नगर, मथुरा, रायबरेली, उन्नाव।
फ्लोराइड : आगरा, अलीगढ़, फीरोजाबाद, हमीरपुर, कासगंज, कानपुर नगर, मथुरा, रायबरेली, उन्नाव।
आयरन : आगरा, अलीगढ़, बदायूं, बुलंदशहर, चंदौली, एटा, फर्रुखाबाद, फीरोजाबाद, नोएडा, जौनपुर, कन्नौज, ललितपुर, कासगंज, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, भदोही, वाराणसी।
नाइट्रेट : लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलंदशहर, चित्रकूट, एटा, इटावा, फतेहपुर, फीरोजाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, गाजीपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, महोबा, मथुरा, मेरठ, मऊ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मीरजापुर, रायबरेली, रामपुर, सीतापुर, भदोही, शाहजहांपुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, श्रवस्ती, सिद्धार्थनगर, उन्नाव।

यूएई में इस वर्ष 127 अरब की प्रॉपर्टी खरीद चुके भारतीय
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश करने के मामले में भारतीय शीर्ष पर हैं। वे इस साल अब तक 127 अरब रुपये की प्रॉपर्टी खरीद चुके हैं। दूसरे नंबर पर ब्रिटेन है। वहां के लोगों ने 72 अरब रुपये की संपत्तियां खरीदीं। पाकिस्तान के हालात कैसे भी हों, लेकिन यहां के लोग भी पीछे नहीं हैं। पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘डेली डॉन’ में शनिवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 2016 की पहली छमाही के दौरान पाकिस्तान के लोगों ने रियल एस्टेट सेक्टर में तीन अरब दिरहम (करीब 54 अरब, 60 करोड़ भारतीय रुपये या 85 अरब पाकिस्तानी रुपये) निवेश किए हैं।

जलवायु परिवर्तन से विश्व धरोहरों को खतरा
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से ही धरोहर स्थलों को खतरा नहीं है, बल्कि जलवायु परिवर्तन भी इनका विनाश कर सकता है। वेनिस जैसे शहर, स्टैयू ऑफ लिबर्टी और मानव इतिहास की ऐसी अन्य धरोहरों पर जलवायु परिवर्तन का खतरा मंडरा रहा है। यूनेस्को के वल्र्ड हेरिटेज सेंटर की निदेशक मेशटिल्ड रॉसलर ने कहा कि संभवत: मेरे जीवनकाल में ही प्राकृतिक और सांस्कृतिक विश्व धरोहर स्थल नष्ट हो जाएंगे या समुद्र में समा जाएंगे।

हाईकोर्ट पहुंचा ‘कृष थ्री’ फिल्म का विवाद
प्रसिद्ध सिने अभिनेता ऋतिक रोशन की फिल्म कृष थ्री का विवाद नैनीताल हाईकोर्ट पहुंच गया है। फिल्मकार राकेश रोशन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कॉपी राइट एक्ट के मामले में पुलिस की चार्जशीट व प्राथमिकी रद्द करने की मांग की है। देहरादून के साहित्यकार रूपनारायण ने इसी साल 21 मई को फिल्म कृष थ्री में खुद के उपन्यास सुअर दान में से कई दृश्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने का आरोप लगाते हुए निर्माता राकेश रोशन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

शुभा मुद्गल को राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार
सुविख्यात शास्त्रीय गायिका शुभा मुद्गल को 23वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार देने का ऐेलान किया है। उन्हें यह पुरस्कार कौमी एकता, शांति और सौहार्द को प्रोत्साहन देने के लिए दिया जा रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर दिया जाने वाला यह पुरस्कार 20 अगस्त को उनकी जयंती पर दिया जाएगा। इसके तहत एक प्रशस्ति पत्र और 10 लाख रुपये की नकद राशि प्रदान की जाती है।

