Current Affairs April 2016 in Hindi


अंतराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

केंद्र सरकार ने बिहार को दिए 1767 करोड़
केंद्र सरकार ने बिहार को 1767 करोड़ रुपये जारी किए हैं। केंद्र ने यह रकम बैकवर्ड रीजन ग्रांट फंड योजना के तहत पूर्व में मंजूर की गई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जारी की है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार काफी समय से मांग कर रहे थे कि राज्य को बीआरजीएफ के तहत 12वीं पंचवर्षीय योजना की अवधि के लिए शेष राशि जारी की जाए।

आतंकवाद के खिलाफ मदद करेगा सऊदी अरब
भारत और सऊदी अरब ने आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे की मदद करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रियाद यात्रा के आखिरी दिन दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्‍तारक्षर हुए है। इनमें एक समझौता आतंकियों को वित्तीय मदद के खिलाफ खुफिया सहयोग बढ़ाने का है। विदेश मंत्रलाय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि दोनों देशों के बीच मनी लांडिंग, आतंकियों के वित्त पोषण और संबंधित अपराधों पर खुफिया सहयोग बढ़ाने का समझौता हुआ है।
इन समझौते पर बनी सहमति
1-
दोनों देशों के बीच निवेश बढ़ाने के लिए एक फ्रेमवर्क बनाया जाएगा।
2-
सामान्य श्रेणी के कामगारों की भर्ती में एक-दूसरे की मदद करेंगे।
3-
हस्तशिल्प के क्षेत्र में सहयोग के लिए कार्यक्रम करने पर सहमति बनी।
4-
भारतीय मानक ब्यूरो और सऊदी मानक संगठन के बीच तकनीकी सहयोग बढ़ाया जाएगा।

त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में पुरुषों के प्रवेश पर भी रोक
महाराष्ट्र के त्र्यंबकेश्वर मंदिर के ट्रस्ट ने मंदिर में पुरुष और महिला को समान प्रवेश देने का अनोखा तरीका अपनाया है। मंदिर प्रशासन ने भगवान शिव के मंदिर के गर्भगृह में पुरुषों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। मंदिर की एक ट्रस्टी ललिता शिंदे ने बताया कि त्र्यंबकेश्वर देवस्थानम ट्रस्ट ने गर्भगृह में पुरुषों के प्रवेश पर रोक का फैसला किया गया। मंदिरों में प्रवेश के लिए पुरुषों के समान महिलाओं को प्रवेश का अधिकार दिए जाने के बांबे हाईकोर्ट के फैसले के बाद मंदिर ट्रस्ट ने यह कदम उठाया है।

महबूबा बनीं जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने 4 अप्रैल 2016 को जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनकर प्रदेश की कमान संभाल ली है। वहीं भाजपा विधायक दल के नेता डॉ. निर्मल सिंह लगातार दूसरी बार गठबंधन सरकार के उपमुख्यमंत्री बने। महबूबा समेत कुल 17 कैबिनेट मंत्री (भाजपा-पीडीपी के आठ-आठ) बनाए गए हैं। दो महिलाओं समेत छह को राज्‍यमंत्री बनाया है। मंत्रिमंडल में दोनों ही दलों की ओर से दो-दो नए चेहरे शामिल किए हैं। पिछली सरकार में मंत्री रहे छह सदस्यों को बाहर का रास्ता दिखाया है।

47 पुलिसकर्मियों को उम्रकैद
आतंकी बताकर 11 सिख यात्रियों को मार डालने के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने 47 पुलिस कर्मियों को उम्रकैद और अर्थदंड की सजा सुनाई है। सभी मृतकों के परिवार को 14-14 लाख रुपये मुआवजा देने का भी आदेश दिया है। पीलीभीत सिख नरसंहार के नाम से चर्चित इस कथित मुठभेड़ को 25 साल पहले उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में अंजाम दिया था।

गतिमान बनी देश की सबसे तेज ट्रेन
देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस 5 अप्रैल 2016 को दिल्ली से आगरा के बीच शुरू हो गई। 99 मिनट में इसने दिल्ली से आगरा की 188 किलोमीटर की दूर तय कर भारतीय रेल का नया इतिहास रच दिया। यह देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। हाई स्पीड ट्रेन (बुलेट ट्रेन) की न्यूनतम गति 300 किलोमीटर होती है। ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से सुबह 8.10 बजे चलेगी और सुबह 9.50 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। वहीं वापसी में आगरा से शाम 5.50 बजे चलेगी और शाम 7.30 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी।
तेज दौड़ने वाली अन्य ट्रेनें
राजधानी एक्सप्रेस : मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस की औसत रफ्तार 91.25 किलोमीटर प्रति घंटा।
भोपाल शताब्दी : शताब्दी एक्सप्रेस की अधिकतम 150 और औसत रफ्तार 89.31 किलोमीटर है।
युवा एक्सप्रेस : हावड़ा से आनंद विहार टर्मिनल के बीच इसकी औसत रफ्तार 88.41 किमी है।
मुंबई प्रीमियम : प्रीमियम एक्सप्रेस की अधिकतम रफ्तार 87.87 किलोमीटर है।
दूरंतो : नई दिल्ली-सियालदह दूरंतो एक्सप्रेस की औसत रफ्तार 87.64 किलोमीटर है।

भाजपा ने दी दलित-पिछड़ों को पांच राज्यों की कमान
भाजपा प्रयोगों को छोड़ सधे कदमों से जातिगत समीकरण और विचारधारा से जुड़े क्षेत्रीय चेहरों के साथ आगे बढ़ेगी। उत्तर प्रदेश, पंजाब और कर्नाटक सहित पांच राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति में इसका स्पष्ट संकेत दे दिया है। चुनावी दृष्टि से जहां सभी अध्यक्षों की जातियां अहम हैं। नवनियुक्त पांच अध्यक्षों में एक दलित, दो ओबीसी, एक पिछड़ा(लिंगायत) और एक अनुसूचित जनजाति से हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष के तौर पर केशव प्रसाद मौर्य, पंजाब में विजय सांपला, कर्नाटक में बीएस येद्ययुरप्पा, तेलंगाना में के. लक्ष्मण और अरुणाचल प्रदेश में तापिर गाव को कमान सौंप दी।

शनि शिंगणापुर में टूटी चार सौ साल की परंपरा
नवरात्र में शनि शिंगणापुर मंदिर में लगभग चार सौ साल पुरानी परंपरा टूट गई। 8 अप्रैल 2016 को पुरुषों से साथ-साथ महिलाओं ने भी शनि मंदिर के चबूतरे पर जाकर शनिदेव को तेल चढ़ाया। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन महाराष्ट्र में गुड़ी पाड़वा का उत्सव मनाया जाता है। भारतीय नव वर्ष के पहले दिन शनि शिंगणापुर मंदिर में पुरुषों द्वारा शनि प्रतिमा का जलाभिषेक करने की परंपरा रही है।

मनरेगा के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए 12,230 करोड़
केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम (मनरेगा) के लिए अपने हिस्से की 12,230 करोड़ रुपये की धनराशि राज्यों को जारी कर दी है। ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह के मुताबिक उनके मंत्रालय की ओर से मनरेगा के लिए एकमुश्त तौर पर जारी की गई यह अब तक की सबसे बड़ी राशि है। मनरेगा के तहत जारी यह राशि वर्ष 2015-16 की बकाया मजदूरी के अलावा 2016-17 के नए कार्यो के लिए जारी की गई है।

सोनी ने बना लिया विश्व कीर्तिमान
काशी की बेटी सोनी चौरसिया ने लगातार 124 घंटे कथक नृत्य कर विश्व रिकार्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने केरल के त्रिचूर की हेमलता कमंडलु का 123 घंटे 20 मिनट तक मोहिनी अट्टम नृत्य का रिकार्ड तोड़ दिया। पिछले पांच दिनों की थकान का कोई निशान न तो उनके चेहरे पर था, न कदमों में। हौसला बढ़ाने वालों का सिलसिला भी सुबह से ही शुरू हो चुका था। इनमें राजनेता से लेकर शहर के गणमान्य और आम लोग सभी थे।

केरल के मंदिर में आतिशबाजी से 106 श्रद्धालुओं की मौत
केरल के ऐतिहासिक पुत्तिंगल देवी मंदिर में 10 अप्रैल 2016 को आतिशबाजी से आग लगने की घटना में 106 लोगों की मौत हो गई और 383 घायल हो गए। मंदिर परिसर में लगभग 10 हजार श्रद्धालु मौजूद थे। इसी बीच, आधी रात को दो समूहों में बेहतर आतिशबाजी का मुकाबला शुरू हो गया। प्रशासन की अनुमति के बगैर ही आतिशबाजी का मुकाबला चलता रहा।
मंदिर में आग की पांच मुख्य वजह
1. मंदिर परिसर में ही पटाखा गोदाम होना सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। पटाखे मंदिर के स्टोर रूम में रखे गए थे।
2. दुर्घटना से निपटने के प्रबंध कतई नहीं थे। सब कुछ अचानक हुआ। न फायर ब्रिगेड था न एंबुलेंस। वहां मौजूद पुलिस वाले भी हक्के-बक्के रह गए।
3. आतिशबाजी हो रही थी तो मंदिर परिसर में 10 हजार से अधिक लोग मौजूद थे।
4. पटाखों का सुरक्षित भंडारण नहीं किया गया। आतिशबाजी स्थल और पटाखा गोदाम में दूरी काफी कम थी।
भूकंप से हिल गया उत्तर भारत
उत्तर भारत में रविवार को भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया। दिल्ली एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा इससे प्रभावित हुआ। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हंिदूूकुश पहाड़ी में था और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.8 मापी गई। पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके लगे। उत्तर भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में इमारतें थर्रा गईं।

मेडिकल में दाखिले को फिर कॉमन टेस्ट
सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कालेजों में दाखिले के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) का रास्ता एक बार फिर से खुल गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगाने वाले अपने ही पुराने फैसले को वापस ले लिया है। मेडिकल शिक्षा में जारी भ्रष्टाचार और छात्रों को होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिहाज से अदालत ने एक अहम फैसला किया। पांच जजों की संविधान पीठ ने 18 जुलाई, 2013 के फैसले को वापस ले लिया है।

टाटा स्टील ने 100 रुपये में बेचा 5,000 कर्मचारियों वाला ब्रिटिश कारोबार
टाटा स्टील ने ब्रिटिश कारोबार बेचना शुरू कर दिया है। कंपनी ने लॉन्ग प्रोडक्ट यूरोप नाम की बिजनेस यूनिट निवेश फर्म ग्रेबुल कैपिटल को एक पौंड (सौ रुपये से भी कम) की मामूली रकम में बेच दी है। इसके लिए कंपनी ने ग्रेबुल के साथ समझौते पर सोमवार को हस्ताक्षर किए। इसके तहत मुख्य रूप से उत्तरी इंग्लैंड की स्कनथोर्प यूनिट आती है। लॉन्ग प्रोडक्ट कारोबार में 4,400 कर्मचारी ब्रिटेन और 400 फ्रांस में कार्यरत हैं।

गुड़गांव का नाम अब गुरुग्राम
हरियाणा सरकार ने अभूतपूर्व फैसला लेते हुए दुनियाभर में साइबर सिटी के नाम से मशहूर गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम कर दिया है। प्राचीन ग्रंथों और पुराणों में भी जिले का यही नाम है। इसके अलावा सबसे पिछड़े जिले के रूप में प्रचारित मेवात का नाम अब नूंह होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिलों के नाम बदलने के प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान कर दी है। जिला उपायुक्तों की तरफ से सरकार के पास गुड़गांव और मेवात के नाम बदलने के प्रस्ताव आए थे, जिन पर विचार विमर्श के बाद मंजूरी प्रदान कर दी गई।

विजय माल्या का पासपोर्ट निलंबित
सरकार ने अरबों रुपये कर्ज लेकर ब्रिटेन चले जाने वाले विजय माल्या पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। 15 अप्रैल 2016 को विदेश मंत्रालय ने चर्चित शराब कारोबारी और राज्यसभा सांसद विजय माल्या का राजनयिक पासपोर्ट निलंबित कर दिया। अगर माल्या ने एक सप्ताह में जवाब नहीं दिया अथवा देश लौटकर जांच में मदद नहीं की, तो पासपोर्ट हमेशा के लिए निरस्त किया जा सकता है।

