Current Affairs December 2015 in Hindi

अंतराष्‍ट्रीय करेंट अफेयर्स
राष्‍ट्रीय करेंट अफेयर्स
आर्थिक करेंट अफेयर्स
पुरस्‍कार, सम्‍मान, पद करेंट अफेयर्स
खेल करेंट अफेयर्स


अंतराष्‍ट्रीय –

जापान के बीच बुलेट ट्रेन, रक्षा व परमाणु ऊर्जा समझौते
भारत और जापान ने बुलेट ट्रेन, रक्षा व नाभिकीय ऊर्जा समेत कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन समझौता शामिल है। भारत की इस पहली हाईस्पीड ट्रेन परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए जापान 12 अरब डॉलर का आसान कर्ज देगा। इससे देश के मुंबई व अहमदाबाद के बीच 505 किलोमीटर की रेल यात्रा की अवधि मात्र दो घंटे में सिमट जाएगी। लगभग 505 किलोमीटर लंबे इस हाईस्पीड कारीडोर पर 98 हजार करोड़ की लागत आने का अनुमान है। इसका 81 प्रतिशत ऋण जापान मात्र 0.5 प्रतिशत के ब्‍याज पर देगा। दोनों पक्षों के बीच रक्षा क्षेत्र में दो समझौते हुए हैं।
1- दोहरा कराधान बचाव संधि (डीटीएए) में संशोधन को भारत व जापान ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह काले धन के खिलाफ सरकार की मुहिम में मदद मुहैया कराएगा।
2– पहली बार भारत जापान को देश में बनीं मारुति सुजुकी की कारें निर्यात करेगा। मेक इन इंडिया पहल के तहत यह कदम उठाया जा रहा है।
3– जापान ने करीब 83 हजार करोड़ रुपये का मेक इन इंडिया कोष स्थापित किया है। इसका मकसद द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना है।
4- भारतीय रिएक्‍टरों को परमाणु ईंधन मिल सकेगा और देश में ऊर्जा के वैकल्पिक साधनों का तेजी से विकास होगा।
5- जापान के लोगों के लिए वीजा ऑन अराइव, मालाबार में भारत-अमेरिका के साथ जापानी नौसेना का अभ्‍यास और पूर्वोत्‍तर में दोनों देश मिलकर सड़क निर्माण करेंगे।

जलवायु सम्‍मेलन में बना 122 देशों का अंतराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन
जलवायु परिवर्तन के खिलाफ 122 देशों का अंतराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन बना है। इसका लक्ष्‍य वर्ष 2030 तक यह सबको किफायती ऊर्जा मुहैया कराने का मंच बनाने का है। इस गठबंधन का सचिवालय गुड़गांव को बनाया गया है। सचिवालय निर्माण के लिए तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग दो अरब रुपए) खर्च होंगे। पांच साल तक भारत इसमें आर्थिक मदद करेगा और इसके बाद अंतरराष्‍ट्रीय कोष का निर्माण होगा। भारत 2030 तक हमारी ऊर्जा जरूरतों का 40 प्रतिशत अक्षय ऊर्जा से पूरा होगा।

पेरिस सम्‍मेलन में दुनिया का तापमान दो डिग्री कम करने का मसौदा
पेरिस में हुए जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन में दुनिया का तापमान दो डिग्री सेल्सियस कम करने का लक्ष्‍य रखा गया है। दुनिया के 195 देश इस कदम में साथ देंगे। इस समझौते के तहत पांच साल बाद यानी 2020 से भारत जैसे विकासशील देशों को हर साल कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने के लिए 100 अरब डॉलर (करीब 6,70,000 करोड़ रुपये) मिलेगा। जबकि दस साल बाद ऐसे देशों के लिए सालाना मदद 100 अरब डॉलर से ज्‍यादा होगी।

30 करोड़ भारतीय जनता के पास अभी भी बिजली नहीं
विकसित देशों के अगुवा अमेरिका और विकासशील देशों के लिए मोर्चा लिए भारत जब आमने-सामने आए तो मोदी ने साफ कर दिया कि ग्लोबल वार्मिग के लिए भारत जिम्मेदार नहीं है। भारत सालाना प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन 1.7 टन ही करता है। जबकि अमेरिका में यह उत्सर्जन 16.6 टन और चीन में 7.4 टन प्रति व्यक्ति है, जबकि कोयले का सीमित प्रयोग भारत की अर्थव्यवस्था के लिए घातक हो सकता है। साथ ही यहां की गरीबी से जूझती जनता के लिए भी और मुश्किल हालात होंगे, जबकि 30 करोड़ भारतीय जनता के पास अभी भी बिजली नहीं पहुंची है।

अमेरिकी सेना में अब हर मोर्चे पर होंगी महिलाएं
दुनिया के सबसे ताकतवर देश की सेना की ओर से आजादी के तकरीबन 239 वर्ष बाद यह ऐतिहासिक फैसला लिया है। महिला सैन्य अधिकारी अब न केवल टैंक, मोर्टार चला सकेंगी बल्कि इंफेंट्री का नेतृत्व भी कर सकेंगी। अमेरिका ने आजादी के 144 वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया था। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सेना के फैसले को ऐतिहासिक कदम बताया है। रक्षामंत्री एश्टन कार्टर ने इसकी घोषणा करते हुए गुरुवार को कहा, ‘अमेरिका की आधी आबादी की प्रतिभा और कौशल से देश खुद को अलग नहीं रख सकता है। मानकों पर खरे उतरने वाले हर व्यक्ति का पूरा फायदा उठाया जाएगा। अब सेना में सभी पद महिलाओं के लिए खुले हैं। 