कास्टेलर ने सौ मीटर लंबा सिगार बना तोड़ा अपना ही विश्व रिकार्ड
क्यूबा में दुनिया का सबसे लंबा सिगार बनाया गया है। यह करीब 100 मीटर लंबा है। इतना बड़ा सिगार बनाकर जोस कास्टेलर ने अपना ही विश्व रिकार्ड तोड़ दिया है। इसके पहले उन्होंने 80 मीटर लंबा सिगार बनाया था। वह पांच बार के गिनीज वर्ल्‍ड रिकार्ड के विजेता हैं। शिन्हुआ के अनुसार, कास्टेलर ने 2011 में 81.8 मीटर लंबा सिगार बनाने का रिकार्ड बनाया था। उन्होंने सबसे लंबे सिगार का छठवीं बार रिकार्ड बनाया है। अब उन्होंने 71 साल की उम्र में करीब 100 मीटर लंबा सिगार बनाया है।

सोने के विमान से ऑस्‍ट्रलिया पहुंचे मलेशिया के सुल्तान
शाही अंदाज के लिए दुनिया भर में विख्यात मलेशिया के सुल्तान इब्राहिम इस्माइल ने एक बार फिर इसका परिचय दिया है। इब्राहिम स्वर्ण जड़ित विमान से पर्थ के हवाई अड्डे पर उतरे तो लोगों की आंखें फटी रह गईं। इब्राहिम पत्नी रजा जरिथ सोफिया के साथ आस्ट्रेलिया की यात्रा पर पहुंचे हैं। वह पश्चिम आस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में एक शाही महल बनवा रहे हैं। दोनों आमतौर पर पश्चिम आस्ट्रेलिया में छुट्टियां बिताने आते रहते हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक सुल्तान इब्राहिम ने बोइंग-737 विमान से पर्थ हवाई अड्डे पर लैंड किया।

स्वामीनारायण संस्था के मुखिया का निधन
बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के आध्यात्मिक मुखिया प्रमुख स्वामी का बोताद जिले के सारंगपुर में 13 अगस्‍त 2016 शाम को निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 95 वर्षीय इस आध्यात्मिक नेता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी ने एक ट्वीट में उन्हें अपना परामर्शदाता बताया। प्रमुख स्वामी वृद्धावस्था से जुड़ी समस्याओं के कारण कुछ समय से बीमार चल रहे थे।

प्रधानमंत्री ने सारंगपुर जाकर स्वामीनारायण को दी श्रद्धांजलि
स्वामीनारायण संप्रदाय के मुखिया प्रमुख स्वामी के अंतिम दर्शन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गए। स्वामी महाराज को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री लगभग रो पड़े। रुंधे गले से उन्होंने वहां मौजूद संतों और श्रद्धालुओं से कहा कि आप लोगों ने गुरु खोया होगा, लेकिन मैंने पिता खोया है। स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से देश को संबोधित करने के बाद मोदी वायुसेना के विमान से सीधे अहमदाबाद पहुंचे। यहां से हेलीकॉप्टर से सारंगपुर आए, जहां प्रमुख स्वामी के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है।

पैराशूट से छलांग लगाकर बनाए गए तीन रिकॉर्ड
1960 में आज ही पूर्व अमेरिकी सैनिक जोसेफ किटिंगर ने 31,300 मीटर की ऊंचाई से पैराशूट की मदद से छलांग लगाई थी। उन्होंने इंसान द्वारा सर्वाधिक गति से नीचे गिरने, सबसे ऊंची और स्वतंत्र छलांग लगाने के तीन रिकॉर्ड बनाए थे। उनका रिकॉर्ड ऑस्टिया के फेलिक्स बॉमगार्टनर ने 2012 में 38 हजार मीटर की ऊंचाई से छलांग लगाकर तोड़ा था।

जिंदगी की जंग हार गया ‘बंगबहादुर’
असम से बाढ़ में बहकर 1,700 किलोमीटर दूर बांग्लादेश पहुंचा भारतीय हाथी ‘बंगबहादुर’ जिंदगी की जंग हार गया। दलदल में फंसे इस हाथी को ग्रामीणों और वन विभाग के कर्मियों ने निकाला लेकिन उसे बचाने वे सफल नहीं हो पाए। बचाव कार्य में शामिल वन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, उत्तरी जमालपुर जिले के कोयरा गांव में उसकी मौत हो गई। यह स्थान बांग्लादेश की राजधानी ढाका से करीब 200 किलोमीटर दूर है।