जापान में लगातार तीसरे दिन भूकंप, सुनामी का खतरा
जापान में एक के बाद एक लगातार तीन दिन तीन बड़े भूकंप आए। 15 अप्रैल 2016 को देर रात दक्षिणी जापान के कुमामोटो शहर के करीब आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 रही। इसके बाद जापान ने सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया। जियोलाजिकल सर्वे ऑफ अमेरिका के अनुसार भूकंप का केंद्र कुमामोटो शहर की सतह से 40 किलोमीटर नीचे है।

अमेरिका में टाटा ग्रुप की दो कंपनियों पर 6,250 करोड़ का जुर्माना
अमेरिकी अदालत ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और टाटा अमेरिका इंटरनरेशनल कॉरपोरेशन (टीएआइसी) पर 94 करोड़ डॉलर (करीब 6,251 करोड़ रुपये) का जुर्माना ठोका है। भारत की दिग्गज आइटी कंपनी टीसीएस और टीएआइसी पर एपिक सिस्टम्स के सॉफ्टवेयर को चुराने के आरोप में यह जुर्माना लगाया है। एपिक ने दोनों के खिलाफ ट्रेड सीक्रेट चोरी का मुकदमा दायर किया था।

चयनित स्मार्ट सिटी में नई दिल्ली सबसे आगे
पहले बैच के चुने शहरों में नई दिल्ली (एनडीएमसी) स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं पर अमल करने में सबसे आगे हो गया है। बजट में जहां 400 करोड़ का प्रावधान किया है। पहले चरण में चयनित 20 शहरों में से 16 शहर के प्रशासक व मेयर से शहरी विकास सचिव ने सीधे बातचीत की। शहरी निकाय प्रमुखों से स्पष्ट कहा है कि स्मार्ट सिटी का प्रमुख बनाए जाने के लिए प्रमुख पेशेवर लोगों के नामों पर भी विचार किया जाना चाहिए। इससे स्मार्ट सिटी विकसित करने में और तेजी आ सकती है।

इक्वाडोर में भूकंप से 235 लोगों की मौत
जापान में लगातार चार दिन के जलजले के बाद अब इक्वाडोर की जमीन भी थरथराई है। लैटिन अमेरिकी देश में 17 अप्रैल 2016 को 7.8 की तीव्रता का भूकंप आया। इटली से अपना दौरा रद कर लौट रहे राष्ट्रपति राफेल कोरिया ने बताया कि आपदा में 235 लोगों की मौत हुई है। 1,500 से यादा लोग घायल हुए हैं। देश में भीषण भूकंप से कई इमारतें ध्वस्त हो गईं और गांव तबाह हो गए। इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास ने कहा कि भूकंप स्थानीय समयानुसार शनिवार शाम 6.58 बजे (11.58 जीएमटी) आया था।

माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट
आइडीबीआई बैंक से 900 करोड़ रुपये कर्ज लेकर उसके गलत इस्तेमाल के आरोप में शराब कारोबारी विजय माल्या की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। मुंबई की स्थानीय अदालत ने राज्यसभा सांसद माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है। उनका पासपोर्ट पहले ही निलंबित किया जा चुका है। ऐसे में उनके लिए कानूनी रूप से विदेश में रहना मुश्किल हो जाएगा।

खालिस्तान समर्थक भारतीय डॉक्टर को नौ साल की कैद
खालिस्तान आंदोलन का समर्थक 60 साल का भारतीय मूल का अमेरिकी डॉक्टर तीन मिलियन डॉलर (19.91 करोड़ रुपये) के स्वास्थ्य सुविधा घोटाले में दंडित किया है। परमजीत सिंह अजरावट नाम के इस फिजीशियन को ग्रीनबेल्ट की कोर्ट ने नौ साल की कैद की सजा सुनाई है। घोटाले में फिजीशियन की पत्नी सुखवीन कौर अजरावट (57) भी शामिल पाई गई। अमेरिकी महाधिवक्ता कार्यालय के अनुसार डॉक्टर ने पत्नी के सहयोग से वाशिंगटन पेन मैनेजमेंट सेंटर में ऑपरेशन करने का झूठा दावा करते हुए 30 लाख डॉलर की धनराशि सरकारी स्वास्थ्य लाभ योजना से प्राप्त की थी।

न्यूयार्क की जंग’ में जीते ट्रंप और क्लिंटन
अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी तय करने के लिहाज से अहम न्यूयॉर्क प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है। नतीजों के अनुसार 69 वर्षीय ट्रंप को 60.5 फीसद वोट मिले। रिपब्लिकन उम्मीदवारी के अन्य दावेदार जॉन कैशिच को 25.1 फीसद और टेड क्रूज को 14.5 फीसद वोट मिले। रिपब्लिकन पार्टी के न्यूयॉर्क में 95 डेलीगेट थे। वहीं, हिलेरी को 57.9 फीसद और उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को 42.1 फीसद वोट मिले। डेमोक्रेट के यहां कुल 247 डेलीगेट थे। इनमें से हिलेरी 135 और सैंडर्स 104 डेलीगेट का समर्थन हासिल करने में कामयाब रहे।

भारतवंशी गीता पासी बनीं चाड में अमेरिकी राजदूत
भारतीय मूल की गीता पासी को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मध्य अफ्रीकी देश चाड में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्त किया है। 2011 से 2014 तक जिबूती में अमेरिकी राजदूत रह चुकीं गीता फिलहाल विदेश मंत्रालय के मानव संसाधन ब्यूरो में निदेशक हैं। उन्हें कनिष्ठ श्रेणी के मंत्री का दर्जा प्राप्त है। गीता 2009 से 2011 तक अफ्रीकी मामलों के ब्यूरो में पूर्वी अफ्रीका मामलों की निदेशक भी रह चुकी हैं। ढाका में वह 2006 से 2009 तक अमेरिकी दूतावास में डिप्टी चीफ ऑफ मिशन रहीं है।

पाक के अरबपति नेताओं की जमात में नवाज शरीफ भी शामिल
पनामा पेपर लीक विवाद के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दो अरब रुपये की निजी संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर नेताओं में शामिल हो गए हैं। महज चार साल में उनकी संपत्ति में करीब एक अरब रुपये का इजाफा हुआ है। इसके अनुसार शरीफ और उनकी पत्नी की पास करीब दो अरब रुपये की संपत्ति है।  2011 में शरीफ की संपत्ति 16.6 करोड़ रुपये थी। 2012 में यह बढ़कर 26.16 करोड़ रुपये हो गई। 2013 में 1.82 अरब रुपये की संपत्ति के साथ उन्हें अरबपति घोषित किया है।

उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन बहाल
केंद्र सरकार ने राज्‍य में राष्ट्रपति शासन रद करने के हाईकोर्ट के आदेश को विशेष अनुमति याचिका दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की याचिका पर निवर्तमान मुख्यमंत्री हरीश रावत और उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। कोर्ट में हरीश रावत और विधानसभा स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल के वकील मौजूद थे और उन्होंने केंद्र की याचिका व हाईकोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक का जोरदार विरोध किया है।

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण
उत्तर कोरिया ने 23 अप्रैल 2016 को पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रलय ने प्रक्षेपण को असफल बताते हुए कहा है कि सुबह के वक्त जापान सागर में सिनपो बंदरगाह के पास से उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल दागी। रक्षा मंत्रलय के प्रवक्ता ने बताया कि मिसाइल 30 किमी तक उड़ता रहा पर यह अपने लक्ष्य को साधने में विफल रहा।

जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर भारत ने लगाई लंबी छलांग
द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (टेरी) के महानिदेशक अजय माथुर ने कहा है कि भारत ने जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने और वास्तविक समाधान की दिशा में लंबी छलांग लगाई है। उन्होंने 23 अप्रैल 2016 को यहां कहा कि विकासशील देश होने के नाते हमने पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए रणनीति तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। अजय माथुर प्रधानमंत्री की जलवायु परिवर्तन परिषद के सदस्य भी हैं। उल्लेखनीय है कि भारत ने 170 अन्य देशों के साथ पेरिस जलवायु संधि पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारतीय डॉक्टर संपत शिवांगी के नाम पर अमेरिका में सड़क
अमेरिका में भारतीय मूल के डॉ. संपत शिवांगी को बड़ा सम्मान दिया है। उनकी सेवाओं को देखते हुए उनके नाम पर मिसिसिपी प्रांत में एक सड़क का नाम रखा गया है। प्रांत के दिग्गज रिपब्लिकन संपत शिवांगी को सम्मान प्रदान करते हुए सड़क का नाम ‘डॉक्टर संपत शिवांगी लेन’ रखा गया है। प्रांत के गर्वनर फिल ब्रायंट ने इसी सप्ताह उन्हें मिसिसिपी के मानसिक स्वास्थ्य विभाग के बोर्ड में सात साल के लिए दूसरी बार नियुक्त किया था।

विजय माल्या का पासपोर्ट रद
ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के सामने पेश नहीं होना उद्योगपति विजय माल्या को भारी पड़ रहा है। विदेश मंत्रालय ने माल्या का पासपोर्ट रद कर दिया है। इसके साथ ही माल्या को वापस लाने के लिए कूटनीतिक प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार माल्या का पासपोर्ट निलंबित कर एक हफ्ते में उनसे जवाब-तलब किया गया था लेकिन जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद पासपोर्ट रद करने का फैसला किया गया।

चीन के विद्रोही नेता का वीजा रद
भारत ने चीन के विद्रोही नेता दोल्कुन इसा का वीजा रद कर दिया है। केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू का कहना है कि इसा ने वीजा की गलत श्रेणी में आवेदन किया था, इसलिए उनकी इजाजत रद करनी पड़ी। गृह मंत्रालय ने चीन के विद्रोही नेता इसा का वीजा निरस्त कर दिया है। ई-वीजा आवेदन में उन्होंने अपने आने का उद्देश्य पर्यटन बताया था, जबकि वे यहां एक सेमिनार में भाग लेने आ रहे थे।

आइएस का मददगार निकला पाक मूल का ब्रिटिश मुक्केबाज
इटली पुलिस ने पाकिस्तानी मूल केपूर्व पेशेवर ब्रिटिश मुक्केबाज को गिरफ्तार किया है। 34 साल के हुसैन शमसीर पर इटली में आइएस के स्लीपर सेल तक पैसा पहुंचाने का शक है। गिरफ्तारी के वक्त वह जर्मनी में पंजीकृत कार में तीन अन्य लोगों के साथ सफर कर रहा था। इतालवी अखबार ‘कोरिएरे डेला सेरा’ के हवाले से द डेली टेलीग्राफ ने बताया है कि लंदन की एक बेकरी में काम करने वाले हुसैन को आतंकरोधी पुलिस ने पूछताछ के लिए रोका तो उसके पास से 5,000 यूरो (करीब तीन लाख 76 हजार रुपये) मिले है।

लोबसांग सांग्ये फिर बने तिब्बत के प्रधानमंत्री
तिब्बतियों ने नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ तिब्बत के डॉ. लोबसांग सांग्ये को फिर अपना प्रधानमंत्री चुना है। डॉ. सांग्ये 15वें प्रधानमंत्री के रूप में निर्वासित तिब्बती सरकार की कमान संभालेंगे। डॉ. सांग्ये प्रो. सामदोंग रिंपोछे के बाद दूसरे ऐसे नेता हैं, जिन्हें दोबारा तिब्बती सरकार की कमान संभालने का मौका मिला है। इससे पूर्व 27 अप्रैल, 2011 को वह प्रधानमंत्री चुने गए थे। प्रधानमंत्री पद के लिए 65.67 फीसद, जबकि तिब्बती संसद के लिए 64.86 फीसद मतदान हुआ। डॉ. लोबसांग सांग्ये को 33,876 व पेंपा सीरिंग को 24,864 मत मिले थे।

यूएन यूनिवर्सिटी काउंसिल में भारत की राधा कुमार
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भारतीय शिक्षाविद राधा कुमार समेत 12 लोगों को वैश्विक संस्था की यूनिवर्सिटी काउंसिल में नियुक्त किया है। 63 वर्षीय राधा कुमार नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक दिल्ली पॉलिसी ग्रुप की महानिदेशक हैं। वह भारत सरकार की ओर से जम्मू और कश्मीर के लिए गठित तीन सदस्यीय समूह में भी काम कर चुकी हैं। वह जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में निदेशक रह चुकी हैं।

रूस के नए प्रक्षेपण केंद्र से पहला रॉकेट लांच
रूस ने आखिरकार नए प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजने में सफलता पाई। सोयुज-2.1ए रॉकेट को वोस्तोस्नी लांच पैड से प्रक्षेपित किया जाना था, लेकिन ऐन वक्त पर तकनीकी खामियों के चलते इसे टालना पड़ा था। गुरुवार को इसे लांच किया गया। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के अधिकारियों के मुताबिक प्रक्षेपण के नौ मिनट बाद उपग्रह रॉकेट से अलग हो गए थे।