13 देशों में तैनात है अमेरिकी सेना
अमेरिका ने 13 देशों में सैनिकों की तैनाती कर रखी है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कांग्रेस को सौंपी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। अमेरिका ने उपकरणों से लैस अपनी लड़ाकू फौजों को अफगानिस्तान, इराक, सीरिया, तुर्की, सोमालिया, यमन, जिबूती, लीबिया, नाइजर, कैमरून, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, मिस्न, जॉर्डन और कोसोवो में तैनात कर रखा है। 3,550 जवान इराक में और करीब 50 सीरिया में हैं। जॉर्डन में करीब दो हजार, कोसोवो में सात सौ, तुर्की में 375, कैमरून में तीन सौ जवानों की तैनाती की बात रिपोर्ट में कही है।

गांबिया इस्लामी देश घोषित
गांबिया के राष्ट्रपति ने देश को इस्लामी गणराज्य घोषित कर दिया है। उन्होंने देश के बहुमत वाले धर्म के अनुरूप और औपनिवेशिक अतीत से पीछा छुड़ाने का प्रयास बताया है। गांबियाई राष्ट्रपति याह्या जाम्मेह ने 11 दिसम्‍बर 2015 को राजनीतिक रैली के दौरान यह घोषणा की। गांबिया की आबादी में 90 फीसद मुसलमान हैं। उन्होंने अल्पसंख्यक ईसाइयों के अधिकारों की सुरक्षा का आश्वासन दिया। जाम्मेह ने कहा कि गांबिया औपनिवेशिक विरासत को जारी नहीं रख सकता। गांबिया को 1965 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी।

दक्षिण व मध्य एशिया को जोड़ेगी तापी परियोजना
दक्षिण व मध्‍य एशिया को तापी परियोजना जोड़ेगी। 13 दिसम्‍बर 2015 को तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत (तापी) गैस पाइपलाइन परियोजना की जमीन खोदाई का काम शुरू हुआ। उम्मीद है कि यह परियोजना दिसंबर 2019 तक चालू हो जाएगी। उपराष्ट्रपति अंसारी ने परियोजना को युगों पुरानी विरासत की इछा का प्रतिबिंब बताया। उन्होंने कहा कि इससे दक्षिण और मध्य एशिया की अर्थव्यवस्था को जोड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि समारोह ऐतिहासिक सिल्क रूट से जुड़े मेरी (पूर्व में मर्व) शहर में हुआ।
क्या है तापी परियोजना
तापी गैस पाइपलाइन परियोजना 7.6 अरब डॉलर (करीब 510 अरब रुपये) की है। यह 1814 किलोमीटर लंबी है। इसकी क्षमता 30 साल की अवधि के लिए 90 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर प्रतिदिन (एमएससीएमडी) गैस की है। इसमें से भारत और पाकिस्तान को 38-38 एमएससीएमडी और अफगानिस्तान को शेष 14 एमएससीएमडी गैस मिलेगी।

सऊदी अरब में पहली बार महिलाएं बनीं पार्षद
सऊदी अरब के इतिहास में पहली बार महिलाओं ने वोट डाला और चुनाव लड़ा। नगर निगमों के लिए 12 दिसम्‍बर 2015 को हुए इस ऐतिहासिक मतदान में पहली ही दफा 17 महिलाएं पार्षद का चुनाव जीतने में सफल रहीं। इनमें से एक सलमा बिंत हिजाब अल-ओतिबी पवित्र मक्का शहर के मदरकाह इलाके से पार्षद चुनी गई हैं। उन्हें सऊदी अरब की पहली निर्वाचित महिला जनप्रतिनिधि बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। सब्क न्यूज वेबसाइट के अनुसार, दुनिया भर में 17 महिलाएं पार्षद चुनी गईं हैं। इनमें मक्का से सलमा के अलावा जेद्दा से लामा बिंत अब्दुलअजीज अल सुलेमान, रशा हफ्जा, सना अब्दुल लतीफ अब्दुल वहाब अल हम्माम, मौसमेह अल रेदा के भी जीती है। 

चीनी चंद्रयान ने चांद पर खोजी खास चट्टान
चीन के चंद्रयान युतु ने चांद पर खास किस्म की चट्टानों की खोज की है। यह अपोलो और लूना अभियानों में खोजी गई चट्टानों से अलग है। चीन का मानवरहित चंद्रयान चांग ई-3 (युतु) 2013 में चांद के उत्तरी हिस्से इंब्रियम बेसिन पर उतरा था। लावा से भरा यह बेसिन धरती से भी दिखाई देता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि युतु के उतरने की जगह पर मिले बेसाल्ट अमेरिका के अपोलो (1969-72) और रूस के लूना (1970-76) अभियानों से प्राप्त बेसाल्ट से अलग हैं। उन अभियानों के दौरान तीन से चार अरब साल पहले के काल के वालामुखी बेसाल्ट के नमूने जुटाए गए थे।

रक्षा और परमाणु समझौते पर भारत-रूस ने किए हस्‍ताक्षर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने 16वें भारत-रूस सम्मेलन के अवसर पर रक्षा और परमाणु समझौतों पर हस्ताक्षर किए है। पहली बार पूर्ण रूप से स्वदेशी वायु रक्षा मिसाइल और रडार प्रणाली का निर्माण भारत में होने का रास्ता साफ हो गया है। इस काम को पहली बार देश की निजी कंपनी अंजाम देगी। रिलायंस डिफेंस लिमिटेड और रूसी वायु रक्षा प्रणाली अलमाजआंते बनाने वाली रूसी कंपनी इसे मिलकर तैयार करेंगे। इसके तहत रिलायंस डिफेंस और एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम विकसित करने वाली रूसी कंपनी अलमाजआंते ने भारत के लिए हवाई रक्षा मिसाइल और रडार सिस्टम की मुकम्मल रेंज पर मिलकर काम करने का निर्णय लिया है। अलमाजआंते ने एस-400 ट्रम्फ हवाई रक्षा प्रणाली विकसित की है, जिसे भारत करीब 40,000 करोड़ रुपये में खरीदेगा। 