स्वामीनारायण संत प्रमुख स्वामी पंचतत्व में विलीन
स्वामीनारायण संत प्रमुख स्वामी महाराज का बुधवार को वैदिक मंत्रोचार के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, लालकृष्ण आडवाणी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कथावाचक मोरारी बापू, बाबा रामदेव, सपा सांसद अमर सिंह, उद्योगपति अनिल अंबानी समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शोक पत्र भेजकर संवेदना व्यक्त की। स्वामी ने 21 मई, 1950 को बोचासणवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संप्रदाय की कमान संभाली थी।

फर्रुखाबाद की बेटी का अमेरिका में डंका
उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद शहर में जन्मी डॉ. रेनू खटोर को टैक्सास वूमेंस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। रक्षाबंधन के ठीक अगले दिन मिली इस खुशखबरी को रेनू के भाई-भाभी पूरे देश के लिए तोहफा मान रहे हैं। फोन पर इसकी जानकारी मिलते ही रेलवे रोड पर रहने वाले रेनू के परिवारीजन ने खुशी मनाई। जब 61 वर्ष पहले सतीश चंद्र महेश्वरी और स्वर्णलता के परिवार में बिटिया की किलकारी गूंजी थी तो किसी को अंदाजा भी नहीं था कि यही बिटिया देश का नाम रोशन करेगी।

13,428 करोड़ की आय, पायरेसी से 18,127 करोड़ का नुकसान
हर साल करीब एक हजार फिल्म बनाने वाले भारतीय फिल्म उद्योग के लिए पायरेसी नासूर बनता जा रहा है। इसकी वजह से उसे कमाई से यादा गंवाना पड़ता है। उसे आय के वैध स्रोतों मसलन सिनेमाघरों में स्क्रीनिंग, वीडियो और टीवी राइट्स से हर साल 13,428 करोड़ रुपये की आमदनी होती है। जबकि पाइरेसी के चलते उसे भारी नुकसान ङोलना पड़ता है। उसे कमाई से 35 फीसद यादा यानी 18,127 करोड़ रुपये गंवाने पड़ते हैं।

चेचक को जड़ से खत्म करने वाले हैंडरसन नहीं रहे
चेचक को जड़ से खत्म करने में अहम भूमिका निभाने वाले डोनाल्ड ए. हैंडरसन का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने चेचक के उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से चलाए गए टीकाकरण अभियान की अगुवाई की थी। इस संक्रामक रोग को 1977 में जड़ से खत्म कर दिया गया था। डब्ल्यूएचओ ने 1966-1977 तक चेचक कार्यक्रम चलाया था।

हार्डवेयर वाइरस और नेटवर्क में घुसपैठ को रोकेगा नया चिप
चिकित्सा, आर्थिक और सैन्य क्षेत्र की संवेदनशील सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए वैज्ञानिकों ने ऐसा चिप बनाया है जो अपने अंतिम उपभोगकर्ता तक सुरक्षित नेटवर्क मुहैया कराएगा। यह चिप नेटवर्क को हैकरों के साथ ही हार्डवेयर वाइरस से भी सुरक्षा दिलाएगा। इस चिप को बनाने वाले वैज्ञानिकों में भारतीय मूल के सिद्धार्थ गर्ग भी शामिल हैं, जो न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। ऑनलाइन नेटवर्क से जुड़ी आधारभूत सुविधाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, आर्थिक और सुरक्षा सेवाओं में घुसपैठ करके सूचनाओं को चुराने के मामले आए दिन सामने आते हैं।

अभिनेता इमरान हाशमी बने प्रोड्यूसर
बॉलीवुड में अभिनय की लंबी पारी खेल चुके अभिनेता इमरान हाशमी अब प्रोड्यूसर भी बन गए हैं। उनकी पहली फिल्म आ रही है ‘कैप्टन नवाब’। उन्होंने ट्विटर पर इसका पहला पोस्टर शेयर किया है। इसमें वह एक सोल्जर की भूमिका निभा रहे हैं और पोस्टर से उनका फस्र्ट लुक भी सामने आया है। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की वर्दी पहनी है।