पाकिस्तान की एफ-16 उड़ान पर ब्रेक
अमेरिका से आठ एफ-16 लड़ाकू विमान पाने के पाकिस्तानी मंसूबों पर पानी फिर गया है। इस विमान के सौदे में अब अमेरिका कोई मदद नहीं करेगा। पाकिस्तान को खुद 70 करोड़ डॉलर (करीब 4640 करोड़ रुपये) का प्रबंध करना होगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस विमान सौदे को लेकर पिछले साल के अंत में अधिसूचना जारी की थी। इसके अनुसार 70 करोड़ डॉलर में से 43 करोड़ डॉलर अमेरिका विदेशी सैन्य आर्थिक मदद के तहत देता। पाकिस्तान को विमान पाने के लिए सिर्फ 27 करोड़ डॉलर ही देने थे।


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

10 हजार नई गैस एजेंसी खोलेगी सरकार
ग्रामीण इलाके में हर घर को रसोई गैस से जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत सरकार ने देशभर में नई गैस एजेंसियों का जाल बिछाने का फैसला किया है। अगले दो से तीन वर्षो में देशभर में 10 हजार नई गैस एजेंसियां खोलने का खाका केंद्र सरकार ने तैयार कर लिया है। इनमें से 60-70 फीसद एजेंसियां ग्रामीण इलाकों में खोली जाएंगी। पहली बार देश में इस स्तर पर गैस एजेंसियां खोली जा रही हैं।

बिहार में शराबबंदी लागू
बिहार में शराबबंदी लालू होने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को विदेशी शराब भी नहीं मिल सकेगी। गांव में विदेशी शराब पीते पकड़े जाने पर सजा का भागीदार होना पड़ेगा। उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के प्रधान सचिव केके पाठक ने शुक्रवार को दावा किया राय के सभी जिलों में देसी शराब को नष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार स्टेट बिवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएसबीसीएल) के कुल 17 डिपो (निर्माणशाला) में पड़ी पांच लाख, 68 हजार, 133 लीटर देसी शराब नष्ट की जा चुकी है।

एमबीए डिग्रीधारी चलाएंगे विदेशी शराब की सरकारी दुकानें
बिहार में चरणबद्ध शराबबंदी के तहत एक अप्रैल से देसी शराब पर पूर्ण पाबंदी लग गई है। राज्य के शहरी क्षेत्रों में विदेशी शराब की बिक्री साढ़े छह सौ से भी अधिक सरकारी दुकानों पर होगी। बिहार स्टेट ब्रेवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड पर इन दुकानों के संचालन की जिम्मेदारी है। इसके लिए उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग को बीएसबीसीएल जल्द ही प्रस्ताव सौंपने वाला है।

गुड़गांव नगर निगम देगा ‘मेगा किचन थाली’
नगर निगम की मेगा किचन जल्द ही शहर में बीस से तीस रुपये में सस्ता खाना खिलाएगी। लेकिन खास बात यह है कि नगर निगम की यह मेगा किचन सिर्फ कमजोर वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध होगी। यानी इस किचन से ऑटो रिक्शा चालक, इंडस्ट्री के कामगारों और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को ही सस्ता खाना मिलेगा। मेगा किचन बनाने के लिए नगर निगम न्यू गुड़गांव में जमीन चयनित कर रहा है। दस हजार स्क्वॉयर मीटर का शेड बनाया जाएगा, जिसमें खाना तैयार होगा।

आधुनिक हथियार से सेना और पुलिस करेगी मार
वित्तीय वर्ष 2015-16 में 180 करोड़ के सापेक्ष करीब 183 करोड़ का उत्पादन लक्ष्य पूरा किया है। इससे खुश आयुध निर्माणी बोर्ड ने एसएएफ को भारतीय सेना, पुलिस और नागरिकों के लिए आधुनिक हथियार तैयार करने का भारी-भरकम आर्डर दिया है। ओएफबी कोलकाता ने एसएएफ प्रबंधन को लिखित रूप से पीठ ठोकी है, उन्हें और बेहतर करने के लिए कहा। वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्माल आर्म्स फैक्ट्री को दो दिन पहले करीब 27 हजार हथियार बनाने का ऑर्डर मिला है, इसका निर्माण चालू कर दिया है।

आइआइटी मद्रास और आइआइएम बेंगलुरू अव्वल
उच्च शिक्षण संस्थानों की पहली राष्ट्रीय रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज (आइआइएससी) को देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय पाया गया। केंद्र सरकार की ओर से कराई गई इस रैंकिंग में हाल के दिनों में विवाद में रहे जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय को शीर्ष पांच विश्वविद्यालयों में जगह मिली है। इसी तरह इंजीनियरिंग संस्थानों में आइआइटी मद्रास और मैनेजमेंट में आइआइएम बेंगलुरू अव्वल पाए गए हैं।

भाजपा महिला मोर्चा की उत्तर प्रदेश अध्यक्ष पार्टी से निष्कासित
भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष मधु मिश्र को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है। मधु मिश्र अलीगढ़ की मूल निवासी हैं। 3 अप्रैल 2016 को अलीगढ़ के रामलीला मैदान में आयोजित विप्र सम्मेलन व होली मिलन समारोह में उन्होंने कथित रूप से दलितों के खिलाफ भाषण दिया था। ‘जूते साफ करने वाले संविधान की बदौलत कर रहे राज’ जैसी टिप्पणी को लेकर विवाद हुआ और मामला भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व तक पहुंचा है।

बिहार में अब पूर्ण शराबबंदी
पटना बिहार में 5 अप्रैल 2016 से पूर्ण शराबबंदी लागू हो गई। राज्य कैबिनेट की बैठक में पूर्ण शराबबंदी के प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फैसले की घोषणा की है। एक अप्रैल से राज्य में देसी और मसालेदार शराब पर प्रतिबंध लगाया था। इसे लेकर बने उत्साहपूर्ण माहौल को देखते हुए पूर्ण शराबबंदी लागू किए जाने का निर्णय लिया गया।

एएमयू कुलपति चयन को गठित पैनल निरस्त
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) कुलपति पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे जेएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. तारिक मंसूर व सहकुलपति एस.अहमद अली के एग्जीक्यूटिव काउंसिल (ईसी) की वोटिंग में भाग लेने के कारण प्रबंधन ने अयोग्य मानते हुए पांच नामों के पैनल को निरस्त कर दिया है।

दक्षिण अफ्रीका की पहली भारतवंशी महिला जज को फ्रांसीसी सम्मान
भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीका की पहली अश्वेत महिला जज को फ्रांस के सवरेच नागरिक सम्मान ‘द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा गया है। नवनेथम पिल्लई (74) फिलहाल फांसी की सजा को हटाने के मसले पर संयुक्त राष्ट्र के साथ काम कर रही हैं। नटाल प्रांत में पैदा हुईं पिल्लई को दक्षिण अफ्रीकी हाई कोर्ट में जज तौर पर नियुक्त किया था।

राजस्थान के कॉलेजों में जंक फूड पर लगी रोक
राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों की कैटीन में जंक फूड पर पाबंदी लगा दी है। केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को पत्र लिख कर यह प्रतिबंध लागू करने को कहा था। चिप्स, आलू फ्राइज, आइस बॉल, बोतलबंद सॉफ्ट डिंक्स, रसगुल्ला, गुलाबजामुन, पेड़ा, नूडल्स, पिजा, बर्गर, गोलगप्पे। ऐसी मिठाइयां जिनमें मीठा 30 फीसद से ज्यादा होता है, जैसे इमरती, जलेबी, चॉकलेट्स और पेस्ट्रीज आदि पर प्रतिबंध रहेगा।

पुलिस अब ऑनलाइन देगी सभी लाइसेंस
दिल्ली पुलिस अब ऑनलाइन लाइसेंस देगी। उपराज्यपाल नजीब जंग ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में ऑनलाइन लाइसेंसिंग सिस्टम का शुभारंभ किया। इसके जरिए हथियार, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, स्वीमिंग पूल आदि के लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। आलोक कुमार वर्मा ने कहा कि ऑनलाइन लाइसेंसिंग सिस्टम की शुरुआत पुलिस को आम नागरिकों के और नजदीक लाने में मदद करेगी।

आइटीओ-कश्मीरी गेट मेट्रो लाइन पर ट्रायल जुलाई में
आइटीओ से कश्मीरी गेट के बीच निर्माणाधीन 5.42 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन का 94 फीसद काम पूरा हो चुका है। इस रूट पर जुलाई महीने से ट्रायल शुरू हो जाएगा। ट्रायल के बाद अक्टूबर में आइटीओ से कश्मीरी गेट के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे पर्यटकों को लाल किला और ऐतिहासिक स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। आइटीओ से कश्मीरी गेट के बीच निर्माणाधीन मेट्रो लाइन फेज तीन के केंद्रीय सचिवालय-कश्मीरी गेट (हेरिटेज लाइन) का हिस्सा है।

डीयू में अंकों की कटौती खत्म लागू होगा नया फॉमरूला
दिल्ली विश्वविद्यालय में सत्र 2016-17 की दाखिला प्रक्रिया में उन विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है जो कि बीते साल लागू की गई प्रैक्टिकल और थ्योरी के 30:70 अंक योजना से परेशान हैं। डीयू की ओर से दाखिला प्रक्रिया के निर्धारण के लिए बनी दाखिला समिति के सदस्य डॉ. एके भागी ने बताया कि बीते साल इस नियम से कई राय बोर्ड के विद्यार्थी परेशान हुए थे।

पहली बार मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बने पार्टी अध्यक्ष
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब जदयू के अध्यक्ष भी बन गए हैं। संगठन पर पूरी तरह नियंत्रण के साथ वह दूसरी पार्टियों के विलय और गठबंधन पर तेजी से फैसला ले सकेंगे। पिछले एक दशक से नीतीश कुमार भले ही पार्टी का चेहरा रहे हों। लेकिन अध्यक्ष की कमान पहली बार संभाल रहे हैं। कोशिश 2019 के आम चुनाव से पहले जदयू को राष्ट्रीय स्तर पर राजग के विकल्प के रूप में पेश करने की है।

जस्टिस एनके अग्रवाल होंगे हरियाणा के नए लोकायुक्त
हरियाणा में तीन माह से खाली चल रहा लोकायुक्त का पद किसी भी समय भर सकता है। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश नवल किशोर अग्रवाल राय के नए लोकायुक्त होंगे। सरकार ने अग्रवाल के नाम पर सहमति बना ली है। रायपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी उन्हें किसी भी समय शपथ दिला सकते हैं। राज्य के लोकायुक्त के लिए करीब एक दर्जन नामों पर चर्चा चल रही थी।

लातूर को ट्रेन से पानी की आपूर्ति शुरू
महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त जनपद लातूर के लिए 11 अप्रैल 2016 से दस वैगन पानी वाली पहली ट्रेन भेजी गई। ट्रेन के प्रत्येक टैंकर की क्षमता करीब 54,000 लीटर है। इस प्रकार एक ट्रेन के जरिए लगभग साढ़े पांच लाख लीटर पानी भेजा गया। करीब 375 किलोमीटर की दूरी तय कर लातूर में स्टेशन के नजदीक ही रेलवे की टंकियों में यह पानी खाली करके पहले इसका शोधन किया जाएगा।

कोल्हापुर महालक्ष्मी मंदिर में महिलाओं को प्रवेश की इजाजत
शनि शिंगणापुर मंदिर की तर्ज पर चलते हुए कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर ने भी महिलाओं को गर्भ गृह में प्रवेश की इजाजत प्रदान कर दी है। वर्षो पुरानी परंपरा तोड़ते हुए मंदिर प्रबंधन ने सोमवार को यह कदम उठाया। इसके बाद कुछ महिलाओं ने महालक्ष्मी मंदिर के गर्भ गृह में जाकर पूजा किया। बांबे हाई कोर्ट के हालिया फैसले के मद्देनजर महिलाओं ने मंदिर गर्भ गृह में उनके प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग की थी।

शहरी किशोरियों में गर्भपात का चलन अधिक
शहरों में 20 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों में लगभग हर सातवें गर्भधारण का अंत गर्भपात के रूप में होता है। सरकारी संस्था नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भपात का प्रतिशत 2 और शहरी क्षेत्रों में 3 है। लेकिन गर्भपात का सर्वाधिक प्रतिशत 20 वर्ष से कम उम्र की शहरी युवतियों में है। 20 साल से कम आयु की शहरी युवतियों में गर्भपात 14 प्रतिशत तक है। दूसरी ओर, गांवों में 20 वर्ष से कम आयु वर्ग में गर्भपात का प्रतिशत मात्र 0.7 है।