दुनिया का हर 122वां आदमी घर छोड़ भागने को मजबूर
युद्ध, हिंसा और दमन के कारण घर छोड़कर भागे लोगों ने नया रिकॉर्ड कायम किया है। दुनिया में हर 122 इंसान में से एक को अपना घर छोड़कर भागने को मजबूर होना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की पहली छमाही की रिपोर्ट से यह भयावह तस्वीर सामने आई है। 2015 के पहले छह महीनों में कम से कम 50 लाख विस्थापित हुए हैं। इनमें से 42 लाख अपने देश के अंदर ही कहीं और रह रहे हैं। 8.4 लाख लोगों ने सीमा पार कर किसी और देश में पनाह ली है। 10 लाख से ज्यादा प्रवासियों ने जान जोखिम में डाल भूमध्यसागर पार किया है। पिछले साल 5.95 करोड़ लोग विस्थापित हुए थे।

दुनिया में आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे 34 मुस्लिम देश
आतंकवाद से निपटने के लिए सऊदी अरब के नेतृत्व में नई मुहिम शुरू की गई है। इसमें 33 मुस्लिम राष्ट्रों ने आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए ‘इस्लामिक सैन्य गठजोड़’ बनाने पर सहमति जताई है। सऊदी के रक्षामंत्री मुहम्मद बिन सलमान ने कहा, ‘नया इस्लामिक सैन्य गठजोड़ सुन्नी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से मुकाबला करेगा। रियाद को अभियान का केंद्र बनाया जाएगा। सऊदी अरब को बड़े मुस्लिम देशों का भी समर्थन मिल रहा है। पाकिस्तान, तुर्की, मिस्न, लीबिया, यमन जैसे देश भी नए गठजोड़ में शामिल होने पर तैयार हो गए हैं। माली, चाड, सोमालिया, नाइजीरिया जैसे अफ्रीकी राष्ट्र भी सदस्यों में हैं।

नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक पेश
नेपाल में बहुप्रतीक्षित संविधान संशोधन विधेयक संसद में 15 दिसम्‍बर 2015 को पेश कर दिया। इनमें जनसंख्या के आधार पर संसदीय सीट का आवंटन और आनुपातिक जनप्रतिनिधित्व शामिल हैं। ये दोनों मांगें भारतीय मूल के मधेशी समुदाय की है। संविधान संशोधन पेश होने से देश के दक्षिणी हिस्से तराई में शांति पैदा होने की उम्मीद है। संशोधन विधेयक के साथ ही पुनर्निर्माण प्राधिकार विधेयक भी पेश किया है। इस विधेयक से भूंकप के बाद पुनर्निर्माण और पुनर्वास कार्यो में तेजी आएगी। देश में अप्रैल और मई महीने में आए भूकंप में 9000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।


राष्‍ट्रीय –

विश्व का सबसे प्रदूषित शहर है दिल्ली
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पार्टिकुलेट मैटर 2.5 के स्तर पर विश्व में टॉप पर है। इसका मतलब दिल्ली में प्रदूषण विश्व में सबसे अधिक है। वाहनों से निकलने वाले धुएं के साथ-साथ धूल भी इसे बढ़ाने में अहम भूमिका अदा कर रही है।

चेन्‍नई में तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश से रहा हाहाकार
समंदर किनारे बसा चेन्नई शहर दिसंबर में बारिश से 15 इंच डूब गया। 137 साल में यह सबसे भीषण बारिश थी। इससे चेन्नई और तमिलनाडु में हाहाकार मचा। 86 लाख की आबादी वाले शहर के 50 लाख लोग बाढ़ से घिर गए थे। सेना की टुकड़ियों के अलावा नौसेना और एनडीआरएफ की 25 टीमों को भी राहत और बचाव कार्य में लगे।

क्‍यों डूबा चेन्नई

  1. समंदर किनारे बसे शहर में भयावह बाढ़ की प्रमुख वजह ड्रेनेज सिस्टम फेल
  2. अवैध निर्माण और अंधाधुंध शहरीकरण
  3. प्रशांत महासागर में सक्रिय अल नीनो की वजह से उत्तर-पूर्व मानसून यादा सक्रिय

बिहार में विजय कुमार चौधरी बने विधानसभा अध्यक्ष
बिहार की 16वीं विधानसभा के लिए विजय कुमार चौधरी सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित हुए है। उनके निर्वाचन के लिए सभी दलों की ओर से 11 प्रस्ताव पेश हुए, जिसे प्रोटेम स्पीकर सदानंद सिंह ने पारित करते हुए उनके अध्यक्ष बनने की घोषणा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष डॉ. प्रेम कुमार सामने की कतार से उन्हें साथ लेकर अध्यक्ष की कुर्सी तक आए और आसन पर बैठाया।

आधी आबादी की हिस्सेदारी चौथाई भी नहीं
महिलाओं की आबादी देश में 50 फीसदी है, लेकिन फैसले लेने में हिस्सेदारी एक-चौथाई भी नहीं है।  सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैसले लेने वाले उच पदों पर महिलाओं की हिस्सेदारी उनकी आबादी की तुलना में बहुत कम है। इनमें सरकार, संसद, विधान सभा हो या विधान परिषदें, हाईकोर्ट हो या सुप्रीम कोर्ट, आइएएस सेवा या बैंक शामिल है।

केंद्रीय सांख्यिकीय व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रलय की रिपोर्ट के अनुसार

  1. लोकसभा में मात्र 11 प्रतिशत सदस्य ही महिलाएं हैं। राज्‍यविधान सभाओं में महिलाओं की हिस्सेदारी मात्र नौ प्रतिशत तथा विधान परिषदों में सिर्फ छह प्रतिशत है।
  2. केंद्रीय मंत्रिपरिषद में महिलाओं की हिस्सेदारी मात्र 17 प्रतिशत है। केंद्रीय मंत्रिपरिषद के 53 सदस्यों में से मात्र आठ महिलाएं ही मंत्री हैं।
  3. बैंकों में महिला अधिकारी 20 प्रतिशत हैं। बैंकों में क्लर्क स्तर पर 29 व अधिकारी स्तर पर 12 प्रतिशत हैं।
  4. देशभर के सभी न्यायालयों में महिला जजों की संख्या मात्र 11 प्रतिशत है, वहीं सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ एक महिला जज है। सुप्रीम कोर्ट में महिला जजों का प्रतिनिधित्व चार प्रतिशत मात्र है। देश के आठ उच्‍च न्यायालयों में एक भी महिला जज नहीं है।
  5. आइएएस में महिलाओं का प्रतिनिधित्व मात्र 14 प्रतिशत है।
  6. पंचायतों में महिलाओं के लिए आरक्षण होने की वजह से देशभर में पंचायतों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 47 प्रतिशत है।
  7. देशभर में रोजगार कार्यालयों में भी पंजीकृत महिलाओं की संख्या 2003 में 26 प्रतिशत से बढ़कर 2012 में 34.9 प्रतिशत हो गई है।

दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल बिल पास
आम आदमी पार्टी (आप) के सबसे बड़े वायदे दिल्ली जनलोकपाल बिल-2015 को दिल्ली विधानसभा में 4 दिसम्‍बर 2015 को मंजूरी दे दी गई। इसमें 30 विधायकों ने अपनी बात रखी। सदन में चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चेतावनी भी दी कि यदि इसे केंद्र से मंजूरी नहीं दी गई तो वह टेढ़ी उंगली का इस्तेमाल करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब लोकपाल की नियुक्ति कमेटी में चार सदस्यों के बजाय सात सदस्यों को शामिल किया जाएगा। इसी तरह उन्हें हटाने के लिए भी जज की तर्ज पर हटाने की प्रक्रिया के साथ ही दिल्ली हाई कोर्ट को भी शामिल किया जाएगा।

  • भ्रष्टाचार की जांच की समय सीमा तय हो
  • जांच के बाद सजा सुनाने की प्रक्रिया छह महीने में पूरा करना अनिवार्य किया गया है। ऐसे होगी जांच किसी भी मामले की लोकपाल खुद सांन लेते हुए जांच का निर्देश दे सकता है।
  • सात सदस्य करेंगे लोकपाल की नियुक्ति
  • दिल्ली विधानसभा से दो तिहाई बहुमत से पास होने के बावजूद मामले पर अंतिम मुहर दिल्ली हाईकोर्ट लगाएगी। पहले जजों को हटाने की प्रक्रिया के तहत ही लोकपाल को हटाने की प्रक्रिया शामिल की गई थी।
  • दिल्ली जनलोकपाल में तीन सदस्य होंगे। एक अध्यक्ष और दो अन्य सदस्य।

हर तेरहवां नया कैंसर रोगी भारतीय
दुनिया में हर 13वां नया कैंसर रोगी भारतीय है। जबकि दुनियाभर में जितने कैंसर रोगी हैं उनमें से 7.5 फीसद भारत में हैं। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि साल 2012 में कैंसर के 1,40,67,894 मामलों में से 10,57,204 भारत में होने की खबर है। राज्यसभा में सरकार ने बताया कि मूल्य निगरानी तंत्र के तहत 530 दवाओं की कीमतों पर नियंत्रण से गरीबों तक इनकी पहुंच में सुधार हुआ है।

दो हजार कंपनियों में महिला डायरेक्टर नहीं
कंपनियों के निदेशक बोर्ड में कम से कम एक महिला की मौजूदगी अनिवार्य है। इसके बावजूद 2,000 से यादा लिस्टेड (सूचीबद्ध) और अन-लिस्टेड (गैर सूचीबद्ध) कंपनियों में कोई महिला डायरेक्टर नहीं है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में यह जानकारी दी। उसके मुताबिक, कुछ सार्वजनिक उपक्रमों (पीएसयू) समेत 1,707 लिस्टेट कंपनियों के बोर्ड महिला विहीन हैं। 329 ऐसी निजी कंपनियों के बोर्ड में भी कोई महिला नहीं है, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध नहीं हैं।

नियमों का पालन न करने पर कार्रवाई

  • नियम का पालन नहीं करने वाली 121 गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है।
  • पूंजी बाजार नियामक सेबी ने चूक करने वाली लिस्टेड गैर-सरकारी कंपनियों पर 50,000 रुपये से 1,42,000 रुपये तक जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है।
  • जुर्माने की राशि इस बात पर निर्भर करेगी कि पहली अप्रैल से एक अक्टूबर, 2015 के बीच कितने समय तक कंपनी में महिला निदेशक नहीं रही। पहली अक्टूबर के बाद महिलाओं को बोर्ड में जगह नहीं देने वाली ऐसी कंपनियों पर रोजाना 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

 

कर्नाटक के लोकायुक्त भास्कर राव ने दिया इस्तीफा
कर्नाटक के विवादास्पद लोकायुक्त जस्टिस (रिटायर्ड) वाई भास्कर राव ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल वाजुभाई वाला को सोमवार को ही इस्तीफा सौंप दिया था। भ्रष्टाचार के एक मामले में उनके बेटे अश्विन राव को गत जुलाई में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें हटाने का प्रस्ताव भी विधानसभा में लंबित है। बेटे की गिरफ्तारी के बाद भास्कर राव जुलाई के आखिरी सप्ताह से ही लंबी छुट्टी पर चले गए थे। सत्तारूढ़ कांग्रेस समेत भाजपा और जनता दल (सेक्युलर) भी राव को पद से हटाने की मांग कर रही थी। भाजपा, जदएस की ओर से ही विस में राव को हटाने संबंधी प्रस्ताव भी पेश किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने नौकरशाहों की संपत्ति जब्त के बिहार के कानून को सही बताया
उच्चतम न्यायालय ने उच्च सार्वजनिक और राजनीतिक पदों पर बैठे लोगों सहित भ्रष्टाचार के आरोपियों की संपत्ति जब्त करने की बिहार व ओडिशा के दो कानूनों को सही बताया है। अदालत ने इसकी संवैधानिक वैधता की पुष्टि की है। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति अनिल आर दवे की पीठ ने बिहार विशेष अदालत कानून, 2009 और उडीसा विशेष अदालत कानून, 2006 की वैधता बरकरार रखी है।