शर्मिला टैगोर समेत तीन बीसीसीसी के सदस्य बने
फिल्म अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, थियेटर कार्यकर्ता अरुंधती नाग और फिल्म अध्ययन शिक्षाविद् इरा भास्कर को तीन साल के लिए प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (बीसीसीसी) का सदस्य नियुक्त किया है। यह परिषद एक स्व नियामक निकाय है जो टीवी पर प्रसारित सामग्री के खिलाफ शिकायतें सुनती है। स्टार इंडिया के अध्यक्ष उदय शंकर की अध्यक्षता वाले इंडियन ब्राडकास्टिंग फेडरेशन (आइबीएफ) के निदेशक मंडल ने नियुक्तियों को मंजूरी दी।

एचआईवी पीडि़त दंपतियों के बच्चे सौ फीसद स्वस्थ
वे खुद ‘मौत के मुहाने’ पर हैं, लाइलाज बीमारी एचआइवी पॉजिटिव से ग्रस्त। बावजूद इसके उनकी जिंदगी में स्वस्थ संतान के रूप में खुशियां खिलखिला रही हैं। बच्चे सौ फीसद स्वस्थ हैं। जिला अस्पताल में मौजूद एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) सेंटर में 1605 एचआइवी पॉजीटिव पंजीकृत हैं। इनमें पुरुषों की संख्या अधिक है। सेंटर के आंकड़ों के अनुसार पिछले माह तक मंडल भर में 66 गर्भवती पॉजीटिव महिलाएं दर्ज की गईं। इसमें से 41 ने शिशुओं को जन्म दिया।

भारतवंशी किशोर ने ढूंढ़ा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज
भारतीय मूल के ब्रिटिश किशोर ने ब्रेस्ट कैंसर के सबसे खतरनाक रूप के इलाज का प्रभावशाली तरीका ढूंढ़ने का दावा किया है। भारतीय मूल के 16 वर्षीय कृतिन नित्यनंदम ने ऐसे उपाय का पता लगाया है, जिससे टिपल निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर पीड़ितों पर दवा असरदार साबित हो सकेगी। इस पर मौजूदा समय में दवा का असर नहीं होता है। सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरेपी से ही इसके प्रसार को रोकना संभव है। इसके लिए नित्यनंदम को ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ‘द बिग बैंग फेयर’ के फाइनल में जगह दी गई है।

बीजिंग में अगले साल से बगैर ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो
चीन की राजधानी बीजिंग में अगले साल के आखिर तक एक सबवे लाइन पर पहले ड्राइवर रहित मेट्रो टेन का संचालन शुरू हो जाएगा। सरकारी अखबार पीपुल्स डेली के अनुसार, यानफेंग लाइन पर ट्रेन की आवाजाही पूरी तरह अॅाटोमेटिक होगी। इसके लिए केवल घरेलू तकनीक का उपयोग किया जाएगा। चीन ने 2010 में ऑटोमेटिक सिस्टम विकसित करना शुरू किया था और अब इसमें महारत हासिल हो गई है। बीजिंग की सबवे लाइनों 3, 12, 17, 19 और न्यू एयरपोर्ट लाइन पर भी ड्राइवर रहित ट्रेनों को चलाने की योजना है।

एवरेस्ट फर्जीवाड़े में नेपाल में भारतीय दंपती पर प्रतिबंध
नेपाल ने भारत के उस पुलिस दंपती दिनेश और ताराकेश्वरी राठौर (30) पर दस साल का प्रतिबंध लगा दिया है जिसने हाल ही में एवरेस्ट फतेह करने की झूठी खबर प्रचारित की थी। नेपाल के पर्यटन विभाग के प्रमुख सुदर्शन प्रसाद ढाकल ने मंगलवार को बताया कि हमारी जांच में पता चला है कि राठौर दंपती ने एवरेस्ट सम्मेलन में फर्जीवाड़ा किया है। इसलिए उनका सर्टीफिकेट रद किया जाता है और उन पर नेपाल में कोई भी पहाड़ चढ़ने पर दस साल का प्रतिबंध लगाया जाता है।

Updated: September 7, 2016 — 11:00 am

Leave a Reply

सरकारी जॉब न्यूज | Sarkari Job News Hindi © 2016 Frontier Theme