चेहरा ढक मेट्रो स्टेशन में प्रवेश पर रोक
मेट्रो स्टेशन के अंदर मुंह पर कपड़ा बांधकर या मास्क लगाकर जाने वाले यात्रियों को एंट्री नहीं मिलेगी। प्लेटफार्म पर जाने से पहले यात्री को अपने चेहरे से कपड़ा या मास्क हटाना होगा। इसके बाद ही उसे स्टेशन के अंदर प्रवेश मिलेगा। सोमवार सुबह राजेंद्र प्लेस मेट्रो स्टेशन पर मास्क पहले दो बदमाशों द्वारा की गई लूटपाट की वारदात के बाद औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने सभी मेट्रो स्टेशन को यह निर्देश जारी कर दिए हैं।

बुंदेलखंड के पात्र परिवारों को चार महीने तक मुफ्त अनाज
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुंदेलखंड के पात्र परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चार महीने तक मुफ्तअनाज बांटने का निर्देश दिया है। बुंदेलखंड की पेयजल समस्या के तात्कालिक निदान के लिए 30 करोड़ रुपये की धनराशि भी मंजूर की है। इस धनराशि में से 18.42 करोड़ रुपये की लागत से बुंदेलखंड के सातों जिलों में 2560 इंडिया मार्क-2 हैंडपंप लगाए जाएंगे। इसके तहत झांसी में 400, जालौन में 500, ललितपुर में 600, बांदा में 160, महोबा में 200, हमीरपुर में 200 और चित्रकूट में 500 हैंडपंप स्थापित किये जाएंगे।

उप्र को मिला फिल्म फ्रेन्डली स्टेट का दर्जा
आइए! मोह}बत का ‘ताज’, चंबल का रहस्य और देवा-काशी की आस्था रुपहले पर्दे पर दिखाइए और तीन करोड़ की मदद लीजिये। सुरक्षा तो मिलेगी ही, सरकारी हवाई अड्डों के मुफ्त इस्तेमाल की आजादी भी है। फिल्म बंधु की यह नीति परिणाम देने लगी है। कई निर्माताओं ने अब यूपी में फिल्म बनाने की ख्वाहिश जतायी है तो केन्द्र सरकार ने राय को ‘फिल्म फ्रेंडली स्टेट’ का दर्जा दिया है।

नेपाल में पहली बार सुप्रीम कोर्ट की मुख्‍य न्‍यायाधीश बनीं सुशीला कार्की
सुशीला कार्की नेपाली सुप्रीम कोर्ट की मुख्य कार्यकारी न्यायाधीश बनीं। पुरुषों के दबदबे वाले इस क्षेत्र में शीर्ष पद पर पहुंचने वालीं वे पहली महिला हैं। काठमांडू पोस्ट के अनुसार प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अध्यक्षता वाली संवैधानिक परिषद ने रविवार को 63 वर्षीय कार्की के नाम पर मुहर लगाई। पिछले महीने न्यायिक परिषद ने उनके नाम की सिफारिश की थी।

त्र्यंबकेश्वर के दरबार में भी लिंगभेद खत्म
त्र्यंबकेश्वर मंदिर में महिलाओं के साथ भेदभाव खत्म हो गया है। त्र्यंबकेश्वर देवस्थान ट्रस्ट ने मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं को प्रति दिन एक घंटे प्रवेश की इजाजत दे दी है। हालांकि, ट्रस्ट ने एक शर्त लगा दी है कि महिलाएं गीले सूती या रेशमी कपड़े पहनकर ही गर्भगृह स्थित शिवलिंग की पूजा कर सकेंगी। इस नवरात्र के पहले दिन शिंगणापुर के शनि मंदिर के प्रबंधकों ने शनि के चबूतरे तक महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दे दी थी।

डीयू में बदली टॉप प्रोफेशनल कोर्स की चयन प्रक्रिया
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक के स्तर पर उपलब्ध टॉप प्रोफेशनल कोर्सेज में शुमार बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस), बैचलर ऑफ फाइनेंशियल इनवेस्टमेंट एनालिसिस (बीएफआइए) और बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स (बीबीई) में दाखिले की प्रक्रिया बदल रही है। बता दें कि बीते वर्ष बीएमएस व बीएफआइए में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा के लिए 50 फीसद, 12वीं के अंकों के लिए 30 फीसद और 10-10 फीसद समूह चर्चा व साक्षात्कार के लिए निर्धारित किया गया था।

बिहार और मप्र सुधरे, उप्र में बिगड़े बिजली के हालात
पिछले चार वर्षो में बिजली की उपलब्धता के मामले में बिहार व मध्य प्रदेश ने तो खुद को सुधार लिया, किन्तु उत्तर प्रदेश में हाल बिगड़ गए। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए जारी प्रोविजनल आंकड़ों की वित्तीय वर्ष 2011-12 के आंकड़ों की तुलना करें तो अन्य राज्यों ने जहां बिजली की कमी से निजात पाई, वहीं उत्तर प्रदेश में यह कमी बढ़ गयी। 2011-12 में बिहार में 21.3 फीसद बिजली कम पड़ रही थी, जिसे चार वर्ष में घटाकर 1.3 फीसद कर लिया है।

नौसेना में महिलाओं को भी स्थायी सेवा
भारतीय नौसेना ने वर्ष 2008-09 में नौसेना में शामिल हुईं सात अधिकारियों को स्थायी सेवा में ले लिया है। ये अधिकारी नौसेना के शिक्षा और कंस्ट्रक्टर कैडर से हैं। नौसेना ने कहा है कि अगले वर्ष से महिला अधिकारियों को पायलट का विकल्प चुनने की भी छूट होगी। प्रशिक्षण के बाद ये महिला अधिकारी बोइंग पी-81 और डोर्नियर जैसे नौसेना के समुद्र निगरानी विमानों की पायलट बन सकेंगी।

जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने को वृक्षारोपण पर खर्च होंगे 40,000 करोड़
जलवायु परिवर्तन और वायु प्रदूषण की चुनौती से निपटने की दिशा में सरकार ने अहम कदम बढ़ाया है। केंद्र ने बहुप्रतीक्षित क्षतिपूर्ति वृक्षारोपण निधि (कैम्पा) विधेयक, 2015 में आधिकारिक संशोधनों को मंजूरी दी है। इस विधेयक के कानून का रूप लेने के बाद कैम्पा फंड में 40,000 करोड़ रुपये धनराशि के पारदर्शी और प्रभावी ढंग से खर्च होने का रास्ता साफ हो जाएगा।

हरियाणा में बनेंगे तीन नए जिले
हरियाणा में 11 वर्षो बाद प्रदेश को तीन नए जिलों की सौगात मिलेगी। भिवानी जिले का चरखी दादरी, हिसार जिले का हांसी और सोनीपत जिले का गोहाना राय के नए जिले होंगे। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इन नए जिलों में काम शुरू हो जाएगा और प्रदेश में जिलों की संख्या 21 से बढ़कर 24 हो जाएगी। हरियाणा में अब पंजाब से ज्यादा जिले होंगे। पंजाब में अभी तक 22 जिले हैं।

स्वामी, सिद्धू समेत छह राज्यसभा के लिए मनोनीत
संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में मोदी सरकार ने 23 अप्रैल 2016 को विभिन्न क्षेत्रों की छह हस्तियों को मनोनीत कर दिया है। उनमें भाजपा नेता सुब्रrाण्यम स्वामी और नवजोत सिंह सिद्धू प्रमुख हैं। लेकिन मनोनीत होने वालों की सूची में सबसे दिलचस्प नाम अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव का है। 62 वर्षीय जाधव कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुआई में संप्रग सरकार-दो के दौरान गठित राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) के सदस्य रहे हैं। क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू अमृतसर से भाजपा के टिकट पर तीन बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं।

आत्मनिर्भर हैं देश के 50 फीसद बुजुर्ग
देश के पुरुष बुजुर्ग आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता के मामले में महिलाओं से कहीं आगे हैं। शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में 50 फीसद से अधिक बुजुर्ग अपने जीवनयापन के लिए दूसरों पर किसी प्रकार निर्भर नहीं हैं। बिहार में सबसे अधिक 38 फीसद शहरी बुजुर्ग पुरुष पूरी तरह दूसरों पर निर्भर हैं। दूसरी तरफ, जम्मू-कश्मीर ऐसा राज्य है, जहां 83 फीसद शहरी बुजुर्ग महिलाएं पूरी तरह दूसरों पर निर्भर हैं। केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, देश में बुजुर्गो की कुल आबादी का 71 फीसद यानी करीब 7.3 करोड़ लोग गांवों में रहते हैं।

ऑड-इवेन पहली बार से अधिक सफल
दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि तमाम चुनौतियों का सामना कर रहा ऑड-इवेन पार्ट 2 ज्यादा सफल हो रहा है। सरकार के अनुसार जनवरी 2016 में लागू हुए ऑड-इवेन में 6768 चालान काटे गए थे, वहीं अप्रैल में लागू हुए ऑड-इवेन के शुरुआती दस दिनों में 5814 चालान ही कटे हैं। सरकार का कहना है कि चालान के आंकड़ों की मानें तो जनवरी से यादा अप्रैल का ऑड-इवेन यादा सफल हो रहा है।

सांसद अनिल सहनी जदयू से निलंबित
एलटीसी घोटाले के आरोपी अपने राज्यसभा सदस्य अनिल सहनी को जदयू ने 24 अप्रैल 2016 को पार्टी से निलंबित कर दिया है। राज्यसभा के सभापति एवं उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने सहनी पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी। इस मामले में जदयू ने सहनी से स्पष्टीकरण मांगा था। उनके स्पष्टीकरण को संतोषजनक नहीं मान पार्टी ने उन्हें निलंबित कर दिया है।

सेना भर्ती में ट्रेड्समैन का एप्टीट्यूट टेस्ट खत्म
भारतीय सेना भर्ती बोर्ड ने ट्रेड्समैन का मानसिक योग्यता परीक्षण (एप्टीट्यूट टेस्ट) खत्म करने का फैसला किया है। मई से बरेली समेत देशभर में होने वाली सेना भर्ती में शामिल टेड्समैन के अभ्यर्थियों को एप्टीट्यूट टेस्ट नहीं देना पड़ेगा। सेना में कुक, टेलर, कारपेंटर, एक्युपमेंट रिपेयर (उपकरण मरम्मत मिस्त्री), नाई, साइस (घोड़े के बाल काटने वाले नाई), पेंटर आदि को एप्टीट्यूट टेस्ट नहीं देना है।

उमर, अनिर्बान समेत 5 प्रतिबंधित कन्हैया पर जुर्माना
संसद हमले के दोषी अफजल गुरू की बरसी मनाने और देशविरोधी नारेबाजी करने की घटना में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है। रिपोर्ट के आधार पर नौ फरवरी की घटना में दोषी पाए गए छात्र अनिर्बान भट्टाचार्य को पांच साल के लिए कैंपस में प्रतिबंधित कर दिया है। दो पूर्व छात्रओं बनो योत्सना और द्रोपदी घोष पर भी पांच साल का प्रतिबंध लगाया है। उमर खालिद को एक सेमेस्टर तो पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष आशुतोष को दो सेमेस्टर के लिए प्रतिबंधित लगाया है।

आनंद शर्मा समेत नौ राज्यसभा सदस्यों ने ली शपथ
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा और आठ अन्य ने 25 अप्रैल 2016 को राज्यसभा में सदस्यता के लिए संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ ली। विशेषकर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और अकाली नेता नरेश गुजराल को रायसभा की फिर से सदस्यता मिल गई है। रायसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने बजट सत्र के दूसरे दौर की शुरुआत पर सदस्यों को शपथ दिलाई है।

हरियाणा में निकाय चुनाव लड़ने को 10वीं पास जरूरी
प्रदेश सरकार ने हरियाणा नगर पालिका निर्वाचन नियमों में संशोधन प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। नए नियमों के मुताबिक अब दसवीं पास ही नगर निकायों के चुनाव लड़ पाएंगे। विधानसभा में बिल पारित होने के बाद हाल ही में प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी की है। बता दें कि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद निर्धारित अवधि में कोई भी नगर पालिका निर्वाचन नियमों के संशोधन के संबंध में शहरी स्थानीय निकाय को आपत्ति और सुझाव भेज सकता है। अब नए नियम हरियाणा नगरपालिका निर्वाचन (संशोधन) नियम 2016 कहलाएंगे।