हिट एंड रन मामले में हाईकोर्ट से सलमान खान बरी
13 साल पुराने हिट एंड रन मामले में बंबई उच न्यायालय ने अभिनेता सलमान खान को बरी कर दिया है। फैसला सुनाते हुए न्यायमूर्ति ने कहा कि सलमान के विरुद्ध पेश किए गए साक्ष्यों को साबित करने की जवाबदेही अभियोजन पक्ष की थी। इसमें वह नाकाम रहा है। अभियोजन ने कई महत्वपूर्ण गवाहों का बयान रिकार्ड नहीं किया। दुर्घटना में घायल हुए गवाहों के बयान में कई तथ्य छिपाए गए हैं। हाई कोर्ट ने दुर्घटना के समय सलमान की कार में मौजूद रहे उनके मित्र संगीतकार कमाल खान को गवाह नहीं बनाए जाने पर भी सवाल खड़ा किया।

13 वर्ष तक कोर्ट के चक्कर काटते रहे सलमान
28 सितंबर 2002 – सलमान की लैंड क्रूजर मुंबई के बांद्रा इलाके में एक बेकरी में घुसी।
1 अक्टूबर 2002 – सलमान को आईपीसी की धारा 304-2 के तहत आरोपी बनाया गया।
7 अक्टूबर 2002 – बांबे हाईकोर्ट ने 19 लाख रुपये का मुआवजा भुगतान करने को कहा।
21 अक्टूबर 2002 – बांद्रा मजिस्ट्रेट की अदालत में आरोप पत्र दाखिल।
10 जून 2003 – बांबे हाई कोर्ट ने सलमान पर धारा 304-2 लगाए जाने को गैर जरूरी बताया।
8 दिसंबर 2003 – महाराष्ट्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने मजिस्ट्रेट अदालत को अधिकार सौंपा।
23 दिसंबर 2013 – मुख्य महानगर दंडाधिकारी ने धारा 304-2 के तहत लगे आरोप को खारिज किया।
31 मार्च 2015 – सलमान के चालक ने दुर्घटना का दोष अपने सिर लिया।
6 मई 2015 – निचली अदालत ने पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई।
जुलाई 2015 – हाई कोर्ट में दायर चुनौती पर सुनवाई शुरू।
10 दिसंबर 2015 – हाई कोर्ट ने सलमान को बरी किया।

पढ़े लिखे लोग ही लड़ सकेंगे हरियाणा में पंचायत चुनाव
हरियाणा में अब पढ़े-लिखे लोग ही पंचायत चुनाव लड़ सकेंगे। इस संबंध में हरियाणा सरकार के पंचायत राज अधिनियम (संशोधन) 2015 को चुनौती देने वाली राजबाला, कौशल्या और प्रीत सिंह की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। राज्‍य सरकार के नए नियमों के मुताबिक पंचायत चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी को, जनरल के लिए दसवीं पास, दलित और महिला के लिए आठवीं पास होना जरूरी कर दिया गया है। इसके साथ ही दलित महिला के मामले प्रत्याशी का पांचवी पास होना जरूरी बनाया गया है। इसके अलावा बिजली बिल का बकाया होने, बैंक का लोन न चुकाने वाले और गंभीर अपराधों में चार्जशीट होने वाले लोग भी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। 

स्टेयू ऑफ यूनिटी की आधारशिला का काम शुरू
गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने लौह पुरुष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर नर्मदा बांध के समीप बनने वाली उनकी विराट प्रतिमा की आधारशिला के निर्माण का उद्घाटन किया। चार वर्ष के तय समय में स्टेयू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। दुनिया में सबसे ऊंची उनकी प्रतिमा का निर्माण कराने का बीड़ा गुजरात सरकार ने उठाया है।

चांद पर 2017 में उतरेगा चंद्रयान-दो
भारत का दूसरा चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-2’ 2017 में चंद्रमा पर उतरेगा। राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, चंद्रयान-2 चंद्रमा की सतह पर साल 2017 में उतरेगा। अभियान से चंद्रमा पर जीवन के लक्षण और इसकी संभावनाओं का पता लगेगी। आदित्य एल1 मिशन का मकसद पृथ्वी से करीब 15 लाख किमी दूर स्थित एक कक्षा से सूर्य का अध्ययन करना है। आदित्य एल1 को 2019-20 के दौरान प्रक्षेपित किया जाएगा। इस सोलन मिशन के लिए 378 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है।

हर वर्ष 10 मीटर पीछे खिसक रहे उत्‍तराखंड के ग्लेशियर
उत्तराखंड के ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं। वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान के अध्ययन के अनुसार प्रदेश में ग्लेशियर 10 मीटर सालाना की औसत दर से पीछे खिसक रहे हैं। सबसे तेज 20 मीटर की दर से गंगोत्री ग्लेशियर पीछे खिसक रहा है। वाडिया संस्थान के वरिष्ठ हिमनद विशेषज्ञ (ग्लेशियोलॉजिस्ट) डॉ. डीपी डोभाल के अध्ययन के अनुसार प्रदेश में कुल 968 ग्लेशियर हैं और सभी लगातार पीछे खिसक रहे हैं। गंभीर यह कि केदारनाथ त्रसदी का कारण बने चौराबाड़ी ग्लेशियर समेत डुकरानी व दूनागिरी जैसे प्रमुख ग्लेशियर अपेक्षाकृत अधिक रफ्तार से पीछे खिसक रहे हैं।

रूस से खरीदा जाएगा 40 हजार करोड़ का एयर डिफेंस सिस्टम
भारत अपनी हवाई सुरक्षा को और पक्का करने के लिए रूस से अति आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम खरीदेगा। एस 400 ट्रायंफ की इस खरीद पर भारत को लगभग 40 हजार करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। जल्द ही होने वाले अपने रूस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर अंतिम मुहर लगा सकते हैं। इसी तरह सेना की जरूरत को देखते हुए लगभग 15 हजार करोड़ रुपये के पिनाक राकेट सिस्टम के सौदे को भी मंजूरी दी गई है। सेना को अब सामान्य जीप की जगह 571 हल्के बुलेट प्रूफ वाहन भी उपयोग के लिए मिल सकेंगे।

किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) विधेयक-2015 पारित
22 दिसम्‍बर 2015 को किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) विधेयक-2015 को पारित कर दिया। अब इसे मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। इसके बाद हत्या और बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों में लिप्त 16 साल से अधिक उम्र के किशोरों को कठोर दंड देने का रास्ता साफ हो जाएगा। नए कानून में 16 साल या इससे अधिक उम्र के नाबालिग पर वयस्कों की तरह केस चलाने का प्रावधान किया गया है।
नए कानून के प्रावधान
1- 16 से 18 साल के किशोर आरोपी पर वयस्कों की तरह केस चलेगा।
2- 16 साल के जघन्य अपराधियों को सीधे जेल नहीं भेजा जाएगा।
3- किशोर न्याय बोर्ड और मनोवैज्ञानिक तय करेंगे कि किया गया अपराध बचे जैसा है या दिमागी तौर पर वयस्क होने जैसा।
4- जेल भेजे जाने के बाद भी बचे को अपील का अधिकार होगा।
5- यदि नाबालिग को जेल की सजा हुई तो भी उसे 21 वर्ष का होने तक बाल सुधार गृह में ही रखा जाएगा।
6- 21 साल का होने के बाद बाद केस पर नए सिरे से विचार होगा।

लोकसभा अध्यक्ष ने नये संसद भवन का प्रस्‍ताव आगे बढ़ाया 
देश को अत्याधुनिक तकनीक से लैस नया संसद भवन मिल सकता है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्र महाजन ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को आगे बढ़ाया है। लोकसभा अध्यक्ष ने पत्र में संसद की नई इमारत के निर्माण के लिए कई कारण बताए हैं। 2026 के बाद लोकसभा की सीटों में इजाफा हो सकता है। वर्तमान में सदन में सीटों की क्षमता 550 है और इसे बढ़ाए जाने की गुंजाइश नहीं है। संविधान के अनुछेद 81 के मुताबिक, 2026 में अंतिम जनगणना (संभवत: 2021) के आधार पर प्रतिनिधित्व तय होंगे।
पहले भी हो चुके हैं हादसे
1-
 2009 में तत्कालीन मंत्री मुरली देवड़ा के कार्यालय की छत का एक हिस्सा गिरा।
2-
 2012 में नाली से दुर्गंध आने पर करीब एक सप्ताह तक रायसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी थी। 2015 में एसी चैंबर में लगी आग।
इतिहास और विशेषताएं
1-
 मौजूदा इमारत 1921 से 1927 के बीच बनी।
2-
 1919 में सर हरबर्ट वैकर ने मौजूदा इमारत का डिजाइन तैयार किया था।
3-
 1921 में 12 फरवरी को ड्यूक ऑफ कनॉट ने इमारत की आधारशिला रखी।
4-
 1927 में 18 जनवरी को गवर्नर जनरल लॉर्ड इरविन ने इसका उद्घाटन किया।
5-
 इमारत की पहली मंजिल पर बरामदे में 144 खंबों की कतार। 

बिहार में मिले 3500 वर्ष पुरानी सभ्यता के संकेत
बिहार में पुरातत्व निदेशालय की तरफ से की गई प्रारंभिक जांच पड़ताल में 3500 वर्ष पुरानी सभ्‍यता के संकेत मिले हैं। इलाके में साढ़े तीन हजार साल पहले भी मानव बस्ती फल-फूल रही थी। कोइलावां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गांव कल्याण बिगहा से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। मुख्यमंत्री ने हाल ही में बैठक के दौरान इस इलाके में पुरातात्विक खोज कराने की सलाह दी थी। उनकी पहल के बाद पुरातत्व निदेशक अतुल वर्मा के नेतृत्व में विभागीय अधिकारियों ने गांव का दौरा किया तो उन्हें इलाके में इतिहास का नया अध्याय नजर आया। पुरातत्व निदेशक वर्मा के अनुसार गांव का अधिकांश भाग टीले पर बसा है। लोगों ने टीले की मिट्टी का इस्तेमाल घर बनाने में किया है।


आर्थिक –

बिल्डरों की मनमानी पर शिकंजा कसने को विधेयक 2015 को मंजूरी
बिल्डरों की मनमानी पर शिकंजा कसने को सरकार ने सख्ती बरतने के उद्देश्य से रीयल एस्टेट (नियमन और विकास) विधेयक-2015 के मसौदे को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक के कानून का रूप लेने के बाद बिल्डरों को अपनी परियोजनाएं समय पर पूरी करने के लिए एक अलग बैंक खाते में निर्धारित धनराशि जमा करनी होगी। कानून का उल्लंघन करने वाले बिल्डरों पर जुर्माना भी लगेगा। साथ ही रीयल एस्टेट क्षेत्र के नियमन के लिए एक प्राधिकरण का गठन किया जाएगा।
रीयल एस्टेट विधेयक की खास बातें
1 – व्यावसायिक और रिहायशी परियोजनाओं पर लागू होगा।
2 – रायों में रीयल एस्टेट नियामक प्राधिकरण का गठन किया जाएगा।
3 – प्राधिकरण के पास रीयल एस्टेट एजेंटों और परियोजनाओं का पंजीकरण अनिवार्य होगा।
4 – परियोजनाओं के बारे में स्वत: ही खुलासा करना होगा।
5 – परियोजना को पूरी करने के लिए बिल्डरों को निर्धारित धनराशि अलग बैंक खाते में रखनी होगी।
6 – ग्राहकों की मंजूरी के बगैर परियोजनाओं के प्लान और डिजाइन नहीं बदले जा सकेंगे। 