देश में डायबिटीज के 6.91 करोड़ मरीज
भारत में साल 2015 में डायबिटीज के 6.91 करोड़ मरीज थे। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आइडीएफ) के हवाले से नड्डा ने बताया कि 20 से 70 वर्ष के आयु वर्ग में 2014 में डायबिटीज के 6.68 करोड़ और 2015 में 6.91 करोड़ मरीज थे। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के हवाले से उन्होंने बताया कि डायबिटीज मरीजों की संख्या के मामले में पहले तीन शीर्ष देशों का क्रम भारत, चीन और अमेरिका था।

क्रॉस एलओसी ट्रेड में बैंकिंग सिस्टम को मंजूरी
राज्य मंत्रिमंडल ने क्रॉस एलओसी ट्रेड में वस्तुओं के आदान-प्रदान के बजाय बैंकिंग सिस्टम लागू करने को मंजूरी दे दी है। अब राज्य सरकार इस संबंध में प्रस्ताव केंद्र के उद्योग और विदेश मंत्रालय को भेजेगी। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में बुधवार शाम हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में में बाघा बार्डर की तर्ज पर सुचेतगढ़, चमलियाल बॉर्डर को विकसित करने को मंजूरी दी गई।

महबूबा के सलाहकार बने प्रो. अमिताभ मट्टू
जम्मू विश्वविद्यालय के पूर्व वीसी प्रो. अमिताभ मट्टू को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का सलाहकार नियुक्त किया है। प्रो. मट्टू को कैबिनेट मंत्री का दर्जा हासिल होगा। इससे पहले प्रो. मट्टू दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद के सलाहकार भी रहे हैं। प्रो. मट्टू ने मुफ्ती के सलाहकार रहने के दौरान सरकार से वेतन नहीं लिया और मासिक मात्र एक रुपये टोकन लेते रहे है।

अब ऑनलाइन ही लेनी होगी भवन निर्माण की अनुमति
दिल्ली और मुंबई में भवन निर्माण करने वालों को अब ऑनलाइन ही अनुमति लेनी होगी। इसके लिए कागज पर आवेदन करने की जरूरत नहीं है। एनडीएमसी में यह प्रावधान 15 मई से लागू हो जाएगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने देश के अन्य शहरों से भी दिल्ली व मुंबई की तर्ज पर इस प्रावधान को लागू करने का अनुरोध किया है। दिल्ली शहरी निकाय में ऑटोमेटिक कैलकुलेटर से फीस का निर्धारण किया जाएगा।

म ए गणपति उत्तराखंड के नए डीजीपी
राज्य के नए पुलिस महानिदेशक को लेकर चल रहा मंथन समाप्त हो गया। एमए गणपति प्रदेश के नए पुलिस मुखिया होंगे। 28 अप्रैल 2016 को केंद्र से मंजूरी के बाद 1986 बैच के आइपीएस गणपति के नाम पर सहमति बन गई। वर्तमान डीजीपी बीएस सिद्धू शनिवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। गणपति एक मई को कार्यभार ग्रहण करेंगे।

डीआरएम के विदेश दौरों पर लगी पाबंदी हटी
पूर्व रेलमंत्री ममता बनर्जी की मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) पर प्रशिक्षण के नाम पर विदेश दौरों पर लगाई पाबंदी मौजूदा रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हटा दी है। विदेश में प्रशिक्षण लेकर रेलवे सिस्टम में सुधार करने के लिए प्रभु ने देश भर के 30 डीआरएम को इटली जाने की हरी झंडी दे दी है। अंबाला सहित 30 डीआरएम को इटली के लिए रवाना हो जाएंगे। इससे पूर्व रेल अधिकारियों से शपथ पत्र लिया गया है कि वे ट्रेनिंग से आने के बाद तीन साल तक रेलवे की नौकरी को अलविदा नहीं कर पाएंगे।

 


 आर्थिक करेंट अफेयर्स

5 से 15 साल तक जमा रखने पर मिलेगा सोना
गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम को आकर्षक बनाने के लिए सरकार ने इसके नियमों में अहम बदलाव किया है। अब पांच से पंद्रह साल के लिए सोना जमा करने वाले लोग निर्धारित अवधि पूरी होने पर ब्याज के साथ-साथ सोना वापस पा सकेंगे। वित्त मंत्रालय के मुताबिक अब मध्यावधि (5 से 7 वर्ष) और दीर्घावधि (12 से 15) के लिए भी सोना जमा करने पर जमाकर्ताओं को गोल्ड या जमा करने के समय की कीमत के बराबर राशि मूलधन के रूप में मिल सकेंगे।

पीएनजी में 664 करोड़ का निवेश करेगा भारत
असहिष्णुता और अतिवाद पर महात्मा गांधी की सोच आज के समय में भी उपयोगी है। आतंकवाद के इस दौर में हम सह अस्तित्व और परस्पर सम्मान की भावना प्रदर्शित करके दुनिया में शांति व भाईचारे के साथ रह सकते हैं। यह बात शुक्रवार को पापुआ न्यू गिनी की यात्र पर गए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देते हुए भारत ने पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में 100 मिलियन डॉलर (करीब 664 करोड़ रुपये) के निवेश का प्रस्ताव रखा है।

उत्तरी राज्यों में महिला उद्यमियों की कठिन डगर
भारत भले ही दुनिया की सर्वाधिक तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गई हो लेकिन आर्थिक गतिविधियों में महिलाओं की हिस्सेदारी का स्तर अब भी काफी कम है। हाल यह है कि देश के कुल 5.85 करोड़ उद्यमों में से मात्र 13.76 प्रतिशत उद्यमों की स्वामी महिलाएं हैं। दो बड़े सूबों- उत्तर प्रदेश और बिहार में देश की मात्र आठ प्रतिशत ही महिला उद्यम हैं। वहीं दक्षिण के सिर्फ रायों- तमिलनाडु और केरल में देश के एक चौथाई महिला उद्यम हैं।

एमके सुराना बने एचपीसीएल के नए सीएमडी
एमके सुराना हिंदूस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) के नए सीएमडी बन गए हैं। 31 मार्च को निशि वासुदेव के रिटायर होने पर सरकार ने उन्हें एचपीसीएल के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया। इससे पहले सुराना एचपीसीएल के पूर्ण स्वामित्व वाली प्राइज पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड के सीईओ थे।

नौकरियां पैदा करने में दक्षिण आगे, उत्तर पीछे
वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के दौरान नौकरियां पैदा करने के मामले में कर्नाटक सबसे आगे है, जबकि उत्तर भारत से सिर्फ हरियाणा और उत्तर प्रदेश को कुछ सफलता मिली है। नौकरियां पैदा करने में दक्षिण और मध्य भारत के दूसरे रायों का भी खासा दबदबा रहा है। एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में 24 फीसद नौकरियां पैदा हुई। इसके अलावा महाराष्ट्र में 23 फीसद और तमिलनाडु में 10.5 फीसद रोजगार पैदा हुए। रिपोर्ट के अनुसार जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान आइटी सेक्टर में सबसे यादा 57 फीसद नौकरियां पैदा हुई है।

थोक कर्ज देने को खुलेंगे नए बैंक
सरकारी क्षेत्र के बैंकों के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के साफ संकेत हैं कि अब उन्हें विदेशी ही नहीं, बल्कि घरेलू बैंकों से भी जबरदस्त चुनौती का सामना करने को मिलेगा। पेमेंट बैंक और छोटे बैंकों के बाद आरबीआई अब दो नए तरह के बैंकों के लाइसेंस देने पर विचार कर रहा है। इस वर्ष के अंत तक कस्टोडियन बैंक और थोक कर्ज व लंबी अवधि के लोन देने के लिए अलग तरह के बैंक स्थापित होंगे।

एफडीआई के दस प्रस्ताव मंजूर
विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआइपीबी) ने 8 अप्रैल 2016 को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी एफडीआइ से जुड़े 505 करोड़ रुपये के दस प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। यह मंजूरी आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई। इनमें सिंगापुर की हेलिक्स इंवेंस्टमेंट का 475 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव भी शामिल किया है।

इंडिया में एंट्री लेगी जापानी ईकॉमर्स कंपनी राकुटेन!
जापान की अलीबाबा कही जाने वाली ईकॉमर्स कंपनी राकुटेन अपनी चाइनीज प्रतिद्वंद्वी के नक्श-ए-कदम पर चल सकती है और इंडिया के तेजी से आगे बढ़ते ऑनलाइन मार्केटप्लेस में एंट्री कर सकती है। यह कंपनी चैट ऐप वाइबर की मालिक भी है। जापान की इस सबसे बड़ी ईकॉमर्स मार्केटप्लेस ऑपरेटर ने 2014 में बेंगलुरु में डिवेलपमेंट सेंटर खोला था।

यूएई को तीन पेट्रो प्रोजेक्टों में निवेश का प्रस्ताव
भारत में 75 अरब डॉलर का निवेश करने की मंशा जता चुके संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सामने भारत ने निवेश के प्रस्ताव पेश कर दिए हैं। यूएई की यात्र पर गये पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने तीन अहम पेट्रोलियम परियोजनाओं में निवेश का प्रस्ताव किया है। भारत ने बीना रिफाइनरी, आंध्र प्रदेश में बनने वाली पेट्रो रसायन काम्पलेक्स और एन्नोर एलएनजी टर्मिनल में निवेश करने का प्रस्ताव किया है।

अडानी की ऑस्ट्रेलियाई खान परियोजना को मंजूरी
अडानी समूह की ऑस्ट्रेलिया में कोयला खनन से जुड़ी 21.7 अरब डॉलर की परियोजना के रास्ते की अड़चनें हटने लगी हैं। शनिवार को खदान की जमीन के पारंपरिक मालिकों ने इस परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी है। दुनिया की इस सबसे बड़ी खान परियोजना की राह में लंबे समय से बाधाएं आ रही थीं। कंपनी के मुताबिक क्वींसलैंड के गैलिली बेसिन स्थित इस परियोजना की जमीन के पारंपरिक मालिक वांगन और जगालिंगाओ समुदाय हैं।

यूपी में छह मेगा प्रोजेक्ट के जरिए 3166 करोड़ का निवेश
प्रदेश में छह मेगा परियोजनाओं के जरिए कुल 3166 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इन इकाइयों के माध्यम से 11645 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट बैठक में इन मेगा परियोजनाओं को औद्योगिक निवेश नीति के तहत अगले सात से 10 वर्षो के दौरान 3184 करोड़ रुपये मूल्य की रियायतें/प्रोत्साहन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

पीएफ निकासी पर पुराने नियम बहाल
कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की निकासी पर रोक के खिलाफ हुए प्रदर्शन के बाद दबाव में आई सरकार ने यूटर्न ले लिया है। फैसला वापस लेने से अब पीएफ को लेकर पुराने नियम बहाल हो गए हैं। इससे कर्मचारी पहले की तरह अपने अलावा नियोक्ता के हिस्से का अंशदान भी निकाल सकेंगे। केंद्रीय श्रम मंत्री ने कहा, ‘ईपीएफ निकासी पर नए नियम लागू करने के संबंध में 10 फरवरी को जारी अधिसूचना रद कर दी गई है। अब पुरानी व्यवस्था जारी रहेगी।

भारत-चिली व्या पार समझौते को मंजूरी
सरकार ने लातिन अमेरिकी देश चिली के साथ तरजीही व्यापार समझौते (पीटीए) के विस्तार को मंजूरी दे दी है। इसके अनुसार भारत द्वारा चिली को बड़ी संख्या में उत्पादों का निर्यात किया जाएगा और विस्तारित पीटीए से भारत को काफी फायदा होगा। विस्तारित पीटीए के तहत चिली, भारत को 1,798 वस्तुओं पर रियायतों की पेशकश करेगा जिसमें वरीयता मार्जिन 30 से 10 प्रतिशत के दायरे में होगा। बदले में भारत चिली को 1,031 वस्तुओं पर शुल्क रियायत देगा जिसमें वरीयता मार्जिन (एमओपी) 10 से 100 प्रतिशत होगा।

स्पेक्ट्रम शेयरिंग की मंजूरी
दूरसंचार विभाग (डॉट) ने अंबानी बंधु की कंपनियों के बीच स्पेक्ट्रम शेयरिंग की डील को मंजूरी दे दी है। अब मुकेश की रिलायंस जियो और अनिल की रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) नौ सर्किलों में 800 मेगाहट्र्ज के स्पेक्ट्रम को आपस में साझा कर सकेंगी।

जेटलाइट के जेट एयरवेज में विलय को मिली मंजूरी
उद्योगपति नरेश गोयल की अगुआई वाली कंपनी जेट एयरवेज में जेटलाइट के विलय का रास्ता साफ हो गया है। जेट एयरवेज के शेयरधारकों ने बीते रोज अपनी इस सहयोगी कंपनी के विलय प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कंपनी के निदेशक बोर्ड ने पिछले साल सितंबर में ही इस विलय प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी थी। विलय के बाद जेटलाइट का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

हरियाणा में बागवानी से किसानों की आय होगी दस गुना
हरियाणा सरकार बागवानी फसलों के विकास के लिए विजन 2026 पेश किया है। इसके तहत अगले दस साल बागवानी फसलों से किसानों की आय दस गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। कृषि और किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के अनुसार प्रदेश सरकार ने कृषि व बागवानी विशेषज्ञों, तकनीकी अधिकारियों तथा प्रगतिशील किसानों से सलाह मशविरा करने के बाद जो विजन 2026 तैयार किया है, वह किसानों की आमदनी में दस गुना बढ़ोतरी करने वाला है।

सबसे ज्यादा सैलरी वाले सीईओ में नूई, नडेला, पटेल
दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले शीर्ष 100 सीईओ में तीन भारतीय मूल के हैं। इनमें पेप्सीको की इंदिरा नूई, ल्योनडेलबेसल के भावेश पटेल और माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला शामिल हैं। और तो और नूई व पटेल ने पहले दस में जगह बना ली है। केमिकल कंपनी ल्योनडेलबेसल के सीईओ भावेश पटेल छठे पायदान पर हैं। उनका सालाना वेतन पैकेज 2.45 करोड़ डॉलर (करीब 161.7 करोड़ रुपये) है। नूई 2.22 करोड़ डॉलर (करीब 144.3 करोड़ रुपये) के साथ सूची में आठवें स्थान पर हैं। नडेला 26वें नंबर पर हैं। उन्हें 1.83 करोड़ डॉलर (करीब 118.95 करोड़ रुपये) का भुगतान होता है।

 


खेल करेंट अफेयर्स

बैंडमिंटन में साइना सेमीफाइनल में पहुंची
गत चैंपियन साइना नेहवाल ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए 1 अप्रैल 2016 को इंडिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। जबकि भारत की एक अन्य स्टार शटलर पीवी सिंधू का अभियान क्वार्टर फाइनल में थम गया। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने क्वार्टर फाइनल में पहला गेम हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए दक्षिण कोरिया की सुंग जी ह्वेन को 19-21, 21-14, 21-19 से पराजित किया है।

शिव को रजत पदक से करना पड़ा संतोष
ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके भारतीय मुक्केबाज शिव थापा (56 किग्रा) ने एशियन क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में अपना अभियान रजत पदक के साथ समाप्त किया। फाइनल में 22 वर्षीय शिव को थाईलैंड के चतचाई बुतदी ने 3-0 से हराया। बुतदी मौजूदा एशियाई चैंपियन भी हैं। भारतीय मुक्केबाज ने गुरुवार को फाइनल में जगह बनाने के साथ ही रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया था।

न्यूजीलैंड से हारी भारतीय महिला हॉकी टीम
भारतीय महिला हॉकी टीम को हॉक्स बे कप के पहले मैच में 2 अप्रैल 2016 को न्यूजीलैंड से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा। फॉरवर्ड पूनम रानी ने 150 अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने का रिकॉर्ड बनाया। कीवी टीम के खिलाफ भारत शुरू से ही दबाव में दिखा। हालांकि पहले क्वार्टर में गोलकीपर सविता ने पेनाल्टी स्ट्रोक का बेहतरीन बचाव कर मेजबान को बढ़त बनाने का मौका नहीं दिया। दूसरे क्वार्टर में ओलिविया मैरी के फील्ड गोल की बदौलत न्यूजीलैंड ने बढ़त बनाई है।

कैरेबियाई ने फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर रचा इतिहास
क्रिकेट बोर्ड के साथ वेतन भुगतान के कारण यहां आने से लगभग इन्कार कर चुकी वेस्टइंडीज टीम ने अपने गुस्से का इजहार खुद को चैंपियन बनाकर किया। बिना जर्सी, बिना अभ्यास, बोर्ड के सहयोग के बिना टी-20 विश्व कप की लड़ाई लड़ने पहुंची वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और भारत जैसी टीमों को हराकर खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड को सुपर-10 में मुकाबले में हराने वाले कैरेबियंस ने ईडन गार्डेंस पर फिर उसे चार विकेट से पटखनी देते हुए दूसरी बार चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया।

विश्व टी-20 एकादश की कमान विराट को
मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ रहे भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को आइसीसी टी-20 विश्व एकादश का कप्तान चुना है। टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को इसमें जगह नहीं मिली। हालांकि अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा टीम में जगह बनाने के सफल रहे। पूर्व क्रिकेटरों और कमेंटेटरों के एक समूह ने टी-20 विश्व कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर महिला और पुरुष टीम का चयन किया है। लगातार दूसरी बार किसी भारतीय को ऑल स्टार एकादश का कप्तान चुना गया है।

युनूस का पाक के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा
वकार युनूस ने टी-20 विश्व कप से टीम के जल्दी बाहर हो जाने के कारण पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया। शाहिद अफरीदी ने टीम के खराब प्रदर्शन के कारण कप्तानी छोड़ दी थी। पाकिस्तान ग्रुप चरण में सिर्फ एक मैच जीत सका। 44 वर्षीय वकार ने कहा, ‘मैं भारी मन से अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।’ दो साल पहले दूसरी बार कोच बने वकार ने रविवार को कहा था कि वह ‘खलनायक’ बनकर विदा नहीं लेना चाहते। वह पहले 2010-11 में कोच थे।

सरफराज बने पाक टी-20 के कप्तान
विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद 5 अप्रैल 2016 को पाकिस्तान टी-20 टीम के नए कप्तान बनाए हैं। हाल ही में टी-20 विश्व कप में ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। पाकिस्तान तीनों प्रारूपों में अलग-अलग कप्तान की नीति जारी रखेगा। मिस्बाह उल हक टेस्ट टीम की, जबकि अजहर अली वनडे टीम के कप्तान हैं। सरफराज को पिछले साल वनडे और टी-20 टीमों का उपकप्तान चुना गया था। उन्होंने 21 टेस्ट मैचों में 46.28 की औसत से 1296 रन बनाए हैं।

कौशल विकास के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को मोदी सरकार के महत्वपूर्ण अभियान ‘स्किल इंडिया’ का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सचिन हमारे समय के महानतम भारतीयों में एक हैं। वे अपने आप में कौशल के श्रेष्ठ प्रतीक हैं। वे सचे अर्थो में एक वैश्विक उदाहरण हैं, जिन्होंने कुशलता से क्रिकेट खेला और कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है।

सुनील नरेन को आइसीसी की हरी झंडी
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने 8 अप्रैल 2016 को वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर सुनील नरेन के गेंदबाजी एक्शन को हरी झंडी दे दी है। आइसीसी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वेस्टइंडीज के सुनील नरेन के एक्शन को वैध पाया गया था। वह अब अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी जारी रख सकते हैं। चेन्नई में आइसीसी के अधिकृत केंद्र में नरेन के एक्शन का 28 मार्च को पुन:परीक्षण किया गया था।

नाइटराइडर्स ने किया जीत से आगाज
आंद्रे रसेल और ब्रैड हॉग की अगुआई में गेंदबाजों के धमाल के बाद बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से कोलकाता नाइटराइडर्स ने एकतरफा मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को नौ विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें सत्र में जीत के साथ शुरुआत की। दिल्ली के 99 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने कप्तान गौतम गंभीर (नाबाद 38) और रॉबिन उथप्पा (35) के बीच पहले विकेट पर 69 रन की साङोदारी की बदौलत 35 गेंद शेष रहते एक विकेट पर 99 रन बनाकर जीत दर्ज की। मनीष पांडे 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

भोगले को आइपीएल कमेंट्री टीम से हटाया गया
जाने माने कमेंटेटर हर्षा भोगले आइपीएल-9 में कमेंट्री करते नहीं दिखाई देंगे। भोगले को अचानक कमेंट्री पैनल से हटा दिया गया है। भोगले ने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि मुङो हटाने का क्या कारण है। बोर्ड की तरफ से भी औपचारिकता तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई। मुङो केवल यह बताया गया है।

फिंच ने धोया, रैना की टीम ने पंजाब को हराया
आईपीएल में पदार्पण कर रहे लॉयंस ने पंजाब के 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए फिंच की 47 गेंद में 12 चौकों की मदद से खेली 74 रन की पारी की बदौलत 17.4 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाकर जीत दर्ज की। फिंच ने कप्तान सुरेश रैना (20) के साथ दूसरे विकेट विकेट के लिए 4.3 ओवर में 51 जबकि दिनेश कार्तिक (26 गेंद में नाबाद 41) के साथ तीसरे विकेट के लिए 6.2 ओवर में 65 रन की साझेदारी भी की।

कोहली व एबी ने दिलाई रॉयल जीत
एबी डिविलियर्स और कप्तान विराट कोहली की तूफानी अर्धशतकीय पारियों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर बेंगलूर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को 45 रनों से हराया है। हैदराबाद से निमंत्रण पाकर बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 227 रन का विशाल स्कोर बनाया। डिविलियर्स ने 42 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्कों की मदद से 82 रन कूटे, जबकि विराट ने 51 गेंद पर सात चौकों और तीन छक्कों के साथ 75 रन की पारी खेली।

दिल की बीमारी के चलते टेलर ने लिया क्रिकेटर से संन्यास
इंग्लैंड के बल्लेबाज जेम्स टेलर को दिल की गंभीर बीमारी के चलते 26 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेना पड़ा है। टेलर ने इंग्लैंड के लिए सात टेस्ट मैच और 27 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। टेलर ने आखिरी बार तीन महीने पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था।

गंभीर पर भारी रोहित की पारी
कप्तान रोहित शर्मा(84) और जोस बटलर(41) की शानदार पारियों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराडर्स को 6 विकेट से हराकर आईपीएल के सत्र की पहली जीत दर्ज की। इससे पहले वानखेड़े में हुए पहले मैच मे मुंबई इंडियंस को पुणे से हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 84 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। वहीं जोस बटलर ने भी रोहित का पूरा साथ दिया। बटलर ने 22 गेंदों का सामना किया और ताबड़तोड़ 41 रन बना डाले।

हॉकी में न्यूजीलैंड से हारा भारत
पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय हॉकी टीम को सुल्तान अजलान शाह कप में हार का सामना करना पड़ा। गत चैंपियन न्यूजीलैंड ने उसे 2-1 से हराया। न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने 28वें मिनट में गोल दागकर टीम को बढ़त दिलाई। हालांकि 36वें मिनट में गोल कर मनदीप सिंह ने भारत को बराबरी दिलाई। लेकिन 41वें मिनट में कीवी टीम को एक बार फिर सफलता मिली है।

अमित ने दिलाई दिल्ली को बड़ी जीत
भारतीय टीम से बाहर चल रहे 33 वर्षीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए घरेलू मैदान में आइपीएल-9 का अपना पहला मैच खेल रही दिल्ली डेयरडेविल्स को आठ विकेट से जीत दिलाई। ‘मैन ऑफ द मैच’ अमित ने तीन ओवर में 11 रन देकर चार विकेट झटके। जिसकी वजह से किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 20 ओवरों में नौ विकेट पर 111 रन ही बना सकी है।

गंभीर की कप्तानी पारी से जीता कोलकाता
तेज गेंदबाजों उमेश यादव और मोर्नी मोर्केल की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद कप्तान गौतम गंभीर की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने शनिवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से रौंदकर आइपीएल-9 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। टॉस जीतकर सनराइजर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 142 रन बनाए। जवाब में केकेआर ने दस गेंद बाकी रहते दो विकेट पर 146 रन बनाकर मैच पर कब्जा जमाया।

गुजरात लायंस ने मुंबई को तीन विकेट से हराया
धवल कुलकर्णी और प्रवीण तांबे की गेंदबाजी और उसके बाद एरोन फिंच के नाबाद अर्धशतक की बदौलत गुजरात ने मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से हराकर आइपीएल-9 में जीत की हैटिक पूरी की। गुजरात से पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 143 रन बनाए है। गुजरात की ओर से कुलकर्णी और तांबे ने दो-दो विकेट झटके। जवाब में गुजरात लायंस ने सात विकेट पर 147 रन बनाकर जीत दर्ज की है।