नए डीजल वाहनों पर एनजीटी का ब्रेक
वायु प्रदूषण पर नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। एनजीटी ने अंतरिम आदेश में दिल्ली में नए डीजल वाहनों पर रोक लगा दी है। सरकार को आदेश दिया कि वह नई डीजल गाड़ियों का पंजीकरण न करे। 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों के पंजीकरण का नवीनीकरण भी न किया जाए। चेयरपर्सन स्वतंत्र कुमार की पीठ ने केंद्र व दिल्ली सरकार को आदेश दिया कि विभागों के लिए नए डीजल वाहन न खरीदें। 

जुकरबर्ग दंपती दान करेंगे 99 फीसद शेयर
जुकरबर्ग दंपती ने अपनी कंपनी के 99 फीसद शेयर दान करने की घोषणा की है। 45 अरब डॉलर (करीब 2997 अरब रुपये) की यह राशि उनकी बेटी और अन्य बचों की दुनिया को बेहतर बनाने में खर्च की जाएगी। 31 वर्षीय जुकरबर्ग परोपकार के लिए इतनी बड़ी राशि देने वाले अन्य लोगों की तुलना में काफी कम उम्र के हैं। इसने पहले बिल गेट्स ने वर्ष 2000 में जब बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की थी तब वह 45 साल के थे।


पुरस्‍कार, सम्‍मान, पद –

पदम विभूषण से नवाजे गए दिलीप कुमार
महानतम अभिनेताओं में शुमार दिलीप कुमार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 13 दिसम्‍बर 2015 को बांद्रा उपनगर स्थित उनके आवास पर पद्म विभूषण से सम्मानित किया। अभिनेता की पत्नी सायरा बानो की मौजूदगी में राजनाथ ने 93 वर्षीय अभिनेता को पदक, प्रमाणपत्र और शॉल भेंट किया।

एंब्रेस ऑफ द सर्पेट बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म
भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 30 नवंबर 2015 को समापन हुआ। इसमें उत्कृष्ट मौलिकता व शानदार कथानक के लिए ‘एंब्रेस ऑफ द सर्पेट’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। फिल्म का निर्देशन सायरो गुएरा ने किया है। पुरस्कृत फिल्मों की सूची में एकमात्र भारतीय नाम कौशिक गांगुली की फिल्म ‘सिनेमावाला’ का भी रहा। पीटर ग्रीनवे को ‘आइंस्टीन इन ग्वानाजुआटो’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया।

भारतवंशी प्रवीण बने दक्षिण अफ्रीका के वितमंत्री
भारतीय मूल के प्रवीण गोवर्धन को दक्षिण अफ्रीका का नया वित्तमंत्री बनाया गया है। एक सप्ताह के भीतर गोवर्धन (66) देश के तीसरे वित्तमंत्री हैं। गोवर्धन की नियुक्ति के बाद दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा रैंड में तकरीबन पांच फीसद तक सुधार देखा गया है। इससे पहले भी वह 2009 से 2014 के बीच देश के वित्त मंत्री का पद संभाल चुके थे। देश में जारी आर्थिक संकट के चलते राष्ट्रपति जैकब जुमा ने को वित्त मंत्री एन. नेने को हटा दिया था। उनके स्थान पर डेविड रूयेन को जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन फिर उन्हें भी बाद में हटा दिया गया।

कोस्ट गार्ड के डीआइजी लोशाली बर्खास्त
कोस्ट गार्ड के डीआइजी बीके लोशाली को बर्खास्त कर दिया है। जांच समिति द्वारा पाकिस्तानी नौका के डूबने संबंधी विवादित बयान को लेकर उनके दोषी पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई। लोशाली ने इस मामले में सरकार के रुख के विपरीत बयान दिया था। सरकार ने कहा था कि नौका को उसमें सवार लोगों ने विस्फोट कर डुबोई थी, लेकिन लोशाली ने 15 फरवरी को बयान दिया,  नौका को उड़ाने का मैंने आदेश दिया था। हम उन्हें बिरयानी नहीं खिलाना चाहते है।

मदर टेरेसा को संत की उपाधि दी जाएगी
नोबेल पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा को वर्ष 2016 में संत की उपाधि दी जाएगी। पोप ने मदर के दूसरे चमत्कार को मान्यता दे दी है, जो ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित ब्राजील की एक महिला के उपचार से जुड़ा है। वेटिकन द्वारा संत घोषित करने की जो प्रक्रिया है, उसमें मदर पहले ही धन्य घोषित हो चुकी थी। खबर है कि मदर को संत की उपाधि अगले वर्ष चार सितंबर को उनकी 19वीं पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर दी जा सकती है। मदर के निधन के बाद पेट के ट्यूमर से पीड़ित ब्राजील की एक महिला की बीमारी उनके चमत्कार से ठीक हो जाने के कारण उन्हें संत की उपाधि से नवाजा जाएगा। 

रामदरश को मिलेगा साहित्य अकादमी पुरस्कार
साहित्य अकादमी की ओर से वर्ष 2015 के लिए पुरस्कारों की घोषणा 17 दिसम्‍बर को 2015 को कर दी है। रामदरश मिश्र को उनके कविता संग्रह आग की हंसी के लिए, उर्दू में शमीम तारिक को उनकी समालोचना तसव्वुफ और भक्ति के लिए तथा अंग्रेजी में प्रसिद्ध लेखक साइरस मिस्त्री को उनके उपन्यास क्रॉनिकल ऑफ-ए-कार्प्स बीयरर के लिए 16 फरवरी को सम्मानित किया जाएगा।

गुजराती साहित्यकार रघुवीर चौधरी को ज्ञानपीठ पुरस्कार
अहमदाबाद के नामचीन गुजराती साहित्यकार रघुवीर चौधरी को वर्ष 2015 का ज्ञानपीठ पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की है। देश में साहित्य क्षेत्र के इस सर्वोच्च पुरस्कार के लिए उनके नाम का चयन किया है। रघुवीर को अगले वर्ष एक समारोह में 51वां ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। चौधरी का लेखन जीवन की गहराइयों और रिश्तों पर आधारित है। उन्हें 1977 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। वह अस्सी से अधिक किताबों के लेखक हैं।

अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन और अपील) संशोधन नियम-2015 लागू
केंद्र सरकार से जुड़े आइएएस अधिकारियों को अब प्रधानमंत्री की मंजूरी के बिना निलंबित नहीं किया जा सकेगा। अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन और अपील) संशोधन नियम-2015 लागू होने के बाद केंद्र सरकार को सेवा दे रहे अधिकारी ज्यादा निडर होकर काम कर सकेंगे। नए नियम में राज्यों में काम कर रहे भारतीय प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा और वन सेवा के अधिकारियों को भी राहत दी गई है। इसके तहत यदि कोई राज्य सरकार अखिल भारतीय सेवा के किसी अधिकारी को निलंबित करती है, तो 48 घंटे के भीतर जानकारी केंद्र सरकार को देनी होगी।
यह होगी निलंबन प्रक्रिया
1-
 केंद्र में काम कर रहे आइएएस अधिकारी को केंद्रीय समीक्षा समिति की सिफारिश के आधार पर निलंबित किया जा सकेगा।
2- 
नए नियमों के अनुसार, इसके लिए कार्मिक विभाग के प्रभारी मंत्री की मंजूरी जरूरी होगी।
3- 
खुद प्रधानमंत्री कार्मिक विभाग के प्रभारी होते हैं, इसलिए उनकी मंजूरी के बिना किसी अधिकारी का निलंबन नहीं होगा।
4-
 केंद्रीय समीक्षा समिति में तीन सदस्य होंगे। कार्मिक विभाग के सचिव इस समिति के अध्यक्ष होंगे।
5- 
केंद्र और राज्यों में नियुक्त अधिकारियों के निलंबन की समय सीमा तीन महीने से घटाकर दो महीने कर दी गई है। 


खेल –

लंदन चेस क्‍लासिक में छठी बाजी हारे आनंद
पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को शुक्रवार को लंदन चेस क्लासिक टूर्नामेंट की छठी बाजी में शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारतीय शतरंज के जादूगर की यह टूर्नामेंट में दूसरी हार है। दस खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में आनंद नौवें स्थान पर खिसक गए हैं। आनंद को रूस के ग्रैंडमास्टर अलेक्जेंडर ग्रिस्चुक ने पराजित किया। टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करने वाले ग्रिस्चुक, नीदरलैंड्स के अनीश गिरी, अमेरिका के हिकारू नाकामूरा और फ्रांस के मैक्सिम वेचियर लागरेव साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इन सभी के चार-चार अंक हैं।

ब्लाटर और प्लातिनी पर आठ साल का प्रतिबंध
करोड़ों रुपयों के अवैध लेनदेन के आरोपों से घिरे फीफा के निलंबित अध्यक्ष सेप ब्लाटर और यूरोपीय फुटबॉल संघ के प्रमुख माइकल प्लातिनी को आठ साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। सोमवार को फीफा कोर्ट ने अपने फैसले में दोनों को पद के दुरुपयोग का दोषी ठहराते हुए तत्काल प्रभाव से उन पर फुटबॉल की किसी भी गतिविधियों में शामिल होने से रोक लगा दी। कोर्ट ने साथ ही दोनों खेल प्रशासकों पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया है। इस फैसले से प्लातिनी के फीफा अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने की उम्मीदें पूरी तरह समाप्त हो गईं। नए अध्यक्ष का चुनाव अगले साल 26 फरवरी को होना है। फीफा की 1998 से कमान संभाल रहे ब्लाटर पर 2011 में प्लातिनी को 20 लाख डालर (करीब 13 करोड़ रुपये) के अवैध भुगतान का आरोप था।

मेसी को मिलरर सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब
बार्सिलोना और उसके स्टार फुटबॉलर लियोन मेसी 27 दिसम्‍बर 2015 को आयोजित सातवें ‘ग्लोब सॉकर अवॉर्ड’ समारोह में छाए रहे। मेसी को यहां सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया। वहीं उनकी टीम एफसी बार्सिलोना को सर्वश्रेष्ठ टीम के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार समारोह में बार्सिलोना को फुटबॉल में मीडिया का सबसे अधिक आकर्षण पाने वाले क्लब का पुरस्कार भी मिला और क्लब के अध्यक्ष जोसेफ मारिया बाटरेमेयु को साल के सर्वश्रेष्ठ अध्यक्ष का खिताब मिला है। 

लक्ष्मीरत्न शुक्‍ला ने क्रिकेट को कहा अलविदा
बंगाल रणजी टीम के पूर्व कप्तान लक्ष्मीरतन शुक्ला ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। दो दिन पहले ही सैयद मुश्ताक टी-20 टूर्नामेंट के लिए बंगाल की टीम में उन्हें शामिल किया गया था। शुक्ला ने 30 दिसम्‍बर 2015 को संन्‍यास घोषणा की। 34 वर्षीय शुक्ला क्लब क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। ऑलराउंडर ने कहा ‘यह पूरी तरह से मेरा व्यक्तिगत निर्णय है। मैंने किसी दबाव में यह कदम नहीं उठाया है। शुक्ला ने 137 प्रथम श्रेणी मैचों की 194 पारियों में 35.93 की औसत से 6217 रन बनाए हैं। इसमें नौ शतक व 37 अर्धशतक शामिल हैं। उनके नाम 172 विकेट भी हैं। उन्होंने टीम इंडिया की ओर से तीन अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं, जिसमें 18 रन बनाए हैं और एक विकेट भी झटका है।

 


IMPORTANT DAYS & DATES

December 1 – World AIDS Day
December 2 – World Pollution Prevention Day
December 3 – World Disabled Day
December 4 – Indian Navy Day
December 9 – International Anti-Corruption Day
December 10 – World Human Rights Day
December 11 – UNICEF Day

Updated: February 10, 2016 — 11:41 pm

Leave a Reply

Sarkari Job News © 2016 Frontier Theme