किंग्स ने चखा पहली जीत का स्वाद
किंग्स इलेवन पंजाब ने आइपीएल-9 में पहली जीत का स्वाद चखा। गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और मनन वोहरा के अर्धशतकीय प्रहारों के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने राइजिंग पुणो सुपरजाइंट्स को छह विकेट से हराया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए पुणो टीम ने फाफ डुप्लेसिस के 67 रन की मदद से सात विकेट पर 152 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने अपने घरेलू मैदान पर जीत का लक्ष्य 18.4 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

डिकॉक के शतक से जीती दिल्ली
क्विंटन डिकॉक के आइपीएल-9 के पहले शतक की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को सात विकेट से हराकर दूसरी जीत दर्ज की। आरसीबी के 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम ने डिकॉक की 51 गेंद में 15 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 108 रन की पारी और नायर (नाबाद 54) के साथ उनकी तीसरे विकेट की 134 रन की साङोदारी से 19.1 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बनाकर जीत दर्ज की। नायर ने 42 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा।

वार्नर ने दिलाई सनराइजर्स को जीत
गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कप्तान डेविड वार्नर की नाबाद 90 रन की पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने 18 अप्रैल 2016 को मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराकर आइपीएल के नौवें संस्करण में पहली जीत दर्ज की। वार्नर ने 59 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से पारी खेलने के अलावा मोइजेस हेनरिक्स (20) के साथ दूसरे विकेट के लिए 62, जबकि दीपक हुड्डा (नौ गेंद में नाबाद 17) के साथ चौथे विकेट के लिए 3.1 ओवर में 45 रन की अटूट साङोदारी की।

किंग्स पर भारी पड़े नाइटराइडर्स
गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा की धमाकेदार पारी के दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने 19 अप्रैल 2016 को आइपीएल-9 में किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट से धूल चटा दी। उथप्पा ने सिर्फ 28 गेंद में नौ चौकों की मदद से 53 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान गौतम गंभीर (34) के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े जिससे कोलकाता ने 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 141 रन बनाकर जीत दर्ज की है।

भारत की दुर्गा ठाकुर बनी एफआईएच अंतरराष्ट्रीय अंपायर
भारत की दुर्गा ठाकुर को हाल ही न्यूजीलैंड में हुए हॉकेज बे कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ‘एफआईएच’ के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आउटडोर अंपायर नियुक्त किया है। दुर्गा ने अंपायर के तौर पर अपना करियर 2013 में भोपाल में तीसरी हॅाकी इंडिया सब जूनियर पुरूष एवं महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप ‘फाइनल्स’ से शुरू किया था। उन्होंने वर्ष 2011 में एनएसएनआईएस से ग्रेजुएशन की और उन्होंने 2015 में अंपायर के तौर पर उनका पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नीदरलैंड के ब्रेडा में डबल सिक्स-नेशन कप था।

रोहित ने दिलाई मुंबई को दूसरी जीत
कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक के बाद कीरोन पोलार्ड की तूफानी पारी से मुंबई इंडियंस ने आइपीएल-9 में 20 अप्रैल 2016 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को छह विकेट से हरा दिया। बेंगलूर के 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित ने 44 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 62 रन की पारी खेलने के अलावा अंबाती रायुडू (31) के साथ दूसरे विकेट केलिए 76 रन जोड़े। जिसके बाद पोलार्ड ने 19 गेंद में नाबाद 40 रन की पारी खेली, जिससे मुंबई की टीम ने 18 ओवर में चार विकेट पर 171 रन बनाकर जीत दर्ज की।

बीसीसीआई के पहले सीईओ बने जौहरी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त जस्टिस लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों पर अमल करते हुए मीडिया प्रोफेशनल राहुल जौहरी को 20 अप्रैल 2016 को पहला मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। बोर्ड ने एक बयान में कहा कि जौहरी एक जून से अपना कार्यभार संभालेंगे और वह बोर्ड के सचिव अनुराग ठाकुर को रिपोर्ट करेंगे।

चैलेंजर्स बेंगलूर ने पकड़ी जीत की राह
कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के बीच बड़ी शतकीय साङोदारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने 22 अप्रैल 2016 को यहां महेंद्र सिंह धौनी की राइजिंग पुणो सुपरजाइंट्स को 13 रन से हराकर आइपीएल-9 में फिर से जीत की राह पकड़ी है। डिविलियर्स ने 46 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 83 रन की धमाकेदार पारी खेली। कोहली ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और 63 गेंदों पर 80 रन बनाए, जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल हैं।

रीवा संग विवाह बंधन में बंधे जडेजा
क्रिकेटर रवींद्र जडेजा 17 अप्रैल 2016 को रीवा सोलंकी के साथ विवाह बंधन में बंध गए। शादी राजपूत परंपरा के अनुसार हुई। जडेजा की आइपीएल टीम गुजरात लायंस के सदस्य मैचों की व्यस्तता के कारण समारोह में नहीं पहुंच सके। लेकिन ड्वेन ब्रावो, कप्तान सुरेश रैना सहित टीम के अन्य सदस्यों ने रिसेप्शन में शिरकत की। 27 वर्षीय जडेजा ने शेरवानी और काठियावड़ी साफा पहना था।

वनडे व टी-20 क्रिकेट से हेराथ ने लिया संन्‍यास
श्रीलंका के बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट पर ज्यादा फोकस करने के इरादे से सीमित ओवरों की क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 38 वर्षीय अनुभवी क्रिकेटर ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को वनडे अंतरराष्ट्रीय और टी-20 को अलविदा कहने के अपने फैसले के बारे में बताया और बोर्ड ने इसे स्वीकार कर लिया। हेराथ ने कहा, ‘अगले आठ महीनों में हमें करीब 12 टेस्ट मैच खेलने हैं।

हैदराबाद की पंजाब पर शानदार जीत
गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कप्तान डेविड वार्नर और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए हुई 90 रन की साङोदारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने शनिवार को आइपीएल-9 में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से पराजित कर दिया। पंजाब की ओर से मिले 143 रन के लक्ष्य को हैदराबाद ने 17.5 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन बनाकर हासिल कर लिया। वार्नर (59) और धवन (45) ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। वार्नर ने अपनी पारी में 31 गेंदों का सामना कर सात चौके और तीन छक्के जड़े है।

सलमान बने भारतीय ओलंपिक दल के गुडविल एंबेसडर
बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान को रियो ओलंपिक-2016 के लिए भारतीय दल के गुडविल एंबेसडर के तौर पर चुना गया है। भारत की स्टार मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम, हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह और निशानेबाज अपूर्वी चंदेला की मौजूदगी में भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने सलमान को गुडविल एंबेसडर बनाए जाने की घोषणा की। ओलंपिक खेलों का आयोजन पांच से 21 अगस्त तक ब्राजील के शहर रियो में होना है।

विराट के शतक पर भारी कार्तिक का पचासा
दिनेश कार्तिक के जुझारू नाबाद अर्धशतक और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से गुजरात लायंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर पर छह विकेट से जीत दर्ज की। गुजरात लायंस पांच मैचों में चौथी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। बेंगलूर की पांच मैचों में यह तीसरी हार है। बेंगलूर के 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात लायंस ने कार्तिक के नाबाद 50 रन की पारी के अलावा सलामी बल्लेबाजों ब्रैंडन मैकुलम (42) और ड्वेन स्मिथ (32) की प्रभावी पारियों की मदद से 19.3 ओवर में चार विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की।

संदीप ने कटाया ओलंपिक का टिकट
पहलवान संदीप तोमर ने 24 अप्रैल 2016 को पहले विश्व ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के अंतिम दिन पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल करने के बाद प्ले ऑफ बाउट जीतकर रियो ओलंपिक का टिकट कटा लिया। दिल्ली के 25 वर्षीय संदीप ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले चौथे भारतीय हैं। उनसे पहले योगेश्वर दत्त (65 किग्रा, फ्रीस्टाइल), नरसिंह यादव (74 किग्रा, फ्रीस्टाइल) और हरदीप सिंह (98 किग्रा, ग्रीको रोमन) ओलंपिक बर्थ हासिल कर चुके हैं।

पार्थिव ने दिलाई मुंबई को शानदार जीत
पार्थिव पटेल और अंबाती रायुडू की धमाकेदार पारियों के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत मुंबई इंडियस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 25 रनों से शिकस्त दी। मुंबई की सात मैचों में यह तीसरी जीत है। किंग्स इलेवन पंजाब को छठे मैच में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा। पार्थिव (58 गेंदों पर 81 रन) और रायुडु (37 गेंदों पर 65 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 14.1 ओवर में 137 रन जोड़कर मुंबई को शुरुआती झटके से उबारकर स्कोर की नींव रखी थी।

रोवर दत्तू ने किया रियो के लिए क्वालीफाई
भारतीय रोवर (नौकायन खिलाड़ी) दत्तू बबन भोकानल ने दक्षिण कोरिया के चुंग जू में चल रहे एफआइएसए एशिया ओसियाना ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में पुरुषों की सिंगल्स स्कल्स स्पर्धा में रजत पदक जीतकर रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया। भारतीय सेना में सेवारत 25 वर्षीय दत्तू ने दो किलोमीटर की दूरी सात मिनट, 07.63 सेकेंड में तय करके दूसरा स्थान हासिल किया है।

रियो में ऑस्ट्रेलिया के लिए कुश्ती लड़ेगा सोनीपत का विनोद
भारतीय मूल के पहलवान विनोद कुमार दहिया रियो ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने ग्रीको रोमन की 66 किग्रा भार वर्ग स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया है। विनोद मूलरूप से हरियाणा के सोनीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडा (खारखोटा के पास का गांव) के हैं। वह एक साल पहले ही ऑस्ट्रेलिया के नागरिक बने हैं।

दीपिका ने छूआ विश्व रिकॉर्ड
ओलंपिक से पहले भारतीय स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर सभी को चौंका दिया। इसके बाद उन्होंने मिक्स्ड डबल्स के कांस्य पदक प्लेऑफ मुकाबले में भी टीम को पहुंचने में मदद की। दुनिया की पूर्व नंबर एक और कॉमनवेल्थ गेम्स में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली दीपिका ने 72 तीरों के रैंकिंग राउंड में 686 अंक जुटाकर लंदन ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता कोरिया की कि बो बाई के रिकॉर्ड की बराबरी की है।

रोहित, पोलार्ड ने दिलाई मुंबई को जीत
कप्तान रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड के अर्धशतकों और दोनों के बीच तूफानी साङोदारी से मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को छह विकेट से करारी शिकस्त दी। मौजूदा टूर्नामेंट में केकेआर के खिलाफ मुंबई की यह दूसरी जीत है। केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर (59) के अर्धशतक की बदौलत पांच विकेट पर 174 रन बनाए थे जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने रोहित (नाबाद 68) और पोलार्ड (नाबाद 51) के बीच पांचवें विकेट के लिए पांच ओवर में 72 रन की अटूट साङोदारी की बदौलत 18 ओवर में चार विकेट पर 178 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। रोहित ने अंबाती रायुडू (32) के साथ दूसरे विकेट के लिए 59 रन की साङोदारी की।

दुती और अमिय ने बनाए राष्ट्रीय रिकॉर्ड
फेडरेशन कप राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में फर्राटा धावक दुती चंद और अमिय कुमार मलिक ने अपनी-अपनी स्पर्धाओं में राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किए। ओडिशा की दुती ने महिलाओं की 100 मीटर फर्राटा दौड़ 11.33 सेकेंड में पूरी कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने 16 साल पुराने रचिता मिस्त्री के 11.38 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ा। ओडिशा की ही श्रवणी नंदा (11.45) दूसरे और केनरा बैंक की एचएम योति (11.46) तीसरे स्थान पर रहीं।


पुरस्कार, सम्मान, पद, निधन करेंट अफेयर्स

राष्ट्रमंडल लघु कथा अवार्ड की दौड़ में इस बार पांच भारतीय
राष्ट्रमंडल लघु कथा सम्मान (कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज) की दौड़ में पांच भारतीय भी शामिल हैं। पांच में चार लेखक और एक अनुवादक हैं। कॉमनवेल्थ फाउंडेशन की ओर से आयोजित साहित्यिक आयोजन का यह पांचवां संस्करण है। अंग्रेजी में अनुवादित कहानियां भी इस पुरस्कार की दौड़ में होती हैं। भारत से पराशर कुलकर्णी (काउ एंड कंपनी), कीर्तिका पांडे (डर्टी व्हाइट स्टिंग्स), सुमित रे (गिरधर मैंशन), विनायक वर्मा (इंस्टेंट कर्मा) शामिल हैं। इनके अलावा जानेमाने अनुवादक अरुणव सिन्हा भी इस सूची में हैं।

टीवी स्टार प्रत्यूषा ने खुदकशी की
छोटे पर्दे की लोकप्रिय अभिनेत्री प्रत्यूषा बनर्जी ने कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। चर्चित टीवी सीरियल ‘बालिका वधु’ में आनंदी का किरदार निभा चुकी 24 वर्षीय प्रत्यूषा को शुक्रवार को बांगुर नगर स्थित उनके आवास पर मृत पाया गया। वैसे तो अभिनेत्री की मौत को आत्महत्या माना जा रहा है, लेकिन सुसाइड नोट नहीं मिलने से मामला फिलहाल संदिग्ध लग रहा है।

बीएचयू में 66.6 करोड़ रुपये में बनेगा सेंट्रल डिस्कवरी सेंटर
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में ‘इंस्ट्रूमेंटेशन सेंट्रल डिस्कवरी सेंटर’ बनने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद इसके लिए टेंडर भी हो गया है। इसके बन जाने से बीएचयू ही नहीं कई राज्यों के शिक्षक व छात्र एक छत के नीचे शोध कार्य कर सकेंगे। इस तरह का सेंटर देश में कुछेक स्थानों पर ही है। इसमें कई आधुनिक और कीमती उपकरण लगाए जाएंगे ताकि हर प्रकार के शोध किए जा सकें। यह भवन भी ग्रीन बिल्डिंग होगा। इसे बनाने में 66.6  करोड़ लागत आएगी।

सिद्धार्थ शुक्ला बने ‘खतरों के खिलाड़ी-7’ के विजेता
‘बालिका वधू’ के स्टार सिद्धार्थ शुक्ला टीवी शो ‘खतरों के खिलाड़ी-7, कभी पीड़ा कभी कीड़ा’ के विजेता बन गए हैं। अजरुन कपूर की मेजबानी वाला यह शो स्टंट पर आधारित है। कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले इस शो के फाइनल में सिद्धार्थ ने सना सईद और मुक्ति मोहन को पराजित किया। शो को जीतने पर सिद्धार्थ को ईनाम के तौर पर 25 लाख रुपये और शानदार नई टाटा टियागो कार मिली है।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के संचालन में बिहार अव्वल
परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित करने के मामले में बिहार ने राष्ट्रीय स्तर पर अपना डंका बजाया है। नई दिल्ली में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की परिवार नियोजन शाखा द्वारा दो दिवसीय राष्ट्रीय समिट में बिहार को बंध्याकरण के क्षेत्र उत्तम प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने पुरस्कार प्रदान किया है।

मदर टेरेसा को ब्रिटेन का प्रतिष्ठित सम्मान
देहांत के 19 साल बाद ब्रिटेन ने मदर टेरेसा को प्रतिष्ठित फाउंडर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया है। मदर टेरेसा की भतीजी अगी बोजाझीयू यह पुरस्कार लेने के लिए शुक्रवार को इटली से लंदन पहुंचीं थी। 72 वर्षीय बोजाझीयू मदर की एकमात्र जीवित रिश्तेदार हैं। मदर टेरेसा को इस साल चार सितंबर को संत घोषित किया जाएगा। उन्होंने मिशनरीज ऑफ चेरिटी की स्थापना की थी और 45 साल तक गरीब, बीमार, अनाथ और कोलकाता की सड़कों पर रहने वाले बेसहारा लोगों की सेवा की थी।

इंग्लैंड के मार्क बने महाबली
इंग्लैंड के मार्क फेलिक्स ने वल्र्ड स्ट्रांगेस्टमैन चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। उन्होंने छह स्पर्धाओं में से तीन जीतीं। शनिवार को मिनी बस पुलिंग की पहली प्रतियोगिता जीतने के बाद रविवार को बस पुलिंग की दूसरी प्रतियोगिता व फार्मर वॉक में उन्होंने पहला स्थान प्राप्त किया। इसमें फेलिक्स दोनों हाथों में 260 किलोग्राम भार उठाकर 61.25 मीटर तक चले। टर्मो 60 मीटर तक चले। इसके बाद बस पुलिंग में पूरे शरीर से रस्सी बांधकर 16 टन की बस को 20 मीटर तक खींचना था।

दिल्ली की प्रियदर्शिनी चटर्जी चुनी गईं मिस इंडिया वर्ल्‍ड
दिल्ली की प्रियदर्शनी चटर्जी को ‘एफबीबी फेमिना मिस इंडिया वल्र्ड 2016’ का विजेता घोषित किया है। फिल्मी प्रियदर्शनी अब ‘मिस वल्र्ड 2016’ प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। उन्होंने प्रथम रनर अप रही बेंगलुरु की सुश्रुति कृष्णा और लखनऊ की पंखुड़ी गिडवानी को पराजित कर यह उपलब्धि हासिल की है।

फिल्मी हस्तियों सहित 56 को पद्म सम्मान
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 12 अप्रैल 2016 को फिल्म, खेल और कला जगत की 56 हस्तियों को पद्म सम्मान से नवाजा है। इसमें सुपरस्टार रजनीकांत, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रॉबर्ट डी ब्लैकविल के अलावा विज्ञान, समाजशास्त्र, पत्रकारिता, संगीत एवं अन्य क्षेत्रों की जानीमानी हस्तियां शामिल हैं। इसके अलावा पद्म भूषण से नवाजे गए लोगों में मारुति सुजूकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव, समाजसेविका एवं शिक्षा शास्त्री इंदु जैन, भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रॉबर्ट डी ब्लैकविल, टेनिस खिलाड़ी मिर्जा, गायक उदित नारायण, मणिपुरी नाटककार हेइसनाम कन्हाइलाल, तेलुगू एवं मशहूर साहित्यकार यर्लागड्डा लक्ष्मी प्रसाद, वेदांत के शिक्षक दयानंद सरस्वती (मरणोपरांत), मशहूर मूर्तिकार रामवाणजी सुतार, भारतविद एनएस रामानुज तताचार्य और चिन्मय मिशन के अंतरराष्ट्रीय प्रमुख स्वामी तेजोमयानंद शामिल हैं।

भुल्लर पंजाब के सबसे अमीर आइपीएस
पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के ‘ड्रीम सिंगापुर’ मोहाली की दूसरी बार कमान संभाल रहे एसएसपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर (आइपीएस) पंजाब के सबसे अमीर पुलिस अधिकारी हैं। प्रॉपर्टी के मामले में भुल्लर ने पंजाब पुलिस के पूर्व महानिदेशक सुमेध सिंह सैनी को भी पछाड़ दिया है। भुल्लर की कुल संपत्ति 152 करोड़ रुपये है।

सेसा की ब्रांड एंबेसडर बनीं करिश्मा कपूर
भारत की जानी-मानी आयुर्वेदिक हेयर केयर और कॉस्मेटिक उत्पाद निर्माता बान लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर को अपने साथ जोड़ा है। कंपनी ने करिश्मा को अपने हेयर केयर प्रोडक्ट सेसा का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। करिश्मा ने कहा कि आयुर्वेदिक उत्पाद केमिकल फ्री होने के कारण सुरक्षित हैं।

नहीं रहे शायर मलिकजादा मंजूर
उर्दू के अदीब शायर और लेखक प्रो. मलिकजादा मंजूर का 22 अप्रैल 2016 को निधन हो गया। पिछले कई वर्षो से दिल की बीमारी से जूझ रहे मंजूर ने दोपहर लगभग दो बजकर दो मिनट पर एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली। इसके बाद शव उनके दामाद मुम्ताज के घर लाया गया। बाद में खुर्रमनगर के कब्रिस्तान में उन्हें सिपुर्द-ए-खाक किया गया है।

जानेमाने उर्दू लेखक जोगिंदर पॉल का निधन
जानेमाने उर्दू साहित्यकार और लेखक जोगिंदर पॉल का 22 अप्रैल 2016 को निधन हो गया। वह 90 साल के थे। बीमारी की वजह से पिछले कुछ सप्ताहों से अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। बड़ी संख्या में परिजन, मित्र और प्रशंसक उनकी अंत्येष्टि में शामिल हुए। उनके परिवार में पत्नी कृष्णा, बेटे सुधीर और सुनीत तथा बेटी सुकृता हैं। पाकिस्तान के सियालकोट में पांच सितंबर 1925  को उनका जन्म हुआ था।

भारत में जन्मे रुबेन बंधु ब्रिटेन में सबसे दौलतमंद
ब्रिटेन के दौलतमंदों में भारतीयों का दबदबा कायम है। द संडे टाइम्स की 2016 की रईसों की सालाना सूची में शीर्ष दोनों स्थानों पर भारतीय काबिज हैं। मुंबई में जन्मे डेविड और सिमोन रुबेन शीर्ष पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 13.1 अरब पौंड (करीब 1244.5 अरब रुपये) है। जबकि हिंदुजा बंधु 13 अरब पौंड (करीब 1235 अरब रुपये) की दौलत के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

मध्य प्रदेश के जितेंद्र को रसेल स्मिथ अवॉर्ड
मध्य प्रदेश की हस्तशिल्प कला बाग प्रिंट पर आधारित शोध प्रस्तुत करने पर जिले के जितेंद्र ठाकुर का चयन रसेल स्मिथ अवॉर्ड के लिए किया है। नालछा के ग्राम कठोड़िया के रहने वाले जितेंद्र ने शोध अपने लाभ की बजाय स्थानीय कलाकारों को महत्व दिलाने के लिए प्रस्तुत किया था।

अंतरिक्ष में स्थापित होंगी नग्गर में बनीं पेंटिंग
महान रूसी चितेरे निकोलस रौरिक की कर्मस्थली नग्गर में नवोदित चित्रकारों द्वारा उकेरे गए चित्रों को अंतरिक्ष में स्थापित किया जाएगा। सेटेलाइट के माध्यम से चित्र अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे। रौरिक आर्ट गैलरी नग्गर प्रो. निकोलस रौरिक की पेंटिंग्स के लिए विश्वभर में विख्यात है। यहां भारतभर के साथ-साथ विदेशी सैलानी भी इन्हें देखने आते हैं।

नासा ने खोजा बौने ग्रह का चांद
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बौने ग्रह मेकमेक के एक छोटे चांद का पता लगाया है। मेकमेक कुइपर बेल्ट का दूसरा सबसे चमकदार और बर्फीला बौना ग्रह है। कुइपर बेल्ट में कई बौने ग्रह हैं। मेकमेक के इस चांद को एमके-2 नाम दिया है। इसका वैज्ञानिक नाम एस/2015 (136472) 1 है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस चांद की चमक मेकमेक की तुलना में 1,300 गुना कम है। इस चांद की मेकमेक से दूरी 20,921 किमी है और इसका व्यास 160 किमी है। मेकमेक का व्यास 1,400 किमी है और इसकी खोज 2005 में हुई थी।

नई पीढ़ी के अंतरिक्ष यान के लिए ट्रेनिंग में जुटीं सुनीता विलियम्स
भारत में जन्मीं सुनीता विलियम्स और नासा के दूसरे अंतरिक्ष यात्री अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष यान के लिए प्रशिक्षण की तैयारी में जुट गए हैं। नए अंतरिक्ष यान सीएसटी-100 स्टारलाइनर क्रू कैप्सूल का डिजाइन बोइंग ने बिगेलो एयरोस्पेस के साथ मिलकर बनाया है। इसका मिशन क्रू सदस्यों को आइएसएस पहुंचाना है। नासा ने पिछले साल जुलाई में 50 वर्षीय सुनीता, बॉब बेहंकेन, डग हर्ले और एरिक बोए को टेस्ट फ्लाइट के प्रशिक्षण के लिए चुना था।

एनके सिंह को जापान का ‘ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन’ सम्मान
जापान सरकार ने राज्यसभा के पूर्व सदस्य एनके सिंह को ‘ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन’ गोल्ड एंड सिल्वर स्टार से सम्मानित करने की घोषणा की है। यह जापान का दूसरा सवरेच सम्मान है। सिंह को यह सम्मान भारत और जापान के संबंध खासकर आर्थिक रिश्ते बेहतर बनाने में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जापानी ऑटो कंपनी सुजुकी ने मारुति के साथ जब भारत में निवेश का फैसला किया था, उस समय सिंह जापान में ही सेवारत थे।

Updated: May 2, 2016 — 2:16 pm

Leave a Reply

Sarkari Job News © 2016 Frontier Theme